HDFC बैंक किस देश का है? HDFC बैंक का मालिक कौन है?

HDFC बैंक भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक हैं और इसके मुकाबले का कोई भी अन्य बैंक नही हैं जो निजी क्षेत्र में इसको टक्कर दे सके। आपका भी (HDFC bank kis desh ki company hai) शायद इसमें खाता हो या फिर आपके घर में से किसी सदस्य का इस बैंक में खाता हो। दरअसल HDFC बैंक जब से भारत देश में स्थापित हुआ हैं (HDFC bank ka malik kaun hai) तब से इसने हर वर्ष बहुत तेजी से अपने पैर पसारे हैं।

आज यह देश का सबे बड़ा निजी बैंक बन चुका हैं जिसका सालाना प्रॉफिट करोड़ो करोड़ो में हैं। इसलिए यदि आप एचडीएफसी बैंक के मालिक का नाम जानना चाहते हैं (HDFC bank history in Hindi) या फिर HDFC बैंक किस देश का है।

इसके बारे में जानना चाहते हैं तो वह सब आपको इस लेख में जानने को मिलेगा। इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि HDFC बैंक किस देश का है, HDFC बैंक का मालिक कौन है व HDFC बैंक का संपूर्ण इत्यादि क्या है इत्यादि।

HDFC बैंक किस देश का है? (HDFC bank kis desh ki company hai)

सबसे पहले HDFC बैंक किस देश का है, इसके बारे में बात कर ली जाए। दरअसल कोई बैंक किस देश से संबंध रखता है या फिर उसका मूल देश कौन सा है और किस देश की सरकार के द्वारा उसका नियंत्रण किया जाता है या फिर उसे मुख्यतया किस देश के कानूनों का पालन करना होता (HDFC bank kis country ka hai) है, इत्यादि सभी बाते एक बैंक के विकास में निर्णायक भूमिका निभाती है।

HDFC बैंक किस देश का है? HDFC बैंक का मालिक कौन है?

ऐसे में यदि एचडीएफसी बैंक के देश की बात की जाये तो वह भारत देश ही है। HDFC बैंक की स्थापना भारत देश के महाराष्ट्र राज्य में मुंबई शहर में की गयी थी। मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी यूँ ही नही कहा जाता। यहाँ भारत के कई बड़े बैंकों व कंपनी के मुखालय स्थित है। उन्हीं में से एक भारत का निजी क्षेत्र (HDFC bank kis desh ka hai) का सबसे बड़ा बैंक HDFC भी शामिल है।

दरअसल HDFC बैंक की स्थापना आज से लगभग 27 वर्ष पहले अगस्त 1994 में की गयी थी। तब इसकी नींव भारत के तब के वित्त मंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह जी ने रखी थी। इसका पहला ऑफिस भी महाराष्ट्र के मुंबई शहर में खोला गया था जो अब HDFC बैंक का मुख्यालय है।

इस तरह से HDFC बैंक का मूल देश भारत हुआ और यह इतने वर्षों से भारत में ही फल फूला है। इसलिए आगे से कभी भी आपसे एचडीएफसी बैंक के मूल देश के बारे में पूछा जाए तो आप गर्व से भारत देश का नाम ले सकते हैं।

HDFC का मालिक कौन है? (HDFC bank ka malik kaun hai)

अभी तक तो आपने जाना कि HDFC बैंक का देश कौन सा है या फिर HDFC बैंक किस देश से संबंध रखता है लेकिन अब आपको जानना होगा कि आखिरकार HDFC बैंक का मेल कौन है या फिर कौन इस कंपनी पर अपना अधिकार (HDFC bank ka owner kaun hai) रखता है।

यदि एचडीएफसी बैंक के मालिक की बात की जाए तो उनका नाम अतानु चक्रवर्ती हैं। अतानु को HDFC बैंक का चेयरमैन भी कहा जाता है अर्थात यह एचडीएफसी बैंक के चेयरमैन (HDFC bank ka chairman kaun hai) के पद पर नियुक्त है। रही बात एचडीएफसी बैंक के सीईओ की तो उनका नाम शशिधर जगदीशन (HDFC bank ka CEO kaun hai) है।

इस तरह से HDFC बैंक की कमान इन्ही दो व्यक्तियों के हाथों में हैं जिनके नाम अतानु व शशिधर हैं। इन्हीं के द्वारा ही HDFC बैंक का संपूर्ण रूप से संचालन किया जाता हैं।

हालाँकि HDFC बैंक ने स्टॉक मार्किट में अपने शेयर लाकर कंपनी की बहुत सी हिस्सेदारी भारतीय बाजार में बेच दी हैं। इसलिए अब HDFC बैंक का एक बहुत बड़ा भाग कई लोगों के हाथ में हैं। फिर भी जिसके पास कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर होते हैं वही कंपनी का आधिकारिक रूप से मालिक कहा जाता हैं। फिर भी HDFC बैंक में किसकी कितनी हिस्सेदारी हैं, यह भी जानना हमारे लिए आवश्यक हैं।

वैसे तो यह व्यक्ति हो गए जो एचडीएफसी बैंक के चेयरमैन व सीईओ हैं लेकिन यदि HDFC बैंक की वेबसाइट देखी जाए तो उसमे एचडीएफसी बैंक के मालिक के रूप में हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन है। इसलिए हम एचडीएफसी बैंक के मालिक के रूप में हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन (Housing Development Finance Corporation) को कह सकते हैं।

HDFC बैंक में हिस्सेदारी (HDFC bank shareholding pattern)

HDFC बैंक की हिस्सेदारी में अपने शेयर रखने वाले प्रमुख लोगों की सूची वैसे तो कई नाम हैं लेकिन HDFC ने अपनी हिस्सेदारी को कई चीजों में तोड़ दिया हैं। ऐसे में इसे अलग अलग भागों में विभाजित करके देखना पड़ेगा।

यदि इसमें HDFC बैंक की ही हिस्सेदारी की बात की जाए तो उनकी हिस्सेदारी लगभग 25.88 प्रतिशत हैं जिन्हें प्रोमोटर ग्रुप के नाम से भी जाना जाता हैं। यह HDFC के मालिक हैं। हालाँकि आप यह मत समझिये कि इनकी हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से कम हैं तो फिर यह एचडीएफसी बैंक के मालिक कैसे हुए।

दरअसल जब किसी कंपनी में किसी के पास भी 50 प्रतिशत से ज्यादा शेयर नही हैं तो जिसके पास सबसे ज्यादा शेयर होते हैं, वही कंपनी का मालिक कहलाता (HDFC bank ke share) हैं।

इसके अलावा HDFC बैंक ने 38.30 प्रतिशत शेयर को विदेशी संस्थागत निवेशक अर्थात Foreign Institutional Investor या FII में निवेश किये हुए हैं। इसका अर्थ हुआ HDFC बैंक का इतना बड़ा भाग विदेशी निवेशकों ने खरीद रखा हैं या विदेश की कई गणमान्य संस्थाओं ने इसके शेयर ख़रीदे हुए हैं।

एचडीएफसी बैंक के 13.25 प्रतिशत शेयर इंडिविजुअल लोगों ने ख़रीदे हुएहैं जैसे कि आप और हम। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि यदि आप आज HDFC बैंक का शेयर खरीदते हैं तो आप 13.25 की हिस्सेदारी को कुछ बढ़ा देंगे।

इसी तत्रह insurance कंपनियों ने एचडीएफसी बैंक के 2.94 प्रतिशत शेयर ख़रीदे हुए हैं तो वही भारत की गणमान्य संस्थाओं ने HDFC के 4.74 प्रतिशत शेयर ख़रीदे हुए हैं। HDFC बैंक ने अपने शेयर का एक बड़ा हिस्सा म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश किया हुआ हैं जिसका प्रतिशत 14.57 है।

इन सभी के अलावा भारत सरकार ने भी HDFC में 0.6 प्रतिशत की हिस्सेदारी ली हुई हैं व भारत के अन्य बैंकों ने इसमें 0.4 प्रतिशत का निवेश किया हुआ हैं। इस तरह से एचडीएफसी बैंक के शेयर अलग अलग जगह बंटे हुए हैं लेकिन इसमें सबसे प्रमुख हिस्सेदारी व एकमात्र हिस्सेदारी HDFC बैंक की ही हैं।

HDFC बैंक का इतिहास (HDFC bank history in Hindi)

अभी तक हम ने HDFC बैंक किस देश का है, HDFC बैंक का मालिक कौन है और HDFC बैंक में किस किसकी कितनी हिस्सेदारी हैं इत्यादि कई बाते जान ली हैं। अब हम एक नज़र एचडीएफसी बैंक के इतिहास पर भी डालेंगे ताकि इसके बारे में और बेहतर तरीके से समझा (HDFC bank ki history in Hindi) जा सके।

दरअसल HDFC बैंक का पहला ऑफिस मुंबई के वरली इलाके में खोला गया था और आज वही इसका हेड ऑफिस हैं या यूँ कहे कि HDFC बैंक का मुख्यालय मुंबई के वरली इलाके में स्थित हैं। इसके बाद साल दर साल HDFC बैंक ने अपनी शाखाएं बढ़ा दी और वर्तमान में इसकी देशभर में लगभग 5500 से ज्यादा शाखाएं काम कर (HDFC bank ka itihas) रही हैं।

फिर वर्ष 2000 में HDFC बैंक ने एक बहुत बड़े बैंक का अपने अंदर विलय कर लिया जिसका नाम था द टाइम्स बैंक (The Times Bank). इस बैंक के मर्ज के बाद HDFC बैंक का नाम देशभर में प्रसिद्ध हो गया और अब हर कोई एचडीएफसी बैंक के बारे में जनता था। इसके बाद वर्ष 2008 में HDFC बैंक ने एक और बैंक Centurion Bank of Punjab को अपने अंदर मिला लिया।

HDFC बैंक की सेवाएं (HDFC bank services and facilities)

अभी तक हमने एचडीएफसी बैंक के बारे में बहुत कुछ जाना हैं लेकिन HDFC बैंक से हमें क्या मिलता हैं या फिर HDFC लोगों को किस तरह की सुविधा प्रदान करती हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण होता हैं। ऐसे में आइए जानते हैं एचडीएफसी बैंक के द्वारा ग्राहकों को किस प्रकार की सुविधाएँ व सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

  • प्राइवेट बैंकिंग [private banking]
  • क्रेडिट कार्ड्स [credit cards]
  • बीमा या insurance [insurance or insurance]
  • इन्वेस्टमेंट बैंकिंग [investment banking]
  • फाइनेंस [Finance]
  • वेल्थ मैनेजमेंट [wealth management]
  • ऋण [Loan]
  • रिटेल बैंकिंग [retail banking]

इसके बाद आप एचडीएफसी बैंक के जरिये कई तरह के रों प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि घर के लिए ऋण, वाहन ऋण, शिक्षा के लिए ऋण, व्यापारिक ऋण इत्यादि। इसी के साथ एचडीएफसी बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान, विदेशों में पैसे भेजना व उनसे मंगवाना, बिल भरना, इन्वेस्ट करना, शेयर खरीदना, इत्यादि सम्मिलित है।

एचडीएफसी बैंक के बारे में अन्य जानकारी (HDFC bank ke bare mein jankari)

अभी तक हम ने एचडीएफसी बैंक के बारे में बहुत कुछ जान लिया हैं लेकिन अभी भी बहुत कुछ है जो आपको एचडीएफसी बैंक के बारे में जानना चाहिए। इसलिए चलिए जानते हैं एचडीएफसी बैंक के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

  • HDFC बैंक भारत देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है।
  • HDFC बैंक की कुल रेवेन्यु 167,695 करोड़ है।
  • HDFC बैंक की कुल आय 38,150 करोड़ है।
  • HDFC बैंक दुनियाभर के मार्किट कैपिटलाइजेशन में दसवें नंबर पर आता है।
  • भारतीय स्टॉक मार्किट में HDFC बैंक की हिस्सेदारी 122.50 बिलियन डॉलर है।
  • एचडीएफसी बैंक के देशभर में लगभग 1 लाख 20 हज़ार कर्मचारी है।
  • HDFC बैंक देशभर में नौकरी देने वाली 15वीं सबसे बड़ी कंपनी है।

HDFC बैंक से Related FAQs

प्रश्न: एचडीएफसी कौन से देश की कंपनी है?

उत्तर: एचडीएफसी भारत देश की कंपनी है जिसकी स्थापना वर्ष 1994 में हुई थी।

प्रश्न: एचडीएफसी बैंक की शुरुआत किसने की?

उत्तर: एचडीएफसी बैंक की शुरुआत एचटी पारेख ने सन 1994 में की थी।

प्रश्न:  एचडीएफसी बैंक इंडिया का एमडी कौन है

उत्तर: एचडीएफसी बैंक इंडिया का एमडी शशिधर जगदीशन है।

प्रश्न: एचडीएफसी बैंक सरकारी है क्या?

उत्तर: एचडीएफसी बैंक संपूर्ण रूप से एक निजी बैंक है।

प्रश्न: एचडीएफसी बैंक की स्थापना कब की गई थी?

उत्तर: एचडीएफसी बैंक की स्थापना वर्ष 1994 में अगस्त माह में की गयी थी।

प्रश्न: एचडीएफसी का पूरा नाम क्या है?

उत्तर: एचडीएफसी का पूरा नाम Housing Development Finance Corporation (हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन) है।

प्रश्न: एचडीएफसी बैंक का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: एचडीएफसी बैंक का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई शहर में है।

इस तरह HDFC बैंक भारत में एक सबसे बड़े निजी बैंक की भूमिका तो निभाता ही है इसके साथ ही वह भारत के लोगों को रोजगार देने में पंद्रहवें नंबर भी आता है (HDFC bank information in Hindi)। तो आज के इस लेख में अपने जाना कि HDFC के मालिक कौन है, HDFC का संबंध किस देश से है, HDFC बैंक का इतिहास क्या है व इससे संबंधित अन्य चीज़े व सेवाएं क्या क्या है इत्यादि।

Spread the love:

3 thoughts on “HDFC बैंक किस देश का है? HDFC बैंक का मालिक कौन है?”

  1. Hlo HDFC Bank is a very very good bank Helpful staf good advise
    But mere sath aisa nahi hua
    My name is Ankur live in Punjab from Amritsar . I am very excited to open HDFC Bank account I am going to near my Bank HDFC I visited bank or Bank staff my create my new account . finally my deposit account money 25000 only Twenty five thousand from my mom acount transfer and After Friday ac my not open but bank give me kit Bank spoken to me after 3 days ago Star your ac I am happy 😊
    But I visited the evening time 3 days ago bank and bank says o sorry 😔 your ac not open bank says you come to days later ok After to days come to bank and again says bank o sorry 😔 Tomorrow is finally your ac open 🥺
    I am not going banck and let’s see how open my ac so pls Help me sir .
    My 500 loss Bank staff .
    I again bank is very good service But my branch is only one person not a good from me 😔

    Reply
  2. Very good srvice give by the bank my own ac with this bank very help full employ i am very happy and i use my cradit card in CANADA i have no any problam to use my card and my ac i am with this bank as a coustmar sinc 2014
    Bharat Bhushan

    Reply

Leave a Comment

इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें? जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोले? उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना मेडिकल स्टोर कैसे खोले? बिहार हर घर बिजली योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन