इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म कैसे करें? इंटरव्यू में बेहतर करने के 10 टिप्स क्या हैं?

कई वर्ष पढ़ाई-लिखाई के पश्चात किसी भी छात्र अथवा युवा के लिए सबसे अहम पड़ाव नौकरी होता है। यह आप भी जानते होंगे कि नौकरी पाने के लिए अधिकांश अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के साथ ही इंटरव्यू से भी गुजरना पड़ता है इसमें बेहतर करने वाला ही मेरिट में आता है और नौकरी का हकदार बनता है।

क्या आप इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म कैसे करें? यदि नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि इंटरव्यू में बेहतर परफॉर्म करने के 10 आसान और कारगर टिप्स बताएंगे। इन्हें अच्छी तरह समझने के लिए आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

इंटरव्यू क्या होता है? (What is an interview?)

दोस्तों, सबसे पहले जान लेते हैं कि इंटरव्यू क्या होता है। इसे हिंदी में साक्षात्कार पुकारा जाता है। साक्षात्कार किसी व्यक्ति से साक्षात रूप से मिलना होता है। इसमें दो अथवा इससे अधिक लोग आपस में मौलिक वार्तालाप (conversation) करते हैं। यह किसी व्यक्ति के विचार, उसकी सोच एवं चिंतन की दिशा जानने का एक बेहतर तरीका होता है।

इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म कैसे करें?

इंटरव्यू का क्या उद्देश्य होता है? (What is the objective of interview?)

साथियों, आप सोच रहे होंगे कि जब कोई अब धरती लेकर परीक्षा में उत्तीर्ण कर लेता है तो ऐसे में उसका इंटरव्यू का क्या उद्देश्य होता है? तो आपको बता दें दोस्तों कि इंटरव्यू के माध्यम से कोई भी कंपनी अभ्यर्थी के बारे में जानना चाहती है।

जैसे कि अभ्यर्थी का व्यक्तित्व (personality) कैसा है? वह विचार (thoughts), गुणों (qualities), कौशल (skills) एवं व्यवहार (behaviour) से संबंधित पद के योग्य है अथवा नहीं? आदि। यही वजह है कि जब किसी भी परीक्षा के बाद नौकरी (service) के लिए अभ्यर्थी का चयन (selection) किया जाता है तो मेरिट (merit) बनाने के लिए उसमें लिखित परीक्षा के साथ ही इंटरव्यू के अंक भी जोड़े जाते हैं।

इंटरव्यू से पहले क्या तैयारी करें? (What preparation one should do before interview?)

दोस्तों, बिना होमवर्क (homework) इंटरव्यू अटैंड (attend) करने से बैकफायर (backfire) कर जाने के चांसेज ज्यादा होते हैं। लिहाजा, इंटरव्यू में जाने से पहले कुछ तैयारी आवश्यक है। जैसे-

  • इंटरव्यू से पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह रिसर्च (research) कर लें। जान लें कि कंपनी किस चीज का कारोबार या निर्माण करती है? इससे संबंधित हर छोटी-मोटी जानकारी जुटा लें।
  • जिस जॉब के लिए आपने आवेदन किया है, उसमें किन स्किल की जरूरत है, यह देख लें। कंपनी आवेदक में क्या चाहती है, इसका पता लगा लें।
  • साथियों के साथ मॉक इंटरव्यू (Mock interview) के जरिए प्रैक्टिस (practice) करें। इसके अतिरिक्त आप यूट्यूब (youtube) पर वीडियो (video) देखकर भी इंटरव्यू की बारीकियां जान सकते हैं एवं तदनुसार प्रैक्टिस कर सकते हैं।
  • अपने रेज्यूमे (resume) को अपडेट (update) कर लें। साथ ही इसमें अपनी खासियत और स्पेशल स्किल्स (special skills) पर फोकस (focus) करें। उन्हें अंडरलाइन (underline) कर दें। ताकि यह प्रभावी (effective) बन सके।
  • इंटरव्यू के लिए आवश्यक दस्तावेज (documents) को पहले से ही पूरा कर एक फाइल (file) में रख लें।
  • अपने मन से अनावश्यक डर (unnecessary fear) को निकाल दें। अपनी क्षमता (ability) पर भरोसा रखें।

इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म कैसे करें? इंटरव्यू में बेहतर परफॉर्म करने के 10 टिप्स (How to perform well in interview? 10 tips to perform better in interview)

दोस्तों, इंटरव्यू की पूरी तैयारी करने के बाद जब इंटरव्यू का मौका आता है तो अपना पूरा ध्यान उस पर केंद्रित कर दें। इन बातों का ध्यान रखें –

  • इंटरव्यू के लिए कक्ष में प्रवेश करते ही सभी सदस्यों का हाथ जोड़कर अभिवादन करें। याद रखें कि इंटरव्यू कक्ष में प्रवेश करते ही इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति अथवा इंटरव्यू बोर्ड के सदस्यों द्वारा आपका मूल्यांकन (evaluation) प्रारंभ हो जाता है।
  • इंटरव्यू के लिए formal wear को तरजीह दें। आपके कपड़े न तो बहुत तड़क-भड़क वाले होने चाहिए और न ही बगैर इस्तरी किए। साफ-सुथरे प्रेस किए कपड़े आपके व्यक्तित्व को निखारते हैं। आपके बाल भी ठीक से कढ़े हुए हों।
  • इंटरव्यू बोर्ड के सदस्य आपसे अपना परिचय (introduction) देने को कहे तो अपना पूरा नाम बताने के साथ ही अपनी शिक्षा-दीक्षा (education) एवं पारिवारिक बैकग्राउंड (family background) के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दें।
  • इंटरव्यू के दौरान सभी सवालों के जवाब आत्मविश्वास (confidence) के साथ दें।
  • यदि आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आता है तो विनम्रता के साथ न कर दें। गलत जवाब देने की या इंटरव्यू लेने वाले को भ्रमित करने की कोशिश ना करें।
  • इंटरव्यू के दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज (body language) पर भी खास ध्यान दें। ना तो अपने हाथों को बहुत लहरा कर बात करें और ना ही बहुत सिकुड़कर बैठें। बार-बार पैर हिलाने, नाखून चबाने जैसी हरकतों से भी बचें। ये आपके आत्मविश्वास को कम दर्शाती हैं।
  • इंटरव्यू के दौरान अपनी बात संयत आवाज में रखें। किसी भी सवाल पर बहुत उत्तेजित होने से बचें।
  • जो भी सवाल पूछा जाए, उसका संक्षिप्त जवाब दें। लंबे-लंबे जवाब दिए जाने पर इंटरव्यूअर (interviewer) आपको आपके ही जवाब के जरिए घुमाने या उलझाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि आप पहले से किसी कंपनी में काम कर रहे हैं तो इंटरव्यू के दौरान उसके बारे में नकारात्मक (negative) बातें करने से बचें। इससे आपका इंप्रेशन (impression) खराब हो सकता है।
  • इंटरव्यू समाप्त होने के बाद बोर्ड के सदस्यों को धन्यवाद कहकर मुस्कुराहट के साथ कक्ष छोड़ें। ऐसे मुद्रा न बनाएं कि जैसे सिर से कोई बोझ उतरा हो।

इंटरव्यू में अभ्यर्थियों से सामान्य तौर पर किस प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं? (What type of questions are generally asked by the candidates during interview?)

दोस्तों, ज्यादातर इंटरव्यू में सामान्य तौर पर कुछ प्रश्न सीधे अथवा घुमा-फिरा कर अवश्य पूछे जाते हैं। बेहतर है कि आप पहले से ही इनके जवाब सोचकर जाएं। इंटरव्यू के दौरान आम तौर पर पूछे जाने वाले ये प्रश्न इस प्रकार से हैं-

  • पुरानी कंपनी में आपका जॉब प्रोफाइल क्या था?
  • आप पुरानी कंपनी क्यों छोड़ना चाहते हैं?
  • आप हमारी कंपनी क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं?
  • हम आपको नौकरी क्यों दें?
  • आपकी सबसे बड़ी खूबी और कमजोरी क्या है?
  • वेतन को लेकर आपकी क्या अपेक्षा है?
  • आने वाले पांच साल में आप खुद को कहां देखते हैं?
  • अगर आपको नौकरी मिल जाती है तो कंपनी की बेहतरी के लिए आपके पास क्या प्लान है?
  • ये नौकरी नहीं मिल पाने की स्थिति में आप क्या करेंगे?

इंटरव्यू के दौरान किस रंग के कपड़े पहनना बेहतर रहता है? (Which colour’s clothes are better to wear during interview?)

दोस्तों यह तो हमने आपको बता ही दिया कि इंटरव्यू के दौरान आपको किस तरह के कपड़े पहने चाहिए, लेकिन अब हम आपको बताएंगे कि किस रंग के कपड़े पहनना आपके लिए अच्छा रहेगा। आप इन रंगों पर अमल कर सकते हैं-

सफेद (White) : सफेद रंग को सकारात्मक यानी पॉजिटिव एवं शांत कलर माना जाता है। इंटरव्यू बोर्ड पर इस रंग का अच्छा प्रभाव पड़ता है।

नीला (Blue) : नीले रंग को मेहनत एवं भरोसे का प्रतीक माना जाता है। इस रंग के कपड़े किसी भी इंटरव्यू में आराम से पहने जा सकते हैं।

स्लेटी (Grey) : इस रंग को तटस्थ यानी न्यूट्रल रंग (nutral colour) की श्रेणी (category) में रखा गया है। इंटरव्यू में शामिल होने के लिए इस रंग को भी बेहतर माना जाता है।

काला (Black)- यदि आप किसी कंपनी में उच्च पद के लिए इंटरव्यू में शामिल होने जा रहे हैं तो काले रंग की शर्ट पहनकर जा सकते हैं। लेकिन यदि आप अभी करियर की शुरुआत कर रहे हैं तो सफेद को काले रंग पर तरजीह दें।

कौन सा इंटरव्यू सबसे कठिन माना जाता है? (Which interview is considered toughest?)

साथियों, यूं तो सभी इंटरव्यू थोड़े-बहुत मुश्किल होते हैं, लेकिन हमारे देश में सर्वाधिक कठिन संघ लोक सेवा आयोग (union public service commission) यानी यूपीएससी (UPSC) द्वारा कंडक्ट किया जाने वाला भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian administrative service) यानी आईएएस (IAS) का इंटरव्यू माना जाता है।

यह तो आप जानते ही हैं कि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा (preliminary and main exam) के बाद चयनित अभ्यर्थियों (selected candidates) को इंटरव्यू के लिए बुलावा आता है जिसके बाद इस परीक्षा की मेरिट (merit) तैयार की जाती है। तत्पश्चात नतीजा (result) घोषित किया जाता है।

इंटरव्यू क्या होता है?

इसमें दो अथवा अधिक लोग परस्पर मौलिक वार्तालाप करते हैं। यह किसी व्यक्ति के विचार, उसके चिंतन की दिशा जानने का एक बेहतर तरीका होता है।

इंटरव्यू का क्या उद्देश्य होता है?

इंटरव्यू के माध्यम से कोई भी कंपनी अभ्यर्थी के बारे में जानना चाहती है कि वह संबंधित पद के योग्य है अथवा नहीं।

इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन कैसे करें?

इसके टिप्स हमने आपको ऊपर पोस्ट में बताएं हैं। आप वहां से देख सकते हैं।

यदि इंटरव्यू में आपको किसी सवाल का जवाब ना आता हो तो क्या करें?

यदि इंटरव्यू में आपको किसी सवाल का जवाब ना आता हो तो आप विनम्रता से न कर दें।

इंटरव्यू के दौरान किस तरह के कपड़े पहने चाहिए?

इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़े पहन कर जाना चाहिए। याद रहे कि आपके कपड़े साफ- सुथरे, धुले एवं प्रेस किए हुए हों। तड़क-भड़क वाले अथवा भड़कीले कपड़े पहनने से यथासंभव बचना चाहिए।

download app

इंटरव्यू के दौरान बॉडी लैंग्वेज कैसी होनी चाहिए?

इंटरव्यू के दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज सामान्य रखें।

इंटरव्यू के दौरान सामान्य तौर पर कौन से प्रश्न पूछे जाते हैं?

इन प्रश्नों की एक सूची हमने आपको ऊपर पोस्ट में दी है। आप वहां से देख सकते हैं।

इंटरव्यू में अपेक्षित सैलरी को लेकर प्रश्न पूछे जाने पर क्या करें?

ऐसे में सीधे से कोई भी रकम बताने से बेहतर है कि आप यह कहें कि वेतन में फलां प्रतिशत तक की बढ़ोतरी उचित रहेगी।

इंटरव्यू से पहले क्या करें?

इंटरव्यू से पहले जहां आप नौकरी चाहते हैं, उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें।

इंटरव्यू में अभ्यर्थी द्वारा बार-बार पैर हिलाना या नाखून चबाना क्या साबित करता है?

इंटरव्यू के दौरान पैर हिलाने, नाखून चबाने जैसी क्रियाएं अभ्यर्थी के भीतर आत्मविश्वास की कमी को दर्शाती हैं।

दोस्तों, आज इस पोस्ट (post) में हमने आपको बताया कि इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्म कैसे करें? इंटरव्यू में बेहतर करने के 10 टिप्स क्या हैं? आपको यह पोस्ट कैसी लगी? नीचे दिए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हमें जरूर बताएं। ।।धन्यवाद।।

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment