आईबीसी बड़ा बिज़नेस क्या है? इससे कैसे जुडें? | IBC bada business kya hai

IBC bada business kya hai:- आपने डॉक्टर विवेक बिंद्रा का नाम तो सुन ही रखा होगा। जिन्होंने नहीं सुन रखा, उन्हें हम बता दें कि ये एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं जो लोगों को तरह तरह की राय देकर उनका उत्साह बढ़ाने का काम करते हैं। अब जिस प्रकार संदीप महेश्वरी हैं, ठीक उसी तरह का काम डॉक्टर विवेक बिंद्रा के द्वारा किया जाता है। ऐसे में अपनी बढ़ती हुई प्रसिद्धि को देखते हुए विवेक जी ने एक नया बिज़नेस लॉन्च किया है जिसे हम सभी IBC बड़ा बिज़नेस के नाम से जानते (IBC kya hai in Hindi) हैं।

अब जब से IBC बड़ा बिज़नेस लॉन्च हुआ है तब से ही लोग इस बिज़नेस मॉडल के बारे में जानने को उतने ही उत्सुक हैं। उनके मन में कई तरह के प्रश्न उठते हैं कि आखिरकार यह IBC बड़ा बिज़नेस है क्या चीज़ और इसके अंतर्गत क्या कुछ होता है। क्या यह अपने बिज़नेस के बारे में है या फिर यह विवेक जी की IBC कंपनी में काम करने के बारे में है। ऐसे ही कई प्रश्न लोगों के दिमाग में उठ रहे होते (What is bada business in Hindi) हैं।

इसी को ध्यान में रखकर आज के इस लेख में हम आपके साथ IBC बड़ा बिज़नेस के बारे में वह हर जानकारी शेयर करने वाले हैं जो आपके लिए जाननी जरुरी है। ऐसे में आपको यह लेख बहुत ही ध्यान से और अंत तक पढ़ना होगा ताकि आपको IBC बड़ा बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी मिल (IBC full guide in Hindi) जाए।

IBC बड़ा बिज़नेस क्या है? (IBC bada business kya hai)

यहाँ हम बात करने जा रहे हैं IBC बड़ा बिज़नेस के कॉन्सेप्ट और उसकी परिभाषा के बारे में। तो IBC बड़ा बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है जो लोगों को अपना बिज़नेस करने या उसे आगे बढ़ाने के बारे में बताता है। भारत देश में कई तरह के बिज़नेस चल रहे हैं और उसमें लाखों करोड़ो लोग जुड़े हुए हैं। हालाँकि आज के समय में नौकरी का भी ट्रेंड चल रहा है लेकिन बिज़नेस एक ऐसी चीज़ है जो हमेशा से चलती आयी है, अब भी चल रही है और आगे भी हमेशा ही चलती (Dr. Vivek bindra IBC review in Hindi) रहेगी।

IBC bada business kya hai

अब किसी का बिज़नेस छोटा होता है तो किसी का बहुत बड़ा हो जाता है। कोई कुछ ही समय में तरक्की कर लेता है और अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा लेता है। अभी की दुकान को और बड़ा करना या एक और दुकान खोल लेना बिज़नेस में तरक्की के ही संकेत हैं। अब होता क्या है कि बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो बिज़नेस में तेज गति से तरक्की कर पाते हैं या उन्हें ऐसा करने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है। ऐसे में उनकी मदद करने के लिए IBC बड़ा बिज़नेस को लाया गया (What is IBC bada business in Hindi) है।

यह एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है जो लोगों को अपने बिज़नेस को कैसे आगे बढ़ाया जाये, उसके लिए क्या किया जाये और क्या नहीं, इत्यादि के बारे में बताता है। IBC बड़ा बिज़नेस के तहत एक उद्यमी अपना खुद का बिज़नेस भी खोल सकता है, कोई नया व्यापार शुरू कर सकता है या किसी नए क्षेत्र में हाथ आजमा सकता है या अभी के बिज़नेस को और आगे बढ़ा सकता है इत्यादि। यह लोगों को अपने बिज़नेस को मैनेज करने के बारे में सिखाता (IBC kya hai) है।

IBC बड़ा बिज़नेस को डॉक्टर विवेक बिंद्रा के द्वारा शुरू किया गया है और अभी तक इससे हजारों लोग लाभ उठा चुके हैं। हालाँकि इसमें केवल अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाना या नया शुरू करना ही शामिल नहीं होता है। आप चाहें तो आप खुद IBC बड़ा बिज़नेस से जुड़ सकते हैं और तब आपको IBC कहा जाएगा। अब यह IBC क्या होता है और IBC बड़ा बिज़नेस में इनका क्या रोल है, आइये उसके बारे में भी जान लेते (Full details of IBC bada business in Hindi) हैं।

IBC क्या है? (IBC kya hai)

सबसे पहले तो आप IBC की फुल फॉर्म जान लीजिये। तो IBC की फुल फॉर्म इंडिपेंडेंट बिज़नेस कंसलटेंट (Independent Business Consultant) होती है। इसे हिंदी में स्वतंत्र व्यापार परामर्शदाता के नाम से जाना जाता है। अब आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे कि IBC होता क्या होगा और फिर इसमें किस तरह का काम होता है। तो IBC बड़ा बिज़नेस का जो भी काम होता है, वह इन्हीं IBC के माध्यम से ही किया जाता (IBC kya hota hai) है।

इसके तहत सबसे पहले तो आपको IBC बड़ा बिज़नेस की वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क करना होगा। यह आप उनके फोन नंबर पर मैसेज या कॉल करके या फिर ईमेल पर मेल भेजकर भी कर सकते हैं। उसके बाद आपको IBC बड़ा बिज़नेस के साथ जोड़ने के लिए कोर्स करवाया जाएगा। इस कोर्स को आपको ट्रेनिंग देने के तौर पर करवाया जाता है। इसके लिए आपको बिज़नेस के हिसाब से अलग अलग कोर्स करने होंगे और उनके बारे में सीखना होगा।

जब आप अपनी ट्रेनिंग पूरी कर लेंगे तो उसके बाद आप IBC बड़ा बिज़नेस में IBC के तौर पर काम कर पाएंगे। इसके तहत आपको अपने आप से लीड लानी होगी और लोगों को बिज़नेस करने के गुण सिखाने होंगे। आप जितनी कमाई IBC बड़ा बिज़नेस को करके देंगे, आपको उसमें उतना ही ज्यादा कमीशन मिलेगा। तो इस तरह से IBC बड़ा बिज़नेस में IBC का रोल होता है जो इनके कर्मचारी भी कहलाये जाते हैं लेकिन स्वतंत्र रूप (IBC explained in Hindi) से।

IBC बड़ा बिज़नेस में क्या होता है?

अब हम जानेंगे कि IBC बड़ा बिज़नेस में आखिरकार होता क्या है। तो यह एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है जहाँ लोगों को लोगों की मदद करने के लिए ही रखा जाता है। सबसे पहली बात तो यह है कि IBC बड़ा बिज़नेस से जुड़ने के लिए या उसमें इंडिपेंडेंट बिज़नेस कंसलटेंट बनने के लिए आपको किसी स्किल की आवश्यकता नहीं है। उसके लिए बस आपको कोर्स की फीस चुकानी होगी और फिर आपको ट्रेनिंग में ही सबकुछ सिखा दिया जाएगा।

इस तरह से आप उस कोर्स के माध्यम से अपनी ट्रेनिंग पूरी करेंगे और IBC बड़ा बिज़नेस में किस तरह से काम किया जाता है, इसके बारे में सीख जाएंगे। इसके पश्चात आपको अपने आसपास, संपर्कों के माध्यम से या जो लोग उद्यमी बनना चाहते हैं या पहले से ही व्यापार में हैं, उन्हें लीड के रूप में लाना होगा। एक तरह से आपको अपने आप ही अपने लिए ग्राहक ढूंढने होंगे जो अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं या नया बिज़नेस खोलना चाहते हैं।

अब आप उन लोगों के साथ बातचीत कर उन्हें IBC बड़ा बिज़नेस के तहत सब कुछ बताएँगे। आप उन्हें नए नए बिज़नेस के आइडियाज देंगे, उनका अभी का बिज़नेस कैसे अच्छा किया जा सकता है और उसमें किस किस तरह के बदलाव किये जा सकते हैं, इत्यादि के बारे में समूची जानकारी देंगे। इस तरह से वे आपको यह सब जानकारी देने या अपनी सहायता करने के बदले में पैसा देंगे। तो कुछ इस तरह से IBC बड़ा बिज़नेस के तहत लोगों को बिज़नेस ट्रेनिंग देने का काम किया जाता है।

IBC बड़ा बिज़नेस से कैसे जुडें? (IBC bada business se kaise jude)

अब यदि आपको भी IBC बड़ा बिज़नेस के तहत इंडिपेंडेंट बिज़नेस कंसलटेंट बनना है तो उसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। ना ही आपको कुछ ज्यादा मेहनत करने या किसी लेवल को पार करने की जरुरत है और ना ही आपको कोई उच्च डिग्री लेने या स्पेशल स्किल लेने की जरुरत है। आपको बस IBC बड़ा बिज़नेस की वेबसाइट पर जाकर उनके साथ संपर्क करना होगा।

IBC बड़ा बिज़नेस की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक https://hindi.badabusiness.com/ है। आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा और आपको उनसे संपर्क करने के कई माध्यम मिल जाएंगे। वहां से आपको उन्हें सूचित करना होगा कि आप भी IBC बड़ा बिज़नेस से जुड़ना चाहते हैं। उसके बाद आपको पंजीकरण करवाने को कहा जाएगा जिसमें आपको अपने से जुड़ी हरेक जानकारी व दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इन्हें अपलोड करने के बाद आपको यह बताना होगा कि आप किस तरह के बिज़नेस में ट्रेनिंग लेना चाहते हैं।

अब दुनिया में कई तरह के बिज़नेस होते हैं जैसे कि शिक्षा से जुड़ा व्यापार, मनोरंजन, इंडस्ट्री, चायपत्ती इत्यादि। ऐसे में आप किस तरह के क्षेत्र में ट्रेनिंग लेना चाहते हैं, उसके बारे में बताना होगा। अब उसी टॉपिक के अनुसार ही आपको कोर्स करवाया जाएगा और शुल्क लिया जाएगा। हर विषय के कोर्स की फीस भी अलग अलग होती है जो आपको पहले ही चुकानी होगी। इसे चुकाने के बाद आपकी ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगी।

एक बार जब आपकी ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी तो आपको एक एक करके IBC बड़ा बिज़नेस के बारे में हरेक चीज़ बारीकी से समझ में आ जाएगी। ट्रेनिंग के पूरा होने के बाद आपको IBC के पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा और इसके लिए आपको आधिकारिक आईडी कार्ड व अन्य चीजें दे दी जाएगी। आप चाहें तो अपना ऑफिस भी खोल सकते हैं या वर्चुअल रूप से काम कर सकते हैं। तो इस तरह से आप IBC बड़ा बिज़नेस के तहत अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं।

IBC बड़ा बिज़नेस की संपर्क जानकारी (IBC bada business contact details in Hindi)

अब यदि आपको IBC बड़ा बिज़नेस से संपर्क करना है तो हम आपको उनसे जुड़ी हरेक जानकारी देने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप उनसे संपर्क साध सकते हैं। यहाँ हम आपको IBC बड़ा बिज़नेस की ईमेल आईडी, व्हाट्सऐप नंबर, फोन नंबर और यहाँ तक कि उनका आधिकारिक पता भी देने जा रहे (IBC bada business contact number) हैं। आइये जाने IBC बड़ा बिज़नेस की संपर्क जानकारी के बारे में।

  • IBC बड़ा बिज़नेस ईमेल आईडी: care@badabusiness.com 
  • IBC बड़ा बिज़नेस फोन नंबर: +91-9810544443
  • IBC बड़ा बिज़नेस व्हाट्सऐप नंबर: 919810544443
  • IBC बड़ा बिज़नेस पता: Plot No- 15, Okhla Phase III, New Delhi – 110020

आप चाहें तो उन्हें मेल कर सकते हैं या फिर उन्हें व्हाट्सऐप पर मैसेज भी भेज सकते हैं या फिर सीधे उन्हें कॉल भी कर सकते हैं। आपको जो भी तरीका सही लगता है, उसी माध्यम से आप उनसे संपर्क करें। इसी के साथ ही हमने ऊपर आपको जो वेबसाइट दी है, आप उस वेबसाइट पर जाकर भी फॉर्म भर सकते हैं या उनसे संपर्क कर सकते हैं।

IBC बड़ा बिज़नेस से जुड़ने के फायदे (IBC bada business benefits in Hindi)

अब हम बात करने वाले हैं IBC बड़ा बिज़नेस से जुड़ने के फायदों के बारे में। तो अभी तक का लेख पढ़कर आपको IBC बड़ा बिज़नेस के बारे में लगभग हरेक जानकारी तो मिल गयी होगी लेकिन इसी के साथ ही यदि आप IBC बड़ा बिज़नेस से जुड़ते हैं तो आपको किस तरह के लाभ हो सकते हैं, उनके बारे में जानना भी उतना ही जरुरी (IBC benefits in Hindi) है। तो आइये जाने IBC बड़ा बिज़नेस के लाभ के बारे में।

  • IBC बड़ा बिज़नेस से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें आप खुद के बॉस खुद ही होते हैं और आपको किसी और के नीचे काम नहीं करना पड़ता है। IBC बड़ा बिज़नेस कंपनी भी आपके ऊपर किसी तरह का दबाव नहीं बनाती है और आपको स्वतंत्र रूप से काम करने देती है।
  • इतना ही नहीं, इसमें जो भी काम आप करेंगे, उसमें एक फिक्स कमीशन आपको दिया जाता है या पूरा का पूरा पैसा भी आपको दिया जा सकता है क्योंकि आखिर में काम तो आप ही कर रहे होंगे। ऐसे में आप जितनी ज्यादा लीड लेकर आयेंगे, उतना ही बड़ा लाभ आपको मिलेगा।
  • आप कभी भी और किसी भी समय अपना काम शुरू कर सकते हैं और इसके लिए किसी भी तरह की बाध्यता नहीं होती है। आप चाहें तो अपने घर पर या ऑफिस खोलकर या फिर वर्चुअल रूप से भी इसमें काम कर सकते हैं।
  • यदि आपको कोई बड़ी लीड मिल जाती है तो यह आपके करियर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकती है। साथ ही आपके द्वारा बताये गए आईडिया से यदि कोई व्यक्ति अच्छा बिज़नेस कर लेता है या अपना बिज़नेस तेज गति से आगे बढ़ा लेता है तो वह आपको भी इसका हिस्सा दे सकता है या इनाम के रूप में कुछ दे सकता है।
  • एक तरह से आप अपना काम करने के साथ साथ लोगों की सहायता भी कर रहे होते हैं और समाज में आपकी छवि को प्रभावी और सकारात्मक बनाने का काम करते हैं। एक तरह से IBC के जरिये आप समाज सेवा का ही काम कर रहे होते हैं।

इस तरह से जो भी व्यक्ति IBC बड़ा बिज़नेस से जुड़कर IBC के तौर पर काम कर रहा होता है, उसे समय समय पर कई तरह के लाभ देखने को मिलते हैं। अब इनके बारे में अच्छे से पता तो तभी चल पायेगा जब आप सक्रिय रूप से IBC बड़ा बिज़नेस से जुड़ जाते हैं या इनकी वेबसाइट पर जाकर इनके बारे में पता करते हैं।

IBC बड़ा बिज़नेस से जुड़ा विवाद (IBC controversy in Hindi)

अभी तक आपने IBC बड़ा बिज़नेस के बारे में सबकुछ अच्छा ही पढ़ा है लेकिन आपको इसके नकारात्मक पहलू के बारे में भी जान लेना चाहिए। साथ ही हमारा भी यह दायित्व है कि आपको IBC बड़ा बिज़नेस के बारे में सबकुछ बताने के साथ ही इस कंपनी और इसके मालिक से जुड़ा विवाद भी बता देते हैं। तो बहुत से लोग IBC बड़ा बिज़नेस को स्कैम वाली कंपनी भी मानते हैं जो लोगों को भ्रमित करने का प्रयास करती है। वहीं बहुत लोग ऐसे भी हैं जो इसे अच्छी और उभरती हुई कंपनी के तौर पर देखते हैं।

वहीं कुछ दिनों पहले IBC बड़ा बिज़नेस के मालिक और संस्थापक डॉक्टर विवेक बिंद्रा का एक वीडियो भी वायरल हुआ था। उस तथाकथित वीडियो में विवेक बिंद्रा अपनी पत्नी को सार्वजनिक रूप से मारते पीटते देखे जा रहे थे। अभी यह केस कोर्ट में चल रहा है और इस पर जब तक कोई निर्णय नहीं आ जाता, तब तक हम भी उस पर कोई टिपण्णी नहीं कर सकते हैं। किन्तु यह बात भी उतनी ही सच है कि इस वीडियो के कारण विवेक बिंद्रा की समाज में छवि ख़राब हो चुकी है और अब लोग उन्हें वैसा नहीं देखते, जैसा पहले देखते थे।

download app

IBC बड़ा बिज़नेस क्या है – Related FAQs

प्रश्न: बड़ा बिजनेस में आईबीसी का क्या काम है?

उत्तर: आईबीसी बड़ा बिज़नेस में आईबीसी बिज़नेस करने या उसे आगे बढ़ाने के बारे में बताता है।

प्रश्न: IBC का अर्थ क्या है?

उत्तर: IBC को हिंदी में इंडिपेंडेंट बिज़नेस कंसलटेंट कहा जाता है।

प्रश्न: विवेक बिंद्रा का बिजनेस क्या है?

उत्तर: विवेक बिंद्रा एक मोटिवेशनल स्पीकर तो हैं ही और साथ ही इनका एक बिज़नेस भी है जो आईबीसी बड़ा बिजनेस के नाम से प्रख्यात है।

प्रश्न: आईबीसी क्या करता है?

उत्तर: आईबीसी लोगों के साथ बातचीत कर उन्हें IBC बड़ा बिज़नेस के तहत सब कुछ बताते हैं उन्हें नए नए बिज़नेस के आइडियाज देंगे, उनका अभी का बिज़नेस कैसे अच्छा किया जा सकता है और उसमें किस किस तरह के बदलाव किये जा सकते हैं, इत्यादि के बारे में समूची जानकारी देंगे।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने IBC बड़ा बिज़नेस के बारे में जानकारी हासिल कर ली है। आपने जाना कि IBC बड़ा बिज़नेस क्या है IBC क्या है IBC बड़ा बिज़नेस से कैसे जुड़ सकते हैं और इससे जुड़ने के फायदे क्या हैं इत्यादि। आशा है कि IBC बड़ा बिज़नेस से संबंधित जो जानकारी आप इस लेख के माध्यम से जानने आए थे वह आपको मिल गई होगी। फिर भी यदि कोई शंका मन में आपके शेष है तो आप हम को नीचे कॉमेंट करके बता सकते हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment