[फॉर्म डाउनलोड] ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट कैसे बनाएं? Apply Online EWS Certificate form pdf Hindi

EWS Certificate In Hindi – हाल में ही नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के सामान्य वर्ग के नागरिकों के हित में बहुत बड़ा कदम उठाया है। सामान्य वर्ग के नागरिकों की काफी समय से चली आ रही आर्थिक आधार पर आरक्षण व्यवस्था को लागू करने की मांग को केंद्र सरकार ने लागू कर दिया है। अब देश में एसटी, एससी और ओबीसी के नागरिकों के साथ ही सामान्य वर्ग के नागरिक भी आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं। सामान्य वर्ग के नागरिकों को भी अब आरक्षण प्रदान किया जाएगा। सामान्य वर्ग को आरक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम और कानून बनाए गए हैं। जिनका पालन करने वाले सामान्य वर्ग के नागरिक ही इस आरक्षण व्यवस्था का लाभ उठा सकते हैं।

आरक्षण व्यवस्था के अंतर्गत सामान्य वर्ग के नागरिकों को केवल आधार पर ही आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। ऐसे सभी नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और वह सामान्य वर्ग के नागरिक हैं। उन्हें 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। आरक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के गरीब नागरिकों को यह साबित करना होगा। कि वह वास्तव में आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और उन्हें आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाना चाहिए।

सरकार ने सामान्य वर्ग के सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों की पात्रता जांचने और उन्हें लाभ प्रदान करने के लिए EWS Certificate जारी करने की व्यवस्था की गई है। EWS Certificate के माध्यम से सभी पात्र नागरिक आरक्षण व्यवस्था का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। EWS Certificate Kaise Banaye? ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको क्या करना होगा। और EWS Certificate बनवाने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र क्या है? What is an EWS Certificate?

EWS Certificate कैसे बनाएं इसकी जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें यह जानना बेहद आवश्यक है। कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है? EWS Certificate का फुल फॉर्म Economically Weaker Sections (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन) है। अर्थात आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट की तरह ही है जो आपकी आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। सरकार द्वारा यह सर्टिफिकेट जारी करने का मुख्य उद्देश्य हाल में ही मोदी सरकार द्वारा सामान्य जाति के कमजोर वर्ग के नागरिकों को आरक्षण का लाभ दिलाना है।

जैसा की आप जानतें हैं केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर बहुत सी नौकरियां निकलती रहती है। जिनमे SC, ST और OBC का कोटा निर्धारित रहता है। अब सामान्य वर्ग के नागरिकों का भी 10% कोटा निर्धारित रहेगा। और सामान्य वर्ग के नागरिकों को आर्थिक आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। सामान्य वर्ग के ऐसे नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना होगा।

[फॉर्म डाउनलोड] EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Kaise Banaye? How To Apply EWS Income Certificate In Hindi

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र ऑनलाइन डीटेल्स [EWS Certificate Online Details] –

योजना का नामईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
किसके द्वारा लॉन्च किया गयाराजस्व विभाग द्वारा
लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
आवेदन प्रक्रियाऑफ़लाइन
उद्देश्यनौकरियों, संस्थानों में 10% आरक्षण
लाभविभिन्न सेवाओं का लाभ
वर्गकेंद्र सरकार की योजना
प्रमाण पत्र की वैधता1 साल

EWS Certificate / 10 Percent Reservation Certificate – बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए?

EWS Certificate बनवाने के लिए परिवार की कुल वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए। ₹800000 मे परिवार के सभी कामगार सदस्यों की वार्षिक आय जोड़ी जाएगी। इसके साथ ही परिवार के सभी आय के स्रोत जैसे – खेती, व्यापार, नौकरी, मकान का किराया आदि भी इसी में जोड़ा जाएगा।

परिवार के किस किस सदस्य की आय को जोड़ा जाएगा – Which family member’s income will count for the EWS certificate

जैसा कि सरकार द्वारा पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है। कि पूरे परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए। तभी ऐसे परिवार के नागरिकों को आरक्षण व्यवस्था का लाभ प्रदान किया जाएगा। लेकिन अभी भी बहुत से नागरिकों के मन में यह सवाल होगा। कि आखिर परिवार के कौन-कौन सदस्यों की आय को जोड़ा जाएगा। ₹800000 की वार्षिक आय में निम्न व्यक्तियों की आय को जोड़ा जाएगा –

  • आपकी खुद की आय [Your own income]
  • आपके माता-पिता की आय [Your parents’ income]
  • आपके भाई बहन की आय जो अविवाहित हो [Income of your siblings who are unmarried]
  • पति-पत्नी की आय [Spouse’s income]
  • और आपके बच्चों की आय (अविवाहित) [And the income of your children (unmarried)]

यह भी जानें –

कौन व्यक्ति ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं? Who can not apply for EWS certificate?

यह एक मुख्य सवाल है। जो कई लोगों के दिमाग में आता होगा। कि ऐसे कौन से नागरिक हैं। जो ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं। निम्न व्यक्ति EWS Certificate के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं –

  • ऐसे नागरिक जिनके पास 5 एकड़ की से ज्यादा जमीन हो [Citizens having land of more than 5 acres]
  • ऐसे नागरिक जिनका मकान 1000 स्क्वायर फुट से ज्यादा में बना हो [Citizens whose house is built in more than 1000 square feet]

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required to get an EWS certificate

EWS Certificate बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी –

  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • आय प्रमाण पत्र [Income certificate]
  • पैन कार्ड [Pan card]
  • बीपीएल राशन कार्ड [Bpl ration card]
  • बैंक स्टेटमेंट [Bank statement]
  • स्व-घोषणा पत्र [Self declaration form]

यह भी जानें –

EWS Certificate Kaise Banaye – ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट कैसे बनाये?

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए अभी सभी राज्य में ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। अभी कुछ ही राज्यों में ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसलिए आप अभी ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। यदि आपको यह ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं, तो आपको मैनुअली ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया नीचे बताई जा रही है आप जिसे आप फॉलो करके अपना ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं –

Total Time: 2 days

ईडब्ल्यूएस फार्म डाउनलोड करें –

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट आवेदन के लिए आपको एक ईडब्ल्यूएस फॉर्म की जरूरत होगी। ईडब्ल्यूएस फॉर्म आफ किसी जन सेवा केंद्र यह सुविधा केंद्र से ले सकते हैं। या आप चाहे तो यहां क्लिक करके भी फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

ईडब्ल्यूएस फॉर्म भरे –

ईडब्ल्यूएस फॉर्म लेने के पश्चात आपको फॉर में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी। आपको फार्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे – नाम, पिता जी का नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, आधार नंबर, जाति, एड्रेस, इनकम डिटेल्स आदि सही सही भरना होगा।
[फॉर्म डाउनलोड] EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Kaise Banaye? How To Apply EWS Income Certificate In Hindi

पासपोर्ट साइज फोटो लगाएं –

फार्म पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरने के साथ ही आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो ही अपनी फॉर्म में चिपकाने होगी। आप अपनी लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाए।

जरूरी दस्तावेज संलग्न करें –

फार्म भरने के पश्चात आपको फार्म के साथ जरूरी दस्तावेज जैसे – आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, राशन कार्ड, स्वघोषणा पत्र एवं अन्य दस्तावेज की प्रमाणित प्रतिलिपि फोन के साथ संलग्न करनी होगी। आप यह सभी डॉक्यूमेंट फार्म के साथ अटैच करें।

कार्यालय में फॉर्म जमा करें –

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको अपने तहसील में – जिला मजिस्ट्रेट / अपर जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर / अतिरिक्त ‘डिप्टी कमिश्नर से / तहसीलदार से / उप-विभागीय अधिकारी से/ वह क्षेत्र जहाँ आवेदनकर्ता या उसका परिवार सामान्य रूप से रहता है। वहां जाकर कार्यालय में फॉर्म जमा करना होगा। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट वहां के उप-विभागीय अधिकारी से बनवाया जा सकता है।

कार्यालय जाकर ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट प्राप्त करें –

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन जमा करने के पश्चात 14 दिनों के अंदर यदि आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए पात्र होंगे, तो आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट आवेदन उपरोक्त होने अथवा निरस्त होने की जानकारी आपको आपके संपर्क डिटेल्स जैसे – फोन आदि से प्रदान कर दी जाएगी। आप स्वयं भी कार्यालय जाकर अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

EWS Certificate Form Download kare – Download EWS Certificate Form

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन करने के लिए आपको EWS Certificate form की आवश्यकता होगी। EWS Certificate form आप किसी शॉप से भी खरीद सकतें हैं। साथ ही आप ऑफिस से भी निशुल्क फॉर्म प्राप्त कर सकतें हैं। इसके साथ ही आप नीचे दी गई लिंक पर क्लीक करके भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकतें हैं। और आवश्यकता पड़ने पर प्रिंटआउट भी निकाल सकतें हैं।

PDF EWS Certificate form download / 10 Percent Reservation Certificate form download करने के लिए यहाँ क्लीक करें।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र ऑनलाइन से जुड़े सवाल-जवाब

What is an EWS Certificate? ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र क्या है?

आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के नागरिकों के लिए 10% आरक्षण प्रदान करने के लिए यह सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट की तरह ही है जो धारक की आर्थिक स्थिति को दर्शाता है।

ईडब्ल्यूएस का फुल फॉर्म क्या है? What is the full form of EWS?

EWS Certificate Full form – Economically Weaker Sections (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन) है।

परिवार के किस किस सदस्य की आय को जोड़ा जाएगा?

आपकी, आपके माता-पिता, आपके अविवाहित भाई-बहन, आपकी पत्नी की आय और आपके अविवाहित बच्चों की आय को जोड़ा जायेगा।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र कौन बनवा सकता है?

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट केवल ऐसे नागरिक ही बनवा सकते हैं। जो एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं। मुख्य रूप से ऐसी श्रेणी में केवल सामान्य वर्ग के नागरिकों ही आते हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

EWS प्रमाण पत्र को और किस नाम से जाना जाता है?

गरीब सवर्ण आरक्षण प्रमाण पत्र के नाम से EWS प्रमाण पत्र को जाना जाता है।

क्या ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए अभी सभी राज्यों में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। कुछ राज्य जैसे- बिहार में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध है।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए कौन कौन से वर्ग के नागरिक आवेदन कर सकते हैं?

ईडब्ल्यूएस आरक्षण केवल सामान्य वर्ग के नागरिकों के लिए उपलब्ध है। इसलिए इस सर्टिफिकेट के लिए केवल सामान्य वर्ग के नागरिक आवेदन कर सकते हैं। अन्य वर्ग के नागरिक इस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट ऑनलाइन वीडियो देखें –

EWS Certificate form के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिया गया विडियो देख सकतें हैं –

https://www.youtube.com/watch?v=bWWAFpVmYA0

तो दोस्तों यह थी बनवाने के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। ताकि उन्हें भी EWS CERTIFICATE RAJASTHAN, HOW TO MAKE EWS CERTIFICATE, INCOME AND ASSETS CERTIFICATE FOR EWS की  जानकारी प्राप्त हो सके और साथ ही इसका लाभ प्राप्त कर सकें। साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम जल्द ही आपके सवाल के जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

479 thoughts on “[फॉर्म डाउनलोड] ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट कैसे बनाएं? Apply Online EWS Certificate form pdf Hindi”

  1. श्रीमान मेरी धर्मपत्नी का मुझे ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवाना है विवाहित स्त्री के पिता और पति दोनों की आय गिनी जाएगी विवाहित महिला के पिता और पति दोनों की कुल मिलाकर आए आठ लाख से ज्यादा नहीं है house yard kiska caunt hoga hasband or father in law ya both sir

    प्रतिक्रिया
  2. सर नमस्ते
    मेने ओबीसी का सर्टिफिकेट बना दिया है और इसका उपयोग आज तक किसी भी वेकेंसी में नही किया है तो अब में ews सर्टिफिकेट बनवासक्ता हु क्या प्लीज मार्गदर्शन देवे ओबीसी का अभी 4 माह पहले ही बनाया है

    प्रतिक्रिया
  3. श्रीमान मेरी धर्मपत्नी का मुझे ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवाना है हमारे यहां राजस्थान में ऐसा बोल रहे हैं कि विवाहित स्त्री के पिता और पति दोनों की आय गिनी जाएगी विवाहित महिला के पिता और पति दोनों की कुल मिलाकर आए आठ लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए मेरे और मेरे ससुर जी की आए आठ लाख से ज्यादा हो रही है क्या ऐसा नियम है जिसमें विवाहित महिला के पिता की भी आय की गणना होगी यदि ऐसा नियम है तो इसका कोई उपाय है जिससे पिता द्वारा बेदखल करना या महिला द्वारा हक त्याग प्रमाण पत्र देना जिससे उनके पिता की आय की गणना नहीं की जा सके

    प्रतिक्रिया
  4. Bhai ji
    आपके द्वारा हर एक बात का अच्छे से जिक्र किया जाता है, जिससे सारी परेशानी दूर हो जाती हैं। आपने सारी बात को काफी सरल भाषा में लिखा होता है जोकि तुरंत दिमाग में उतर जाता है।
    आपके इस काम के लिए हम सब की ओर से बहुत बहुत धन्यवाद आपका…….. ????????????

    प्रतिक्रिया
  5. Sir main Bihar se Hu. Gupta vaishya baniya hu. Main central main general Aata hu Bihar main obc . har koi alag alag baat bolta hai kya main central se EWS Bana Sakta Hu agar nhi toh ok. Agar haa toh kaise . I mean online toh ho hii nhi paa Raha hai hum Jaise caste Ka. Haalaki peechla Saal offline Maine banwaya thaa par online nhi bann paa Raha hai Kuki usmain vaishya nhi aata hai phir kya kare sir. Please reply

    प्रतिक्रिया
  6. यदि परिवार नकल में मैं अपनी पत्नी और बच्चों के साथ अलग हूं तो क्या मेरे माता-पिता की कृषि की आए उसमें जुड़ेगी या नहीं कृपया बताने का कष्ट करें

    प्रतिक्रिया
  7. Kya Me EWS ka certificate bna skta hu
    Bhai Govt.Job kr rhe hai UNMARRIED HAI
    Nd
    4.3 The term “Family” for this purpose will include the person *who seeks benefit of reservation)* + *his/her parents and siblings below the age of 18* years as also
    his/her spouse and children below the age of 18 years.
    18+ hai wo
    Income less than 4Lack hai
    Sari conditions Fulfil hai except bhai ki job k siwa..

    प्रतिक्रिया
  8. सर
    मेरा बेटा इस बार JEE का exam देगा तो EWS किसके नाम बनेगा तथा मेरे पास १४०० फ़ीट की commercial शाप है ।मकान २२०० फ़ीट का मेरी mother (बेटे की दादी ) के नाम से है जिसमें मेरे एक भाई तथा तीन बहनो का भी हिस्सा है तो क्या हम बनवा सकते हैं क्या इंकम बेटे के दादा-दादी की भी जुड़ेगी

    प्रतिक्रिया
  9. सर
    मै पुलिस मे हुँ।मै राजस्थान मे OBC हुँ लेकिन केन्द्र मे General से हुँ।
    क्या मै आवेदन कर सकता हुँ।
    मेरे परिवार मे मेरे 3 भाई नौकरी मे है।
    मेरी सालाना आय 4 लाख रू है।
    लेकीन मेरा भाई शादीशुदा है।

    और मेरी भी शादी हो चुकी है।
    और मेरा राशन कार्ड अलग मेरे नाम से बना हुआ है।

    तो आय प्रमाण पत्र किसके नाम से बनेगा। और EWS कार्ड किसके नाम से बनेगा।
    क्या मै योग्य हुँ।
    प्लीज बताये।

    प्रतिक्रिया
  10. sir
    हमारे तहसिलदार बदल गया है औऱ नयेे ने अभी अपनी सिट पर नही बैठ रहे है औऱ हमारे व्खायाता पेपर के ससोधऩ की अऩ्तिम तीथी 12-10-2019 है तो ऐसे मे हम क्या करे

    प्रतिक्रिया
  11. एक तलाकषुदा महिला जो अपने पिता के साथ भी नही रहती है। पति की तरफ से भरण पोषण भी नही मिलता हैं स्वतंत्र रूप से अपने नाबालिग बच्चो के रहती है तथा राषन कार्ड भी अलग है तो उसकी 800000 से कम या अधिक आय काउन्ट करने पर किस किस की आय जुड़ेगी।

    प्रतिक्रिया
  12. यह जो ews certificte बनाया जा रहा है.
    मेरा स्थाई मूल निवास अल्मोड़ा का है, और वहां हमारे पूर्वजो की सम्पत्ति है जिसमें हमारे पिताजी उनके भाई और उनके अन्य चचेरे भाई लोगों का हिस्सा है।

    परन्तु हम हल्द्वानी शहर में किराये में निवास करते हैं,और यहाँ हमारी ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 1400sqr feet के आस पास की जमीन है।

    तो क्या मैं इस सर्टिफिकेट को बनवा सकता हूँ।
    यदि हाँ तो कहाँ से जहां मेरा मूल निवास है यहां जहाँ हमारे माता- पिता की ज़मीन है।

    क्यूंकि यहां तहसील में भी किसी को इसकी जानकारी ठीक प्रकार से नहीं है

    प्रतिक्रिया
  13. परिवार में कितने लोग इस सर्टिफिकेट को बनवा सकते हैं या परिवार में एक जो मुखिया है उसी का ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनेगा जरूर जवाब दीजिएगा धन्यवाद

    प्रतिक्रिया
  14. क्या यह फॉर्म हिंदी में नही हे क्या और यह सिर्फ और सिर्फ एक ही पेज में हमारे यंहा पर तो इमित्र वाले तीन पेज में उपलब्ध करवा रहे हे और वो भी हिंदी भाषा में

    प्रतिक्रिया
  15. Sir mai talakshuda hun.aur mai gov.job me hu.mai swam Ews ka labh lena chahti hu.mai na mata pita ke pass rahti hun aur na hi sasuraal me..mai singl rahti hun….meri income 6 lakh tak hai…aur mere naam koi samptti nhi hai..aur na hi koi aur income source hai…to kya mera certificate bn jayega…aur kis jile se bnega.jhan hm job krte aur rahte hai ya mere mata pita ye sasuraal ki jile se..plz sir mera margdarshan avshy kre.

    प्रतिक्रिया
  16. सर मेरे पिता के नाम से जमीं और मकान न होकर मेरे दादा जी के नाम पर हे और जब मेने यह फॉर्म ऑनलाइन किया तब मुझे न्यू न्यू फॉर्मट मांग रहे हे और बोला जा रहा हे की आप का नही बनेगा
    कृपया मांग दरसन दे
    careerhimmat8@gmail.com

    प्रतिक्रिया
  17. Sir meri sadhi ho chuki ab meri wife ka ews certificate banane ke unki jati ka parman ke rup me kiya dena hoga unka mool nivas or sadi ka certificate to bana hua he.unki jati ke nirdharan ke liye kiya mere document kam aa jayenge ya muje mere sasural yani unke gav se document lane honge.or ye certificate to ek sal ke liye he to fir agle sal me banane ke liye puri parkiriya vaps karni hogi kiya.bhut lambi prakriya he bata rahe he.plz reply my mail id.

    प्रतिक्रिया
  18. मध्यप्रदेश में ई डब्लू एस प्रमाण पत्र कब तक बनेंगे । प्रदेश की जनता परेशान हो रही है । और कमलनाथ सरकार सो रही है ।

    प्रतिक्रिया
  19. I am married and my annual income is less than 8 lac and live in house of 60 sq. yard. This house is in name of my father and my parents also live in same house but I live separately on 2nd floor and also pay rent to my father. Can I also apply for EWS certificate for 10% quota in General Category without adding income of my father.

    प्रतिक्रिया
  20. राशन कार्ड स्‍वयं का बना हुआ हैं मैने अपना आय प्रमाण पत्र लगा ि‍दिया हैं ि‍पिता का आय प्रमाण पत्र भी मांगा गया हैं ि‍पिता का आय प्रमाण पत्र लगाना जरूरी हैं क्‍या

    प्रतिक्रिया
  21. सर जी इनकम सर्टिफिकेट किसका लगे गा अगर पिता से भामाशा और राशन कार्ड अलग हो तो ।।।।
    वेसे मेरे पिता जी गवर्नमेंट टीचर है पर मेरे सब डॉक्यूमेंट उनसे अलग है
    ओर मै मैरिड हो फॅमिली के साथ रहता हु

    प्रतिक्रिया
  22. सर जी इनकम सर्टिफिकेट किसका लगे गा अगर पिता से भामाशा और राशन कार्ड अलग हो तो ।।।।
    वेसे मेरे पिता जी गवर्नमेंट टीचर है पर मेरे सब डॉक्यूमेंट उनसे अलग है

    प्रतिक्रिया
  23. मैं फ़िरोज़ाबाद यूपी मै रहता हूं ,यहां के तहसीलदार महोदय से मिलने पर उन्होंने बताया के 2013के बाद कोई भी ऑफलाइन सर्टिफिकेट जारी करने पर शासन की रोक है, और शासन की तरफ से कोई भी राजाग्य या शासन आदेश नहीं आने के कारण हम इस फॉर्म पर कोई भी हस्ताक्षर नहीं कर सकते है,कहीं भी ये नहीं लिखा है कि ये ऑफलाइन जारी होगा।

    प्रतिक्रिया
  24. Sir to yeh jo ews ka form hai aapki site par, vahi ews certificate hai na? Aur sirf uska printout nikal kar tehsildar ki stamp aur sign ladwa di jaye to usko hi “EWS CERTIFICATE” bolenge na? Agar wo admission k time pe diya jaye to us certificate ko manya kiya jayega ki nhi? Aur certificate stamp paper par hona chahiye kya?ki sirf prinout pe tehsildar ki sign? Agar stamp paper par hua to chalega kya?

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment