आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म क्या है? ICICI अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोलें? ICICI Full Form in Hindi

ICICI Full Form in Hindi, इस देश का एक तरह से सबसे बड़े निजी बैंक में आईसीआईसीआई बैंक का नाम प्रमुखता के साथ लिया जाता हैं। किंतु क्या अपने (ICICI bank information in Hindi) कभी गौर किया हैं या इस बात पर ध्यान दिया हैं कि हम हमेशा इस बैंक के शोर्ट फॉर्म का ही इस्तेमाल करते आये हैं। क्या अपने कभी आईसीआईसीआई बैंक की फुल फॉर्म जानें की कोशिश की हैं? नहीं ना!! किंतु शायद आज आप वही जानकारी लेने इस लेख पर आये होंगे।

आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म क्या है, आईसीआईसीआई क्या है तथा इससे होने फायदे और अन्य जानकारी हम आपको एक एक करके सरल और सहज तरीके से बताने जा रहे हैं। आप इनको ध्यान से पढ़कर समझ पाएंगे कि आखिर आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म (ICICI bank ka pura naam) क्या है और यह किस तरह काम करता है। हम आपको इससे जुड़ी हुई अन्य (ICICI bank full form in Hindi) जानकारियां भी आपके सामने रखेंगे जिससे आप उनका धैर्य पूर्वक अध्ययन कर पाएंगे है।

Contents show

आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म क्या है? (ICICI Full Form in Hindi)

बहुत से लोगो को यह जानकारी नहीं है कि आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म क्या है। यहाँ सबसे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं कि आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म क्या है। आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म INDUSTRIAL CREDIT AND INVESTMENT CORPORATION OF INDIA है। आपको अब उत्सुकता यह भी हो रही होगी कि हमने आपको इसकी फुल फॉर्म इंग्लिश में तो बता दी लेकिन हिंदी में नहीं बताई, तो अब अब हम आपको आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म हिंदी में बताने जा रहे हैं। इसको ध्यान से देखें।

आईसीआईसीआई को हिंदी में भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम कहा जाता है। चूँकि यह नाम काफी बड़ा हो जाता है तो सभी लोग इसको अपनी सुविधा व आसानी के लिए आईसीआईसीआई कह देते हैं। जो कि सही भी है। आप ज्यादातर जगह बैंक का पूरा नाम लिखा कभी नहीं पाएंगे। इसको पढ़ने में या लिखने में आम आदमी को दिक्कत महसूस होती है, पर हमे इसके बारे में जानकारी एकत्र करना भी ज़रूरी है। 

आईसीआईसीआई की फुल फॉर्म क्या है? ICICI अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोलें? ICICI Full Form in Hindi

आईसीआईसीआई क्या है? (ICICI bank information in Hindi)

आइये अब हम आपको बताने जा रहे हैं आईसीआईसीआई से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी। यह जानकारी आईसीआईसीआई के बारे में आपको समझाने का प्रयास करेगी। अब आप ध्यान से देखें कि आईसीआईसीआई क्या है। यह भारत की एक प्रमुख बैंकिंग व वित्तीय संस्थान है जहाँ आपको बैंकिंग से संबंधित क्रियाकलाप देखने का अवसर मिलता है। यह एक निजी बैंक है व इसकी स्थापना 1994 में हुई थी। इसका रजिस्ट्रार कार्यालय वड़ोदरा, गुजरात में है। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। 

भारत में आईसीआईसीआई की अनुमानित 4850 शाखाएं हैं जो कार्यरत हैं। इसके साथ ही सम्पूर्ण भारत इसके ATMs की संख्या 14000 से भी अधिक है। आईसीआईसीआई भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है तथा यहाँ बैंक भारत के अलावा भी कई देशो में अपने विस्तार को बढ़ाये हुए हैं। यह बैंक अपने विभिन्न कार्यालयों के साथ भारत के बाहर लगभग 19 देशों में फैला हुआ है। 

पहले इसका एक अन्य नाम भी था जो इस प्रकार था, इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया जिसका हिंदी में अर्थ है भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम। वर्तमान में इस बैंक के चेयरमैन MK SHARMA जी हैं। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि वर्तमान इस बैंक के कर्मचारियों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है और इन कर्मचारियों की सम्पूर्ण संख्या 50000 से भी अधिक हो गयी है। 

इस बैंक की अगर आप कुल संपत्ति की बात करेंगे तो यह हो गयी है 100 बिलियन डॉलर से भी अधिक। यह उन कर्मचारियों और बैंक के अधिकारियों द्वारा जनता के लिए बनाई गयी विशिष्ट बैंक नीतियों की वजह और ग्राहकों के द्वारा आईसीआईसीआई पर दिखाए गए विश्वास की वजह से ही हो पाया है। आइये आगे अब इस कड़ी में जानने का प्रयास करते हैं कि आम आदमी इस बैंक की विभिन्न सेवाओं से कैसे जुड़ सकता है।

आईसीआईसीआई बैंक से जुड़ने के फायदे (ICICI bank benefits in Hindi)

यदि आप इस प्रतिष्ठित बैंक आईसीआईसीआई से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस बैंक में अकाउंट खुलवाना पड़ेगा जिसके बाद ही आप इस बैंक के सदस्य या ग्राहक बन पाएंगे। इसके बाद इस बैंक से संबंधित अन्य कार्य भी जैसे लोन लेना या इस बैंक के शेयर खरीदना आदि। आइये इससे जुड़ने के बाद आपको क्या फायदे हो सकते हैं उनको विस्तार से बताते हैं। 

अगर आप इस बैंक से जुड़ते हैं तो इसमें आपके द्वारा दिया हुआ डाटा और आपका धन बहुत ही सुरक्षित रहता है। आपको यहां हम बताते चलें कि लाखो करोड़ो छोटे बड़े व्यापारी व बिजिनेस मैंन आदि भी इससे जुड़े हैं यह उनका बैंक के प्रति विश्वास को ही दर्शाता है। अगर आप भी इस बैंक से जुड़ते हैं तो आपको कई प्रकार के फायदे होते हैं। जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया है कि उसकी इतनी सारी शाखाएं हैं और उनके लगभग 14000 ATMs हैं तो आप अपनी इच्छा अनुसार जब चाहे वहां कभी ATMs से पैसे निकाल सकते है। 

इसी तरह आप अगर अपने किसी अन्य बैंक के अकाउंट में पैसा भेजना चाहते हैं तो आप आईसीआईसीआई की नजदीकी शाखा में जाकर जमा भी कर सकते हैं। आपके पास संबंधित अकाउंट नंबर, फ़ोन नंबर और नाम आपके साथ होना आवश्यक है। आइये आपको इस बैंक से जुड़ने का तरीका अर्थात बताते हैं की इस बैंक में अकाउंट कैसे खोलें। 

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट कैसे खोलें (ICICI bank me khata kaise khole)

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट आप दो तरीको से खो सकते हैं। पहला तरीका है अपने नजदीक की शाखा में जाकर अकाउंट खुलवाना और दूसरा तरीका है अपने स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप/ कंप्यूटर के द्वारा स्वयं ही ऑनलाइन अकाउंट खोलना। यहाँ हम आपको दोनों विधियों से अकाउंट खोलना बताएंगे, आप उनको ध्यानपूर्वक देखकर अपने उपयोग में ला सकते हैं। इससे पहले आपको बता दे कि अकाउंट खोलने की पात्रता क्या है। 

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने की पात्रता क्या है?

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आपको निम्न पात्रताओं की आवश्यकता होगी। 

  • आपकी आयु 18 वर्ष से काम बिल्कुल नहीं होनी चाहिए अर्थात जब तक आप 18 वर्ष के नहीं हो जाते आपको आईसीआईसीआई से जुड़ना या इससे जुडी सुविधा का लाभ आपको नहीं मिल सकता है। 
  • यदि आप अकाउंट भारत में खोलना चाहते हैं तो आपको भारत के निवासी होना आवश्यक है। 
  • यदि आप नाबालिग है तो आपका अकाउंट आपके अभिभावक के बिहाफ़ पर खोला जा सकता है। 

आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

  • आप के पास पहचान से संबंधित दस्तावेज पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड या पैन कार्ड इनमे से कोई एक होना अनिवार्य है। 
  • बैंक में अकाउंट खोलने से पहले आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो भी होना आवश्यक है। 

अब यहाँ हम आपको अकाउंट खोलने से सम्बंधित जानकारी देने जा रहे है। जैसा कि हमने पहले बताया है कि आप ये अकाउंट ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों विधियों से खोल सकते हैं, तो अब आप दोनों विधियों को जानने के लिए तैयार हो जाइये। हम दोनों विधियों को बारी बारी से आपके सामने रखेंगे। 

आईसीआईसीआई बैंक में ऑफलाइन अकाउंट कैसे खोलें?

आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको खाता खोलने वाला फॉर्म प्राप्त करना होगा। यह फॉर्म आपको बैंक से भी मिल सकता है या आप चाहे तो इसे आईसीआईसीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे व्यक्तिगत जानकारी, पता आदि विभिन्न प्रकार की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपको उस फॉर्म में एक बॉक्स दिखेगा जिसमे आपको स्वप्रमाणित फोटो तथा हस्ताक्षर करना होगा। इसके पश्चात आपको वहां पर पर्सनल आईडी, निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज संलग्न करना होगा। अंत में आप ये सब डॉक्यूमेंट एक साथ बैंक में जमा कर सकते हैं। 

अगर आपको फॉर्म भरने की इस प्रक्रिया में आपको अगर थोड़ी सी भी समस्या आती है तो बैंक के कर्मचारी या अधिकारी से सलाह ले सकते हैं और अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं। तो यह था आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने का ऑफलाइन तरीका अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप यही काम ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं। 

आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें?

आईसीआईसीआई बैंक में आकउंट खोलने की ऑनलाइन विधि में आपको कहीं जाने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप घर बैठे ही अपने स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप/ कंप्यूटर की सहायता से यह काम आसानी से कर सकते हैं। आइये अब आपको इससे संबंधित जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताते हैं। जिसको आप ध्यानपूर्वक देख कर अपने घर पर ही जब चाहे तब या कहीं भी अकाउंट खोल सकते हैं। 

  • आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने के लिए पहले आपको इस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ICICIbank.com/ पर जाना होगा। 
  • जब आप इस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच चुके होंगे तब आपको एक होम पेज दिखेगा, यहाँ आपको होम पेज ओपन होने पर APPLY ONLINE बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप SAVING ACCOUNT पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपको यहाँ एक अन्य बटन APPLY NOW दिखेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ जानकारी भरनी होगी। यह आधार से संबंधित होगी। आधार नंबर भरने के बाद उसी पेज में आपको नीचे TERMS & CONDITION पर क्लिक करने के बाद PROCEED बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमे पर्सनल डिटेल्स, योर अकाउंट, ऐड मनी और प्रीव्यू ये चार ऑप्शन आप देखेंगे। 
  • पर्सनल डिटेल में आपको अपना नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड आदि से संबंधित जानकारी भरनी होगी। 
  • योर अकाउंट वाले सेक्शन में आपको जिस प्रकार का भी अकाउंट खोलना है वो भर सकते हैं जैसे सेविंग या करेंट। 
  • ऐड मनी वाले सेक्शन में आपको पहले से निर्धारित राशि जमा करनी होगी। यदि आप जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तो यह आवश्यक नहीं होगा। 
  • ऐड मनी सेक्शन का काम पूरा होने के बाद आपको आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन ID शो होगी जिसे आप भली भांति नोट करके अपने पास रख सकते हैं। 
  • ये सभी स्टेप्स आप जब पूरी कर चुके होंगे तो 2 दिन के अंदर बैंक का कर्मचारी आपसे संपर्क करेगा। वो आपसे ज़रूरी दस्तावेज की मांग करेंगे। जैसे ही आप ये सब क्रिया कलाप पूरा कर चुके होंगे तब आपका अकाउंट खुल कर तैयार हो चुका है। 

अन्य बैंकिंग सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको अपना अक्सों KYC करवाना नितांत आवश्यक हो जाता है। इसलिए अब आप अपना बैंक अकाउंट KYC करना जानेंगे। KYC करने के लिए आप बैंक भी जा सकते हैं या वीडियो KYC भी कर सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि वीडियो KYC कैसे की जाती है। 

आईसीआईसीआई बैंक में वीडियो KYC कैसे करें?

आप अपने खाता को बिना अवरोध के चलने के लिए KYC करवाते हैं। इसके लिए आप वही वेबसाइट पर वीडियो KYC ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। यहां क्लिक करने के बाद आपको अपना पैन कार्ड कैमरा के सामने दिखाना होगा साथ ही एक ब्लैक स्क्रीन दिखेगी जहाँ आप को डिजिटल हस्ताक्षर करने होंगे। इस तरह आपकी पूरी KYC ऑनलाइन ही कंप्लीट हो जाएगी। यह वीडियो कॉल की तरह ही काफी आसान कार्य है। 

आईसीआईसीआई बैंक की इंटरनेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें?

जैसे ही आप का अकाउंट खुल जाएगा आपको एक कस्टमर ID प्राप्त हुई होगी। इस ID के माध्यम से आप ऑनलाइन बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://www.icicibank.com/ पर जाना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा यहां आपको लॉगिन का बटन दिखेगा। इस बटन पर आप क्लिक कर सकते हैं।

इसके बाद USER ID या फ़ोन नंबर डालकर CONTINUE पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद आप पासवर्ड बना सकते हैं जो कि स्ट्रांग होना चाहिए। इतना कर लेने के बाद आप लोग इन करेंगे और नेटबैंकिंग का डैशबोर्ड खुल कर आपके सामने जाएगा। 

क्या आईसीआईसीआई बैंक लोन देता है?

हाँ, अन्य बैंक की भांति यह बैंक भी आपको लोन की सुविधा प्रदान करता है। यहाँ आपको अलग अलग प्रकार के लोन लेने की सुविधा प्रदान की जाती है। जैसे कि वाहन लोन, व्यापार लोन, एजुकेशन लोन, घर खरीदने का लोन, स्वर्ण लोन। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार उक्त लोन ले सकते हैं। अन्य बैंक की तरह इस बैंक की भी अपनी कुछ पालिसी होती है जिनको यदि आप पूरा कर पाते हैं तभी आप लोन ले सकते हैं। 

download app

अगर आपको लोन लेना है तो यह ज़रूरी हो जाता है कि आप अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक की शाखा पर जाकर ही इस विषय में जनकारी एकत्र करें। यहाँ आपको कर्मचारी सुविधा के अनुसार आपको पूरा लोन का प्रोसेस बताएँगे। इससे आपको लोन लेने में आसानी हो जाएगी।

आईसीआईसीआई बैंक की ब्याज दर क्या है?

50 लाख से कम धनराशि होने पर आपको 3.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। साथ ही यदि आपके बैंक अकाउंट में 50 लाख से अधिक है तो आपको 4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। जब आपके यह राशि 1 करोड़ हो जाती है तो आपको बैंक 6.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देती है। 

आईसीआईसीआई बैंक से Related FAQs 

उत्तर: हाँ, आईसीआईसीआई बैंक हमें विभिन्न तरह के लोन मुहैया कराता है।प्रश्न: ICICI की फुल फॉर्म क्या है? हिंदी व इंगलिश दोनों में बताएं। 

उत्तर: ICICI की फुल फॉर्म हिंदी में भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम कहा जाता है तथा इंग्लिश में INDUSTRIAL CREDIT AND INVESTMENT CORPORATION OF INDIA है। 

प्रश्न: क्या आप ICICI बैंक में केवल सेविंग अकाउंट ही खोल सकते हैं? 

उत्तर: नहीं, आप आईसीआईसीआई बैंक में सेविंग तथा करेंट दोनों तरह के अकाउंट खोल सकते हैं। 

प्रश्न: क्या आप आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट के लिए केवल OFFLINE माध्यम का ही चुनाव कर सकते हैं?

उत्तर: नहीं, आप आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खोलने के लिए ऑनलाइन या ऑफ़लाइन किसी भी विधि का चुनाव कर सकते हैं। 

प्रश्न: क्या आईसीआईसीआई बैंक आपको लोन मुहैया कराता है?

उत्तर: हाँ, आईसीआईसीआई बैंक हमें विभिन्न तरह के लोन मुहैया कराता है।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment