होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? कॉलेज, विषय, फीस, सैलरी, नौकरियां, भर्ती

होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? अगर आप किसी से यह पूछते हैं कि वह भविष्य में क्या बनना चाहता है कोई कहता है डॉक्टर। कोई कहता है इंजीनियर और कोई आईएएस बनना चाहता है। ज्यादातर लोग इन्हीं फील्ड में अपना करियर तलाशना चाहते हैं, लेकिन ढेरों ऐसे भी लोग होते हैं जो कि खाने-पीने और खिलाने का शौक रखते हैं। ऐसे लोग होटल मैनेजमेंट में जाना चाहते हैं, ताकि वह अपने स्किल से अपना भविष्य बेहतर बना सकें। और साथ ही दूसरे लोगों को भी पेट के रास्ते से खुश कर सकें।

हालांकि इस फील्ड में केवल खाने, खिलाने का ही नहीं बल्कि administrative, managerial Skills की भी training दी जाती है। दोस्तों, यह कोई बताने की जरूरत नहीं कि इन दिनों बच्चों में होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कुछ नया करने की धुन सवार है। इस वक्त ऐसे इंस्टीट्यूट हैं, जहां पर होटल मैनेजमेंट की बाकायदा पढ़ाई होती है। जिसके बाद इस क्षेत्र में छात्र अपना शानदार भविष्य बना सकते हैं।

आज इस post के माध्यम से हम आपको होटल मैनेजमेंट कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। जैसे कि होटल मैनेजमेंट में किन-किन विषयों की पढ़ाई होती है? ज्यादा जोर छात्र किस Specialization के ऊपर दे रहे हैं? किस तरह के जॉब प्रोफाइल है? और उन्हें किस तरह के जॉब मिल सकती है? आदि तो आइए शुरू करते हैं –

होटल मैनेजमेंट में कौन कौन से कोर्स हैं?

होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? कॉलेज, विषय, फीस, सैलरी, नौकरियां, भर्ती

दोस्तों इस वक्त देश में होटल प्रबंध संस्थान यानी आईएचएम के अलावा ढेरों ऐसे संस्थान हैं, जो होटल मैनेजमेंट और फूड कैटरिंग टेक्नोलॉजी से जुड़ी पढ़ाई करा रहे हैं। यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को 10+2 पास होना चाहिए। कई जगह संस्थानों में इंगलिश को एक कोर सब्जेक्ट के रूप में होना अनिवार्य किया गया है। मास्टर्स यानी पीजी जीर्स में दाखिले के लिए अभ्यर्थी को ग्रेजुएशन होना चाहिए।

दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि जिन्होंने होटल मैनेजमेंट में डिग्री ली है, उन्हें प्राथमिकता दी जाती है। इसके अलावा कई संस्थान होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी संचालित करते हैं। आइए, अब आपको इन courses की जानकारी देते हैं। सबसे पहले यूजी कोर्स-

Hotel Management में यूजी कोर्स कौन कौन से हैं?

  • बीएचएम (bachelors in Hotel Management)
  • बीएचएमसीटी (bachelors in Hotel Management and catering technology)
  • बीएससी इन हास्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन
  • बीए इन होटल मैनेजमेंट
  • बीबीए इन हॉस्पिटैलिटी, ट्रेवल एंड टूरिज्म

Hotel Management पीजी के कोर्स कोर्स कौन कौन से हैं?

दोस्तों, अब आएं होटल मैनेजमेंट के मास्टर्स यानी पीजी के कोर्स पर। यह इस प्रकार हैं-

  • मास्टर्स इन होटल मैनेजमेंट
  • मास्टर्स इन टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट
  • एमबीए इन होटल मैनेजमेंट
  • एमबीए इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट
  • एमएससी इन टूरिज्म एंड हास्पिटैलिटी मैनेजमेंट
  • एमबीए हास्पिटैलिटी

Hotel Management डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स कौन से हैं?

साथियों, होटल मैनेजमेंट से जुड़े कई डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी कई संस्थाओं से किए जा सकते हैं। ओपन यूनिवर्सिटी में भी यह कोर्स कराए जा रहे हैं। यह डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स इस प्रकार हैं-

  • डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलाजी
  • डिप्लोमा इन हास्पिटैलिटी मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग
  • डिप्लोमा इन एविएशन हास्पिटैलिटी एंड ट्रेवल मैनेजमेंट
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन मेरीटाइम कैटरिंग
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन होटल एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? कोर्स में एडमिशन कैसे मिलेगा?

दोस्तों, एक चीज आपको और बता दें कि स्नातक कोर्स में दाखिला लेने के लिए 12वीं की परीक्षा दे रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि उन्हें दाखिले के वक्त अपना 12वीं पास का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा।

NCHMCT JEE के जरिए प्रवेश –

दोस्तों, NCHMCT यानी national council of Hotel Management and catering technology देश भर के संस्थानों में प्रवेश के लिए JEE (joint entrance examination) यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित कराता है। पिछले साल से यह जिम्मा NTA यानी national testing agency ने ले लिया है। इसके जरिए इस बार देशभर के होटल मैनेजमेंट संस्थानों की 11515 सीटों के लिए परीक्षा होगी। आइए जान लेते हैं इससे जुड़ी तिथियों संबंधी details, जो कि इस प्रकार से हैं-

आवेदन की आखिरी तिथि – 20 मार्च, 2020
प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तिथि-7अप्रैल, 2020 से
प्रवेश परीक्षा की तिथि-25 अप्रैल, 2020
रिजल्ट घोषित होगा-15 मई, 2020

होटल मैनेजमेंट कोर्स में आवेदन के लिए योग्यता क्या है?

होटल मैनेजमेंट कोर्स परीक्षा में बैठने के लिए आवेदक को 12वीं पास होना चाहिए। अब बात करते हैं उम्र संबंधी योग्यता की। दोस्तों, जनरल और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए इस परीक्षा में शामिल होने की अधिकतम आयु सीमा 1 जुलाई, 2020 को 25 साल रखी गई है। यानी कि अभ्यर्थी का जन्म 1 जुलाई 1995 के बाद होना चाहिए। इसमें sc/st वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 साल की छूट दी गई है। वह अधिकतम 28 साल की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि इस वर्ग के अभ्यर्थियों का जन्म 1 जुलाई 1992 के बाद का होगा, तो वह आवेदन कर सकेंगे।

NCHMCT JEE के जरिए इन संस्थानों में मिलेगा प्रवेश –

NCHMCT JEE के आधार पर 21 सेंट्रल होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (IHM )के साथ ही 25 स्टेट होटल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में दाखिले लिए जा सकेंगे। एक PSU के IHM और 24 निजी HMI में प्रवेश का मौका भी इसी परीक्षा के जरिए मिल सकेगा।

लगातार बढ़ रहे Hotel Management के छात्र

Hotel Management के छात्र लगातार बढ़ रहे हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2017 में जहां 8124, 2018 में 8738 और 2019 में 8684 सीटों के लिए NCHMCT JEE की परीक्षा हुई थी, अबकी 2020 में यह 11515 सीटों के लिए आयोजित कराई जा रही है।

होटल मैनेजमेंट के फील्ड में जाने के लिए क्या Skills जरुरी हैं?

दोस्तों, होटल मैनेजमेंट के फील्ड में जाने के लिए कुछ Skills जरूरी हैं, जो कि अभ्यर्थी को भविष्य में उनके जाब के दौरान बहुत काम आते हैं। इनमें सबसे ऊपर है-कम्युनिकेशन स्किल। एक होटल मैनेजर को तमाम तरह के क्लायंट्स से काम पड़ता है। ऐसे में यह स्किल सबसे काम का है।

इसके अलावा क्रिएटिविटी भी बहुत मायने रखती है, इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए। एक होटल मैनेजर को फूड एंड बेवरेज, फ्रंट आफिस, हाउस कीपिंग आदि टीमों के साथ काम करना होता है, लिहाजा उसमें टीम ​स्पिरिट होना आवश्यक है। वह एक अच्छा टीम लीडर हो तो सोने पर सुहागा। इसके अलावा मल्टी टास्किंग से भी उसे बेहतर प्रदर्शन में मदद मिलेगी।

होटल मैनेजमेंट से जुड़े जॉब और प्रोफाइल क्या हैं? होटल मैनेजमेंट कोर्स करने से कौन कौन सी जॉब्स मिल सकतीं हैं?

दोस्तों, होटल मैनेजमेंट और केटरिंग टेक्नोलॉजी का कोर्स करने के बाद आपके पास विभिन्न पदों पर कार्य करने का मौका होगा। इन तमाम पदों और प्रोफाइल की जानकारी आइए आपको दें जो कि इस प्रकार से है –

होटल मैनेजर –

होटल मैनेजर एक होटल के ओवर आल फंक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। वह होटल की ओर से दी जा रही सेवाओं का स्टैंडर्ड मेंटेन करता है और होटल में रहने वालों को सबसे अच्छी सेवा मिले, इस बात को सुनिश्चित करता है। इसके लिए वह हाउस कीपिंग डिपार्टमेंट की कार्यप्रणाली की निगरानी करता है। साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है कि अतिथियों को बेहतर से बेहतर भोजन दिया जाएगा। वह बैंक्वेट डिपार्टमेंट के साथ भी शामिल रहता है। वह होटल की आय बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार होता है।

फ्रंट ऑफिस मैनेजर –

एक फ्रंट ऑफिस मैनेजर रिजर्वेशन क्लर्कों के कार्यों का सुपरविजन करता है। साथ ही इंफार्मेशन क्लर्क, डोर मैन और बेल ब्वाय के काम पर भी नजर रखता है। वह इस बात को भी सुनिश्चित करता है कि अतिथियों को जो कमरे दिए जाएं, उनमें उनकी जरूरत की सभी चीजें हों। वह हाउस कीपिंग डिपार्टमेंट के साथ ही फूड एंड बेवरेज डिपार्टमेंट के साथ भी को आर्डिनेशन करता है। यह सुनिश्चित करता है कि अतिथियों की ओर से की गई सभी रिक्वेस्ट समय पर पूरी हों।

हाउस कीपिंग मैनेजर –

हाउस कीपिंग मैनेजर यह देखता है कि संपूर्ण होटल परिसर, जिसमें गेस्ट रूम, बैंक्वेट हॉल, मीटिंग रूम और रिसेप्शन एरिया तक शामिल है, साफ रहे और बेहतर तरीके से मेंटेन हो। वह रोस्टर बनाने, स्टाफ को ट्रेनिंग देने और हाउसकीपर्स, क्लीनर्स के काम का सुपरविजन भी करता है। उसे एक निर्धारित समय के भीतर साफ सफाई के काम को पूरा कराना होता है।

फूड एंड बेवरेज मैनेजर –

इस करियर में प्रोफेशनल्स को प्लान, संगठित और सुपरविजन की जरूरत पड़ती है। उन्हें तमाम ग्राहकों से बात करनी होती है और यह सुनिश्चित करना होता है कि उनकी जरूरतें/मांगें पूरी हों।

रेस्टोरेंट एंड फूड सर्विस मैनेजर –

इस प्रोफाइल में काम करने वाले व्यक्ति को होटल, रेस्टोरेंट एरिया के कटलरी स्टाक का ध्यान रखने, सप्लाई क्लीन रखने, पेपर, कुकिंग यूटेंसिल्स, फर्नीचर, पिक्सचर आदि का ध्यान रखना होता है। वह उपकरणों की मरम्मत को मैन पावर उपलब्ध कराने का भी जिम्मा उठाते हैं।

शेफ –

शेफ खाना बनाने, किचन स्टाफ को ट्रेनिंग देने, मीनू प्लान करने, सप्लाई आर्डर, किचन बजट को मैनेज करने, फूड क्वालिटी का ख्याल रखते हुए हेल्थ और सेफ्टी रेगुलेशन का ध्यान रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं। और साथियों, एक शेफ ही शायद वह व्यक्ति होता है, जो काम पर सबसे पहले आता है और सबसे बाद में जाता है।

बैंक्वेट मैनेजर

एक बैंक्वेट मैनेजर किसी होटल के बैंक्वेट में होने वाले हर इवेंट के प्रति उत्तरदायी होता है। वह कारपोरेट इवेंट और प्राइवेट पार्टियों के लिए बैंक्वेट किराये पर देता है। वह केटरिंग और फूड और बेवरेज मैनेजर के साथ घुलमिलकर काम करता है ताकि मेहमानों को स्नैक्स, फूड और ड्रिंक समय से सर्व किया जा सके।

स्टीवार्ड –

यह होटल के रेस्टोरेंट में जरूरत के मुताबिक कटलरी का इंतजाम करने के लिए इंतजाम करते हैं। बैंक्वेट रूम को हर सुविधा है, यह इसकी भी देखभाल करते हैं। यह सुनिश्चित करते हैं कि रूम सर्विस के लिए खाना जल्द तैयार हो। आर्डर भी जल्द और ठीक से सर्व हों।

फ्लोर सुपरवाइजर्स –

फ्लोर सुपरवाइजर किसी भी होटल के फ्लोर पर सभी कमरों को ठीक ठाक रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वह मेड और बेल ब्वाय के साथ मिलकर काम करते हैं।

इन बड़े ग्रुपों में पा सकतें हैं जॉब –

दोस्तों, होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर रहे छात्रों की सबसे बड़ी इच्छा होती है कि वह किसी बड़े होटल ग्रुप या चेन का हिस्सा बनें, जहां उन्हें बेहतरीन तनख्वाह के साथ ही शानदार माहौल मिले और ग्रोथ के शानदार मौके भी ऐसे ही कुछ ग्रुप इस प्रकार हैं-

  • द ताज ग्रुप आफ होटल्स
  • मैरियेट इंटरनेशनल इंक
  • हयात होटल्स
  • आईटीसी ग्रुप ऑफ होटल्स
  • द लीला पैलेसेज होटल्स एंड रिजार्ट्स ग्रुप
  • हिल्टन वर्ल्डवाइड
  • कोर्टयार्ड बाइ मैरिएट
  • ओबेराय ग्रुप आफ होटल्स इत्यादि।

सेलिब्रिटीज से मिलने का भी होता है क्रेज –

दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने वाले ढेर सारे छात्र ऐसे भी होते हैं, जो सेलिब्रिटी से मिलने की इच्छा लिए यह कोर्स करते हैं। उन्हें उम्मीद होती है वह किसी बड़े होटल ग्रुप का हिस्सा बनेंगे और उन्हें भी सेलिब्रिटी से day-to-day मिलने का मौका मिलेगा। बहुत से छात्रों की एक ख्वाहिश पूरी भी हो जाती है। क्योंकि ज्यादातर celebrities का meeting point बड़े hotels ही होते हैं।

किस Specialization में होती है ज्यादा रुचि –

दोस्तों, होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने वाले छात्रों का एक Specialization भी होता है। छात्रों की रुचि के आधार पर बात करें तो उनकी फूड प्रोडक्शन, फ्रंट आफिस मैनेजमेंट, फूड एंड बेवरेज सर्विसेज में सबसे ज्यादा दिलचस्पी होती है।

कैंपस प्लेसमेंट से भी चुने जाते हैं छात्र –

ज्यादातर संस्थानों में केंपस प्लेसमेंट होता है। कई बड़े होटल्स के अधिकारियों को संस्थान कैंपस में आमंत्रित किया जाता है और कोर्स करने वाले छात्र छात्राओं में से ही उपयुक्त छात्रों का चयन कर लिया जाता है। इस क्षेत्र में अच्छी सैलरी की कोई सीमा नहीं। आपको अपने प्रदर्शन से दिखाना होगा कि आप उसके लायक हैं।

सरकारी संस्थानों की बात करें तो हर एक प्रदेश में एक ना एक सरकारी होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट जरूर है जैसे उत्तराखंड की बात ले तो यहां देहरादून, काशीपुर, अल्मोड़ा आदि स्थानों में सरकारी संस्थान हैं, जिनमें प्रदेश भर से छात्र-छात्राएं होटल मैनेजमेंट से जुड़े कोर्स में दाखिला लेते हैं।

होटल मैनेजमेंट कोर्स से संबंधित प्रश्न उत्तर

होटल मैनेजमेंट कोर्स क्या होता हैं?

होटल मैनेजमेंट कोर्स एक ऐसा कोर्स जिसमे छात्रो को खाना सर्व करना, कस्टमर से बात करने का तरीके के बारे में पढ़ाया जाता है। यह 3 साल का कोर्स होता हैं। 3 साल के होटल मैनेजमेंट कोर्स को पूरा करने के बाद यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट के द्वारा छात्र को इस कोर्स की डिग्री प्रदान कर दी जाती हैं।

होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस कितनी होती है?

Hotel Management Course के लिए कोई चीज निर्धारित नहीं की गई है। इस कोर्स की फीस जिस कॉलेज में आप एडमिशन लेते हैं उस पर निर्भर करती है। क्योंकि हर कॉलेज इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी इस कोर्स को कराने की अलग-अलग फीस लेते हैं।

क्या मैं 12वी के बाद Hotel Management का कोर्स कर सकता हूँ?

जी हां, आप 12वी पास करने के बाद Hotel Management Course के लिए दाखिला ले सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट में क्या कार्य करने होते हैं

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आमतौर पर होटल में आने वाले यात्रियों की देखभाल उन्हें पौष्टिक खाने की व्यवस्था होटल की साफ-सफाई आदि जैसे कार्यों की देखभाल करनी होती है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

इस कोर्स को करने के बाद प्रतिमाह 35 से 40 हज़ार रुपये तक मिलते है। यह सैलरी अनुभव के साथ बढ़ती भी रहती है।

तो दोस्तो यह थी होटल मैनेजमेंट कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी और उन सब बिंदुओं पर जानकारी जो कि आप जानना चाहते हैं या कोई भी अमूमन जाना चाहेगा। अगर आप इस विषय से जुड़े किसी अन्य बिंदु पर कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो उसके बारे में हमें नीचे दिए गए comment box पर comment करके भेज सकते हैं।

अगर होटल मैनेजमेंट के अलावा किसी अन्य विषय पर भी आप जानकारी पाने की इच्छा रखते हैं तो भी नीचे दिए गए comment box पर विषय लिखकर हमसे साझा कर सकते हैं। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि हम उस विषय पर आपको जानकारी दे सकें। हमको आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा। अगर किसी तरह का सुझाव आपके मन में है तो वह भी आप बेखटके हमसे साझा कर सकते हैं। उसके लिए भी आपको नीचे दिए गए comment box में comment करना होगा। ।।धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

8 thoughts on “होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? कॉलेज, विषय, फीस, सैलरी, नौकरियां, भर्ती”

Leave a Comment