यूजीसी नेट का रिजल्ट कैसे चेक करें? | How to check UGC NET result?

हमारे देश में शिक्षक का पेशा बेहद सम्मानजनक माना जाता है। ऐसे लाखों युवा हैं, जो मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के बाद विभिन्न विश्वविद्यालयों /डिग्री कॉलेजों/संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं। लेकिन देश भर के विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की अर्हता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है।

इसका नाम यूजीसी नेट (UGC NET) है। वर्तमान में लाखों युवा इस परीक्षा के नतीजे का इंतजार कर रहे हैं। वे जानना चाहते हैं कि वे इसमें क्वालीफाई हुए हैं या नहीं। ऐसे ही छात्रों की मदद के लिए आज हम आपको बताएंगे कि यूजीसी नेट का रिजल्ट कैसे चेक करें। आइए शुरू करते हैं –

Contents show

UGC NET की फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of UGC NET?)

दोस्तों, आइए आपको सबसे पहले यह बता देते हैं कि यूजीसी-नेट (UGC NET) की फुल फॉर्म क्या है? दोस्तों, UGC -NET की फुल फॉर्म University Grants Commission- National Eligibility Test है।‌

यूजीसी नेट का रिजल्ट कैसे चेक करें How to check UGC NET result

इसे हिंदी में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा भी पुकारा जाता है। दोस्तों, इसी परीक्षा के आधार पर असिस्टेंट प्रोफेसर (assistant professor) के लिए पात्रता निर्धारित करने के साथ ही जूनियर रिसर्च फेलोशिप (junior research fellowship) भी अवॉर्ड की जाती है।

यूजीसी नेट किसके द्वारा आयोजित किया जाता है? (Who organise UGC NET?)

दोस्तों, आपको बता दें कि पूर्व में यूजीसी नेट का आयोजन यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (University grants commission) यानी कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा कराया जाता था। लेकिन दिसंबर , 2018 में उसके द्वारा इसके आयोजन का जिम्मा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (national testing agency) यानी एनटीए (NTA) को सौंप दिया गया।

वर्तमान में भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ही इस परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। दोस्तों, बता दें कि पूर्व में यह परीक्षा ऑफलाइन मोड (offline mode) में होती थी। लेकिन वर्तमान में यह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (computer based test) यानी सीबीटी मोड (CBT mode) में होती है।

यूजीसी नेट का आयोजन वर्ष में कितनी बार किया जाता है? (For how many times UGC net is conducted in a year?)

दोस्तों, यह तो हम आपको बता ही चुके हैं कि यह राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (National Eligibility Test) है। साफ है कि यह राष्ट्रीय स्तर (National Level) की परीक्षा है। भारत भर में इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार जून एवं दिसंबर (June and December) में किया जाता है।

यूजीसी नेट का रिजल्ट कैसे चेक करें? (How to check UGC NET Result?)

दोस्तों, यदि आपने भी यूजीसी नेट दिया है और आप अपने नतीजे का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आप कुछ आसान से स्टेप्स (steps) का इस्तेमाल करके अपना रिजल्ट चेक (result check) स्वयं कर सकते हैं जो किस प्रकार से हैं

  • सबसे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) यानी एनटीए (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट (official website) nta.ac.in पर जाएं। आप चाहें तो UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in के जरिेए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
यूजीसी नेट का रिजल्ट कैसे चेक करें
  • ऊपर बताई गई वेबसाइट्स के होम पेज या रिजल्ट सेक्शन (result section) में आपको UGC NET के रिजल्ट (result) का लिंक (link) नजर आएगा। इस पर क्लिक कर दें।
  • अब लॉग-इन करने के लिए आपको अपना एप्लिकेशन नंबर (application number) और जन्म तिथि (date of birth) के साथ ही मांगी गई सारी डिटेल्स सही सही भरनी होगी।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका नतीजा आपके सामने होगा।
  • रिजल्ट डिस्प्ले होने के बाद आप स्कोर कार्ड डाउनलोड (download) कर लें। आप चाहें तो भविष्य के संदर्भ (future reference) के लिए इसका प्रिंटआउट (printout) भी ले सकते हैं।

यूजीसी नेट के स्कोर कार्ड पर कौन-कौन सी डिटेल्स रहती हैं? (What details are mentioned on the scorecard of UGC net?)

दोस्तों वापस बात की भी जानकारी दे देते हैं कि यूजीसी नेट के स्कोर कार्ड पर कौन-कौन सी डिटेल्स रहती हैं। यह डिटेल इस प्रकार से हैं –

  • अभ्यर्थी का नाम (Candidate’s Name)।
  • अनुक्रमांक (Roll Number)।
  • आवेदन संख्या (Application Number)।
  • विषय एवं पेपर कोड (Subject and Paper Code)।
  • अभ्यर्थी के प्राप्तांक (Marks Obtained)।
  • अभ्यर्थी का क्वालीफाइंग स्टेटस (Qualifying Status)।

यदि आप अपना एप्लिकेशन नंबर भूल जाएं तो रिजल्ट कैसे चेक करें? (How to check your result if you forgot your application number?)

दोस्तों, कई परीक्षार्थी सोचते हैं कि यदि वह अपना एप्लीकेशन नंबर भूल गए तो वे अपने नतीजा नहीं जांच पाएंगे। जबकि सच यह है कि एप्लीकेशन नंबर भूलने में कोई दिक्कत नहीं है। इसे पुनः प्राप्त करने के लिए उसे कुछ आसान से स्टेप्स की प्रक्रिया का पालन करना होगा। जो कि इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in या यूजीसी नेट के पोर्टल ugcnet.nta.ac.in पर जाएं।
  • यहां Forgot Application Number के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपसे कुछ आवश्यक डिटेल्स मांगी जाएंगी। जैसे- नाम
  • (name), जन्म तिथि (date of birth), रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस (registered email address), फोन नंबर (phone number) आदि।
  • मांगी गई सभी डिटेल्स सही-सही भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन संख्या यानी एप्लिकेशन नंबर (application number) आपके रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस (registered email address) या फोन नंबर (phone number) पर भेज दिया जाएगा।

यूजीसी नेट की लेटेस्ट परीक्षा कब हुई थी? (When was latest UGC NET held?)

दोस्तों, आपको जानकारी दे दें कि लेटेस्ट यूजीसी नेट का आयोजन 6 दिसंबर, 2024 से लेकर 19 दिसंबर 2024 तक देशभर के कुल 83 शहरों में किया गया। इसमें कुल 9,45,918 अभ्यर्थियों ने शिरकत की। इसके पश्चात 3 जनवरी, 2024 को यूजीसी नेट की आंसर की (answer key) जारी की गई थी। दोस्तों, आपको बता दें कि परीक्षा के बाद से ही अभ्यर्थियों को अपने नतीजे का इंतजार है।

आपको बता दें कि पूर्व में UGC NET का रिजल्ट 17 जनवरी, 2024 को जारी किया जाना प्रस्तावित था। लेकिन एनटीए (NTA) द्वारा तकनीकी कारणों (technical reasons) से रिजल्ट जारी नहीं किए जा सकने की बात कही गई। उसके द्वारा कहा गया है कि वह इस नतीजे को 18 जनवरी, 2024 को किसी भी समय घोषित कर सकता है।

क्या यूजीसी नेट की मार्किंग स्कीम कठिन है? (Is UGC NET’S marking scheme difficult?)

दोस्तों, आपको बता दें कि UGC NET की मार्किंग स्कीम (marking scheme) बेहद सरल है। इसमें हर सही जबाव के लिए 2 मार्क्स निर्धारित किए गए हैं। वहीं, यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा गलत जवाब दिया जाता है तो नेगेटिव मार्किंग (negative marking) नहीं होगी।

यानी कि उसका कोई अंक काटा नहीं जाएगा। यदि अभ्यर्थी द्वारा किसी सवाल का जवाब खाली छोड़ दिया जाता है तो ऐसे में भी उसका कोई अंक नहीं काटा जाएगा। यह तो आप जानते ही हैं कि यह परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न यानी multiple choice questions (MCQ) पर आधारित है। ऐसे में अभ्यर्थियों को प्रश्न के उत्तर के रूप में दिए गए विकल्पों (options) में से एक का ही चुनाव करना होगा।

यूजीसी नेट क्वालीफाई करने के लिए कितने अंको की आवश्यकता होगी? (How many marks will be required to qualify UGC net?)

दोस्तों, आपको बता दें कि यूजीसी नेट क्वालीफाई करने के लिए विभिन्न वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए भिन्न अंक प्रतिशत रखा गया है।

यूजीसी नेट क्वालीफाई (UGC NET qualify) करने के लिए जहां अनारक्षित वर्ग (unreserved category) के अभ्यर्थियों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने आवश्यक होंगे, वहीं आरक्षित वर्ग (reserved category) के अभ्यर्थियों को इसके लिए केवल 35 प्रतिशत अंक ही लाने होंगे।

यद्यपि यह अंक लाने वाले टॉप के 6 फीसदी अभ्यर्थियों को ही इसे क्वालीफाई करने का मौका मिलेगा। दोस्तों, एक और बात बता दें। अभ्यर्थियों को दोनों ही पेपरों में पास होना अनिवार्य होगा।

FaQ

UGC NET की फुल फॉर्म क्या है?

UGC NET की फुल फॉर्म University grants commission -national eligibility test है।

वर्तमान में यूजीसी नेट का आयोजन किसके द्वारा किया जाता है?

वर्तमान में यूजीसी नेट का आयोजन एनटीए द्वारा कराया जाता है।

एनटीए की फुल फॉर्म क्या है?

एनटीए की फुल फॉर्म नेशनल टेस्टिंग एजेंसी है।

यूजीसी से हटाकर नेट के आयोजन का जिम्मा एनटीए को कब सौंपा गया?

एनटीए को यह जिम्मा दिसंबर, 2018 में सौंपा गया था। तब से करीब 6 साल हो गए। उसी के द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

download app

UGC NET को हिंदी में क्या कहा जाता है?

इसे हिंदी में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा कहते हैं।

यूजीसी नेट का आयोजन क्यों किया जाता है?

इस परीक्षा का आयोजन असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता निर्धारित करने एवं जूनियर रिसर्च फेलोशिप अवार्ड करने के लिए किया जाता है।

यूजीसी नेट का रिजल्ट कैसे चेक करें?

इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया हमने आपको ऊपर पोस्ट में बताई है। आप वहां से देख सकते हैं।

यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस क्या है?

यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस ugcnet.nta.ac.in है।

क्या आप एप्लीकेशन नंबर भूल जाने के बाद भी अपना नतीजा जांच सकते हैं?

जी हां, दोस्तों। ऊपर पोस्ट में हमने आपको एप्लीकेशन नंबर पुनः प्राप्त करने की प्रक्रिया की जानकारी दी है। आप वहां से देख सकते हैं।

दोस्तों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको यूजीसी नेट का रिजल्ट कैसे चेक करें? इसकी प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी। उम्मीद करते हैं कि यह प्रक्रिया आपको पूरी तरह स्पष्ट हो गई होगी। इसी प्रकार की जानकारीपरक पोस्ट पाने के लिए आप हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment