पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को कैसे चेक करें? | How to track personal loan application status in Hindi

|| पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को कैसे चेक करें? | How to track personal loan application status in Hindi | How to check loan status in Hindi | पर्सनल लोन कितने दिन में मिल जाएगा? | मैं अपना लोन एप्लीकेशन नंबर कैसे ढूंढूं? ||

How to track personal loan application status in Hindi :- आज के समय में लगभग हर दूसरे व्यक्ति के द्वारा किसी ना किसी कारण से पर्सनल लोन लिया जा रहा है। ऐसे में यदि आपने भी किसी बैंक के जरिये या अन्य किसी संस्था के जरिये पर्सनल लोन के लिए आवेदन दिया हुआ है और अब आप उसका एप्लीकेशन स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आज हम आपकी इसमें सहायता करने वाले हैं। दरअसल पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को चेक करना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है और यह आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से चेक कर सकते (How to track personal loan status in Hindi) हैं।

आज के इस लेख में हम आपके साथ पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को चेक करने के क्या कुछ विकल्प हो सकते हैं और उन तरीकों के माध्यम से आप किस तरह से एप्लीकेशन स्टेटस को चेक कर पाएंगे, इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो आइये जाने किस तरह से आप अपने पर्सनल लोन का एप्लीकेशन स्टेटस घर बैठे ही चेक कर सकते हैं और वो भी कुछ ही मिनट (How to check loan status in Hindi) में।

पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को कैसे चेक करें? (How to track personal loan application status in Hindi)

हम में से बहुत लोगों के द्वारा किसी ना किसी कारण से पर्सनल लोन के लिए बैंक में या अन्य किसी संस्था में आवेदन किया जाता है। अब हर किसी के पर्सनल लोन लेने के अलग अलग कारण हो सकते हैं और हम उस पर नहीं जाना चाहते हैं। आज हम उस पर भी बात नहीं कर रहे हैं कि आपने अपना पर्सनल लोन कहाँ से लिया है और किन शर्तों के आधार पर लिया है। आज तो हम पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को चेक करने के ऊपर बात कर (Loan ka status kaise check kare) रहे हैं।

How to track personal loan application status in Hindi

तो आपने चाहे पर्सनल लोन कहीं से भी लिया हो लेकिन उसकी एप्लीकेशन को सबमिट करने के बाद उसके स्टेटस को चेक करने का तरीका लगभग एक जैसा ही होता है। यहाँ हम आपके साथ पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को चेक करने के जो भी ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके (Personal loan status in Hindi) हैं, उन सभी को ही सांझा करने वाले हैं लेकिन उससे पहले आपके पास कुछ जानकारी का होना आवश्यक है। इसी जानकारी के बलबूते ही आप अपने पर्सनल लोन का एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर पाएंगे। तो वह जानकारी है:

  • आपका नाम
  • पैन कार्ड नंबर
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • आधिकारिक ईमेल आईडी
  • पर्सनल लोन आईडी या रेफेरेंस नंबर

आपने पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय जो भी मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दी थी, वही आपकी अधिकृत ईमेल आईडी व मोबाइल नंबर होगा। आपके मोबाइल नंबर पर बैंक के द्वारा पर्सनल लोन की एप्लीकेशन का मैसेज भेजा गया होगा और इसी तरह ही आपकी ईमेल आईडी पर उससे संबंधित मेल आया होगा। उस मैसेज या मेल में लोन का रेफेरेंस नंबर लिखा हुआ (Loan status kaise check kare) होगा। ऐसे में आप उसकी सहायता से पर्सनल लोन का एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। तो अब पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के क्या कुछ तरीके हैं, आइये उन पर एक नज़र डाल लेते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग

पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने का सबसे बढ़िया और उत्तम तरीका है इंटरनेट बैंकिंग की मदद लेना। यदि आपने उसी बैंक से पर्सनल लोन लिया है या आवेदन किया है जहाँ पर पहले से ही आपका बचत या चालू खाता है तो पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को चेक करने में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। हालाँकि इसके लिए आपके खाते में इंटरनेट बैंकिंग शुरू हुई होनी चाहिए। आज के समय में जो भी नया बैंक खाता खुल रहा है, उसमें इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा पहले से ही होती है जबकि पुराने खाते के लिए आवेदन देना पड़ता (Check your loan application status online in Hindi) है।

तो यदि आपके खाते में इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा है तो आपको एक यूजर नाम और पासवर्ड दिया गया होगा। आपको अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां जाकर लॉग इन करना है। लॉग इन करने के लिए आपसे यही यूजर नाम और पासवर्ड माँगा जाएगा। इसे डालकर आप लॉग इन कर लीजिये और फिर आपके सामने कई तरह के विकल्प होंगे जिसमें से एक पर्सनल लोन का भी (Track loan application status online in Hindi) होगा।

हालाँकि हर बैंक के विकल्प और यूजर इंटरफ़ेस भिन्न भिन्न हो सकता है। तो आप वहां पर पर्सनल लोन का विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें। वहीं पर ही आपको पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने का विकल्प मिल जाएगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने लोन एप्लीकेशन का लेटेस्ट अपडेट आ जाएगा। अब आप इसी के अनुसार ही आगे की कार्यवाही कर सकते हैं।

बैंक की ऐप से

जिस तरह से लोग इंटरनेट बैंकिंग की सहायता पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए लेते हैं, ठीक उसी तरह से बैंक की एप्लीकेशन भी इसमें बहुत सहायता करती है। आज के समय में छोटे से लेकर बड़े हर बैंक की अपनी अधिकृत मोबाइल एप्लीकेशन होती है। यदि आपने अपने मोबाइल में बैंक की ऐप को डाउनलोड नहीं कर रखा है तो सबसे पहले तो आप गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर उसे डाउनलोड व इनस्टॉल कर लें। हालाँकि इसके लिए भी मोबाइल बैंकिंग की सुविधा आपके बैंक खाते में होनी (How can I track my loan status in Hindi) चाहिए।

जब आप एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर लेते हैं तो अपने यूजर नाम व पासवर्ड के जरिये उसमें लॉग इन कर लीजिये। लॉग इन करने के बाद हर बैंक का यूजर इंटरफ़ेस भिन्न हो सकता है। ऐसे में आप वहां पर पर्सनल लोन का विकल्प ढूंढें और जब वह मिल जाए तो वहीं पर आपको पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैक करने का विकल्प मिल जाएगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके पर्सनल लोन का अभी का स्टेटस क्या है, उसके बारे में जानकारी आपके सामने होगी।

बैंक हेल्पलाइन नंबर से

यदि आपको इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के बारे में इतनी जानकारी नहीं है या आपने किसी अन्य बैंक या संस्था से पर्सनल लोन के लिए आवेदन दिया हुआ है तो चिंता करने की कोई बात नहीं, क्योंकि इसके लिए बैंक के द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर या टोल फ्री नंबर दिया गया होता है जहाँ पर आप अपनी किसी भी समस्या का हल पा सकते हैं। ऐसे में आपको जो भी हेल्पलाइन नंबर दिया गया है, आपको उस पर कॉल मिलाना (Loan ka status kaise dekhe) होगा।

कॉल मिलाने के बाद दी जा रही जानकारी के अनुसार आगे बढ़ते जाएं और ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करें। जब आपकी बात बैंक के ग्राहक सेवा अधिकारी से हो तो आप उनसे अपने पर्सनल लोन का एप्लीकेशन स्टेटस बताने को कहें। बैंक का अधिकारी आपसे आपके पर्सनल लोन का रेफेरेंस नंबर व कुछ अन्य जानकारी माँग सकता है जो आप उसे दे दें। इसे देने के बाद वह आपको आपके पर्सनल लोन का अभी का स्टेटस चेक करके बता देगा।

वहीं यदि इसमें किसी चीज़ की दिक्कत आ रही है या पर्सनल लोन कहीं अटका हुआ है या कुछ भी अन्य समस्या है तो वह भी आपको बता दी जाएगी और उसका क्या कुछ हल हो सकता है, उसके बारे में भी वह ग्राहक सेवा अधिकारी आपको सूचित कर देगा।

ईमेल भेजकर

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि जब आपने पर्सनल लोन के लिए आवेदन किया होगा और उस समय आपने अपनी जो भी ईमेल आईडी दी होगी तो उसमें आपके पर्सनल लोन से संबंधित मेल आया होगा। उसी मेल के अंदर आपको बैंक का एक ईमेल दिया गया होगा जिस पर आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। ऐसे में आप अपनी ईमेल आईडी को खोलकर उस मेल को अच्छे से चेक करें और उसमें जो भी ईमेल आईडी दी हुई है, उस पर रिप्लाई (Can I check my loan status in Hindi) करें।

उस मेल आईडी में आप अपने पर्सनल लोन का रेफेरेंस नंबर सहित अन्य जानकारी दें और उनसे एप्लीकेशन स्टेटस बताने को कहें। जैसे ही आप बैंक की अधिकृत ईमेल आईडी पर मेल भेजेंगे तो कुछ ही समय में या कुछ दिनों में आपको अपने पर्सनल लोन का एप्लीकेशन स्टेटस पता चल जाएगा। यदि फिर भी कोई समस्या रह जाती है तो आप दिए गए टोल फ्री नंबर पर भी फोन करके इसके बारे में पूछ सकते हैं।

बैंक अधिकारी से बात कर

जब भी हम बैंक से पर्सनल लोन लेने जाते हैं तो वहां के एक अधिकारी को हमसे बात करने के लिए और हमारी एप्लीकेशन को आगे बढ़ाने के लिए लगाया जाता है। उस बैंक अधिकारी का बैंक में पद पीओ का होता है जो एक बड़ा पद है। वह बैंक अधिकारी आपके साथ अपना निजी नंबर सांझा करता है जिसके माध्यम से आप उनसे कांटेक्ट कर सकें या वह आपसे संपर्क कर सके। इसी के साथ ही वह आपको मोबाइल मैसेज या व्हाट्सऐप पर संदेश भेजता है और पर्सनल लोन के बारे में बताता है।

अब यदि आपके पास उस बैंक अधिकारी का नंबर है तो फिर आपको अपने पर्सनल लोन का एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए या उसे ट्रैक करने के लिए कहीं और जाने की क्या ही जरुरत है। आप सीधे उस बैंक अधिकारी को फोन मिला सकते हैं और उससे अपने पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी माँग सकते हैं। वह बैंक अधिकारी ही आपकी सही से सहायता कर सकता है और आपको कुछ ही मिनट में आपके पर्सनल लोन के एप्लीकेशन स्टेटस के बारे में सही और अधिकृत जानकारी दे सकता है।

मोबाइल नंबर से

बैंक के द्वारा ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को चेक करने के लिए कई तरह के विकल्प दिए गए हैं ताकि आपको जो भी विकल्प सुविधाजनक लगे, आप उसी की सहायता से पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को ट्रैक कर सकें। इसी में एक विकल्प मोबाइल नंबर पर मैसेज करके या किसी नंबर को डायल करके पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को ट्रैक करना भी शामिल (How can I i check the status of my personal loan application in Hindi) है।

हालाँकि इस तरह की सुविधा सभी तरह के बैंकों में दी गयी हो, यह संभव नहीं है लेकिन अधिकतर बड़े बैंक इस तरह की सुविधा प्रदान करते हैं। ऐसे में आपके मोबाइल पर या ईमेल आईडी के जरिये आपको एक नंबर दिया गया होगा या कुछ दिशा निर्देश दिए गए होंगे। आप उसी के अनुसार ही उस नंबर को डायल कर या किसी नंबर पर संदेश भेजकर या व्हाट्सऐप चैट करके भी अपने पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को चेक या ट्रैक कर सकते हैं।

बैंक की शाखा में जाकर

अब यदि आपको ऊपर बताया गया कोई भी तरीका समझ नहीं आ रहा है या इसमें किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को चेक करने का अंतिम और सबसे कारगर तरीका है खुद बैंक जाकर बैंक के अधिकारियों के समक्ष बात कर अपने पर्सनल लोन का एप्लीकेशन स्टेटस चेक करना। इसके लिए आपने जिस भी बैंक और उसकी जिस भी शाखा से पर्सनल लोन के लिए आवेदन दिया है, उसमें जाना होगा और वहां जाकर बैंक अधिकारी से बात करनी (How can I i check my loan status online in Hindi) होगी।

इसके लिए आप अपने सभी तरह के दस्तावेज जैसे कि बैंक खाता, पासबुक, सरकारी पहचान पत्र इत्यादि साथ में ले जाएं। फिर वहां आप बैंक अधिकारी से अपने पर्सनल लोन के एप्लीकेशन स्टेटस के बारे में पूछें। वह आपको संपूर्ण जानकारी बता देगा और यदि किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो उसके बारे में भी आपको सूचित कर देगा। इस तरह से आपको अपने पर्सनल लोन का एप्लीकेशन स्टेटस कुछ ही मिनट में पता चल जाएगा।

download app

पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टेटस को कैसे चेक करें – Related FAQs 

प्रश्न: मैं लोन नंबर के साथ अपने लोन डिटेल्स कैसे चेक कर सकता हूं?

उत्तर: लोन नंबर के साथ लोन की डिटेल्स चेक करने के लिए आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसकी जानकारी हमने ऊपर के लेख में विस्तार से दी है।

प्रश्न: मैं अपना लोन अप्रूवल स्टेटस कैसे चेक करूं?

उत्तर: लोन अप्रूवल स्टेटस चेक करने के लिए आप अपने बैंक की ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसकी जानकारी हमने ऊपर के लेख में दी है।

प्रश्न: पर्सनल लोन कितने दिन में मिल जाएगा?

उत्तर: पर्सनल लोन 5 दिनों में मिल जाता है।

प्रश्न: मैं अपना लोन एप्लीकेशन नंबर कैसे ढूंढूं?

उत्तर: लोन एप्लीकेशन नंबर जानने के लिए आप जहां से आपने लोन लिया है वहां के अधिकारी से बात कर सकते हैं।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने पर्सनल लोन की एप्लीकेशन का स्टेटस कैसे चेक करना है उसके बारे में जानकारी हासिल कर ली है। हमने आपको चरण दर चरण तरीके से यह प्रक्रिया इस लेख के माध्यम से समझा दी है। आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment