[अप्लाई ऑनलाइन] High Security Number Plate Kya Hai? हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट इन हिंदी

यदि आप किसी वाहन के मालिक हैं। तो आपको हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate के बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है। क्योंकि यदि आपके वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाई, तो आप को जुर्माने के साथ – साथ जेल की सजा भी हो सकती है। फिर चाहे आपका वाहन कोई मोटरसाइकिल हो या फिर कोई कार वगैरह। दिल्ली सरकार ने दिल्ली के वाहन चालकों के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य कर दिया है। हालांकि पिछले कुछ वर्षों से ही जब भी आपको नए वाहन कर स्टेशन कराते  थे। तो आपको High Security Number Plate ही जारी की व्यवस्था थी। लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे वाहन हैं। जिनमें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं है।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट एक विशेष तरह की नंबर प्लेट  है। जिसमें वाहन  मालिक और गाड़ी की सुरक्षा से संबंधित  संपूर्ण जानकारी मौजूद होती है। इसलिए  दिल्ली राज्य सरकार ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate को अनिवार्य कर दिया है। और समय भी निर्धारित कर दिया गया है। जिसमें आप को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate अनिवार्य रूप से अपने वाहन में लगवाना होगा।

High Security Number Plate – हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है? high security number plates online apply कैसे कर सकते हैं। और हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate लगाने से आपको क्या क्या फायदे होंगे? हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बिहार, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के फायदे, व्हाट इस हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स लेटेस्ट न्यूज़। इन सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां आपको पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate Kya Hai?

[अप्लाई ऑनलाइन] High Security Number Plate Kya Hai? हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट इन हिंदी

सरकार द्वारा शुरू की गई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate एक विशेष प्रकार की नंबर प्लेट है। यह भारत में मौजूद सभी नंबर प्लेट में से सबसे लेटेस्ट और स्टैंडर्ड नंबर प्लेट है। इसकी सबसे बड़ी बात यह है। कि इसमें वाहन मालिक और वाहन के बारे में सभी जानकारियां मौजूद होती हैं। इस नंबर प्लेट को इन सभी सुविधाओं को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। हालांकि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की शुरुआत 1 मई सन 2012 से ही कर दी गई थी।

लेकिन आज भी बहुत से ऐसे वाहन हैं। जिनमें अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate नहीं लगी। है। इसलिए ऐसे सभी वाहन मालिकों को सरकार द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। कि वह जल्द से जल्द अपने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate लगा ले। अन्यथा उन्हें जुर्माने के साथ-साथ सजा भी हो सकती है।

High Security Number Plate Online Apply। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। जल्द ही विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की वेबसाइट की जानकारी प्रदान की जाएगी।
    ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 2 अक्टूबर से शुरू होनी थी। लेकिन कुछ टेक्निकल कारणों के से इसे फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। जल्द ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने पर आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। और वहां उपलब्ध आवेदन फार्म पर क्लिक करके आवेदन करना होगा।
  • आवेदन में आपको अपने वाहन से जुड़ी सभी जानकारी जैसे – रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र संख्या, वाहन रजिस्ट्रेशन की तारीख, वाहन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख, वाहन किस व्यक्ति के नाम है उसकी जानकारी, वाहन के इंजन नंबर आदि की जानकारी भरना होगा।
  • और फिर अपने फार्म को सबमिट करना होगा।
  • फॉर्म सबमिट करने के पश्चात आपको विभाग द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन  करना होगा।
  • शुल्क का भुगतान करने के पश्चात आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रदान की जाएगी। जिसमें आप के नंबर प्लेट के बारे में जानकारी  दी जाएगी। इसके साथ ही आपको नंबर प्लेट प्रदान करने की तारीख और समय भी रजिस्ट्रेशन स्लिप में बताया जाएगा।  और आप उस डेट में आरटीओ ऑफिस में जाकर नंबर प्लेट अपने वाहन पर लगवा पाएंगे।

ऑनलाइन अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसे देखें?

यदि आपने ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन किया है। तो आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने एप्लीकेशन की स्थिति को पता कर सकते हैं। एप्लीकेशन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको अपने रजिस्ट्रेशन स्लिप में से देखकर रजिस्ट्रेशन संख्या भरनी होगी। और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप उस समय बटन पर क्लिक करेंगे। आपके आवेदन की स्थिति को आपकी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। आप यहां अपने आवेदन से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

High Security Number Plate – हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की प्रमुख फायदे एवं विशेषताएं –

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है। इसके कुछ फायदे एवं विशेषताएं इस प्रकार है।

  • हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate एक साधारण नंबर प्लेट के जैसी ही दिखाई देती है। लेकिन यह एक विशेष प्रकार की नंबर प्लेट है।
  • इस नंबर प्लेट की मोटाई 1 एमएम होती है। साथ ही यहां एलुमिनियम की सीट के द्वारा बनाई गई है। जिसके कारण यह लंबे समय तक चलती है।
  • इस नंबर प्लेट में 7 अंक के लेजर कोड होते हैं। जो प्रत्येक वाहन के अलग – अलग और यूनिक हैं। जिससे दुर्घटना के समय  इसका पता लगाना  बहुत आसान हो जाता है।  क्योंकि वाहन से संबंधित सभी जानकारियां इसमें मौजूद रहती हैं।
  • इसके साथ ही यह नंबर प्लेट खास तौर पर एम्बॉस और क्रोमियम  द्वारा बनाया गया है। जिससे कैमरे के माध्यम से भी नजर रखना काफी आसान है। फिर चाहे वह दिन हो गया फिर रात हो।
  • यह नंबर प्लेट काफी सुरक्षित ढंग से बनाई गई है। किसी दुर्घटना हुआ यदि कोई वाहन जल जाता है।  अथवा नष्ट हो जाता है। फिर भी इस नंबर प्लेट को कुछ नहीं होगा।
  • इस नंबर प्लेट को प्राप्त करने के लिए आपको स्थानीय आरटीओ ऑफिस जाना होगा। ऑफिस में आपको अपने वाहन के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate का शुल्क जमा करना होगा। और आप को 48 घंटे के अंदर यह नंबर प्रदान कर दिया जाएगा।
  • इसके साथ ही इस नंबर प्लेट पर क्रोमियम आधारित होलोग्राम भी दिया रहता है। जिसे स्कैन करके विभाग द्वारा वाहन मालिक की जानकारी आसानी से निकाली जा सकती है।
  • साथ ही यह नंबर प्लेट नॉन रिमूवल के साथ लगाई जाती है। जिसके कारण इस नंबर प्लेट का दुबारा उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • इसके साथ ही यह नंबर प्लेट बिल्कुल अलग एवं यूनिक है। इस नंबर प्लेट की कोई भी कॉपी नहीं बनाई जा सकती है। जिसके कारण चोरी और अन्य अपराधों में इसका उपयोग करना नामुमकिन है।
  • यदि आपके पास कोई भी वाहन जो कि 13 अक्टूबर 2018 से पहले खरीदा गया है। तो आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। और यदि आप कोई नया वाहन को खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आप अब नए वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate पहले से ही दिए जाएंगे।
  • इसके साथ ही यदि 1 जनवरी 2019 के बाद किसी वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate नहीं हुई तो वाहन मालिक को जुर्माना जुर्माने के साथ साथ जेल की सजा भी हो सकती है।

High Security Number Plate से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल –

High Security Number Plate से कौन-कौन से जानकारी प्राप्त होगी –

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट में एक होलोग्राम प्रदान किया जाएगा। जिसमें वाहन से जुड़ी लगभग सभी जानकारी जैसे – इंजन नंबर, 10 अंकों का आईडी नंबर, चेचिस नंबर, वाहन मालिक के बारे में जानकारी आदि सभी मौजूद होंगी। जिससे विभाग आसानी से वाहन के बारे में  कभी भी जानकारी नंबर प्लेट के माध्यम से ही प्राप्त कर सकता है।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए फीस क्या निर्धारित की गई है? High Security Number Pate Price –

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए विभाग द्वारा काफी कम फीस निर्धारित की गई है। दोपहिया वाहन के लिए आपको मात्र ₹67 एवं चार पहिया वाहन के लिए आपको ₹213 का शुल्क अदा करना होगा।

High Security Number Plate – हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न लगाने से आपको क्या सजा हो सकती है –

यदि 1 जनवरी 2019 के बाद भी आपके वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate नहीं लगवाते हैं। और परिवहन विभाग द्वारा आप पकड़े जाते हैं। तो जुर्माने के तौर पर आपको ₹500 देने होंगे इसके साथ ही आपको 3 महीने की सजा भी हो सकती है। या फिर सजा और जुर्माना दोनों हो सकता है।

क्या आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं –

यदि आपके पास में आरटीओ ऑफिस विजिट करने का समय नहीं है। तो आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आप रजिस्ट्रेशन की फीस भी ऑनलाइन ही भुगतान कर सकते हैं।

फिटिंग सेंटर पर से आप लगवा सकते हैं आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate –

परिवहन विभाग द्वारा साफ तौर पर कहा गया है। कि आप विभाग द्वारा निर्धारित 13 आरटीओ केंद्रों से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही भी नंबर प्लेट फिटिंग के लिए आपको इन सेंटर्स पर कोई भी अलग से चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

नंबर प्लेट पर होगा विशेष फ्यूल पहचान स्टीकर –

इसके साथ ही आप के नंबर प्लेट पर एक विशेष तरह का फ्यूल पहचान स्पीकर भी लगाया जाएगा। जिससे यह पता लगाना बेहद आसान हो जाएगा। कि वाहन किस ईंधन से चल रहा है।

तो दोस्तों यह थी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट – High Security Number Plate के बारे में आवश्यक जानकारी यदि आपको या जानकारी अच्छी लगी हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

7 thoughts on “[अप्लाई ऑनलाइन] High Security Number Plate Kya Hai? हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट इन हिंदी”

  1. Mere pass two wheeler bike hai high security number plate ke liye apply kiye to usne 250 rupaye mere se liya hai sahi hai ya galat agar galat hai to uski complaint me kahan karu

    Reply
  2. My 4 wheelar car is registered in nashik maharashtra and presently I am residing at lucknow. How i can apply for high security number plate and how i will get it. Pl guide me.
    Thanks

    Reply

Leave a Comment