HTML कैसे सीखें? | HTML सीखने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो | HTML kaise sikhe

HTML kaise sikhe: आज के समय में बहुत से लोग कोडिंग में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। वह इसलिए क्योंकि आने वाले समय में लगभग हर चीज़ ऑनलाइन ही हुआ करेगी। अब ऑनलाइन का मतलब हुआ सिस्टम को उसी की भाषा में समझाना और वह है कोडिंग की भाषाएँ। अब यह तो कई तरह की भाषा होती है और इसमें करियर बनाने के लिए लंबे लंबे कोर्स करने पड़ते हैं, कॉलेज जाना पड़ता है और डिग्री लेनी पड़ती है। किन्तु इसी में एक भाषा है जिसके लिए ना तो इतनी मेहनत करने की जरुरत है और ना ही कुछ (Learn HTML in Hindi) और।

वह भाषा है HTML की भाषा जिसे वेबसाइट की डिजाइनिंग भाषा भी कहा जाता है। हम इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट खोलते हैं और यहाँ वहां क्लिक कर जो भी गतिविधि करते हैं तो वह सबकुछ इसी HTML के कारण ही संभव हो पाता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि HTML ना हो तो हम ऐसा कुछ भी नहीं कर पाएंगे। एक तरह से यह HTML ही कंप्यूटर और हमारे बीच संपर्क का मुख्य माध्यम होती (How to learn HTML in Hindi) है।

अब यदि आपको HTML सीखनी है तो उसके लिए क्या कुछ तरीके हो सकते हैं और इसे आप किस किस तरह से सीख सकते हैं, वही आज हम आपको बताने वाले हैं। इस लेख में आपको HTML सीखने के लगभग हर तरीके के बारे में बेहतर रूप में जानकारी मिल (HTML kaise sikhe in Hindi) जाएगी।

HTML कैसे सीखें? (HTML kaise sikhe)

HTML है तो कोडिंग की भाषा लेकिन यह अन्य कोडिंग भाषाओं के जैसी इतनी कठिन नहीं है। ना ही इसे सीखने में ज्यादा समय लगता है और इसे घर बैठे या कुछ लेक्चर में आसानी से सीखा जा सकता है। हालाँकि बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि वह इसके लिए शुरुआत कहाँ से करे या फिर HTML सीखने का सबसे सही माध्यम कौन सा (HTML sikhne ka tarika) होगा।

HTML kaise sikhe

ऐसे में आज हम आपके सामने HTML सीखने के सभी तरह के माध्यम रखने जा रहे हैं। इसके माध्यम से ना केवल आप HTML को अच्छे से सीख पाएंगे बल्कि उसमें महारत भी हासिल कर लेंगे। तो आइये जाने HTML को किस तरह से और किस रूप में सीखा जा सकता (HTML sikhne ka upay) है।

ऑनलाइन क्लासेज लें

आज के समय में इंटरनेट पर सबकुछ उपलब्ध है और एक क्लिक करते ही आपके सामने लगभग हरेक जानकारी आ जाती है। अब जिस प्रकार आप HTML सीखने के ऊपर हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख के माध्यम से जानकारी ले रहे हैं, ठीक उसी तरह HTML सीखाने के लिए भी आपको ऑनलाइन कई तरह की क्लासेज मिल जाएगी। यह क्लासेज कई तरह की टीचिंग वेबसाइट, ऐप या कॉलेज इत्यादि के द्वारा ली जाती (HTML sikhne ke liye kya kare) है।

कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट के नाम w3school, udemy इत्यादि है। यहाँ पर HTML सहित कोडिंग की अन्य भाषाएँ भी सिखाई जाती है। अब तो कई तरह की अन्य वेबसाइट भी खुल गयी है। ऐसे में आप ऑनलाइन लेक्चर अटेंड कर या क्लासेज से जुड़कर HTML को आसानी से सीख सकते हैं और वो भी कुछ ही दिनों में। हालाँकि आप कोर्स या क्लास का चुनाव करते समय बहुत ही सावधानी बरतें क्योंकि शुरुआत ही मायने रखती है।

किसी कोचिंग सेंटर से जुडें

बहुत से लोगों को ऑनलाइन पढ़ने में दिक्कत आती है या फिर उन्हें लगता है कि शिक्षक के सामने बैठकर पढ़ने से जल्दी सीखा जा सकता है। तो चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि लगभग हर शहर में HTML की क्लासेज दी जाती है। यदि आप अपने शहर में भी पता करेंगे तो आसानी से आपको एक नहीं बल्कि HTML कोचिंग देने के कई संस्थान या सेंटर मिल जाएंगे।

ऐसे में आप वहां जाएं और वहां जाकर HTML कोर्स के बारे में पता करें। उदाहरण के तौर पर वे HTML को किस लेवल पर सिखायेंगे, कितने दिनों में सिखायेंगे और उसके लिए उनकी फीस क्या होगी। फिर जो भी कोचिंग संस्थान आपको अपने हिसाब से सही लगता है, आप वहां से HTML सीखना शुरू कर सकते हैं। सामान्य तौर पर HTML को सीखने में अधिकतम एक महीना और फीस के तौर पर 3 से 5 हज़ार रुपये लिए जाते हैं।

HTML से जुड़ी पुस्तके पढ़ें

आप चाहें तो बिना कोई क्लास अटेंड किये हुए भी HTML को सीख सकते हैं और उसके लिए आपको HTML से जुड़ी पुस्तकें लेनी होगी। कई प्रसिद्ध लेखक हैं जिन्होंने HTML सीखाने के ऊपर एक से बढ़कर एक बुक लिखी हुई है। ऐसे में आप भी अपनी पसंद के अनुसार किसी भी लेखक की पुस्तक को चुन सकते हैं और उसमें से HTML को सीखना शुरू कर सकते हैं।

हालाँकि आपको इस बात का ध्यान अवश्य रखना है कि बुक से पढ़कर आप केवल जान सकते हैं जबकि उसके लिए आपको अपने कंप्यूटर पर साथ के साथ अभ्यास भी करते रहना होगा। यदि आप केवल पढ़ते ही रहेंगे और सीखी जा रही चीज़ को आजमाकर नहीं देखेंगे तो HTML को सीखने का कोई लाभ नहीं होगा। इसलिए बुक से आप जो भी पढ़ रहे हैं, उसकी साथ के साथ प्रैक्टिस भी करते रहें।

यूट्यूब की सहायता लें

यूट्यूब का इस्तेमाल किसने नहीं किया होगा। आपने भी आज तक यूट्यूब पर दुनिया जहाँ की कई वीडियोज देखी होगी। हालाँकि आज के समय में लोग रील्स जैसी फालतू की वीडियोज को देखकर अपना समय व्यर्थ करने में लगे हुए हैं जबकि यूट्यूब पर आपको कई तरह की ज्ञानवर्धक वीडियो देखने को मिल जाएगी। अब यदि आप ऑनलाइन किसी क्लास से नहीं जुड़ना चाहते हैं और फिर भी HTML को सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आप यूट्यूब जैसी प्रसिद्ध वीडियो वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं।

आपको यूट्यूब पर अलग अलग लोगों और शिक्षकों की ऐसी सैकड़ों वीडियो व लेक्चर मिल जाएंगे जो HTML को सिखा रहे होंगे और उसके गुण बता रहे होंगे। आपको बस उस व्यक्ति की वीडियो का चुनाव करना है जिसका समझाया आपको अच्छे से समझ में आ रहा हो। फिर देखिये, कैसे आप धीरे धीरे इस ऑनलाइन प्लेटफार्म की सहायता से HTML को कितनी जल्दी सीख जाते हैं।

अपने किसी जानकार की मदद लें

अब यदि आपकी जानकारी में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसने HTML सीख रखी है या वह इस पर पहले से ही काम कर रहा है तो क्यों ना उसकी भी मदद ली जाए। अब आपकी जानकारी में ऐसा कोई व्यक्ति मिल जाए और उससे आपकी अच्छी बात होती है तो अवश्य ही आपकी बहुत सहायता हो जाएगी। वह व्यक्ति ही आपको अच्छे से गाइड कर देगा और बता देगा कि आपके लिए कहाँ से और किस तरह से HTML सीखना सबसे ज्यादा लाभदायक रहने वाला है।

साथ ही उसे HTML के बारे में ज्यादा अच्छे से जानकारी होगी। ऐसे में आप HTML में जो कुछ भी सीख रहे हैं, और जो कुछ भी कर रहे हैं, उसे समय समय पर दिखा सकते हैं और उसका मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। अवश्य ही वह आपको HTML को जल्दी सीखने में बहुत सहायता कर देगा। इसलिए अपने किसी जानकार से HTML को सीखने में झिझके नहीं।

वेबसाइट डिजाईन करना शुरू करें 

अब जैसा कि हमने पहले ही बताया कि आप HTML सीख तो बहुत जगह से सकते हैं, फिर चाहे वह ऑनलाइन क्लास लगाकर सीखना हो या फिर कोचिंग सेंटर में जाकर लेकिन यदि आप सक्रिय रूप से काम करना शुरू नहीं करते हैं तो फिर सब कुछ सीखा सिखाया फैल हो जाता है। उदाहरण के तौर पर एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को कार चलाने के सभी नियम बता देता है और कब क्या करना है और क्या नहीं, इसकी जानकारी दे देता है लेकिन असलियत में उससे कार नहीं चलवाता है तो क्या उसे कार चलानी आएगी?

तो वही चीज़ HTML के साथ भी लागू होती है। आप ऑनलाइन क्लास या बुक की सहायता से HTML के सभी नियम व अन्य जानकारी तो प्राप्त कर लेंगे लेकिन जब तक खुद से शुरुआत नहीं करेंगे तो वह आपको सीखकर भी नहीं आएगी। इसलिए उसका प्रैक्टिकल किया जाना जरुरी होता है और उसके लिए आपको वेबसाइट पर काम करना शुरू करना होगा। HTML सीखी ही इसलिए जाती है कि वेबसाइट को अच्छे से डिजाईन किया जाए। तो आप भी HTML को सीखने के साथ साथ अपनी सीख को वेबसाइट की डिजाइनिंग पर अप्लाई करना शुरू कर दें।

बार बार अभ्यास करें 

अब आपने ऊपर बताये गए निर्देश के अनुसार वेबसाइट पर काम करना तो शुरू कर दिया है लेकिन उसे एक बार करके ही छोड़ मत दीजिये। अब हम ऊपर वाला ही उदाहरण आपको दे देते हैं। मान लीजिये कि आपने कार चलाने के सभी नियम जानने के साथ साथ एक सप्ताह की ट्रेनिंग लेकर कार चलाना भी सीख लिया है। किन्तु अब यदि आप उसके बाद कार चलाते ही नहीं हैं तो धीरे धीरे आप इसे चलाना भूल जाएंगे और उसमें एक्सपर्ट भी नहीं बन पाएंगे।

यही बात HTML के साथ भी लागू होती है। अब आपने एक बार सीखी हुई चीज़ का प्रैक्टिकल कर लिया लेकिन यदि आप उसका बार बार अभ्यास नहीं करते हैं तो फिर HTML सीखने का कोई लाभ नहीं होगा। ऐसे में आपको हर दिन उसका अभ्यास करते रहना चाहिए, नयी नयी चीजें करके देखनी चाहिए और अपनी की हुई चीज़ में ही परिवर्तन करते रहना चाहिए। इसी से ही आपको HTML अच्छे से आएगी।

AI का लें सहारा

कुछ दिनों पहले लॉन्च हुई AI ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। आज के समय में अधिकांश कंपनियां अपने यहाँ इस तकनीक का उपयोग करने लगी है और आगे जाकर तो इसका उपयोग बहुत ही ज्यादा बढ़ने वाला है। हमारी हर चीज़ में इस AI का प्रवेश होने जा रहा है और वह दिन दूर नहीं जब सब काम भी इसी AI के माध्यम से होने लग जाएगा।

तो क्यों ना आप भी HTML को सीखने के लिए इसी AI का ही इस्तेमाल करें और इसके माध्यम से जल्दी पर प्रभावी तरीके से HTML को सीख लें। आपको AI में कई तरह की चीजें मिल जाएगी जहाँ से आप HTML को सीखने के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं और यहाँ तक कि उसे सीख भी सकते हैं।

नयी टेक्नोलॉजी से अपडेटेड रहें

आज के समय में टेक्नोलॉजी हर दिन के साथ बदलती जा रही है। पहले के समय में HTML जैसी थी, अब उससे भी बहुत ज्यादा बदल चुकी है और समय समय पर इसमें बदलाव करके इसका नया और अपडेटेड वर्जन भी आता रहता है। जिस प्रकार सॉफ्टवेयर और मोबाइल इत्यादि के नए नए वर्जन आते हैं, ठीक उसी तरह HTML के भी नए नए वर्जन आते रहते हैं। इन नए वर्जन में कई नए फीचर और टैग होते हैं।

ऐसे में आपको भी अपने आप को अपडेटेड रखना होगा और HTML के नए वर्जन पर ही ध्यान देना होगा। यदि आप समय के साथ साथ खुद को अपडेट नहीं करेंगे तो बाकियों से पिछड़ते हुए देर नहीं लगेगी। इसलिए हमेशा टेक्नोलॉजी में क्या कुछ अपडेट आ रहा है या आने वाला है और उससे क्या कुछ अंतर पड़ेगा, इसके बारे में जानकारी लेते रहें।

अपने कॉन्टेक्ट्स बढ़ाएं

आपको HTML को अच्छे से सीखना है और उसमे अपना करियर बनाना है तो उसके लिए आपको अपने कॉन्टेक्ट्स भी बढ़ाने होंगे। आज के समय में लोगों के द्वारा अपना प्रोफेशनल नेटवर्क बनाया जाता है ताकि उन्हें काम मिलने में और उसे करने में कोई परेशानी ना हो। इसके लिए आपको सोशल मीडिया पर ही कई तरह के समूह मिल जाएंगे और पेज, प्रोफाइल इत्यादि भी मिल जाएगी।

आपको बस अपने लिए सही ग्रुप, पेज इत्यादि का चुनाव करना होगा और उनसे जुड़ जाना होगा या उन्हें लाइक या फॉलो करना होगा। इसके माध्यम से आपके सही कॉन्टेक्ट्स भी बनते चले जाएंगे और आप ऐसे लोगों के संपर्क में आ जाएंगे जो आपकी ही तरह HTML को सीख रहे हैं या सीख चुके हैं या उसमें बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। यह भविष्य में आपको अपना करियर सेट करने में बहुत ही मदद करने वाला है।

HTML कैसे सीखें – Related FAQs

download app

प्रश्न: मैं खुद एचटीएमएल कैसे सीख सकता हूं?

उत्तर: एचटीएमएल खुद से सीखने के लिए आप यूट्यूब वीडियोज का सहारा ले सकते हैं।

प्रश्न: क्या मैं 20 दिनों में HTML सीख सकता हूं?

उत्तर: इसके लिए आप AI का सहारा ले सकते हैं और बार बार अभ्यास कर जल्द से जल्द एचटीएमएल सीख सकते हैं।

प्रश्न: कंप्यूटर में HTML क्या है?

उत्तर: कंप्यूटर में HTML का मतलब हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है।

प्रश्न: मैं एचटीएमएल का अभ्यास कहां कर सकता हूं?

उत्तर: इसके लिए आप w3schools पर अभ्यास कर सकते हो।

प्रश्न: फ्री में एचटीएमएल सीखने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म कौन सा है?

उत्तर: इसके लिए आप Codecademy का उपयोग कर सकते हैं।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने जाना कि अगर आपको HTML सीखना है तो वह आप कैसे सीख सकते हो। हमने आपको 10 उपाय इस लेख में बताए हैं। आपको अपने लिए जो उपाय सही लगे उसे अपना कर आप HTML सीख सकते हो। आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर ऐसा है तो आप हमें नीचे कॉमेंट करके बता सकते हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment