एचडीएफसी बैंक बैलेंस कैसे चेक करे? (HDFC bank balance kaise check kare)

HDFC bank balance kaise check kare:- आजकल सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। आप अपने HDFC बैंक अकाउंट का बैलेंस भी इंटरनेट और फोन के माध्यम से प्राप्त (HDFC bank ka balance enquiry number) कर सकते हैं। साथ ही आप SMS के माध्यम से भी इसका बैलेंस पता कर सकते हैं। HDFC बैंक भारत का एक प्रमुख बैंक है। मुंबई, भारत में उसकी स्थापना अगस्त 1994 में की गई थी।

HDFC बैंक ने 1995 में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया था। यह संपत्ति के (HDFC bank ka balance kaise check kare) हिसाब से भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है और भारत में पूंजीकरण के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। अब जब इतनी बड़ी बैंक है तो बहुत से लोगों को लेन देन के अतिरिक्त अपने खाते में उपलब्ध राशि की जानकारी भी चाहिए होगी।

तो आज हम आपको वही बताएँगे। आज के इस (HDFC bank mein balance kaise check kare) लेख में आप जान पाएंगे कि कैसे आप घर बैठे ही अपने HDFC बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं और वो भी बस कुछ ही समय में। आइए जाने HDFC बैंक का बैलेंस चेक करने के सभी तरीको के बारे में विस्तार से।

Contents show

HDFC बैंक बैलेंस क्यों चेक करे?

पहले हमे चाहे पैसे निकालने हो, जमा करने हो या बैलेंस जानना हो तो बैंक जाना पड़ता था। लेकिन अब आप घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे का लेन देन कर सकते हैं और साथ ही अकाउंट बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। आज के इस लेख में आपको HDFC बैंक खाते का बैलेंस कैसे चेक करें, इसके बारे में बताने जा रहे हैं। अकाउंट चाहे किसी भी बैंक का हो हमे अपना अकाउंट बैलेंस चेक करने की जरूरत पड़ ही जाती है।

एचडीएफसी बैंक बैलेंस कैसे चेक करे HDFC bank balance kaise check kare

कई बार ऐसा समय आता है जब हमारे पास बैंक या एटीएम जाने का समय नहीं होता। ऐसे में हम कोई ऐसा तरीका ढूंढते हैं जिससे हमे घर बैठे बैलेंस पता लग जाए।

HDFC बैंक बैलेंस कैसे चेक करे (HDFC bank balance kaise check kare)

HDFC खाते का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है। इसे जानने से पहले आपको पता होना चाहिए कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपके अकाउंट में फ़ोन नंबर रजिस्टर होना आवश्यक है। अगर आपने अभी तक अपना नंबर खाते से रजिस्टर नहीं कराया है तो आपको सबसे पहले फोन नंबर रजिस्टर करना होगा (HDFC bank ka balance kaise jane) जिसके बाद ही आप बैलेंस चेक कर सकते हैं।

HDFC ग्राहक खाते में उपलब्ध राशि की जानकारी SMS बैंकिंग द्वारा दी जाती है। इसके लिए ग्राहक को रजिस्टर्ड नंबर से मिस्ड काल या SMS करने की आवश्यकता होती है जिसके तुरंत बाद ग्राहक को अपने खाते में उपलब्ध बैलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

HDFC बैंक बैलेंस चेक करके के तरीके

जैसे टोल फ्री नंबर, मिनी स्टेटमेंट, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, एटीएम या बैंक जाकर, SMS आदि तरीके से बैलेंस की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। आइए जानते हैं की HDFC बैंक बैलेंस जानने का नंबर क्या है।

मिस्ड कॉल से HDFC बैंक बैलेंस चेक करना (HDFC bank account check karne ka number)

HDFC अकाउंट में उपलब्ध बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे लिखे टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल करें और आपको आपके खाते में उपलब्ध बैंक बैलेंस का पता चल जाएगा।

HDFC बैंक का बैलेंस चेक करने का टोल फ्री नंबर (HDFC bank balance toll free number)

खाताधारक ध्यान रखें कि वो बैंक में अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से ही मिस्ड कॉल करें। टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल द्वारा बैलेंस जानने का तरीका इस प्रकार है: 

  • अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से HDFC के इस नंबर 18002703333 पर मिस्ड कॉल करें।
  • कुछ देर बाद आपकी कॉल खुद ही कट जाएगी।
  • आपने नंबर पर HDFC की ओर से एक SMS आएगा जिसमे आपका अकाउंट बैलेंस लिखा होगा।

SMS से HDFC बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका (HDFC bank balance sms number)

SMS द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए खाताधारक आसानी से SMS भेज कर अकाउंट बैलेंस जान सकते हैं। HDFC बैंक खाते का बैलेंस जानने के लिए BAL स्पेस अकाउंट नंबर लिखकर 5676712 पर SMS करें और आपको बैंक में उपस्थित बैंक का बैलेंस मैसेज के माध्यम से पता चल जाएगा।

HDFC का कस्टमर केयर नंबर बैलेंस चेक करने के लिए (HDFC bank balance customer care number)

HDFC खाताधारक को कस्टमर केयर नंबर 18001802222 पर कॉल करना होगा और फिर एक भाषा का चयन करना होगा तथा IVR निर्देशों का पालन करना होगा। जिसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

HDFC बैंक के एटीएम से बैलेंस की इंक्वायरी (HDFC bank ka balance enquiry number)

अपने निकटतम HDFC बैंक के एटीएम या अन्य एटीएम पर जाएं और कार्ड स्वाइप करें, जैसा कि पैसा निकलते समय करते हैं।

  • आप अब 4 डिजिट का एटीएम पिन दर्ज करें जो आप बाकि लेन देन के समय इस्तेमाल करते हैं।
  • अब आप को एटीएम की स्क्रीन पर बैंक के बैलेंस की इंक्वायरी करने वाला ऑप्शन दिखाई देगा। अब उसको सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको एटीएम की स्क्रीन पर HDFC अकाउंट का बैलेंस पता लग जायेगा।
  • इसको आप चाहे तो देखकर बैक कर दे या इसका प्रिंट का ऑप्शन सिलेक्ट कर पर्ची भी निकाल सकते हैं, जिसमे पूरा विवरण लिखा होगा।

इंटरनेट बैंकिंग से HDFC बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना (HDFC bank account net banking)

HDFC अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा देता है। इस बैंक के खाताधारक बिना बैंक जाए इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा खाते में बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उसके लिए खाताधारक को इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करवाना होगा। इसके द्वारा बैलेंस जानने का तरीका निम्नलिखित है।

  • HDFC नेट बैंकिंग अकाउंट से लॉग इन करें।
  • अकाउंट में लॉग इन करने के बाद नेट बैंकिंग के होमपेज पर खाताधारक को अपने अकाउंट से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। बैलेंस जानने की जानकारी भी उसमे से एक होगी।

पासबुक से HDFC बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना

HDFC बैंक में अकाउंट खुलाते वक्त खाताधारक को पासबुक दी जाती है। इसमें अकाउंट से संबंधित समस्त जानकारी रहती है। खाताधारक इसको अपडेट कराकर बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके लिए आप HDFC बैंक में जाए और अपनी पासबुक अपडेट करने को कहे। तब वहां के अधिकारी के द्वारा आपकी पासबुक को अपडेट कर दिया जाएगा और इसमें आपके बैंक खाते से संबंधित पूरी जानकारी आ जाएगी।

मोबाइल बैंकिंग से HDFC बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना (how to check HDFC bank balance from mobile)

HDFC की एक मोबाइल ऐप भी है जिसके द्वारा खाताधारक अपना अकाउंट बैलेंस जान सकता है। यह ऐप iOS तथा एंड्रॉयड दोनो के लिए उपलब्ध है। इसके लिए पहले आपको HDFC बैंक की ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा। उसके बाद आप इसमें लॉग इन करे। इस बात का ध्यान रखे कि आपको मोबाइल बैंकिंग शुरू हो अन्यथा आप लॉग इन नही कर पाएंगे।

अब जैसे ही आप इसमें लॉग इन करेंगे तो आपको अपने बैंक खाते से संबंधित पूरी जानकारी उस ऐप में दिख जाएगी। यहाँ पर आप अपना बैंक बैलेंस अहित बाकि सब जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। आजकल सभी लोगों के द्वारा अपने बैंक की ऐप का ही इस्तेमाल किया जाता हैं क्योंकि वे इसका कहीं भी और कैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप बैंकिंग का इस्तेमाल करके HDFC बैंक बैलेंस चेक करना (HDFC bank balance check whatsapp number)

इसके लिए आपको अपने क्रोम ब्राउजर में HDFC WHATSAPP BANKING लिखना होगा और सर्च करना पड़ेगा। इसके बाद कुछ इंटरफेस दिखेगा और यहां एक नंबर दिखेगा 7065970659 जिस पर आपको मिस्ड कॉल देनी है या फिर SUB लिखकर एक SMS भी कर सकतें हैं। इसके बाद आपको इस नंबर को फोन में सेव करना है।

नंबर सेव होने के बाद आपको फोन में whatsapp खोलना है और contact list को रिफ्रेश करना है। इसके बाद आपको HDFC बैंक के नंबर पर hi लिख कर सेंड करना है। अब आपकी व्हाट्सएप बैंकिंग शुरू हो जाएगी।

आप इसको deactivate भी कर सकते है। इसके लिए आपको इसी नंबर पर UNSUB लिखकर एक SMS करना होगा और आपके फोन के लिए whatsapp बैंकिंग की सर्विस बंद हो जाएगी।

HDFC की वेबसाइट से बैलेंस चेक करना

यदि आपको फिर भी कोई समस्या आती है तो आप HDFC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हेल्प ले सकते हैं। इसकी वेबसाइट में आपको बहुत सारे हेडर बटन दिखेंगे उनसे से एक होगा कॉन्टैक्ट या हेल्प। वहां से उसको सिलेक्ट करके आप जानकारी एकत्र कर सकते हैं। वैसे तो यह आपको पूरा बैंकिंग सिस्टम समझाने के लिए सीधा और सरल जरिया है। ये सब सुविधाएं HDFC निशुल्क देता है।

HDFC बैंक बैलेंस पता करने Related FAQs

प्रश्न: HDFC का टोल फ्री नंबर क्या है?

उत्तर: HDFC बैंक का बैलेंस चेक करने का टोल फ्री नंबर 18002703333 है। यह 24 घंटे उपलब्ध होता है। आप जब चाहे तब कॉल करके अपने अकाउंट संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न:  HDFC बैंक का कस्टमर नंबर क्या है?

उत्तर: HDFC बैंक का कस्टमर नंबर 18602676161 है। आप इस नंबर पर कभी भी संपर्क कर सकते हैं।

प्रश्न: HDFC मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर क्या है?

उत्तर: HDFC मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर 18002703355 हैं। आप इसके माध्यम से अपने बैंक अकाउंट का विवरण लेने देन आदि अच्छे से जान पाएंगे।

प्रश्न: क्या मिस्ड कॉल से मिनी स्टेटमेंट निकालने में कोई शुल्क लगता है?

उत्तर: नही, यह मिस्ड कॉल सेवा HDFC बैंक की तरफ़ से मुफ्त में दी जाती है। यह आप चाहे तो बैंक में पासबुक में एंट्री करवा कर जान सकते हैं या अपने एटीएम कार्ड की सहायता से एटीएम मशीन से भी जान सकते हैं।

प्रश्न: HDFC मिनी स्टेटमेंट कैसे निकालें?

उत्तर: बैंक जाकर या नेट बैंकिंग के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट निकाला जा सकता है।

तो इस तरह से आप अब समझ गए होंगे और आपको पता भी चल गया होगा कि HDFC बैलेंस चेक करने का क्या नंबर है और HDFC बैलेंस कैसे चेक करें। अगर आपको HDFC बैंक बैलेंस चेक करने में कोई असहजता या परेशानी हुई है या कुछ और भी समझ नही आया हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने प्रश्नों को रख सकते हैं। हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे क्योंकि आप का कमेंट हमारे लिए बहुत ही ज्यादा महत्त्वपूर्ण है और हमें प्रेरित करता है कि हम आपके लिए ऐसे ही समाधान लाते रहे।

Leave a Comment