पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोले? How to Open Account in Post Office?

|| पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट बैलेंस चेक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट ओपनिंग फॉर्म, पोस्ट ऑफिस में खाता खोलना है, पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के बारे में जानकारी, पोस्ट ऑफिस बैंक, post office me account kaise khole online, post office me account kholne ke fayde, Indian post office online account opening ||

भारत सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस आज से नही बल्कि कई दशकों से चलाया जा रहा हैं। याही पोस्ट ऑफिस एक समय में डाकघर के नाम से प्रचलित था लेकिन समय के साथ साथ इसे पोस्ट ऑफिस भी बुलाया जाने लगा। आखिरकार (Post office me account kaise kholte hain) अंग्रेज हमारे देश पर इतने वर्ष तक शासन करके गए हैं तो उसका प्रभाव भी तो कही दिखना था। तो अब यदि आप यहाँ पर पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के (Post office me khata kaise khole) बारे में जानने को आये हैं तो हम आपको उसी के बारे में ही बताएँगे।

आज के इस लेख में आपको यह जानने को मिलेगा की यदि आपको भी पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट या यूँ कहे कि बचत खाता खुलवाना हो तो क्या कुछ करना (Post office me khata kholne ka tarika) पड़ेगा। बहुत से लोग सरकारी व अन्य सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए (Post office me account kaise khole in Hindi) पोस्ट ऑफिस में अपना सेविंग अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आज के इस लेख में आपको पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। आइए जाने पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खुलवाया जाए।

पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने की पात्रता (Post office me khata kholne ki patrata)

अब यदि आप पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो उसके लिए उनकी पात्रता का पालन भी करना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि हर कोई पोस्ट ऑफिस में अपना खाता नही खुलवा सकता हैं। भारत सरकार के द्वारा देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए आपको कुछ निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा तभी आप पोस्ट ऑफिस में अपना बचत खाता खुलवा पाएंगे। आइए जाने उसके बारे में।

पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोले
  • भारत का कोई भी नागरिक जो व्यस्क हो चुका हैं अर्थात जिसकी 18 वर्ष से अधिक हैं, वह पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए आवेदन दे सकता हैं।
  • यदि कोई नाबालिग हैं तो उसे अपने अभिभावक को साथ लाना होगा ताकि वह उनके नाम पर अपना बचत खाता खुलवा सके।
  • 18 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक व्यक्ति को पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए अभिभावक को लाना होगा लेकिन वह 10 वर्ष से अधिक हैं तो खाता उसी के नाम पर ही खोला जाएगा।
  • यदि आप किसी के साथ संयुक्त खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप केवल एक और व्यक्ति के साथ ही खुलवा सकता हैं, उससे अधिक नही। कहने का अर्थ यह हुआ कि पोस्ट ऑफिस में बचत खाता केवल एक या दो व्यक्ति का ही साथ में खुल सकता हैं।
  • व्यक्ति के पास आवश्यक रूप से आधार कार्ड होना चाहिए। बिना आधार कार्ड के खाता किसी भी स्थिति में नही खुल पाएगा।
  • पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम 20 रुपए की राशि का भुगतान करना होगा और बिना इसके भी खाता नही खुल पाएगा।

पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के नियम (Post office me khata kholne ka tarika)

अब यदि आप पोस्ट ऑफिस में बचत खाता या कोई भी खाता खुलवाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ नियम बनाए गए हैं जिनका पालन किया जाना आवश्यक हैं। कहने को यह नियम समझ ले या दिशा निर्देश किंतु यदि आप पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने जा रहे हैं तो आपका इनके बारे में जानना अति आवश्यक हो जाता हैं। तो आइये जाने पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के क्या क्या नियम हैं।

  • तो सबसे पहले तो एक व्यक्ति अपने नाम से केवल एक ही बचत खाता खोल सकता हैं। किसी भी व्यक्ति के नाम से एक से अधिक एकल बचत खाते नही हो सकते हैं फिर चाहे वह देश के किसी भी राज्य या शहर में रहता हो।
  • अब यदि व्यक्ति अपना बचत खाता किसी के साथ संयुक्त रूप से खोलने जा रहा हैं तो वह भी केवल एक ही हो सकता हैं उससे ज्यादा नही। कहने का अर्थ यह हुआ कि कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में अपने नाम से केवल एक ही एकल बचत खाता और एक ही संयुक्त बचत खाता खोल सकता हैं।
  • अब यदि किसी व्यक्ति ने एकल या संयुक्त खाता खुलवा रखा हैं और वह इसे बाद में परिवर्तित करवाना चाहता हैं तो वह नही किया जा सकता हैं। अर्थात कोई भी व्यक्ति अपने एकल खाते को संयुक्त से और संयुक्त खाते को एकल में परिवर्तित नही कर सकता हैं।
  • आप जब भी बचत खाता खुलवाने जा रहे हैं तो उस समय आपका नामांकन होना अनिवार्य हैं। बिना इसके आप पोस्ट ऑफिस में खाता नही खुलवा पाएंगे।
  • यदि किसी स्थिति में आपकी मृत्यु हो जाती हैं तो आपका खाता आपके नॉमिनी के नाम पर हो जाएगा या फिर उसे उसके खाते से जोड़ दिया जयेगा और वह खाता बंद कर दिया जाएगा।
  • यदि आपका संयुक्त खाता हैं और आपकी या आपके भागीदार की मृत्यु हो जाती हैं तो व्यक्ति जीवित हैं, उसके लिए यह संयुक्त खाता एकल खाता बन जाएगा। हालाँकि यदि उस व्यक्ति का पहले से ही एक एकल खाता हैं तो वह बंद कर दिया जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान या विकलांग हैं तो भी उसका पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोला जा सकता हैं। बस उसके साथ एक व्यक्ति और आना चाहिए जो कि व्यस्क हो।
  • यदि अपने 19 वर्ष की आयु से पहले अपना खाता खुलवाया हैं और अब आप व्यस्क हो चुके हैं अर्थात आपकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा हो चुकी हैं तो अब आपको उस खाते की बजाए नया खाता खुलवाने के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए सब आवश्यक दस्तावेज भी जमा करवाए होंगे।

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज

अब यदि आप पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपना कोई पहचान पत्र भी देना होगा। बिना इसके आप अपना खाता नही खुलवा सकते हैं। तो यदि आप नाबालिग हैं और आप अपना पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी दसवीं या बारहवीं की मार्कशीट या फिर स्कूल का प्रवेश प्रमाण पत्र देना होगा। इसी के साथ आपके अभिभावक के राशन कार्ड या अन्य कोई फोटोकॉपी देनी होगी जिससे कि यह पुष्टि हो सके कि वे आपक अभिभावक हैं।

अब यदि आप बालिग हैं और आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक हैं तो इसके लिए आपको अपना कोई भी सरकारी पहचान पत्र जमा करवाना होगा। वैसे तो इसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य रूप से जमा करवाना होता हैं। इसके अलावा आप अपना पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड इत्यादि भी जमा करवा सकते हैं और अपना खाता खुलवा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोले (Post office me account kaise khole)

अब यदि आप पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने को लेकर इच्छुक हैं और अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने घर के पास के किसी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। आपके घर के आसपास जो भी पोस्ट ऑफिस हैं आप वहां चले जाए। वहां जाकर आपको कुछ अधिकारी दिखेंगे, उनसे कहे कि आपको पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाना हैं और इसके लिए आपको फॉर्म चाहिए।

तो उनके द्वारा आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए फॉर्म दे दिया जाएगा। आप इसे सावधानी पूर्वक भर लीजिए। यदि आपको यह अच्छे से (Post office me account kaise khulwaye) समझ में नही आता हैं तो आप किसी की सहायता भी ले सकते हैं। साथ ही अपने साथ पहचान पत्र की फोटोकॉपी और पासपोर्ट साइज़ फोटो भी लेकर आये। यह पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ 2 से 3 हो क्योंकि इसे फॉर्म में चिपकाने की आवश्यकता पड़ेगी।

अब जब आप पूरा फॉर्म भर दे तो उसे पोस्ट ऑफिस के अधिकारी को दे दे। वे आपके फॉर्म को पूरा चेक करेंगे और आपकी आईडी दिखाने को कहेंगे। उनके द्वारा आपकी असली आईडी को चेक किया जाएगा और उसकी एक प्रतिलिपि फॉर्म के साथ जोड़ दी जाएगी। अभी जगह पर आपके हस्ताक्षर भी लिए जाएंगे। इसी के साथ निर्धारित स्थान पर आपकी पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ चिपकाई जाएगी। अब आपसे पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने के लिए निर्धारित 20 रुपए की राशि भी मांगी जाएगी।

इसी के साथ आपसे यह पूछा जाएगा कि क्या आप अपने खाते में कोई शुरुआती रकम भरना चाहते हैं या नही। यदि हां, तो आप वह पैसे उन्हें दे दीजिए ताकि वे आपका पोस्ट ऑफिस खाता खोलते समय उसमे वह पैसे जमा करवा दे। इसके बाद आपको कुछ समय के लिए प्रतीक्षा करनी होगी। कुछ ही देर में आप्खा बचत खाता खुल जाएगा और उसकी सब जानकारी आपको दे दी जाएगी।

पोस्ट ऑफिस खाते से जमा व निकासी

अब यदि आप पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने जा रहे हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपको उसमे कितनी राशि न्यूनतम रखनी होगी और कितनी अधिकतम। यदि आप उसमे से पैसे निकालते हैं तो वह कितना निकाल सकते हैं और जमा करवाते हैं तो वह कितना तक जमा हो सकता हैं। तो ऐसे में आइए जाने यादी कोई व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में अपना बचत खाता खुलवाता हैं तो उसके लिए जमा व निकासी के क्या क्या नियम हैं।

  • सबसे पहले तो अप यह जान ले कि यदि आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना हैं तो उसमे आपको न्यूनतम 500 रुपए की राशि रखनी ही होगी। किसी भी बचत खाते को न्यूनतम 500 रुपए की राशि पर रखा जाता हैं अन्यथा आप पर जुर्माना लग सकता हैं।
  • अब यदि आप अपने बचत खाते में न्यूमतम राशि जमा करवाना चाहते हैं तो वह 10 रुपए से कम नही होनी चाहिए। कहने का मतलब हुआ कि न्यूनतम राशि 500 रुपए रखने के बाद यदि अब आप उसमे और रुपए जमा करवाना चाहते हैं तो वह राशि एक बारी में 10 रुपए से कम नही होनी चाहिए।
  • अब यदि आप अपने पोस्ट ऑफिस के बचत खाते से पैसे निकलवाना चाहते हैं तो वह भी एक बारी में 50 रुपए से कम नही होना चाहिए। कहने का मतलब यदि आप पैसे निकलवाने जा रहे हैं तो आपको कम से कम 50 रुपए तो निकलवाने ही पड़ेंगे अन्यथा आप कुछ भी रुपए नही निकाल पाएंगे।
  • अब यदि आप अपने बचत खाते में रुपए जमा करवाना चाहते हैं तो उसके लिए अधिकतम राशि की कोई सीमा नही हैं। आप उसे अधिकतम कितना भी जमा करवा सकते हैं।
  • अब यदि अप अपने खाते से पैसे निकाल रहे हैं और वह राशि इतनी हैं कि आपका न्यूनतम बैलेंस 500 रुपए से कम हो जा रहा हैं तो वह राशि नही निकल पायेगी। आपको अपने बचत खाते को चलाये रखने के लिए उसमे 500 रुपए की राशि तो रखनी ही होगी।
  • अब यदि वित्तीय वर्ष के अंत में आपके खाते में राशि 500 रुपए से कम हैं तो आपके ऊपर 50 रुपए का आर्थिक दंड लगाया जाएगा।
  • वही यदि आपके खाते में राशि शुन्य हो जाती हैं तो फिर आपका पोस्ट ऑफिस का खाता अपने आप ही बंद कर दिया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस के खाते पर मिलने वाला ब्याज

अब जब आप पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवायेंगे तो आपको यह भी जानना होगा कि उसमे आपको किस तरह से ब्याज मिलेगा और आपको उससे क्या लाभ होगा। बहुत लोग अपनी बचत का पैसा ही पोस्ट ऑफिस में डलवाते हैं और इसी कारण इसे बचत खाता बोला जाता हैं। तो अब यह खाता खुलवाने का क्या ही लाभ जब आपको अपने द्वारा जमा करवाए गए पैसों से कुछ लाभ ही ना मिले।

तो ऐसी स्थिति में पोस्ट ऑफिस के द्वारा अपने हर तरह के ग्राहक को उसके बचत खाते पर कमा राशि के अनुरूप ब्याज का भुगतान किया जाता हैं। इसके लिए अलग अलग प्रक्रिया होती हैं जो कि इस प्रकार हैं:

  • आपको जो भी ब्याज मिलेगा वह आपकी राशि जो महीने के अंत में थी उसके आधार पर गणना की जाएगी। यह गणना हर महीने की शुरुआत में 10 तारीख की होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि 31 जुलाई तक आपके पोस्ट ऑफिस के खाते में जितनी राशि थी, उस पर मिलने वाले ब्याज की गणना अगले महीने अर्थात अगस्त की 10 तारीख को की जाएगी और उस ब्याज की राशि आपके खाते में जमा करवा दी जाएगी।
  • यदि महीने के अंत में राशि 500 रूपये से कम होती हैं तो फिर आपको किसी भी तरह का ब्याज नही मिल पाएगा। तो यदि आप ब्याज लेना चाहते हैं तो उसके लिए न्यूनतम बैलेंस 500 रुपए तो रखे ही रखे।
  • पूरे वर्ष का जो भी ब्याज होगा वह हर वित्त वर्ष के अंत में आपके खाते में जमा करवा दिया जाएगा।
  • यदि आप किसी समय खाते को बंद करवाना चाहते हैं तो फिर आपको ब्याज का भुगतान उसके पहले वाले महीने के अनुसार कर दिया जाएगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप मई में खाता बंद करवाने जा रहे हैं तो अप्रैल के महीने तक का ब्याज दे दिया जाएगा।
  • इसी के साथ आपको इस कहते से टैक्स में भी छूट मिलेगी। यदि आपके खाते में दस हज़ार से कम रुपये हैं तो उस पर मिलने वाले ब्याज पर लगने वाले टैक्स से आपको छूट दी गयी हैं।

पोस्ट ऑफिस पर खाते का निष्क्रिय हो जाना

अब आपको यह भी जान लेना चाहिए कि पोस्ट ऑफिस में खुला हुआ खाता कब अपने आप बंद या निष्क्रिय मान लिया जाता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत लोग होते हैं जो पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवा तो लेते हैं लेकिन फिर उस पर ध्यान ही नही देते हैं। ऐसे में वह खाता सालो साल यूँ ही पड़ा रहता हैं और उस पर कोई गतिविधि ही नही होती हैं। तो ऐसे में उस खाते को बंद करने के लिए या निष्क्रिय मानने के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं।

ऐसे में यदि कोई पोस्ट ऑफिस का खाता लगातार 3 वर्षों तक काम नही कर रहा हैं या उस पर कोई भी गतिविधि नही है तो उसे भारत सरकार के द्वारा अपने आप ही निष्क्रिय मान लिया जाएगा और उसे बंद कर दिया जाएगा। अब यदि आप इस खाते को फिर से शुरू करवाना चाहते हैं तो आपको फिर से सब प्राक्रिया का पालन करना होगा और अपने डॉक्यूमेंट जमा करवाने होंगे। उसके बाद ही आपका खाता खुल पाएगा।

पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के फायदे (Post office me khata kholne ke fayde)

आपने यह तो जाना लिया कि पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने से आपको उस पर ब्याज मिलेगा जो आपके द्वारा उसमे भरी गयी राशि पर निर्भर करेगा। किंतु लोग केवल इसी चीज़ के लिए ही पोस्ट ऑफिस में खाता नही खुलवाते हैं। भारत सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने वाले लोगों को कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठाने को दिया जाता हैं। उनमे से कुछ सुख सुविधाएँ हैं:

  • चेक बुक [Cheque Book]
  • एटीएम कार्ड [ATM card]
  • मोबाइल बैंकिंग [mobile banking]
  • आधार सीडिंग [base seeding]
  • अटल पेंशन योजना [Atal Pension Yojana]
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना [Prime Minister’s Suraksha Bima Yojana]
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना [Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana]

तो आप ऊपर बताई गयी सभी तरह की सुख सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं बशर्ते इसके लिए आपका पोस्ट ऑफिस में खाता हो। इसी के साथ आपको कई अन्य तरह के फायदे भी मिलेंगे जो आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के बाद ही पता चल पाएंगे। इसी के साथ भारत सरकार के द्वारा समय समय पर पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने वाले लोगों के लिए तरह तरह की योजना लायी जाती रहती हैं।

Post Office Customer Care Number

Post Office Toll Free Enquiry Helpline:
18002666868
9:00 AM – 6:00 PM
(Except Sundays & Gazetted Holidays)
IVRS facility is available 247365

Official Website:- https://www.indiapost.gov.in/

पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खुलवाए – Related FAQs

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी स्कीम कौन सी है?

उत्तर: पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना है।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें?

उत्तर: पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन खाता खोलने के लिए आपको उनकी ऐप को इनस्टॉल करना होगा।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

उत्तर: पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में न्यूनतम 500 रुपए और अधिकतम की कोई सीमा नही हैं।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस अकाउंट के क्या फायदे हैं?

उत्तर: पोस्ट ऑफिस अकाउंट खोलने के कई फायदे हैं जैसे कि अटल बीमा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना इत्यादि।

तो इस तरह आज के इस लेख में आपने जाना कि यदि आप पोस्ट ऑफिस में अपना बचत खाता खुलवाने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको क्या कुछ करना पड़ेगा और उसके लिए आपको किन किन चीजों को व्यवस्थ पहले से करके रखनी होगी। इसी के साथ आपने आज यह भी जान लिया कि पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने पर आपको किस किस तरह के लाभ मिल सकते हैं और किस तरह से आपको ब्याज मिलेगा इत्यादि।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment