[फॉर्म डाउनलोड] EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Kaise Banaye?

EWS Certificate In Hindi – हाल में ही नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के सामान्य वर्ग के नागरिकों के हित में बहुत बड़ा कदम उठाया है। सामान्य वर्ग के नागरिकों की काफी समय से चली आ रही आर्थिक आधार पर आरक्षण व्यवस्था को लागू करने की मांग को केंद्र सरकार ने लागू कर दिया है। अब देश में एसटी, एससी और ओबीसी के नागरिकों के साथ ही सामान्य वर्ग के नागरिक भी आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं। सामान्य वर्ग के नागरिकों को भी अब आरक्षण प्रदान किया जाएगा। सामान्य वर्ग को आरक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम और कानून बनाए गए हैं। जिनका पालन करने वाले सामान्य वर्ग के नागरिक ही इस आरक्षण व्यवस्था का लाभ उठा सकते हैं।

आरक्षण व्यवस्था के अंतर्गत सामान्य वर्ग के नागरिकों को केवल आधार पर ही आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। ऐसे सभी नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और वह सामान्य वर्ग के नागरिक हैं। उन्हें 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। आरक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के गरीब नागरिकों को यह साबित करना होगा। कि वह वास्तव में आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और उन्हें आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाना चाहिए।

सरकार ने सामान्य वर्ग के सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों की पात्रता जांचने और उन्हें लाभ प्रदान करने के लिए EWS Certificate जारी करने की व्यवस्था की गई है। EWS Certificate के माध्यम से सभी पात्र नागरिक आरक्षण व्यवस्था का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। EWS Certificate Kaise Banaye? ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको क्या करना होगा। और EWS Certificate बनवाने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र क्या है? What is an EWS Certificate?

[फॉर्म डाउनलोड] EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Kaise Banaye? How To Apply EWS Income Certificate In Hindi

EWS Certificate कैसे बनाएं इसकी जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें यह जानना बेहद आवश्यक है। कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है? EWS Certificate का फुल फॉर्म Economically Weaker Sections (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन) है। अर्थात आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट की तरह ही है जो आपकी आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। सरकार द्वारा यह सर्टिफिकेट जारी करने का मुख्य उद्देश्य हाल में ही मोदी सरकार द्वारा सामान्य जाति के कमजोर वर्ग के नागरिकों को आरक्षण का लाभ दिलाना है।

[फॉर्म डाउनलोड] EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Kaise Banaye? How To Apply EWS Income Certificate In Hindi

जैसा की आप जानतें हैं केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर बहुत सी नौकरियां निकलती रहती है। जिनमे SC, ST और OBC का कोटा निर्धारित रहता है। अब सामान्य वर्ग के नागरिकों का भी 10% कोटा निर्धारित रहेगा। और सामान्य वर्ग के नागरिकों को आर्थिक आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। सामान्य वर्ग के ऐसे नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना होगा।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र की सम्पूर्ण जानकारी –

योजना का नाम ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
किसके द्वारा लॉन्च किया गयाराजस्व विभाग द्वारा
लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
आवेदन प्रक्रियाऑफ़लाइन
उद्देश्यनौकरियों, संस्थानों में 10% आरक्षण
लाभविभिन्न सेवाओं का लाभ
वर्गकेंद्र सरकार की योजना
प्रमाण पत्र की वैधता1 साल

EWS Certificate / 10 Percent Reservation Certificate – बनवाने के लिए आय कितनी होनी चाहिए?

EWS Certificate बनवाने के लिए परिवार की कुल वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए। ₹800000 मे परिवार के सभी कामगार सदस्यों की वार्षिक आय जोड़ी जाएगी। इसके साथ ही परिवार के सभी आय के स्रोत जैसे – खेती, व्यापार, नौकरी, मकान का किराया आदि भी इसी में जोड़ा जाएगा।

परिवार के किस किस सदस्य की आय को जोड़ा जाएगा – Which family member’s income will count for the EWS certificate

जैसा कि सरकार द्वारा पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है। कि पूरे परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए। तभी ऐसे परिवार के नागरिकों को आरक्षण व्यवस्था का लाभ प्रदान किया जाएगा। लेकिन अभी भी बहुत से नागरिकों के मन में यह सवाल होगा। कि आखिर परिवार के कौन-कौन सदस्यों की आय को जोड़ा जाएगा। ₹800000 की वार्षिक आय में निम्न व्यक्तियों की आय को जोड़ा जाएगा –

  • आपकी खुद की आय
  • आपके माता-पिता की आय
  • आपके भाई बहन की आय जो अविवाहित हो
  • पति-पत्नी की आय
  • और आपके बच्चों की आय (अविवाहित)

यह भी जानें –

कौन व्यक्ति ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं? Who can not apply for EWS certificate?

यह एक मुख्य सवाल है। जो कई लोगों के दिमाग में आता होगा। कि ऐसे कौन से नागरिक हैं। जो ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं बनवा सकते हैं। निम्न व्यक्ति EWS Certificate के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं –

  • ऐसे नागरिक जिनके पास 5 एकड़ की से ज्यादा जमीन हो
  • ऐसे नागरिक जिनका मकान 1000 स्क्वायर फुट से ज्यादा में बना हो

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required to get an EWS certificate

EWS Certificate बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी –

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट
  • स्व-घोषणा पत्र

यह भी जानें –

EWS Certificate Kaise Banaye – ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट कैसे बनाये?

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के लिए अभी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इसलिए अभी सिर्फ ऑफलाइन ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र आवेदन किया जा सकता है। और बनवाया जा सकता है। ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको अपने तहसील में – जिला मजिस्ट्रेट / अपर जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर / अतिरिक्त ‘डिप्टी कमिश्नर से / तहसीलदार से / उप-विभागीय अधिकारी से/ वह क्षेत्र जहाँ उम्मीदवार या उसका परिवार सामान्य रूप से रहता है वहां के उप-विभागीय अधिकारी से बनवाया जा सकता है।

EWS Certificate Form Download kare – Download EWS Certificate Form

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन करने के लिए आपको EWS Certificate form की आवश्यकता होगी। EWS Certificate form आप किसी शॉप से भी खरीद सकतें हैं। साथ ही आप ऑफिस से भी निशुल्क फॉर्म प्राप्त कर सकतें हैं। इसके साथ ही आप नीचे दी गई लिंक पर क्लीक करके भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकतें हैं। और आवश्यकता पड़ने पर प्रिंटआउट भी निकाल सकतें हैं।

PDF EWS Certificate form download / 10 Percent Reservation Certificate form download करने के लिए यहाँ क्लीक करें।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र से जुडी कुछ जरुरी जानकारी

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र क्या है? What is an EWS Certificate?

आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के नागरिकों के लिए 10% आरक्षण प्रदान करने के लिए यह सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट की तरह ही है जो धारक की आर्थिक स्थिति को दर्शाता है।

ईडब्ल्यूएस का फुल फॉर्म क्या है? What is the full form of EWS?

EWS Certificate Full form – Economically Weaker Sections (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन) है।

परिवार के किस किस सदस्य की आय को जोड़ा जाएगा?

आपकी, आपके माता-पिता, आपके अविवाहित भाई-बहन, आपकी पत्नी की आय और आपके अविवाहित बच्चों की आय को जोड़ा जायेगा।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र कौन बनवा सकता है?

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट केवल ऐसे नागरिक ही बनवा सकते हैं। जो एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं। मुख्य रूप से ऐसी श्रेणी में केवल सामान्य वर्ग के नागरिकों ही आते हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

EWS Certificate form के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिया गया विडियो देख सकतें हैं –

https://www.youtube.com/watch?v=bWWAFpVmYA0

तो दोस्तों यह थी बनवाने के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। ताकि उन्हें भी EWS CERTIFICATE RAJASTHAN, HOW TO MAKE EWS CERTIFICATE, INCOME AND ASSETS CERTIFICATE FOR EWS की  जानकारी प्राप्त हो सके और साथ ही इसका लाभ प्राप्त कर सकें। साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम जल्द ही आपके सवाल के जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

391 thoughts on “[फॉर्म डाउनलोड] EWS Certificate क्या है? EWS Certificate Kaise Banaye?”

  1. यदि परिवार नकल में मैं अपनी पत्नी और बच्चों के साथ अलग हूं तो क्या मेरे माता-पिता की कृषि की आए उसमें जुड़ेगी या नहीं कृपया बताने का कष्ट करें

    Reply
  2. Sir main Bihar se Hu. Gupta vaishya baniya hu. Main central main general Aata hu Bihar main obc . har koi alag alag baat bolta hai kya main central se EWS Bana Sakta Hu agar nhi toh ok. Agar haa toh kaise . I mean online toh ho hii nhi paa Raha hai hum Jaise caste Ka. Haalaki peechla Saal offline Maine banwaya thaa par online nhi bann paa Raha hai Kuki usmain vaishya nhi aata hai phir kya kare sir. Please reply

    Reply

Leave a Comment