ICICI बैंक में जॉब कैसे पाए? सैलरी, योग्यता, भर्ती प्रक्रिया | ICICI Bank Me Job Kaise Paye?

|| ICICI bank me job kaise paye, बैंक में जॉब कैसे पाए इन हिंदी, प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाए, ICICI बैंक में जॉब कैसे पाए? सरकारी बैंक में जॉब कैसे पाए, प्राइवेट बैंक जॉब, आईसीआईसीआई बैंक जॉब, Bank me job kaise paye 12th Pass, ||

बहुत से लोग बैंक में नौकरी करने का सपना देखते है। अब भारत में लोग दो तरह के बैंक में नौकरी करते हैं पहला है सरकारी बैंक और दूसरा प्राइवेट बैंक। इसमें सरकारी बैंक में नौकरी करना तो सभी को पसंद होता है (ICICI bank mein naukri kaise paye) लेकिन इसके लिए बहुत इंतज़ार करना पड़ता है।

वह इसलिए क्योंकि (ICICI bank me job kaise kare) सरकारी बैंकों की नौकरी करने के लिए लाखों की संख्या में लोग तैयारी करते हैं और साथ ही इसमें आरक्षण भी होता है।

ऐसे में बहुत से लोग निजी बैंक में नौकरी करने के इच्छुक होते है। यदि बात प्राइवेट बैंक की की जाए तो इसमें आईसीआईसीआई बैंक का नाम तो हर कोई जानता है (ICICI bank me job ke liye kya kare)।

यदि आप भी आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी करने का सोच रहे हैं और यह जानना चाह रहे हैं कि आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। आज के इस लेख में आपको आईसीआईसीआई बैंक में जॉब करने से लेकर अन्य सभी जानकारी जानने को मिलेगी।

आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए? (ICICI bank me job kaise paye)

ICICI बैंक में जॉब कैसे पाए? सैलरी, योग्यता, भर्ती प्रक्रिया | ICICI Bank Me Job Kaise Paye?

आईसीआईसीआई बैंक भारत के प्राइवेट सेक्टर बैंक में एक बहुत बड़ा बैंक है। आपके घर में भी किसी ना किसी का इस बैंक में खाता होगा। साथ ही इसकी शाखाएं भारत के हर शहर में फैली हुई हैं। आपके यहाँ भी आईसीआईसीआई बैंक की कम से कम एक शाखा तो (ICICI me naukri kaise paye) होगी ही होगी और एक से ज्यादा हो तो बात ही अलग है।

ऐसे में आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी करने का सपना तो हर कोई देखता है। तो यदि आप भी आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी करने का सोच रहे अहिं तो आज हम आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी कैसे पाए, इसके बारे में ही आपको संपूर्ण जानकारी देंगे।

सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक की करियर वेबसाइट पर जाए (ICICI bank career website)

यदि आप आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी करने को लेकर सीरियस हैं और इसमे जल्द से जल्द नौकरी पाना चाहते हैं तो

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक की करियर वाली वेबसाइट पर जाना होगा। आईसीआईसीआई करियर वेबसाइट का लिंक https://www.icicicareers.com/website/ है।
  • इस वेबसाइट को आईसीआईसीआई के द्वारा मुख्य तौर पर केवल उन्ही के लिए बनाया गया है जो आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी की तलाश में है या उसमे अपने करियर बनाना चाहते है।
  • इसलिए आपको इस वेबसाइट में आईसीआईसीआई बैंक की वैकेंसी, आईसीआईसीआई बैंक की भर्ती प्रक्रिया, आईसीआईसीआई बैंक में करियर बनाना, आईसीआईसीआई बैंक की जॉब प्रक्रिया इत्यादि के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा।

नया खाता बनाए या लॉग इन करे (Login or New User in ICICI bank)

  • अब जब आपने यह वेबसाइट खोल ली हैं तो यहाँ आपको उपाई दाए कोने में दो विकल्प दिखाई देंगे जिन पर लिखा होगा “Login” व “New User”. इसमें लॉग इन का अर्थ हुआ।
ICICI बैंक में जॉब कैसे पाए? (ICICI bank me job kaise paye)
  • यदि आपने आईसीआईसीआई बैंक की इस वेबसाइट पर पहले से ही अपना खाता बनाया हुआ हैं तो आपको बस लॉग इन वाले विकल्प पर क्लिक कर यूजर नाम व पासवर्ड डालना है। इसके बाद आप वहां उपलब्ध जॉब के बारे में देख सकते हैं व अपना खाता जाँच सकते है।
  • यदि आपने इस वेबसाइट को पहले कभी नही खोला हैं या कभी भी आईसीआईसीआई बैंक की इस वेबसाइट पर अपना खाता नही बनाया हैं तो आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी पोआने का यह सबसे बढ़िया उपाय है।
  • ऐसा इसलिए क्योंकि न्यू यूजर के विकल्प पर क्लिक कर आप वहां अपना रिज्यूमे भेज सकते हैं और नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर नया खाता बनाना

जैसे ही आप न्यू यूजर वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी। जैसे कि-

  1. आपका नाम [Your name?]
  2. आपका सरनाम [your surname]
  3. लिंग [gender]
  4. जन्म तिथि [date of birth]
  5. ईमेल आईडी [E mail ID]
  6. पैन नंबर [PAN number]
  7. मोबाइल नंबर
ICICI बैंक में जॉब कैसे पाए? (ICICI bank me job kaise paye)
  • इसके बाद आपको अपना रिज्यूमे अपलोड करने को कहा जाएगा। जैसे ही आप यह सब जानकारी भरकर प्रोसीड पर क्लिक करेंगे तो आपसे आपकी पढ़ाई के बारे में जानकारी मांगी जाएगी।
  • जैसे कि आपने कहां तक पढ़ाई की हैं, कहां से पढ़ाई की हैं, आपके परसेंट कितने आये थे इत्यादि। यह सब जानकारी भरने के बाद आपके काम के अनुभव के बारे में जाना जाएगा।
  • यदि आप पहले कही काम कर चुके हैं तो उसकी जानकारी वहां दे। यदि आपने काम नही किया हैं तो अपने आप को फ्रेशर के तौर पर चुन ले।
  • अंत में आपसे सब जानकारी लेकर उसे सबमिट कर दिया जाएगा। इस तरह से आपने आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी के लिए आवेदन कर दिया हैं और अपनी सब जानकारी उन्हें दे दी हैं।

इसके बाद जब भी उन्हें आपके द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर आपके लिए कोई जॉब सही लगती हैं तो वे आपसे स्वतः ही संपर्क कर लेंगे। इसके अलावा, यदि आपका आईसीआईसीआई बैंक में करियर या नौकरी को लेकर कोई प्रश्न हैं तो आप उन्हें ईमेल भी कर सकते हैं और उनसे अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक की ईमेल आईडी व पता (ICICI bank email id for jobs)

आईसीआईसीआई बैंक को मेल करने के लिए उनकी ईमेल आईडी [email protected] है। आप इस ईमेल आईडी पर आईसीआईसीआई बैंक को कोई भी मेल भेज सकते हैं और अपनी शंका दूर कर सकते हैं।

यदि आप उन्हें मेल भेज पाने में असमर्थ हैं तो आप अपनी कोई भी शंका को एक कागज पर लिखकर भी भेज सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक का पता आपको https://www.icicicareers.com/website/Contact-Us.aspx यहाँ से मिल (ICICI bank address) जाएगा।

आईसीआईसीआई बैंक में जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (ICICI bank mein naukri kaise paye)

कई बार ऐसा होता हैं कि हम आईसीआईसीआई बैंक में अपना खाता तो बना लेते हैं और उन्हें अपना रिज्यूमे भी भेज देते हैं लेकिन यदि हमें जल्दी और सही नौकरी चाहिए तो इसके लियेहमे खुद को ही चौकन्ना रहना पड़ेगा।

ऐसे में यदि आप आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर खाता बनाकर भूल गए हैं तो आप बहुत बड़ी भूल कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आईसीआईसीआई बैंक को आपकी आवश्यकता नही बल्कि आपको आईसीआईसीआई बैंक की आवश्यकता है।

ऐसे में आईसीआईसीआई बैंक समय समय पर अपने यहाँ निकालने वाली भर्तियों को अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करती रहती है। यदि आप चाहते हैं कि आपको अपनी पसंद के अनुसार एक नौकरी या पद मिल जाए और वह भी जल्द से जल्द तो आप आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा निकाली जा रही भर्तियों पर अपनी नज़र बनाए रखे और जैसे ही उनके द्वारा कोई भर्ती निकाली जाए उस पर आवेदन कर दे।

आईसीआईसीआई बैंक में जॉब की भर्ती (ICICI bank bharti 2022)

यदि आप आईसीआईसीआई बैंक के लिए निकलने वाली भर्ती को देखना चाहते हैं और उसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आईसीआईसीआई ने अपनी करियर वाली वेबसाइट पर एक विकल्प दिया है। इसके लिए आप https://www.icicicareers.com/website/Opportunities-With-Us.aspx इस लिंक पर क्लिक करें।

ICICI बैंक में जॉब कैसे पाए? (ICICI bank me job kaise paye)

यह आपको सीधे आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा निकाली गयी भर्तियों वाले पेज पर ले जाएगा। यहाँ पर आपको आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा भारत देश में हर ब्रांच में जो भी पद खाली हैं, उसके बारे में जानकारी लिखी होगी। जैसे कि आईसीआईसीआई गंगानगर की शाखा में ब्रांच मेनेजर का पद खाली हैं तो आईसीआईसीआई द्वारका की ब्रांच में रिलेशनशिप मेनेजर का पद खाली पड़ा है।

अब भारत में तो आईसीआईसीआई बैंक की हजारों शाखाएं हैं और उनमे से सैकड़ों शाखाओं में हजारों पद खाली हो सकते हैं। ऐसे में यदि आप ढूंढने बैठेंगे तो इसमें पता नही कितना समय लग जाएगा। ऐसे में अपने यहाँ आवेदन करने वाले लोगों की सुविधा के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने इसी पेज पर सबसे ऊपर एक फ़िल्टर का विकल्प भी दिया हुआ हैं।

आप ऊपर दिए गए लिंक पर जब क्लिक करेंगे तो आपको सबसे ऊपर तीन विकल्प दिखाई देंगे जिनके नाम होंगे “Keyword”, “Location” व “Function”. अब इसमें कीवर्ड में तो आपको जॉब का नाम डालना हैं अर्थात आप किस चीज़ के लिए आईसीआईसीआई बैंक (ICICI bank job selection process) में आवेदन कर रहे हैं। जैसे कि आप अकाउंटेंट, ब्रांच मैनेजर, रिलेशनशिप मैनेजर, ऑडिट मैनेजर इत्यादि किस तरह की नौकरी के लिए आवेदन करना छह रहे हैं।

इसके बाद लोकेशन अर्थात स्थान (ICICI bank near me job vacancy)। इसमें आपको वह जगह या शहर भरना हैं जहाँ आप नौकरी करना चाहते हैं। यदि आपको जगह की कोई दिक्कत नही हैं तो आप इसे खाली भी छोड़ सकते हैं। ऐसा करने से यह आपको आपकी नौकरी से संबंधित भारत के हर आईसीआईसीआई बैंक की ब्रांच में जो जो पद खाली हैं, वह दिखा देगा।

अगला विकल्प हैं फंक्शन का अर्थात आप जो नौकरी छह रहे हैं वह आईसीआईसीआई बैंक के किस प्रणाली के अंतर्गत आती हैं या वह आईसीआईसीआई के किस डिपार्टमेंट से संबंध रखती (ICICI bank recruitment and selection process) हैं। उदाहरण के तौर पर आईसीआईसीआई के कुछ डिपार्टमेंट के नाम रिलेशनशिप मैनेजमेंट, सेल्स, रिस्क मैनेजमेंट, टेक्नोलॉजी इत्यादि हैं।

जब आप इन सभी चीज़ों को भरकर सर्च बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको आपकी सर्च से संबंधित वह हर नौकरी दिखा दी जाएगी जो अभी आईसीआईसीआई के द्वारा निकाली गयी हैं। यहाँ आप आईसीआईसीआई के द्वारा निकाली गयी भर्ती के बारे में विस्तार से देख पाएंगे और साथ ही आपको उस नौकरी के लिए आवेदन करने का बटन भी मिल जाएगा।

यदि आपकी सर्च से संबंधित आईसीआईसीआई बैंक में उस समय कोई पद खाली नही भी हैं तो आपको बता दिया जाएगा कि अभी आईसीआईसीआई में इसके लिए भर्ती नही निकली हुई है।

आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा शोर्टलिस्टिंग करना (ICICI bank candidate shortlisting)

एक बार आपने आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी के लिए आवेदन कर दिया तो उसके बाद आपको चुनने का अधिकार आईसीआईसीआई बैंक के पास होता है। अब आईसीआईसीआई बैंक एक बहुत बड़ा निजी बैंक हैं और वहां पर नौकरी के लिए आवेदन करने वाले लोगों की संख्या भी बहुत होगी।

उदाहरण के तौर पर आईसीआईसीआई बैंक ने कोच्ची की एक ब्रांच के लिए 3 लोगों की भर्ती निकाली और उसके लिए उनके पास 150 रिज्यूमे या आवेदन आ गए तो उसमे से 3 बेस्ट लोगों को चुनना आईसीआईसीआई बैंक का काम होगा। इसके लिए आईसीआईसीआई बैंक उन सभी 150 लोगों का इंटरव्यू लेने से पहले उनके बारे में जांचेगी।

इसके लिए आपके द्वारा भरी गयी जानकारी व रिज्यूमे को जंचा जाएगा और उसी के आह्दर पर आगे की कार्यवाही की जाएगी। आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारियों के द्वारा उन्हें प्राप्त रिज्यूमेे में से किसी को भी चुनने और रिजेक्ट करने का अधिकार होता है। ऐसे में वे आपका रिज्यूमेे देखकर उसे आगे की प्रक्रिया के लिए बढ़ा भी सकते हैं या फिर उसी समय उसे रिजेक्ट भी कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई पर पर्सनालिटी प्रोफाइलर भरना (ICICI bank personality profiler)

यदि आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारियों के द्वारा किसी पोस्ट के लिए आपके रिज्यूमे को शोर्टलिस्ट कर भी लिया जाता हैं तो इसका अर्थ यह नही कि आपको उस नौकरी के लिए चुन लिया गया हैं। अभी तो आपको बहुत सारी प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसके लिए सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा आपको एक पर्सनालिटी प्रोफाइलर भरने को कहा जाएगा।

यह पर्सनालिटी प्रोफाइलर आपको आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा ही दिया जाएगा जिसे आपको ऑनलाइन भर कर सबमिट कर देना हैं।

आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा डॉक्यूमेंटेशन (ICICI bank documentation)

अब आईसीआईसीआई बैंक आपका इंटरव्यू लेने से पहले आपसे अपने सभी जरुरी दस्तावेज सौंपने को कहेगा। यह इसलिए किया जाता हैं क्योंकि किसी भी व्यक्ति का गलत इंटरव्यू लेकर अपना व दूसरे का समय व्यर्थ ना किया जाए। इसलिए आपको उनके द्वारा मांगे गए सभी तरह के डॉक्यूमेंट ऑनलाइन या ऑफलाइन सबमिट करने होंगे।

इसके बाद आईसीआईसीआई बैंक आपके डाक्यूमेंट्स की सत्यता की जांच करेगा और उसके बाद ही इंटरव्यू की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा इंटरव्यू लेना (ICICI bank interview questions for freshers)

अब बारी आती हैं सबसे अहम व मुख्य पड़ाव की जो होगा इंटरव्यू। दरअसल सरकारी बैंकों की तरह निजी बैंक में किसी तरह की लिखित परीक्षा नही ली जाती हैं। इसमें बस आपका इंटरव्यू लिया जाएगा जिसमें आपसे आपकी फील्ड से संबंधित प्रश्न, आपकी पर्सनालिटी से संबंधित प्रश्न इत्यादि पूछे जाएंगे।

इसलिए आपको आईसीआईसीआई का इंटरव्यू देने से पहले अपनी तैयारी को अच्छे से करना होगा और उसके लिए पूर्ण रूप से तैयार रहना होगा ताकि बाद में कोई पछतावा ना रहे। इसके बाद आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारियों के द्वारा आपका इंटरव्यू ले लिया जाएगा।

यह इंटरव्यू ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से हो सकता हैं। इसके बारे में आपसे आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारियों के द्वारा कॉल पर बात कर ली जाएगी।

आईसीआईसीआई बैंक का जॉब ऑफर (ICICI bank job offer letter)

यह मत सोचिये कि आपका इंटरव्यू होते ही आपको बता दिया जायगा कि आपका आईसीआईसीआई बैंक में चयन हो गया हैं या नही। इसके लिए आपको कुछ दिनों तक इंतज़ार करना होगा क्योंकि आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारी इंटरव्यू लिए गए लोगों में से कुछ चुनिंदा लोगों का अपने यहाँ खाली पड़ी पोस्ट के लिए चयन करेंगे।

इसलिए यदि आपका इंटरव्यू में सिलेक्शन नही हुआ हैं तो आपको मेल या कॉल पर सूचित कर दिया जाएगा। वही दूसरी ओर, यदि आपका इंटरव्यू में चयन हो गया हैं तो आपको आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारी से एक कॉल आयेगा। इस कॉल में आपके चयन के बारे में बताया जाएगा और आपसे आखिरी बात की जाएगी।

यह कॉल आईसीआईसीआई बैंक के एचआर की ओर से होगा और वह आपसे आपकी सैलरी, नौकरी, स्थान, कंपनसेशन इत्यादि के बारे में चर्चा करेगा। एक बार आप इन सभी चीज़ों के लिए अपनी सहमती दे देंगे तो आपको ऑफर लेटर भेज दिया जाएगा।

आईसीआईसीआई बैंक में जॉइनिंग (ICICI bank joining process)

इसके बाद अंतिम जॉब प्रोसेस के रूप में आईसीआईसीआई बैंक के अधिकारियों के द्वारा आपके डाक्यूमेंट्स का बारीकी से अध्ययन कर और उनकी सत्यता की जांच कर आपको नौकरी का ऑफर लेटर भेज दिया जाएगा। इसमें आपको नौकरी करने की तिथि, जॉइनिंग का समय, स्थान, पद इत्यादि सभी के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

सबसे पहले तो कुछ समय तक आपकी आईसीआईसीआई बैंक में ट्रेनिंग होगी अर्थात आप सीधे नौकरी नही कर सकते हैं। पहले आपको आपके काम के लिए ट्रेन किया जाएगा और आईसीआईसीआई बैंक के नियमों इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाएगी। आईसीआईसीआई बैंक में ट्रेनिंग के समाप्त होते ही आपको नौकरी पर रख लिया जाएगा।

आईसीआईसीआई बैंक में सैलरी (ICICI bank salary)

अब यदि आप आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी पाने का सोच रहे हैं तो आपके मन में अपनी सैलरी को लेकर भी प्रश्न होंगे। आप जानना चाहते होंगे कि यदि आपकी आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी लगती हैं तो आपको कितनी सैलरी मिलेगी। ऐसे में आप यह जान ले कि यह पूर्ण रूप से आपकी पढ़ाई और आईसीआईसीआई बैंक में आपको मिलने वाली नौकरी पर निर्भर करता हैं।

जैसे जैसे आप आईसीआईसीआई बैंक के बड़े पद पर जाएंगे तो आपकी सैलरी भी उसी के अनुसार बढ़ जाएगी। साथ ही आप आईसीआईसीआई बैंक की किस शाखा या किस शहर में काम कर रहे हैं, यह उस पर भी निर्भर करता हैं। उदाहरण के तौर पर आईसीआईसीआई इ एक छोटे शहर में मैनेजर की सैलरी कम होगी जबकि एक मेट्रो सिटी में मैनेजर की सैलरी उससे कुछ ज्यादा होगी।

उदाहरण के तौर पर आईसीआईसीआई बैंक में रेलतिओन्शिओ मैनेजर की सालाना सैलरी 3 लाख से लेकर 10 लाख तक हो सकती है जबकि सेल्स ऑफिसर की सालाना सैलरी 1.5 लाख से लेकर 3.5 लाख तक हो सकती है। इसी तरह आईसीआईसीआई बैंक में हर किसी की सैलरी उसको मिले पद व शहर पर निर्भर करता है।

आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए – Related FAQs

प्रश्न: कैसे 12 वीं के बाद बैंक में नौकरी पाने के लिए?

उत्तर: आप 12वीं के बाद भी आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे कि फोन बैंकिंग, कस्टमर कालिंग इत्यादि।

प्रश्न: आईसीआईसीआई बैंक नौकरी के लिए पात्रता क्या है?

उत्तर: आईसीआईसीआई बैंक में हर वर्ग के छात्रों के लिए नौकरियां उपलब्ध हैं फिर चाहे आप बारहवीं पास हो या आपने ग्रेजुएशन की हो या आप एमबीए होल्डर हो।

प्रश्न: प्राइवेट बैंक में जॉब के लिए क्या करें?

उत्तर: प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के लिए आपको उस बैंक की करियर की वेबसाइट पर जाकर वहां निकली भर्ती के लिए आवेदन करना होगा।

प्रश्न: बैंक में नौकरी के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

उत्तर: आज के आधुनिक समय में बैंकों को हर क्षेत्र में पढ़ाई किये हुए छात्र चाहिए होते हैं जैसे कि कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इत्यादि।

प्रश्न: बैंक में job के लिए कितनी उम्र चाहिए?

उत्तर: बैंक में जॉब करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 17 वर्ष होनी चाहिए।

तो आज आपने जाना कि आईसीआईसीआई बैंक की भर्ती प्रक्रिया के लिए किस प्रकार आवेदन किया जाये, आईसीआईसीआई बैंक में नौकरी पाने का तरीका क्या है, आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे लग सकती हैं तथा उसमे कितना वेतन मिलता हैं इत्यादि। आशा हैं कि अब आप आसानी से आईसीआईसीआई बैंक में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए? जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें? ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है? OTT कैसे काम करता है? सरकारी बैंकों से लोन कैसे लें? इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें?