ट्विटर से कैसे कमाई करें? | Twitter से पैसे कमाने के ऑनलाइन आसान तरीके?

|| ट्विटर से कैसे कमाई करें ? | How to earn from Twitter? | Twitter से पैसे कमाने के आसान तरीके? | How one can earn from Twitter | Which type of content will not be monitized by Twitter? | ट्विटर द्वारा ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम लाए जाने का क्या उद्देश्य है? ||

यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर का नाम जरूर शुरू होगा। और यदि आप पहले से ही ट्विटर यूजर हैं, कंटेंट क्रिएट करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आप उसके जरिए कमाई भी कर सकते हैं। यह आप कैसे कर पाएंगे? आज इस पोस्ट हम आपको यही जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं –

Contents show

ट्विटर क्या है? इसकी शुरुआत कब हुई? (What is Twitter? When did it begin?)

दोस्तों, सबसे पहले आपको ट्विटर के बारे में बेसिक जानकारी देते हैं। आपको बताते हैं कि ट्विटर क्या है? और उसकी शुरुआत कब हुई? मित्रों, ट्विटर एक माइक्रो ब्लॉगिंग साइट है जो एलन मस्क के इस सोशल मीडिया साइट का मालिक बनने के बाद वीडियो कंटेंट (video content) की तरफ अधिक फोकस कर रही है।

ट्विटर से कैसे कमाई करें Twitter से पैसे कमाने के ऑनलाइन आसान तरीके

इसकी स्थापना आज से करीब 17 वर्ष पूर्व 21 मार्च, सन् 2006 में हुई थी। इसका मुख्यालय (Head office) अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया (California) में है। वर्तमान में इसकी सीईओ (CEO) यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) लिंडा हैं।

ट्विटर से कमाई कैसे कर सकते हैं? (How one can earn from Twitter?)

दोस्तों, अब आते हैं मुख्य सवाल पर। और सवाल यह है कि ट्विटर के जरिए कमाई कैसे कर सकते हैं अब हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। दोस्तों, आपको बता दें कि ट्विटर द्वारा कंटेंट क्रिएटर्स (content creators) के लिए ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम (Ads revenue sharing program) लॉन्च (launch) किया गया है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत कंटेंट क्रिएटर्स को उनके द्वारा बनाए गए कंटेंट में प्रदर्शित विज्ञापनों (advertisement) से रेवेन्यू (revenue) का एक हिस्सा मिलेगा।

दूसरे शब्दों में कहें तो कंटेंट यूज़र (content creators) द्वारा अपने कंटेंट को मॉनिटाइज (monetize) भी कराया जा सकेगा। ट्विटर के मालिक एलन मस्क (Alon musk) द्वारा ब्लॉग पोस्ट (blog post) के लिए भुगतान (payment) की शुरुआत करने की बात पहले ही कही जा चुकी है।

ट्विटर पर कंटेंट से कमाई करने के पात्र कौन होंगे? (Who will be eligible to earn from content creation on Twitter?)

दोस्तों, ऐसा नहीं है कि प्रत्येक ट्विटर यूजर ट्विटर पर अपने कंटेंट से कमाई कर सकेगा। इसके लिए ट्विटर द्वारा कुछ पात्रता (eligibility) निर्धारित की गई हैं, जो कि इस प्रकार से हैं –

  • कंटेंट क्रिएटर (content creator) की न्यूनतम आयु 18 वर्ष हो।
  • वह ट्विटर का वेरिफाइड यूजर (verified user) हो।
  • कंटेंट क्रिएटर के पास एक स्ट्राइप भुगतान खाता (stripe payment account) हो।
  • कंटेंट क्रिएटर का ट्विटर अकाउंट पिछले तीन माह से सक्रिय (active) रहा हो।
  • कंटेंट क्रिएटर की हरेक पोस्ट पर पिछले तीन माह में कम से कम पांच मिलियन (million) यानी 50 लाख इंप्रेशन (impression) हों।
  • यूजर्स ने ट्विटर (Twitter) का सब्सक्रिप्शन (subscription) लिया हो।
  • यूजर जिस देश का रहने वाला है, वहां ट्विटर का यह ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम उपलब्ध हो।

स्ट्राइप खाता क्या है? क्या भारत में इस खाते से भुगतान हो सकता है? (What is stripe account is payment from this account is possible in India?)

दोस्तों, अभी हमने आपको बताया कि ट्विटर रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए यूजर के पास स्ट्राइप अकाउंट (stripe account) होना आवश्यक है। क्या आप जानते हैं कि स्ट्राइप अकाउंट क्या है (what is stripe account)? मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि स्ट्राइप अकाउंट ठीक पेपैल (PayPal) की ही तरह एक भुगतान खाता यानी पेमेंट अकाउंट (payment account) है।

दुनिया की लगभग 135 मुद्राओं में इससे भुगतान (payment) हो सकता है। भारत में भी इस खाते से भुगतान मान्य है। भारत में घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय भुगतान (domestic and international payment) के लिए यह वीसा (VISA), मास्टर कार्ड (मेस्ट्रो सहित) और यहां तक कि अमेरिकन एक्सप्रेस (American express) तक को सपोर्ट करता है।

ट्विटर सब्सक्रिप्शन की क्या शर्तें हैं? (What are the conditions of Twitter subscription?)

दोस्तों, आइए जान लेते हैं कि ट्विटर का सब्सक्रिप्शन (subscription) लेने के लिए क्या-क्या शर्तें ट्विटर द्वारा निर्धारित की गई हैं। ये इस प्रकार से हैं –

  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो।
  • कंटेंट क्रिएटर के ट्विटर अकाउंट पर कम से कम 500 फॉलोअर्स हैं।
  • आवेदक का ट्विटर अकाउंट कम से कम पिछले तीन माह से एक्टिव हो।

ट्विटर द्वारा किस प्रकार के कंटेंट को मॉनिटाइज नहीं किया जाएगा? (Which type of content will not be monitized by Twitter?)

मित्रों, ट्विटर पर एक एडवाइजरी (advisory) जारी की गई है, जिसमें बताया गया है कि ट्विटर द्वारा किस प्रकार की कंटेंट को मॉनिटाइज नहीं किया जाएगा। इसमें इस प्रकार का कंटेंट शामिल है-

  • अवैध एवं प्रतिबंधित सामान जैसे -भांग, तंबाकू, शराब, हथियार लॉटरी, ड्रग्स आदि से संबंधित कंटेंट। (यद्यपि इनसे दूर रहने के लिए पब्लिक अवेयरनेस वाला कंटेंट क्रिएट किया जा सकेगा, क्योंकि वह अपवाद होगा।)
  • आपराधिक व्यवहार जैसे-child abuse, human abuse, animal abuse अथवा ह्यूमन ट्रैफिकिंग (human trafficking) आदि को प्रोत्साहित करने वाला कंटेंट।
  • हिंसात्मक/ग्राफिक जैसे किसी की मौत (death), गंभीर चोट (serious injury) आदि को दर्शाता कंटेंट। (लेकिन यदि इन्हें लोगों को जागरूक करने के लिए ड्रामेटिक तरीके से क्रिएट किया जा रहा है तो वह अपवाद होगा।)
  • संवेदनशील घटना (sensitive events), ट्रैजिडी (tragedy)को दर्शाता कंटेंट। जैसे किसी प्राकृतिक आपदा, नागरिक हिंसा, युद्ध आदि से जुड़ा कंटेंट। (लेकिन यदि इन घटनाओं के दृश्यों को दिखाकर प्रभावितों के लिए आपदा राहत आदि जुटाई जा रही है तो उसे अपवाद माना जाएगा।)
  • गलत या लोगों को गुमराह करने वाला (false/misleading) कंटेंट। जैसे – कंटेंट क्रिएटर द्वारा किसी चमत्कार का दावा किया जाना अथवा किसी को रातों रात अमीर बनने की तरकीब बताना आदि।
  • यदि कंटेंट आपका अपना न‌ हो अथवा गैर लाइसेंसी कंटेंट। जैसे थर्ड पार्टी कंटेंट या किसी और का कंटेंट अपने नाम से डालना।
  • एडल्ट या यौनिकता को बढ़ावा देने वाला कंटेंट। (यदि कंटेंट एजुकेशनल अथवा शिक्षा की दृष्टि से तैयार किया है तो चलेगा।)

कंटेंट क्रिएटर के लिए ट्विटर ऐड्स शेयरिंग प्रोग्राम के आवेदन कब से शुरू होंगे? (From when the application process for Twitter at sharing program for content creators will begin?)

मित्रों, ट्विटर पर कंटेंट क्रिएट करने वाले ट्विटर ऐड रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम को लेकर खासे उत्साहित हैं। उनके सहित बहुत से लोगों के दिमाग में यह सवाल उठता है कि वह ट्विटर के इस ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के लिए कब से आवेदन (apply) कर सकेंगे? तो आपको बता दें कि ट्विटर जल्द ही इसके लिए आवेदन प्रक्रिया (application process) शुरू करेगा।

ट्विटर द्वारा शुरू की गई एप्लिकेशन प्रोसेस संबंधित अकाउंट होल्डर के होम पेज पर मॉनिटाइजेशन का ऑप्शन (option) क्लिक कर देखी जा सकेगी। यद्यपि अभी इस प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रारंभ नहीं हुए हैं। जैसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, हम तुरंत आपको इस संबंध में अपडेट (update) देंगे। तब तक के लिए आपको हमारी वेबसाइट (website) को लगातार चेक करते रहना होगा।

ट्विटर द्वारा ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम लाए जाने का क्या उद्देश्य है? (What is the objective behind Twitter ads revenue sharing program?)

दोस्तों यह तो आप भी जानते होंगे कि ट्विटर की एक बड़ी कमाई सब्सक्रिप्शन मॉडल (subscription model) पर आधारित है। ऐसे में कंपनी की ख्वाहिश है कि अधिक से अधिक यूजर्स ट्विटर पर आएं और सब्सक्रिप्शन (subscription) लें। यह तो आप जानते ही हैं कि जब से फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा द्वारा थ्रेड्स प्लेटफ़ॉर्म को लॉन्च किया गया है, तब से ट्विटर नई रणनीति पर काम कर रहा है।

इसकी वजह यह है कि थ्रेड्स को ट्विटर की टक्कर में ही उतारा गया है। इंस्टाग्राम की टीम द्वारा डेवलप किया गया यह नया प्लेटफॉर्म बिलकुल ट्विटर जैसी ही सुविधा देता है। ऐसे में ट्विटर द्वारा ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम की शुरुआत यूजर्स को उसकी तरफ खींचने में अहम भूमिका अदा करेगा।

ट्विटर की स्थापना कब हुई थी?

ट्विटर की स्थापना आज से करीब 17 वर्ष पूर्व 21 मार्च, सन् 2006 में हुई थी।

ट्विटर ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम क्या है?

इसमें कंटेंट क्रिएटर्स की पोस्ट पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से होने वाली आय का कुछ हिस्सा उन्हें भी मिलेगा।

ट्विटर ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए क्या योग्यताएं आवश्यक हैं?

इन योग्यताओं के संबंध में हमने आपको ऊपर पोस्ट में विस्तार से बताया है। आप वहां से देख सकते हैं।

किस उम्र का कंटेंट क्रिएटर ट्विटर ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम का हिस्सा बन सकता है?

इसके लिए कंटेंट क्रिएटर की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना आवश्यक है।

एड्स रिवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम में भाग लेने के लिए ट्विटर अकाउंट होल्डर के पास कौन सा खाता होना जरूरी है?

इसके लिए ट्विटर अकाउंट होल्डर के पास स्ट्राइप अकाउंट होना आवश्यक है।

स्ट्राइप अकाउंट क्या है?

यह भी पेपैल की ही तरह एक भुगतान खाता है।

download app

क्या भारत के कंटेंट क्रिएटर ट्विटर ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम का हिस्सा बन सकेंगे?

जी हां, वे ऐसा कर सकेंगे।

ट्विटर ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग के लिए कंटेंट क्रिएटर की पोस्ट पर कितने इंप्रेशन होने आवश्यक हैं?

इसके लिए कंटेंट क्रिएटर की पिछले तीन माह में प्रत्येक पोस्ट पर 50 लाख यानी 5 मिलियन से अधिक इंप्रेशन होने आवश्यक हैं।

क्या ट्विटर ऐड रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है?

जी नहीं, अभी इस प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू नहीं हुए हैं।

ट्विटर रिवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर आवेदन कहां देखे जा सकेंगे?

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के पश्चात संबंधित कंटेंट क्रिएटर को ट्विटर पर अपनी प्रोफाइल के मॉनिटाइजेशन (monetization) ऑप्शन पर जाना होगा।

कौन सा कंटेंट ट्विटर ऐड्स रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के लिए अर्ह नहीं होगा?

इसकी पूरी सूची हमने आपको ऊपर पोस्ट में दी है। आप वहां से देख सकते हैं।

दोस्तों, हमने आपको इस पोस्ट (post) में बताया कि ट्विटर से कमाई कैसे करें। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी और इसमें दी गई जानकारी आपके लिए ट्विटर पर कमाई कराने में सहायक होगी। यदि इस पोस्ट को लेकर आपका कोई सवाल अथवा सुझाव है तो उसे नीचे दिए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हम तक पहुंचा सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment