हिताची एटीएम मशीन कैसे लगाएं? | दस्तावेज, पात्रता, नियम व आवेदन प्रक्रिया | Hitachi ATM franchise in Hindi

Hitachi ATM franchise in Hindi:- हिताची भारत के सबसे बड़े ब्रांडों में से एक है जो इलेक्ट्रॉनिक्स में काम करता है। हिताची मनी स्पॉट एटीएम भारत में हमारे व्हाइट लेबल एटीएम परिनियोजन का ब्रांड है। हिताची पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना सन 2005 में हुई थी। इस सहायक कंपनी का मूल संगठन हिताची लिमिटेड है। कंपनी का मुख्यालय भारत के मुंबई शहर में है। देश भर में फैले 6000 से अधिक व्हाइट लेबल एटीएम के साथ कंपनी देश के सर्वश्रेष्ठ नकद और डिजिटल भुगतान प्रदाताओं में से एक (Hitachi ATM machine kaise lagayen) है। हिताची पेमेंट सर्विसेज मुख्य रूप से छोटे शहरों और कस्बों पर ध्यान केंद्रित करती है। जो टियर 3 – टियर 6 श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं।

हिताची एटीएम सेवा एक सरकारी बैंक इकाई नहीं है बल्कि यह एक गैर-बैंक इकाई है। हिताची को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा लाइसेंस प्राप्त (How to Apply for the Hitachi ATM Franchise in Hindi) है। एटीएम कंपनी का लक्ष्य देश के छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी तरह से स्थापित मौद्रिक सुविधाएं प्रदान करना है। कंपनी अपने ग्राहकों को सबसे सुविधाजनक स्थानों पर स्थित सुरक्षित एटीएम सुविधाओं के साथ अपनी सेवा प्रदान करवाती है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एटीएम का रखरखाव बहुत महंगा होता है और कई बैंकों ने एटीएम सेवाओं को आउटसोर्स करना शुरू कर दिया है। हिताची अपने एटीएम के नेटवर्क का प्रबंधन करने और अपने ग्राहकों के साथ अपना विश्वास बनाने के लिए वास्तव में अच्छा काम कर रही (Hitachi Payment Services) है। हिताची कंपनी के 64,000 से अधिक एटीएम हैं। कंपनी के पास 6000 व्हाइट लेबल एटीएम भी हैं और लगभग 1.45 मिलियन पीओएस उपकरणों का प्रबंधन करती है।

Contents show

हिताची एटीएम मशीन कैसे लगाएं (Hitachi ATM franchise in Hindi)

हिताची अपने साझेदारों के संपूर्ण एटीएम नेटवर्क को प्रबंधित करने और इंटरचेंज राजस्व उत्पन्न करके, लागत को अनुकूलित करके, ग्राहक सेवा को बढ़ाने और ब्रांड विश्वास का निर्माण करके व्यवसाय के विकास को चलाने के लिए एक आदर्श भागीदार है। हिताची भारत में उन चुनिंदा गैर-बैंक संस्थाओं में से एक हैं जिन्हें भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा देश भर में व्हाइट लेबल एटीएम लगाने के लिए लाइसेंस दिया गया है।

हिताची एटीएम मशीन कैसे लगाएं दस्तावेज, पात्रता, नियम व आवेदन प्रक्रिया Hitachi ATM franchise in Hindi

यदि आप एटीएम स्थापना के बारे में बात करना चाहते हैं, तो आपको एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन मिलने के बाद कंपनी आपका आवेदन स्वीकार करेगी और निरीक्षण के लिए एक टीम भेजेगी। अगर टीम आपके लोकेशन को अप्रूव कर देती है, तो कुछ ही दिनों में इंस्टालेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आवेदन से लेकर अंतिम स्थापना तक की पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताई गई है। यह लेख आपको निवेश, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण चीजों के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।

हिताची मनी स्पॉट एटीएम भारत के लोगों को निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करता है-

  • सभी बैंक डेबिट कार्ड धारकों के लिए नकद निकासी की सुविधा
  • पिन परिवर्तन सुविधाएं
  • बैलेंस पूछताछ
  • मिनी स्टेटमेंट
  • बैंकों में कार्ड की सहायता से मनी ट्रांसफर करें
  • चेक बुक अनुरोध
  • विवरण अनुरोध

हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी के लाभ (The Benefits of Hitachi ATM Franchise in Hindi)

हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी निवेश रिटर्न प्राप्त करने की सोच रहे किसी भी व्यक्ति के लिए काफी अच्छा है। जिन लोगों के पास दुकानें हैं, वे कुछ तरीकों से एटीएम स्थापित कर सकते हैं। एटीएम या तो स्टैंडअलोन सिस्टम हो सकता है या शॉप इन शॉप या फुल शॉप सेट अप हो सकता है। दुकान के अंदर या बाहर एटीएम होने से व्यक्ति को निम्नलिखित लाभ मिल सकते हैं।

  • एटीएम फ्रेंचाइजी के मालिक के लिए आय के अतिरिक्त स्रोत के रूप में कार्य करेगा।
  • स्टोर या दुकान दृश्यता हासिल करेगी और ग्राहकों के बीच प्रतिष्ठा बनाएगी।
  • स्टोर के भीतर एटीएम होने से अधिक ग्राहक आकर्षित होंगे और बिक्री और एटीएम निकासी में वृद्धि होगी।
  • दुकान के भीतर या पास में व्हाइट लेबल वाला एटीएम होने से एटीएम में नकदी की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

आपको हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी क्यों लेना चाहिए? (Why Should You become a Hitachi ATM Franchise in Hindi)

हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के कुछ कारण यहां दिए गए हैं।

  • हिताची एक अधिकृत फ्रेंचाइजी प्रदाता है। इसके पास देश भर में व्हाइट लेबल एटीएम स्थापित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी लाइसेंस है।
  • यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया व्यवसाय है जो बहुत अधिक मेहनत किए बिना आय उत्पन्न करना चाहते हैं।
  • यह फ्रैंचाइज़ी अवसर पहले से मौजूद व्यावसायिक स्थानों वाले लोगों के लिए उनके पहले से चल रहे व्यवसाय के लिए एक अच्छा अतिरिक्त हो सकता है।
  • कोई भी अपने हिताची एटीएम फ्रैंचाइज़ी निवेश को जल्दी से प्राप्त कर सकता है क्योंकि निवेश पर प्रतिफल एक वर्ष में 33% होने की उम्मीद है और 5 वर्षों में 53% तक बढ़ सकता है।
  • एटीएम चलाने के लिए फ्रेंचाइजी के पास पूर्ण स्वामित्व है, और रखरखाव और नकद लोडिंग जैसी गतिविधियां पूरी तरह से फ्रेंचाइजी मालिक पर हैं।
  • और अंत में, एटीएम से संबंधित किसी भी समस्या के मामले में फ्रेंचाइजी को कंपनी से मजबूत बैकअप समर्थन मिलता है।

हिताची एटीएम फ्रैंचाइजी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (The Documents Required for Hitachi ATM Franchise in Hindi)

अगर आप हिताची की एटीएम फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको उसे प्राप्त करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यह दस्तावेज फ्रेंचाइजी लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसीलिए आपको यह दस्तावेज पहले से ही जमा करके रखने होंगे। इन दस्तावेजों की सूची निम्न प्रकार से है।

  • आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे कोई पहचान प्रमाण पत्र।
  • पते के प्रमाण जैसे स्व-स्वामित्व वाली दुकानों के लिए बिजली का बिल और किराये या पट्टे पर वाणिज्यिक स्थान के लिए मकान मालिक का समझौता।
  • प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप या एलएलपी से संबंधित दस्तावेज जैसे ट्रेड नेम और जीएसटी नंबर।
  • 194N के अनुसार नए बैंक खाते के विवरण को छूट के लिए टैग किया गया है।
  • अनुबंधों के दो सेट 100 रुपए के स्टाम्प पेपर पर तैयार किए गये हों।
  • अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय, वापसी योग्य जमा के रूप में 5 लाख रुपए का डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होता है।

हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें और सेटअप करने की प्रक्रिया (How to Apply and Setup for Hitachi ATM Franchise in Hindi)

हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने के लिए आपको कंपनी की ईमेल आईडी पर आवेदन भेज सकते हैं। यह है हिताची कंपनी की ईमेल आईडी – wla-franchisee@hitachi-payments.com 

इसके बाद कंपनी के प्रतिनिधि आगे की प्रोसेस पर चर्चा करने के लिए आपसे संपर्क करते हैं। यदि उन्हें सब कुछ ठीक लगता है और आप कंपनी फ्रेंचाइजी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हो जाते हैं, तो आवेदन प्रक्रिया में अगले चरणों का पालन किया जाता है।

हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी की स्थापना को कुछ चरणों में विभाजित किया जा सकता है। एटीएम स्थान स्थापित करने में फ्रेंचाइजी की भूमिका समान रूप से महत्वपूर्ण है। एटीएम स्थापित करने में शामिल कदम यहां दिए गए हैं –

  • पहले चरण में अनुबंध पर हस्ताक्षर करना, सुरक्षा जमा का भुगतान करना और एटीएम स्थापित करने के लिए वाणिज्यिक स्थान प्रदान करना शामिल है।
  • कमरे की स्थापना और सभी सिविल और बढ़ईगीरी कार्यों के साथ तैयार होने के बाद, हिताची एटीएम स्थापित करता है और मशीन को सेवा के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक सभी सेटिंग्स का ख्याल रखता है।
  • एक बार फ्रैंचाइज़ी द्वारा एटीएम को 1 लाख रुपए की नकद राशि के साथ लोड करने के बाद, एटीएम चालू हो जाता है और उपयोग के लिए तैयार हो जाता है।

हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी की कांटेक्ट डिटेल्स (The Hitachi ATM Franchise Contact Details in Hindi)

#1. मुख्य व्यवसायिक कार्यालय

  • विशाल येरागी
  • फोन: 91 22 3954 1800
  • ईमेल: info@hitachi-payments.com
  • पता: # 401, चौथी मंजिल, सिल्वर मेट्रोपोलिस, जय कोच कंपाउंड, वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे से दूर, गोरेगांव (पूर्व), मुंबई – 400 063

#2. पंजीकृत कार्यालय

  • रवि वेंकट
  • फोन: 91 44 6156 7600
  • ईमेल: info@hitachi-payments.com
  • पता: लेवल – 2, सिलिकॉन टावर्स, 23/1-बी, वेलाचेरी तांबरम मेन रोड, पल्लीकरनई, चेन्नई – 600 100

हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी कैसे काम करती है? (How Does the Hitachi ATM Franchise Work in Hindi)

अगर आप हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपका यह भी जानना जरुरी होगा की यह फ्रेंचाइजी कैसे काम करती हैं। तो यहाँ हम आपको बतायेंगे कि हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी कैसे काम करती है। 

1. साइट की पहचान (Site Identification)

आप पहले उस साइट या वाणिज्यिक स्थान की पहचान करें जहां ग्राहकों को सेवा का उपयोग करने के लिए एटीएम स्थापित किया जाएगा।

2. फ्रेंचाइजी कांट्रेक्ट पर हस्ताक्षर करें (Signing the Franchise Contract)

सभी दस्तावेज़ीकरण करने और खाता खोलने के बाद फ़्रैंचाइज़र और फ्रेंचाइजी के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाते हैं और फ्रेंचाइजी को वापसी करने योग्य सुरक्षा जमा का भुगतान करवाया जाता है।

3. एटीएम साइट तैयार करना (Preparing the ATM Site)

एटीएम साइट को सभी सिविल और कारपेंट्री के काम करवाकर तैयार किया जाता है, जो कि फ्रेंचाइजी की जिम्मेदारी होती है।

4. एटीएम के लिए गो-लाइव सहायता प्राप्त करें (Get the Go-Live Support for ATM)

बैटरी, वीसैट, ब्रांडिंग और अनिवार्य आरबीआई मार्केटिंग कोलैटरल जैसी चीजों का ध्यान रखा जाता है। टीसीआरएसएल द्वारा प्रारंभिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।

5. एटीएम का उद्घाटन (Inaugurate the ATM)

ग्राहक का ध्यान आकर्षित करने के लिए एटीएम साइट का उद्घाटन समारोह किया जा सकता है।

6. एटीएम गतिविधियां प्रबंधित करें (Manage ATM Activities)

मशीन में नियमित रूप से नकदी लोड करना, रखरखाव और अन्य प्रचार गतिविधियों जैसी गतिविधियां फ्रेंचाइजी द्वारा की जानी चाहिए।

7. प्रत्येक लेनदेन के साथ मार्जिन अर्जित करें (Earn Margins with Every Transaction)

प्रत्येक नकद या गैर-नकद लेनदेन एक छोटा शुल्क अर्जित करता है जिसे फ्रेंचाइजी के मालिक को लाभ के रूप में दिया जाता है।

हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में आय के अतिरिक्त स्रोत के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। चूंकि इन क्षेत्रों में एटीएम की सुविधा कम है, इसलिए कोई भी प्रदाता जो सुविधाजनक धन निकासी की सुविधा प्रदान करके ग्राहकों की मदद कर सकता है, अच्छा मुनाफा कमाएगा।

कोई भी व्यक्ति जिसके पास प्रारंभिक निवेश है, वह फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकता है। ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया में उचित प्रशिक्षण और समर्थन सभी शामिल हैं, जहां एटीएम सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए फ्रेंचाइजी को बुनियादी जानकारी और प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

हिताची एटीएम मशीन कैसे लगाएं – Related FAQs

प्रश्न: हिताची एटीएम फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करते समय क्या कोई लॉक-इन अवधि है?

उत्तर: हां, एक वर्ष की लॉक-इन अवधि लागू है। यदि कोई फ्रेंचाइजी लॉकिंग अवधि समाप्त होने से पहले बाहर निकलना चाहता है, तो फ्रेंचाइजी को 1 लाख रुपए का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।

प्रश्न: हिताची एटीएम फ्रैंचाइज़ी का मालिक बनकर कोई कितना कमा सकता है?

उत्तर: हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी लेकर आय पर्याप्त हो सकती है क्योंकि निवेश पर अनुमानित रिटर्न 33% – 53% पांच वर्षों में है।

प्रश्न: क्या हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी एक लाभदायक व्यवसाय अवसर है?

उत्तर: यदि आपके पास प्रारंभिक निवेश राशि है तो हिताची एटीएम फ्रेंचाइजी एक लाभदायक व्यवसाय है। एक बार सेट हो जाने पर एटीएम ग्राहक के उपयोग के आधार पर नियमित लाभ अर्जित करता है।

प्रश्न: एटीएम मालिकों को भुगतान कैसे मिलता है?

उत्तर: एक एटीएम मशीन के मालिक के रूप में जब भी कोई ग्राहक आपके एटीएम से नकदी निकालने के लिए आपके एटीएम का उपयोग करता है तो आप हर बार पैसा कमाते हैं। मशीन पर एक सुविधा शुल्क या शुल्क लगाया जाता है और आप उस शुल्क को जमा करते हैं और दैनिक आधार पर भुगतान किया जाता है।

Leave a Comment