HP सीएनजी पंप की डीलरशिप कैसे ले? | लागत, मुनाफा, नियम व प्रक्रिया | HP CNG Pump Dealership in Hindi

HP CNG Pump Dealership in Hindi :- क्या आप CNG पंप के बिज़नेस में जाना चाहते हैं और इसके लिए सही डीलरशिप की तलाश में हैं तो आज हम आपके लिए बहुत ही बढ़िया ऑफर लेकर आये हैं। आपने अवश्य ही HP कंपनी का नाम सुना होगा जिसके द्वारा घर घर में रसोई गैस पहुँचाने का काम किया जाता हैं। इसी के साथ इनके पट्रोल पंप भी (HP CNG Pump ki dealership kaise le) बहुत प्रसिद्ध हैं। तो अब HP कंपनी के द्वारा अपने इस बिज़नेस को विस्तार देते हुए और बाजार की मांग को देखते हुए अपने CNG पंप भी शुरू किये गए हैं और इसके लिए कंपनी जगह जगह पर अपने पंप की डीलरशिप भी दे रही हैं।

तो यदि आप HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के प्रति इच्छुक हैं और अपने शहर में इसका पंप खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको निर्धारित प्रक्रिया का पालन (HP CNG Pump dealership in India in Hindi) करते हुए ही आगे बढ़ना होगा। इस लेख में आपको HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के ऊपर सब जानकारी शुरू से लेकर अंत तक मिलेगी ताकि आप जल्दी से अपना HP सीएनजी पंप खोल सके और लाभ अर्जित कर सके।

Contents show

HP सीएनजी पंप की डीलरशिप कैसे ले? (HP CNG Pump Dealership in Hindi)

अभी तक आपने ज्यादातर HP के पेट्रोल पंप या रसोई गैस ही सुनी या देखी होगी लेकिन अब आप तैयार हो जाइये HP सीएनजी पंप को खोलने के लिए। जैसे जैसे बाजार में CNG गाड़ियाँ बढ़ रही हैं उसी को देखते हुए इनके पंप की संख्या भी बढ़ गयी हैं। आज के समय में हर बड़े शहर और मेट्रो सिटी में HP सीएनजी पंप खुल चुके है जो बहुत ही लाभ कमा रहे हैं।

तो यदि आप अपने शहर में HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेकर उसका पंप खोलने का सोच रहे हैं तो आपको बहुत सारी बातों का ध्यान पहले से ही रखना होगा। इसके लिए आपको जगह और निवेश से लेकर आवश्यक लाइसेंस और डाक्यूमेंट्स की व्यवस्था भी करनी होगी तक बाद में चलकर किसी अनावश्यक स्थिति का सामना ना करना पड़े। आइए जाने HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए आपको क्या क्या तैयारियां करके रखनी होगी।

HP CNG Pump Dealership in Hindi

CNG पंप क्या होते हैं? (What is HP CNG Pump in Hindi)

HP सीएनजी पंप खोलने से पहले या उसकी डीलरशिप लेने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिरकार यह CNG पंप होते क्या हैं और इन पर क्या काम होता हैं। तो जिस तरह से एक समय पहले तक केवल पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहन ही आया करते थे तो वही अब प्रदूषण को देखते हुए CNG की गाड़ियाँ भी लांच की गयी हैं जो पिछले कई वर्षों से भारत की सडकों पर दौड़ रही हैं। इन गाड़ियों में पीछे एक सिलिंडर रखा हुआ होता हैं जिसमे CNG गैस भरी हुई होती हैं।

इसी गैस की सहायता से ही वह गाड़ी चलती हैं और उसे पेट्रोल या डीजल की आवश्यकता नही होती हैं। तो अब यह गाड़ियाँ CNG गैस पर चल रही हैं तो वह सिलिंडर खाली भी होंगे और उन्हें भरवाने की भी जरुरत होगी। तो उसे भरने के लिए ही CNG पंप खोले जाते हैं जहाँ लोग अपना सिलिंडर भरवाने आते हैं।

HP सीएनजी पंप का बिज़नेस मॉडल (HP CNG Pump dealership business model)

HP कंपनी के द्वारा अलग अलग क्षेत्रों में काम किया जाता हैं और उसकी डीलरशिप अलग अलग शहरों में अलग अलग लोगों के पास हैं। वही अब HP कंपनी अपने CNG पंप की डीलरशिप देने के लिए योग्य व्यक्तियों की तलाश कर रही हैं और बहुत से लोग इसके लिए आवेदन भी कर रहे हैं। इसके तहत कंपनी के द्वारा बहुत चीज़ों को देखा और परखा जाता हैं और उसी के अनुसार सही व्यक्ति का चुनाव कर उसे HP सीएनजी पंप की डीलरशिप दे दी जाती हैं।

कंपनी यह भी देखती हैं कि क्या उस शहर में HP सीएनजी पंप खोला जाना आवश्यक हैं भी या नही या फिर इसके लिए कोई अन्य जगह सही रहेगी। साथ ही जो भी व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर था हैं, क्या उसके पास आवश्यक जमीन और वो भी सही जगह पर तथा निवेश किये जाने के लिए पैसा है भी या नही। इसी के बाद ही HP सीएनजी पंप कंपनी अपनी डीलरशिप देती हैं।

HP सीएनजी पंप की आपके शहर में मांग (HP CNG Pump market demand)

आप अपने शहर में HP सीएनजी पंप खोलने से पहले अपने शहर में इसकी मांग का भी ध्यान रखे। ऐसा इसलिए क्योंकि आप HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेकर उसका पंप खोल भी लेंगे लेकिन बाद में आपकी जरुरत के अनुसार कमाई ही ना हो तो फिर कैसा लगेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह जरुरी नही कि हर शहर में HP सीएनजी पंप की मांग हो और उसके अनुसार बिज़नेस चलता हो। किसी किसी शहर में इसकी बहुत मांग रहती हैं तो किसी में इसकी बहुत ही कम मांग रहती हैं।

तो आप पहले यह देखे कि आपके शहर में कितनी गाड़ियाँ CNG पर चल रही हैं और उनके द्वारा गैस की कितनी मांग रहती हैं। यदि आप इस चीज़ को ध्यान में रखकर HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेंगे तो फायदे में रहेंगे अन्यथा बाद में चलकर आपको बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता हैं।

HP सीएनजी पंप की बाजार में स्थिति (HP CNG Pump market position)

आज एक समय में कई कंपनियां अपने CNG पंप खोल रही हैं और बाजार की मांग को देखते हुए इसमें पिछले कुछ वर्षों में बढ़ोत्तरी देखने को भी मिली हैं। ऐसे में आपको यह जानना होगा कि HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेकर क्या आप फायदे में रहने वाले हैं या नही। इसके लिए यह देखना हगा कि बाजार में HP सीएनजी पंप की कितनी मांग हैं और इसका कितना नाम हैं।

तो यहाँ हम आपको यह पहले ही स्पष्ट कर दे कि HP सीएनजी पंप का बाजार में बहुत नाम हैं और यदि CNG गैस की बात हो रही हैं तो उसमे HP सीएनजी पंप का नाम ही सबसे पहले लिया जाता हैं। इसलिए यदि आप HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लें जा रहे हैं तो आप पूर्ण रूप से लाभ में ही रहने वाले हैं और आपको हर दिन फायदा ही फायदा देखने को मिलेगा।

HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए योजना का बनाना (HP CNG Pump dealership planning strategy)

HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए आपको एक प्लानिंग के तहत ही आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि यह कोई सरल काम नही होता हैं। इसमें आपको हर एक चीज़ को ध्यान में रखकर आगे बढ़ना होगा और उसी के अनुसार ही सब काम करने होंगे। यदि एक भी चीज़ छूट गयी तो फिर आगे चलकर आपको ही तरह तरह की समस्याएं आयेंगी। तो ऐसे में आपको पंप के लिए आवश्यक जमीन और पैसों की व्यवस्था करके रखनी होगी और उसके लिए सही कर्मचारियों का भी चुनाव करना होगा।

तो आप इसके लिए एक सूची बनाए और उसमे सब चीज़ों को क्रमानुसार लिखे। इसमें आपको किस किस चीज़ की आवश्यकता हो सकती हैं और क्या क्या चुनैतियां आ सकती हैं, उन सभी को लिखें और उसके क्या क्या परिणाम या उत्तर आपको मिलते हैं, उन्हें भी उसमे लिखें। इसके बाद आपके लिए सबसे सही क्या रहगा, उसे चुने और उसी के अनुसार ही आगे के निर्णय लेंगे तो बेहतर रहेगा।

HP सीएनजी पंप के लिए आवश्यक जगह का चुनाव (HP CNG Pump dealership location requirement)

आपने अपने शहर में पहले से खुले हुए CNG पंप देखे ही होंगे तो आपको उन्हें देखकर अनुमान लग ही गया होगा कि इसमें आपको कितनी जगह की जरुरत पड़ सकती हैं। यदि आपके शहर में पहले से कोई CNG पंप नही हैं तो आप अपने शहर के पेट्रोल पंप का साइज़ देख लीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पेट्रोल पंप और CNG पंप का आकार लगभग सामान ही होता हैं और इसमें किसी तरह का अंतर देखने को नही मिलता हैं।

सामान्य तौर पर आपको अपने शहर की मुख्य सड़कों, हाईवे या चौराहों इत्यादि पर पंप खोलने के लिए जमीन लेनी होगी। वहां पर आमतौर पर वाहनों का आना जाना लगा रहता हो ताकि वे आते जाते वहां से गैस को भरवा सके। यदि जमीन के आकर की बात की जाए तो वह 200 वर्ग फुट से ज्यादा होनी चाहिए।

HP सीएनजी पंप खोलने में कितना खर्चा आएगा? (HP CNG Pump dealership investment cost)

अब यदि HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने में लगने वाले खर्चे की बात की जाए तो वह भी कम नही रहने वाला हैं। इसमें आपको काई तरह की व्यवस्था करनी होगी और उसी के अनुसार ही खर्चा भी करना होगा। तो सामान्य तौर पर आपको HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए लगभग 20 से 30 लाक रुपए का निवेश करना होगा। इसमें कुछ रुपए आपको HP कंपनी को भी सिक्यूरिटी शुल्क के रूप में जमा करवाने होंगे।

इसके अलावा वहां काम करने वाले कर्मचारियों को रखना, उनको वेतन देना, पंप की व्यवस्था करना, पंप खोलने में जो जो अन्य चीज़े चाहिए होती हैं, उन्हें रखना इत्यादि आएगा। तो इन सभी को करने में आपका 20 से 30 लाख रुपए का खर्च तो हो ही जाएगा। तब जाकर आपको HP सीएनजी पंप की डीलरशिप मिल पायेगी।

HP सीएनजी पंप में काम करने के लिए स्टाफ (HP CNG Pump dealership staff)

आपको अपने पंप पर गैस भरने के लिए कर्मचारी भी तो रखने होंगे जो वहां आने वाले लोगों की गाड़ियों में गैस को भर सके और बिज़नेस कर सके। तो इसके लिए सही लोगों का चुनाव किया जाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं क्योंकि आपका बिज़नेस इसी पर ही निर्भर करता हैं। उनके द्वारा गैस भरते समय पूरी तरह से सतर्कता बरतने की आवश्यकता होती हैं और वे कितनी जल्दी और सही से अपना कम करते हैं, यह भी बहुत मायने रखता हैं।

तो आप HP सीएनजी पंप पर काम करने के लिए सही लोगों का चुनाव करें। यदि इनकी संख्या की बात की जाए तो यह 3 से 5 हो सकते हैं। आपको न्यूनतम 3 लोग तो यहाँ काम करने के लिए रखने ही होंगे। अधिकतम आप वहां काम के अनुसार देख सकते हैं और आगे का निर्णय ले सकते हैं।

HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए आवश्यक लाइसेंस (HP CNG Pump dealership required licence)

किसी भी पंप का बिज़नेस करना सामान्य बिज़नेस नही कहा जा सकता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपको सुरक्षा के सभी उपकरणों का भी ध्यान रखना होता हैं और बाकि सब आवश्यक चीज़ों का भी प्रबंध करना होता हैं। यदि आप इसमें से किसी में भी ढील देते हैं तो बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। इसलिए सरकार के द्वारा इसके लिए तरह तरह के लाइसेंस दिए जाते हैं और उन्हें लेने के बाद ही कोई व्यक्ति काम कर सकता हैं।

तो यदि आप चाहते हैं कि आपको HP सीएनजी पंप की डीलरशिप आसानी से मिल जाए और इसमें किसी तरह की समस्या ना आये तो आप पहले स एही सभी आवश्यक लाइसेंस के लिए आवेदन कर देंगे तो बेहतर रहेगा। एक बार आपको लाइसेंस मिल जाएगा तो आप बहुत ही आसानी से HP सीएनजी पंप खोलकर काम करना शुरू कर सकते हैं।

HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए जरुरी दस्तावेजों को सबमिट करना (HP CNG Pump dealership essential documents required)

HP कंपनी आपको अपने पंप की डीलरशिप देने से पहले आपसे आवश्यक सभी तरह के दस्तावेजों की मांग करेगी और इसके बाद ही आपको HP सीएनजी पंप की डीलरशिप देगी। तो उनके द्वारा आपकी पहचान, फोटो, घर, बिज़नेस, शिक्षा इत्यादि सभी से जुड़े दस्तावेज मांगे जाएंगे। तो आप इन्हें भी पहले से ही तैयार रख लेंगे तो इस प्रक्रिया में देरी देखने को नही मिलेगी।

इनमे मुख्य रूप से आपसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, रेजिडेंस सर्टिफिकेट, एजुकेशन सर्टिफिकेट इत्यादि की मांग की जा सकती है। इनके अलावा भी आपसे जो जो दस्तावेज मांगे जाए, वह आप उन्हें जमा करवा दे। इनका सत्यापन किये जाने के बाद ही आपको HP सीएनजी पंप की डीलरशिप मिल पायेगी।

HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए आवेदन करना (HP CNG Pump dealership application process)

HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए आपको उनसे उनके मोबाइल नंबर या मेल आईडी पर संपर्क करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी के द्वारा अपने पंप की डीलरशिप देने के लिए किसी भी तरह की ऑनलाइन प्रक्रिया नही दी गयी हैं। इसके लिए कंपनी में सीधा मेल या फोन के जरिये आवेदन किया जा सकता हैं जहाँ आपको सब जानकारी लिख कर भेज देनी होगी या फिर उनके ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करनी होगी।

तो ऐसे में आप उन्हें +91-22-22863900 नंबर पर फोन कर सकते हैं और उनके ग्राहक सेवा अधिकारी को अपना ऑफर दे सकते हैं। उस अधिकारी के द्वारा आपका आवेदन ले लिया जाएगा और उसे आगे बढ़ा दिया जाएगा। उसके बाद HP सीएनजी पंप की डीलरशिप टीम आपसे अपने आप ही संपर्क कर लेगी और आपको आगे के प्रोसेस के बारे में बता देगी।

अब यदि आप उन्हें मेल करना चाहते हैं तो यह बहुत ही सही रहेगा। इसके लिए आप उन्हें corphqo@hpcl.in ईमेल आईडी पर मेल कर सकते हैं। मेल में आप अपनी संपर्क जानकारी के साथ साथ अन्य आवश्यक जानकारी विस्तार में लिखकर उन्हें भेज दे। उसके बाद कुछ दिनों में आपसे पास रिप्लाई बेक आ जाएगा या फिर सीधा कॉल ही आ जाएगा। उसके बाद निर्धारित प्रक्रिया के तहत आपको HP सीएनजी पंप की डीलरशिप दे दी जाएगी।

HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए आवेदन करते समय सावधानी (HP CNG Pump dealership things to take care)

अब जब आप HP सीएनजी पंप की डीलरशिप के लिए आवेदन कर रहे हैं तो यहाँ हम आपको एक चेतावनी देना चाहते हैं। आजकल ऑनलाइन रूप से बहुत ज्यादा धोखाधड़ी हो रही हैं और इससे HP कंपनी भी बहुत ज्यादा परेशान हैं। वह इसलिए क्योंकि ऑनलाइन इसकी कई तरह की नकली वेबसाइट बन चुकी हैं और उनके द्वारा लोगों को मुर्ख बनाकर उनसे डीलरशिप के नाम पर पैसे हड़पे जा रहे हैं।

तो इसी से संबंधित HP कंपनी ने चेतावनी जारी की हैं और लोगों को इस तरह के फ्रॉड से सावधान रहने की सलाह दी हैं। कंपनी के द्वारा यह भी बताया गया हैं कि HP कंपनी की जो मेल आईडी होती हैं उसमे अंत में @hpcl.in अवश्य लगा होता हैं। तो आप HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए इस बात का प्रमुखता के साथ ध्यान रखेंगे तो सही रहेगा।

HP सीएनजी पंप खोलने में मिलने वाला फायदा (HP CNG Pump dealership benefits in Hindi)

इसके बारे में तो हमने आपको ऊपर ही बता दिया हैं कि आज के समय में हर वाहन कंपनी का जोर CNG आधारिक या इलेक्ट्रिक आधारिक वाहन बनाने पर ही हैं। तो अब यदि CNG की गाड़ियाँ आ रही हैं तो अवश्य ही उनके पंप भी बढ़ेंगे। इसकी मांग समय के अनुसार बढ़ती ही चले जा रही हैं और आपको इसमें होने वाली कमाई को लेकर आशंकित होने की जरुरत भी नही हैं।

आपको बस यह देखना होगा कि आपके शहर में CNG आधारित कितनी गाड़ियाँ चल रही हैं क्योंकि उसी पर ही आपकी कमाई निर्भर करेगी। आपके शहर में जितनी ज्यादा CNG वाली गाड़ियाँ होगी आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा बढ़ती चली जाएगी। इसके अलावा आपको बंद नाम का भी बहुत फायदा देखने को मिलेगा क्योंकि आपके पंप पर लोग केवल HP कंपनी का नाम देखकर ही आ जाया करेंगे। तो इस तरह से आप HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेकर बहुत ही फायदे में रहने वाले हैं।

HP सीएनजी पंप की डीलरशिप कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: HP सीएनजी पंप का पूरा नाम क्या है?

उत्तर: HP सीएनजी पंप का पूरा नाम हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड CNG पंप है।

प्रश्न: HP सीएनजी पंप खोलना सही रहेगा या नही?

उत्तर: यह आप अपने शहर की स्थिति के अनुसार ही निर्णय लेंगे तो बेहतर रहेगा क्योंकि इसी पर ही आपकी कमाई निर्भर करेगी।

प्रश्न: HP सीएनजी पंप की डीलरशिप कितने में मिलेगी?

उत्तर: HP सीएनजी पंप की डीलरशिप 20 से 30 लाख रुपए में मिलेगी।

प्रश्न: HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए कितनी जगह चाहिए होती है?

उत्तर: HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए आपको लगभग 200 वर्ग फुट की जगह चाहिए होगी।

तो इस तरह से आज के इस लेख में आपने HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के ऊपर सब जानकारी ले ली हैं। तो अब यदि आप HP सीएनजी पंप की डीलरशिप लेने के लिए मन पक्का कर ही चुके हैं तो जल्द से जल्द उसके लिए आवेदन कर दे अन्यथा यह किसी और को भी मिल सकती हैं।

Leave a Comment