हुंडई कार की डीलरशिप कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते, कांटेक्ट नंबर | Hyundai Car Dealership In Hindi

|| हुंडई कार की डीलरशिप कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते, कांटेक्ट नंबर, Hyundai Car Dealership In Hindi, hyundai franchise cost in india, hyundai car dealership cost in india hindi, how to get hyundai dealership hindi, hyundai dealership apply hindi ||

क्या आप हुंडई कार की डीलरशिप लेने का सोच रहे हैं? यदि ऐसा हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस लेख के माध्यम से आप हुंडई कार की डीलरशिप लेने के बारे में वह सब (Hyundai car ki dealership kaise le) जानकारी मिलेगी जो आप जानना चाहते होंगे। दरअसल किसी भी कार की डीलरशिप लेना एक बहुत ही बड़ा कदम माना जाता है और खासकर तब जब आप अंतरराष्ट्रीय कंपनी हुंडई की डीलरशिप लेने जा रहे हो।

ऐसे में यदि आपके मन में हुंडई की डीलरशिप लेने का विचार आ ही रहा हैं तो आपको उससे पहले इसके बारे में सबकुछ जान लेना चाहिए ताकि बाद में किसी तरह की (How to Get Hyundai Dealership In Hindi) कोई समस्या ना हो। कहने का अर्थ यह हुआ (Hyundai dealership kaise le) कि यदि आप हुंडई की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो उसके बारे में सब पता करके रखे और उसके बाद ही इसकी डीलरशिप के लिए आवेदन करे।

हुंडई कार की डीलरशिप कैसे ले? (Hyundai car dealership in Hindi)

अब जब आप हुंडई कार की डीलरशिप लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपका यह भी जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार यह हुंडई कार होती क्या है और इसके तहत किस किस चीज़ का निर्माण किया जाता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि हुंडई कार की डीलरशिप लेने से आपको क्या ही फायदा होगा और क्यों ही आपको इसकी डीलरशिप लेनी चाहिए।

साथ ही आपको यह भी जानना चाहिए कि आपको हुंडई की ही डीलरशिप क्यों लेनी चाहिए और इसे लेकर आपको किस तरह का फायदा मिल सकता हैं। इन सभी के अलावा आपको कई और चीजों का भी ध्यान रखना होगा ताकि आप सही तरीके से हुंडई कार की डीलरशिप को ले सके। तो आइए जाने हुंडई कार की डीलरशिप लेने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा।

हुंडई कार की डीलरशिप कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते, कांटेक्ट नंबर | Hyundai Car Dealership In Hindi

हुंडई कंपनी के बारे में जानकारी (Hyundai information in Hindi)

हुंडई कंपनी का पूरा नाम हुंडई मोटर कंपनी हैं जो कि दक्षिण कोरिया की एक कंपनी हैं। इसके द्वारा कई तरह की कार का निर्माण किया जाता हैं जो भारत देश में बहुत प्रसिद्ध भी हैं। आपने भी अपने आसपास कई हुंडई की कार देखी होगी। तो बस इसी तरह हुंडई का बिज़नेस केवल भारत नही बल्कि विश्व के कई देशो में फैला हुआ हैं।

इसका मुख्यालय दक्षिण कोरिया में ही है और यह सभी तरह की कार का निर्माण करती हैं फिर चाहे वह छोटी हो या बड़ी। इसी के साथ इसके द्वारा ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कई अन्य चीजों का निर्माण भी किया जाता है। इसमें लगभग एक लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं और इसकी सालाना आय खरबों में हैं।

हुंडई की कार सूची (Hyundai car list)

अब यदि आप यह जानना चाहते हैं कि हुंडई के अंतर्गत किस किस कार का निर्माण किया जाता है तो उसकी सूची भी हम आपको देंगे। दरअसल यदि आप हुंडई की डीलरशिप लेने का सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको यह भी जानना चाहिए कि आखिरकर हुंडई किस तरह के ब्रांड की कार का निर्माण करती हैं ताकि आप उसे अपने शोरूम में रख सकेंगे। तो हुंडई के द्वारा बनाई जा रही कार की सूची हैं:

  • Sonata
  • Grandeur
  • Reina
  • Celesta
  • Lafesta
  • Mistra
  • Santro
  • Tucson
  • Kia
  • Creta
  • Kona
  • Casper
  • Ioniq
  • Nexo
  • Crossover

यह सब तो कार की सूची हो गयी। इसी के साथ हुंडई के द्वारा वन, बस व ट्रक का निर्माण भी किया जाता हैं। हालाँकि यह कंपनी मुख्यतया कार के लिए ही प्रसिद्ध हैं और इसके सबसे ज्यादा यही उत्पाद बिकते हैं। इसलिए यदि आप हुंडई की डीलरशिप लेंगे तो आपको मुख्य रूप से कार ही रखनी होगी। बाकि सब चीज़े आप अपनी जरुरत के अनुसार रख सकते हैं या मंगवा सकते हैं।

हुंडई कार की डीलरशिप क्यों ले? (Hyundai car dealership importance) 

अब आपके मन में यह प्रश्न भी उठ रहा होगा कि आखिर क्यों आप हुंडई की डीलरशिप ले और इससे आपको क्या ही फायदा मिलेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आखिर इसको लेने से आप किस तरह से फायदे में रहेंगे। तो आज आपको जानना चाहिए कि हुंडई केवल भारत में ही प्रसिद्ध नही हैं बल्कि यह एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी हैं जिसकी कार विश्व के लगभग हर देश में बिकती हैं।

इसी के साथ भारत जैसे विशाल देश में भी हुंडई की कार को बहुत पसंद किया जाता हैं और ख़रीदा जाता हैं। जब भी किसी को नयी कार खरीदनी होती हैं ती वे एक बार हुंडई के शोरूम अवश्य होकर आते हैं। ऐसे में वहां होकर आने वाले लगभग हर लोग हुंडई की कार को पसंद ही करते हैं और हर दूसरा व्यक्ति हुंडई की कार को खरीद लेता हैं।

तो यदि आप भी हुंडई की डीलरशिप लेकर अपने शहर में इसका शोरूम खोलेंगे तो अवश्य ही आपको इसकी ब्रांड वैल्यू का लाभ मिलेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको इसके लिए कुछ अलग से भी करने की जरुरत महसूस नही होगी और ग्राहक खुद ब खुद आपके पास खिंचा चला आएगा और हुंडई की कोई ना कोई कार खरीद कर ले जाएगा।

हुंडई की डीलरशिप लेने से पहले क्या देखे (Things to take care while taking Hyundai car dealership)

अब जब आप हुंडई की डीलरशिप लेने को तैयार हो ही चुके तो जरा रुकिए और एक बार ध्यान से सुनिए। वह बात यह हैं कि आप किस शहर में हुंडई की डीलरशिप लेने जा रहे हैं? ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत के लगभग ज्यादातर शहरों में हुंडई की डीलरशिप कोई ना कोई ले चुका हैं। ऐसे में यदि आपके शहर में भी हुंडई की डीलरशिप किसी के पास हैं तो फिर आप इसकी डीलरशिप नही ले पाएंगे।

आपको केवल उस शहर में ही हुंडई की डीलरशिप मिल सकती हैं जहाँ पर यह किसी के पास ना हो। इसलिए पहले पता कीजिए कि क्या हुंडई की डीलरशिप आपके शहर में किसी के पास पहले से हैं या नही। यदि हैं तो आप्किसी ऐसे शहर का पता लगाए जहाँ हुंडई की डीलरशिप ना हो और आप वहां काम भी कर सके।

हुंडई की डीलरशिप कहां ले? (Hyundai car dealership kaha le)

अब आपका अगला प्रश्न होगा कि आखिरकार आप किस जगह पर हुंडई की डीलरशिप ले सकते हैं। तो इसके लिए कोई मुख्य स्थान नही होता हैं। मुख्यतया वे लोग जो कार का शोरूम खोलते हैं वे किसी ऐसी जगह पर उसकी डीलरशिप ल;ऐना पसंस करते हैं जो खुली जो और जहाँ ज्यादा भीड़ ना रहती हो। कहने का अर्थ यह हुआ कि कार का काम ही ऐसा होता हैं जिसके लिए एक बड़ी और खुली जगह चाहिए होती हैं।

यह जगह चाहे आपके शहर से बाहर ही क्यों ना हो या फिर किसी सुनसान जगह पर ही क्यों ना हो। अब आपका अगला प्रश्न होगा कि आखिर कोई क्यों इतनी दूर आएगा। तो आज आपको हम बता दे कि कार एक ऐसी चीज़ हैं जिसके लिए व्यक्ति एक शहर से दूसरे शहर भी जा सकता हैं तो आप तो फिर भी अपने शहर से कुछ ही दूरी पर इसे खोलने जा रहे हैं।

इसलिए आप बेफिक्र होकर हुंडई कार की डीलरशिप के लिए किसी ऐसी जगह का चुनाव करे जो सस्ती भी हो और जहाँ आपको बहुत सारी जमीन मिल जाये ताकि आपको इसकी डीलरशिप लेने में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

हुंडई के शोरूम के लिए जगह (Hyundai car dealership location)

अब यदि आप हुंडई के शोरूम के लिए कितनी जगह होनी चाहिए, इसके बारे में सोच रहे हैं तो वह भी जान ले। कहने का अर्थ यह हुआ कि कार का शोरूम खोलना कोई आसान कम नही हप्ता हैं और ना ही इसके लिए कोई सामान्य जगह चलती हैं। इसके लिए आपको एक बहुत बड़ा स्पेस चाहिए होता हैं जहाँ आप आप कार को रख सके।

इसके लिए ना केवल आपको गोदाम की आवश्यकता होगी बल्कि आपको एक बहुत बड़ा स्पेस चाहिए होगा। आपको गोदाम के लिए अलग से जगह चाहिए होगी तो कार को ग्राहकों को दिखाने के लुए अलग से जगह चाहिए होगी तो फिर ऑफिस के लिए भी अलग से जगह चाहिए होगी। इसके साथ ही आपको सर्विस सेंटर भी बनाना होगा तो उसके लिए भी अलग से जगह की आवश्यकता होगी।

तो यदि इन सभी को मिला दिया जाये तो आपको कम से कम दस हज़ार वर्ग फुट की जगह तो चाहिए ही होगी। यह तो कम से कम जगह हैं। आपको तो इससे भी ज्यादा जगह की आवश्यकता पड़ सकती हैं। वैसे यह जगह की आवश्यकता आपको अपने शहर के अनुसार बढ़ानी पड़ सकती हैं। उदाहरण के तौर पर सामान्य शहर में दस हज़ार वर्ग फुट की जगह पर्याप्त होगी जबकि बड़े शहर में इसके लिए पंद्रह हज़ार वर्ग फुट की जगह चाहिए होगी तो वही मेट्रो शहर में तो इसके लिए बीस हज़ार वर्ग फुट से भी ज्यादा जगह की आवश्यकता होगी।

हुंडई की डीलरशिप के लिए निवेश (Hyundai car dealership cost in India)

अब जब आप हुंडई की डीलरशिप लेने ही जा रहे हैं तो इसमें लगने वाले निवेश के बारे में भी आप ध्यान खींचना बहुत आवश्यक हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको यह ही नही पता होगा कि आपको हुंडई की डीलरशिप लेने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा तो फिर सैप कैसे ही खर्चे का हिसाब लगा पाएंगे। इसलिए इसके लिए लगने वाले खर्चे का भी सही सही हिसाब होना जरुरी हैं ताकि आप उसी के अनुसार अपनी प्लानिंग कर सके।

तो यदि आप हुंडई की डीलरशिप लेने ही जा रहे हैं तो उसके लिए आपको कम से कम 25 से 30 करोड़ रुपयों का निवेश करना पड़ेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको अलग अलग जगह में अलग अलग निवेश करना पड़ेगा। सबसे पहले तो आपको कंपनी को सिक्यूरिटी के नाम पर ही 2 से 3 करोड़ रुपयों का भुगतान करना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप हुंडई की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आप उनके नाम पर काम कर रहे होंगे। ऐसी स्थिति में कंपनी आपसे सिक्यूरिटी के नाम पर 2 से 3 करोड़ रुपए ले लेगी।

अब इसके बाद आपको बहुत बड़ी जमीन लेनी होगी जिसके लिए अआप्को करोड़ो रुपए देने होंगे। इसमें यह आपके शहर और वहां मिलने वाली जमीन के मूल्य पर निर्भर करेगा। साथ ही आप हुंडई का शोरूम कहां खोलने जा रहे हैं, और वहां जमीन का क्या भाव हैं, इत्यादी कारको पर यह चीज़ निर्भर करेगी। इसलिए जमीन का भाव देखकर ही वहां की डील करें क्योंकि किसी किसी जगह यह बहुत महँगी होती हैं।

इसी के साथ आपको कई तरह के अन्य निवेश करने होंगे। जैसे कि ऑफिस का इंटीरियर डिजाईन करना, कर्मचारियों की सैलरी, गाड़ियों की मेंटेनेंस, उन्हें लाने ले जाने का खर्चा, टेस्ट ड्राइव, पेट्रोल, बिजली, पानी इत्यादि कई तरह के खर्चे हो जाएंगे। इन सभी के अलावा आपको कंपनी से कई गाड़ी खरीद कर अपने शोरूम पर रखनी होंगी जिनका मूल्य भी 15 से 20 करोड़ होगा। तो कुल मिलाकर आपका 25 से 30 करोड़ खर्चा तो हो ही जाएगा।

हुंडई कार की डीलरशिप लेने के लिए डाक्यूमेंट्स (Hyundai car dealership documents)

अब जब आप हुंडई कार की डीलरशिप लेने जा रहे हैं तो उसके लिए सभी तरह के डॉक्यूमेंट भी जुटाने होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप यह बहुत बड़ा सौदा करने जा रहे हैं और यह आपको यूँ ही नही मिल जाएगा। इसी के साथ हुंडई एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी हैं और वह यह कभी नही चाहेगी कि उसकी डीलरशिप किसी गलत व्यक्ति के हाथो में जाकर बर्बाद हो जाये।

इसलिए यदि आप हुंडई की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको नीचे बताये गए सभी तरह के डॉक्यूमेंट तैयार करने होंगे। साथ ही यदि इनमे कोई खामी हैं तो उन्हें भी दूर करवाना होगा। आपके सभी तरह के डॉक्यूमेंट सत्यापित करने के पश्चात ही आपको हुंडई की डीलरशिप दी जाएगी। इसके लिए आपको इन इन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवास प्रमाण पत्र
  • अभी के बिज़नेस की जानकारी
  • अभी के बिज़नेस का सर्टिफिकेट
  • आय प्रमाण पत्र
  • कुल संपत्ति
  • शोरूम की जगह के कागज
  • लीज पर है तो उसके कागज
  • बैंक खाता
  • लोन लिया है तो उसके कागज
  • सरकार की अनुमति
  • नगर निगम की अनुमति
  • NOC
  • प्रदूषण बोर्ड की अनुमति

इस तरह आपको इन सभी डाक्यूमेंट्स को जुटाना होगा और नही हैं तो उन्हें बनवाना होगा। साथ ही आपको अन्य डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता पड़ सकती हैं। इसके बारे में आपको समझौते में ही बता दिया जाएगा। इसलिए अपने सभी तरह के डाक्यूमेंट्स जो पहले ही तैयार करके रख लेंगे तो बाद में हुंडई की डीलरशिप लेने में कोई परेशानी नही होगी।

हुंडई की डीलरशिप लेने के लिए नियम व शर्ते (Hyundai car dealership eligibility criteria)

अब यदि आप हुंडई की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको कुछ न्क्यम व शर्तों का पालन करना भी आवश्यक हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि हुंडई एक बहुत बड़ी कंपनी होने के कारण अपनी कंपनी की डीलरशिप देते समय बहुत ही सावधानी बरतती हैं याकि उनकी कंपनी की डीलरशिप की कमान एक सही व्यक्ति के हाथों में ही रहे।

इसलिए यदि आप हुंडई कंपनी की डीलरशिप लेने जा ही रहे हैं तो आप इस बात का प्रमुखता से ध्यान रखे कि आप उनके द्वारा बनाए गए सभी तरह के नियमो का प्रमुखता से पालन करेंगे अन्यथा आपके ऊपर नियमो का उल्लंघन करने पर कार्यवाही तक हो सकती हैं। तो हुंडई की डीलरशिप लेने के लिए आपको यह सब मानना पड़ेगा।

  • आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए और आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष हो।
  • आपने यदि डीग्री ली हुई हैं तो आपको प्राथमिकता दी जाएगी अन्यथा किसी और को भी यह डीलरशिप दी जा सकती हैं।
  • आपकी सालाना आय करोड़ो में हो या फिर आपकी बहुत ज्यादा प्रॉपर्टी हो। केवल लोन पर ही आपको यह डीलरशिप नही दी जाएगी।
  • हुंडई का शोरूम खोलने के लिए आपने कम से कम 20 हज़ार वर्ग फुट जमीन का अधिग्रहण किया हुआ हो या फिर यह आपके पास लीज पर हो।
  • आपके ऊपर कोई आपराधिक मुकदमा ना चल रहा हो और ना ही आप ऐसी किसी चीज़ में सलंग्न हो।
  • शोरूम की जगह किसी सही जगह पर हो और वहां पर आपराधिक गतिविधयां ना होती हो और ना ही वह संवेदनशील इलाका हो।
  • गाड़ियों को रखने के लिए पर्याप्त व्यवस्था हो और ग्राहकों को दिखाने के लिए भी सभी तरह के इन्तेजाम हो।

इस तरह आपको कई तरह की अन्य शर्तों का भी पालन करना होगा। इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि यदि आप हुंडई की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उनके द्वारा बनाए गए सभी तरह के नियम व शर्तों का सख्ती से पालन करना होगा। यदि आपने इनका उल्लंघन किया तो आपके ऊपर समझौते के तहत कार्यवाही भी की जा सकती हैं।

हुंडई कार की डीलरशिप लेने की प्रक्रिया (Hyundai car dealership process)

अब यदि आप हुंडई कार की डीलरशिप लेने के लिए तैयार हैं और आपने इसके सभी मापदंडो को पूरा कर लिया हैं तो फिर आपको हुंडई की डीलरशिप आसानी से मिल जाएगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपने इसके लिए जमीन ले ली हैं और सब पैसों का बंदोबस्त भी कर लिया हैं और सभी नियम भी पढ़ लिए हैं और उसके अनुसार तैयारी कर ली हैं तो फिर आप हुंडई की डीलरशिप लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले तो आपको हुंडई की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां जाकर आवेदन करना होगा। हुंडई की वेबसाइट का लिंक https://www.hyundai.com/in/en है। अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप हुंडई की भारत की वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे जहाँ आपको भारत में फैले हुंडई कार के बारे में सब पता चल जाएगा।
  • अब आपको यहाँ पर एक बटन मिलेगा जिस पर लिखा होगा Apply For Hyundai Dealership अर्थात हुंडई की डीलरशिप के लिए आवेदन करें।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और आगे बढ़ना होगा। आप चाहे तो सीधा इस https://www.Hyundai.com/in/en/Hyundai-story/apply-for-Hyundai-dealership लिंक पर क्लिक कर भी वहां पहुँच सकते हैं।
हुंडई कार की डीलरशिप लेने की प्रक्रिया (Hyundai car dealership process)
  • यहाँ आपसे हुंडई की डीलरशिप के लिए कई तरह की जानकारी मांगी जाएगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको हुंडई की डीलरशिप के लिए आवेदन करते समय अपनी संपूर्ण जानकारी उस फॉर्म में भर कर उन्हें भेजनी होगी।
  • इस फॉर्म में आपसे आपकी निजी और व्यापारिक दोनों तरह की जानकारी मांगी जाएगी। इसलिए आप इसे भरते समय ध्यान से भरिये क्योंकि कोई भी गलत जानकारी आपके फॉर्म को रिजेक्ट भी करवा सकती हैं।
  • अब जैसे ही आप यह फॉर्म भर देंगे तो वह जानकारी सबमिट कर दे। हुंडई के अधिकारियों के पास आपकी जानकारी पहुँचते ही वे इसका सत्यापन करेंगे और आपसे संपर्क स्थापित करेंगे।
  • वे आपको फोन या ईमेल कुछ भी कर सकते हैं। वहां आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बता दिया जाएगा। इस तरह संपूर्ण प्रक्रिया का पालन करते हुए आपके साथ एक समझौता’ किया जाएगा।

इस समझौते में आपको हुंडई की डीलरशिप मिलने और सभी नियम व शर्तों के बारे में विस्तार से लिखा हुआ होगा। आप दोनों को ही उस पर हस्ताक्षर करने होंगे। एक बार आओ दोनों के बीच इस डील पर हस्ताक्षर हो गए तो समझ जाइये कि हुंडई की डीलरशिप आपको मिल चुकी हैं। अब आपको उसकी कार मिलनी शुरू हो जाएगी जिन्हें आप अपने ग्राहकों को बेच सकते हैं।

हुंडई की डीलरशिप मिलने के बाद क्या करे (Hyundai car dealership lene ke bad)

अब जब आपको हुंडई की डीलरशिप मिल जाए तो उसके बाद भी आपको कई तरह की चीज़े देखनी होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि केवल डीलरशिप लेने तक ही काम ख़त्म हो गया, ऐसा मत समझिये। बल्कि आपका काम तो अब शुरू हुआ हैं। आपको अपने ऑफिस और गोदाम में सब कुछ सेटअप करना होगा। हुंडई की कौन कौन सी कार मंगवानी हैं और कौन सी कार की संख्या कितनी होनी चाहिए, उनका रंग कैसा होना चाहिए, इत्यादि सब भी आपको देखना होगा।

एक तरह से आपको हुंडई के शोरूम की सब जिम्मेदारी निभानी होगी। हालाँकि इसमें हुंडई के अधिकारियों के द्वारा आपकी मदद की जाएगी लेकिन अंतिम निर्णय तो आपका ही होगा। आप जो कहेंगे आपके शोरूम में सब वैसा ही होगा। बस आपको कंपनी के मापदंडो का पूरा पालन करना होगा। इसी के साथ यदि आपको किसी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ता हैं तो हुंडई के अधिकारी हमेशा आपकी मदद करने को तैयार रहेंगे।

इसके साथ ही आपको शोरूम के संचालन के लिए कर्मचारियों की भी भर्ती करनी होगी। आपको हर तरह के कर्मचारी रखने होंगे। अर्थात साफ सफाई करने वाले कर्मचारी, सेल्स मेन जो ग्राहकों के साथ डील कर सके, संपर्क अधिकारी, सर्विस करने वाले अधिकारी तथा अन्य अधिकारी। इन्ही अधिकारियों के दम पर ही आप अपने बिज़नेस की सेल को बढ़ा पाएंगे।

हुंडई कार से संपर्क कैसे करे? (Hyundai car dealership contact details)

अब यदि आप हुंडई कार की डीलरशिप लेना तो चाहते हैं लेकिन आपके मन में कुछ सवाल हैं या शंका हैं जो आप उनसे पूचना चाहते हैं या फिर कोई और कारण हैं जिसके लिए आप उनसे बात करना चाहते हैं तो आप उनसे ईमेल आईडी या फोन नंबर के जरिये संपर्क कर सकते हैं। हुंडई कार ने किसी भी तरह की शंका के लिए फोन नंबर व ईमेल आईडी दोनों दिए हुए हैं।

यदि आप उन्हें ईमेल भेजना चाहते हैं तो आप उन्हें crsales@hmil.net या फिर crservice@hmil.net पर मेल सकते हैं। इसके अलावा यदि आप उन्हें फोन करके अपनी समस्या का समाधान पाना चाहते हैं तो आप उन्हें 1800114645 और 9873564645 पर फोन कर सकते हैं। इन सभी के अलावा हुंडई कार ने एक व्हाट्सऐप नंबर भी जारी किया हुआ हैं जिस पर आप मैसेज भेज सकते हैं। वह व्हाट्सऐप नंबर हैं 8447228019.

तो आप आप इन तीन में से किसी भी चीज़ पर संपर्क कर उनसे अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। आपके द्वारा उनसे संपर्क करने पर आप उन्हें हर चीज़ बताये और वे कुछ ही समय में उस समस्या का सही उत्तर देकर आपकी शंका पर विराम लगा देंगे।

हुंडई कार की मार्केटिंग (Hyundai car ki marketing)

अब यदि आप हुंडई कार की मार्केटिंग कैसे करे, इसके बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दे कि इसके बारे में आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नही हैं। ऐसा हम इसलिये कह रहे हैं क्योंकि हुंडई एक बहुत ही बड़ा और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड हैं जिसके बारे में हर कोई जानता हैं। ऐसे में आपको इसकी मार्केटिंग करने किकोई जरुरत नही।

एक बार जब आपके शहर के लोगों को पता चल गया कि उनके शहर में भी हुंडई का शोरूम खुल गया हैं और अपने उनकी डीलरशिप ले ली हैं तो वे स्वयं ही आपके पास आ जाएंगे और गाड़ियों के ऑर्डर देने लगेंगे। साथ ही हुंडई की मार्केटिंग करने में कंपनी के द्वारा भी बहुत सहायता दी जाएगी। वे अपने सभी तरह के सोशल मीडिया माध्यमो के द्वारा आपके शोरूम का प्रचार करेंगे और लोगों को बताने का काम करेंगे कि अब वे आपके शोरूम से भी हुंडई की कार बुक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप भी अपने सोशल मीडिया पर इसका प्रचार प्रसार कर सकते हैं। जिस दिन आपके शोरूम की ओपनिंग हो तो आप वह एक ग्रैंड ओपनिंग रख सकते हैं और शहर के सभी लोगों कोप वहां बुला सकते हैं और उन्हें हुंडई कार की विशेषताएं बता सकते हैं। एक य्ताढ़ से यह भी मार्केटिंग करने का बहुत ही बढ़िया तरीका होगा और लोगों को आपके शोरूम के बारे में पता भी चलेगा।

हुंडई कार की डीलरशिप में कमाई (Hyundai car dealership se profit)

अब कोई व्यापारी किसी क्षेत्र में हाथ क्यों आजमाता हैं? वह किसी स्केह्त्र में इसलिए ही निवेश करेगा ना क्योंकि उसमे उसका फायदा हो रहा हो। ऐसे में हुंडई कार में तो बहुत ज्यादा निवेश करना पड़ता हैं तो इसमें होने वाली कमाई के बारे में जानना भी उसका अधिकार हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि अआप हुंडई कार वालो से डीलरशिप करने जा रहे हैं तो आपका उसमे क्या फायदा होगा।

तो आज अप जान ले कि आपने जितना भी निवेश किया हैं वह आपका 3 से 5 वर्ष के भीतर भीतर वापस आ जाएगा। उसके बाद तो आप शुद्ध कमाई कर रहे होंगे। हुंडई कार वाले अपने डीलर को एक कार के बेचने में बहुत ज्यादा मार्जिन देती हैं। हालाँकि यह हर कार के मॉडल के अनुसार अलग अलग हो सकता हैं और इसके देश व राज्य का भी बहुत अंतर पड़ता हैं। इसके साथ ही देलार देलार पर भी मार्जिन का बहुत अंतर पड़ता हैं।

कुल मिलाकर आप हुंडई कार की डीलरशिप लेने पर बहुत फायदे में ही रहेंगे। आपको कुछ ही वर्षों में अपने लगाए सभी पैसों की भरपाई हो जाएगी और आप करोड़ो में कमाने लगेंगे। यह एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट साबित होगी जो भविष्य में जाकर बहुत लाभकारी सिद्ध होगी।

हुंडई कार की डीलरशिप कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: हुंडई कार की डीलरशिप में कितना खर्चा आता है?

उत्तर: हुंडई कार की डीलरशिप में 25 से 30 करोड़ का खर्चा आ जाता है।

प्रश्न: हुंडई कार के शोरूम में कितने कर्मचारी काम करते हैं?

उत्तर: सामान्य तौर पर हुंडई कार के शोरूम में 20 से 30 कर्मचारी काम करते हैं।

प्रश्न: हुंडई किस देश की कंपनी है?

उत्तर: हुंडई दक्षिण कोरिया की कंपनी है।

प्रश्न: हुंडई की कौन सी कार सबसे बेस्ट है?

उत्तर: हुंडई की सोनाटा व किआ कार सबसे बेस्ट है।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे? मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे करें? जिम कैसे खोले? | नया जिम खोलने की लागत, मुनाफा व मशीनें