[फॉर्म डाउनलोड] EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Kaise Banaye? How To Apply EWS Income Certificate In Hindi

EWS Certificate In Hindi – हाल में ही नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के सामान्य वर्ग के नागरिकों के हित में बहुत बड़ा कदम उठाया है। सामान्य वर्ग के नागरिकों की काफी समय से चली आ रही आर्थिक आधार पर आरक्षण व्यवस्था को लागू करने की मांग को केंद्र सरकार ने लागू कर दिया है। अब देश में एसटी, एससी और ओबीसी के नागरिकों के साथ ही सामान्य वर्ग के नागरिक भी आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं। सामान्य वर्ग के नागरिकों को भी अब आरक्षण प्रदान किया जाएगा। सामान्य वर्ग को आरक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम और कानून बनाए गए हैं। जिनका पालन करने वाले सामान्य वर्ग के नागरिक ही इस आरक्षण व्यवस्था का लाभ उठा सकते हैं।

[फॉर्म डाउनलोड] EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Kaise Banaye? How To Apply EWS Income Certificate In Hindi

आरक्षण व्यवस्था के अंतर्गत सामान्य वर्ग के नागरिकों को केवल आधार पर ही आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। ऐसे सभी नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और वह सामान्य वर्ग के नागरिक हैं। उन्हें 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। आरक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के गरीब नागरिकों को यह साबित करना होगा। कि वह वास्तव में आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और उन्हें आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाना चाहिए।

सरकार ने सामान्य वर्ग के सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों की पात्रता जांचने और उन्हें लाभ प्रदान करने के लिए EWS Certificate जारी करने की व्यवस्था की गई है। EWS Certificate के माध्यम से सभी पात्र नागरिक आरक्षण व्यवस्था का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। EWS Certificate Kaise Banaye? ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको क्या करना होगा। और EWS Certificate बनवाने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

EWS Certificate क्या है –

EWS Certificate कैसे बनाएं इसकी जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें यह जानना बेहद आवश्यक है। कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है? EWS Certificate का फुल फॉर्म Economically Weaker Sections (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन) है। अर्थात आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट की तरह ही है जो आपकी आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। सरकार द्वारा यह सर्टिफिकेट जारी करने का मुख्य उद्देश्य हाल में ही मोदी सरकार द्वारा सामान्य जाति के कमजोर वर्ग के नागरिकों को आरक्षण का लाभ दिलाना है।

[फॉर्म डाउनलोड] EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Kaise Banaye? How To Apply EWS Income Certificate In Hindi

जैसा की आप जानतें हैं केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर बहुत सी नौकरियां निकलती रहती है। जिनमे SC,ST और OBC का कोटा निर्धारित रहता है। अब सामान्य वर्ग के नागरिकों का भी 10% कोटा निर्धारित रहेगा। और सामान्य वर्ग के नागरिकों को आर्थिक आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। सामान्य वर्ग के ऐसे नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना होगा।

EWS Certificate कौन बनवा सकता है –

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट केवल ऐसे नागरिक ही बनवा सकते हैं। जो एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं। मुख्य रूप से ऐसी श्रेणी में केवल सामान्य वर्ग के नागरिकों ही आते हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

EWS Certificate / 10 Percent Reservation Certificate – बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए?

EWS Certificate बनवाने के लिए परिवार की कुल वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए। ₹800000 मे परिवार के सभी कामगार सदस्यों की वार्षिक आय जोड़ी जाएगी। इसके साथ ही परिवार के सभी आय के स्रोत जैसे – खेती, व्यापार, नौकरी, मकान का किराया आदि भी इसी में जोड़ा जाएगा।

परिवार के किस किस सदस्य की आय को जोड़ा जाएगा –

जैसा कि सरकार द्वारा पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है। कि पूरे परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए। तभी ऐसे परिवार के नागरिकों को आरक्षण व्यवस्था का लाभ प्रदान किया जाएगा। लेकिन अभी भी बहुत से नागरिकों के मन में यह सवाल होगा। कि आखिर परिवार के कौन-कौन सदस्यों की आय को जोड़ा जाएगा। ₹800000 की वार्षिक आय में निम्न व्यक्तियों की आय को जोड़ा जाएगा –

  • आपकी खुद की आय
  • आपके माता-पिता की आय
  • आपके भाई बहन की आय जो अविवाहित हो
  • पति-पत्नी की आय
  • और आपके बच्चों की राय (अविवाहित)

कौन व्यक्ति ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं –

यह एक मुख्य सवाल है। जो कई लोगों के दिमाग में आता होगा। कि ऐसे कौन से नागरिक हैं। जो ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं। निम्न व्यक्ति EWS Certificate के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं –

  • ऐसे नागरिक जिनके पास 5 एकड़ की से ज्यादा जमीन हो
  • ऐसे नागरिक जिनका मकान 1000 स्क्वायर फुट से ज्यादा में बना हो

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

EWS Certificate बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी –

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट
  • स्व-घोषणा पत्र

EWS Certificate Kaise Banaye –

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के लिए अभी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इसलिए अभी सिर्फ ऑफलाइन ही EWS Certificate के लिए आवेदन किया जा सकता है। और बनवाया जा सकता है। EWS Certificate बनाने के लिए आपको अपने तहसील में – जिला मजिस्ट्रेट / अपर जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर / अतिरिक्त ‘डिप्टी कमिश्नर से / तहसीलदार से / उप-विभागीय अधिकारी से/ वह क्षेत्र जहाँ उम्मीदवार या उसका परिवार सामान्य रूप से रहता है वहां के उप-विभागीय अधिकारी से बनवाया जा सकता है।

EWS Certificate Form Download kare –

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन करने के लिए आपको EWS Certificate form की आवश्यकता होगी। EWS Certificate form आप किसी शॉप से भी खरीद सकतें हैं। साथ ही आप ऑफिस से भी निशुल्क फॉर्म प्राप्त कर सकतें हैं। इसके साथ ही आप नीचे दी गई लिंक पर क्लीक करके भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकतें हैं। और आवश्यकता पड़ने पर प्रिंटआउट भी निकाल सकतें हैं।

PDF EWS Certificate form download / 10 Percent Reservation Certificate form download करने के लिए यहाँ क्लीक करें।

EWS Certificate form के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिया गया विडियो देख सकतें हैं –

तो दोस्तों यह थी बनवाने के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। ताकि उन्हें भी EWS CERTIFICATE RAJASTHAN, HOW TO MAKE EWS CERTIFICATE, INCOME AND ASSETS CERTIFICATE FOR EWS की  जानकारी प्राप्त हो सके और साथ ही इसका लाभ प्राप्त कर सकें। साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम जल्द ही आपके सवाल के जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

307 thoughts on “[फॉर्म डाउनलोड] EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Kaise Banaye? How To Apply EWS Income Certificate In Hindi”

  1. सर मेरे पिता के नाम से जमीं और मकान न होकर मेरे दादा जी के नाम पर हे और जब मेने यह फॉर्म ऑनलाइन किया तब मुझे न्यू न्यू फॉर्मट मांग रहे हे और बोला जा रहा हे की आप का नही बनेगा
    कृपया मांग दरसन दे
    careerhimmat8@gmail.com

    प्रतिक्रिया
  2. Sir mai talakshuda hun.aur mai gov.job me hu.mai swam Ews ka labh lena chahti hu.mai na mata pita ke pass rahti hun aur na hi sasuraal me..mai singl rahti hun….meri income 6 lakh tak hai…aur mere naam koi samptti nhi hai..aur na hi koi aur income source hai…to kya mera certificate bn jayega…aur kis jile se bnega.jhan hm job krte aur rahte hai ya mere mata pita ye sasuraal ki jile se..plz sir mera margdarshan avshy kre.

    प्रतिक्रिया
  3. क्या यह फॉर्म हिंदी में नही हे क्या और यह सिर्फ और सिर्फ एक ही पेज में हमारे यंहा पर तो इमित्र वाले तीन पेज में उपलब्ध करवा रहे हे और वो भी हिंदी भाषा में

    प्रतिक्रिया
  4. परिवार में कितने लोग इस सर्टिफिकेट को बनवा सकते हैं या परिवार में एक जो मुखिया है उसी का ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनेगा जरूर जवाब दीजिएगा धन्यवाद

    प्रतिक्रिया
  5. यह जो ews certificte बनाया जा रहा है.
    मेरा स्थाई मूल निवास अल्मोड़ा का है, और वहां हमारे पूर्वजो की सम्पत्ति है जिसमें हमारे पिताजी उनके भाई और उनके अन्य चचेरे भाई लोगों का हिस्सा है।

    परन्तु हम हल्द्वानी शहर में किराये में निवास करते हैं,और यहाँ हमारी ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 1400sqr feet के आस पास की जमीन है।

    तो क्या मैं इस सर्टिफिकेट को बनवा सकता हूँ।
    यदि हाँ तो कहाँ से जहां मेरा मूल निवास है यहां जहाँ हमारे माता- पिता की ज़मीन है।

    क्यूंकि यहां तहसील में भी किसी को इसकी जानकारी ठीक प्रकार से नहीं है

    प्रतिक्रिया
  6. एक तलाकषुदा महिला जो अपने पिता के साथ भी नही रहती है। पति की तरफ से भरण पोषण भी नही मिलता हैं स्वतंत्र रूप से अपने नाबालिग बच्चो के रहती है तथा राषन कार्ड भी अलग है तो उसकी 800000 से कम या अधिक आय काउन्ट करने पर किस किस की आय जुड़ेगी।

    प्रतिक्रिया
  7. sir
    हमारे तहसिलदार बदल गया है औऱ नयेे ने अभी अपनी सिट पर नही बैठ रहे है औऱ हमारे व्खायाता पेपर के ससोधऩ की अऩ्तिम तीथी 12-10-2019 है तो ऐसे मे हम क्या करे

    प्रतिक्रिया
  8. सर
    मै पुलिस मे हुँ।मै राजस्थान मे OBC हुँ लेकिन केन्द्र मे General से हुँ।
    क्या मै आवेदन कर सकता हुँ।
    मेरे परिवार मे मेरे 3 भाई नौकरी मे है।
    मेरी सालाना आय 4 लाख रू है।
    लेकीन मेरा भाई शादीशुदा है।

    और मेरी भी शादी हो चुकी है।
    और मेरा राशन कार्ड अलग मेरे नाम से बना हुआ है।

    तो आय प्रमाण पत्र किसके नाम से बनेगा। और EWS कार्ड किसके नाम से बनेगा।
    क्या मै योग्य हुँ।
    प्लीज बताये।

    प्रतिक्रिया
  9. सर
    मेरा बेटा इस बार JEE का exam देगा तो EWS किसके नाम बनेगा तथा मेरे पास १४०० फ़ीट की commercial शाप है ।मकान २२०० फ़ीट का मेरी mother (बेटे की दादी ) के नाम से है जिसमें मेरे एक भाई तथा तीन बहनो का भी हिस्सा है तो क्या हम बनवा सकते हैं क्या इंकम बेटे के दादा-दादी की भी जुड़ेगी

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment