एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर | HDFC Bank Balance Check Number

|| एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक नंबर | एचडीएफसी बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें? | HDFC बैंक मिस्ड काल बैलेंस इन्क्वायरी नंबर, एचडीएफसी बैंक बैलेंस इन्क्वायरी नंबर, एसएमएस एवं मिस्ड काल्स से अपना बैंक बैलेंस कैसे चेक करें, HDFC Bank balance enquiry number, know your account balance by sms and missed call ||

किसी भी बैंक में खाता होना इन दिनों बहुत आवश्यक है। बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ भी किसी व्यक्ति को तभी मिलता है, जब उसका किसी बैंक में खाता हो। आसानी से लोन एवं बेहतर सुविधाओं के लिए लोग इन दिनों अक्सर निजी बैंक में खाता खुलवाने को प्राथमिकता देते हैं। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) निजी सेक्टर का देश का बड़ा बैंक है।

यदि आपका खाता भी इसी बैंक में है तो इस बैंक का बैलेंस आप कैसे चेक कर सकते हैं, इस पोस्ट में हम आपको इसी संबंध में जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

एचडीएफसी बैंक कब बना? (when HDFC Bank came in to existence)

दोस्तों, आगे बढ़ने से पूर्व सबसे पहले आपको बता दें कि एचडीएफसी (HDFC) की फुल फार्म क्या है? एवं एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) कब अस्तित्व में आया? मित्रों, आपको बता दें कि एचडीएफसी (HDFC) की फुल फाॅर्म (full form) हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन (housing development finance corporation) है।

इस संस्था की सब्सिडियरी (subsidiary) के तौर पर एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की शुरूआत आज से 28 वर्ष पूर्व सन् 1994 के अगस्त महीने में हुई। इसकी स्थापना लोगों के गृह निर्माण संबंधी आवश्यकताओं को देखते हुए उनके लिए वित्त मुहैया कराने के उद्देश्य से की गई थी। बाद में इस बैंक ने अपनी सेवाओं का विस्तार किया।

एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर | HDFC Bank Balance Check Number

वर्तमान में यह बैंक देश का प्राइवेट सेक्टर (private sector) का एक बड़ा बैंक है। कर्मचारियों की दृष्टि से यह भारत का 15वां सबसे बड़ा रोजगार (employment) प्रदान करने वाला बैंक है। इसके करीब सवा लाख कर्मचारी हैं। 2021 में जारी किए आंकड़ों की अनुसार इस बैंक की शुद्ध आय (net income) 31,116 करोड़ रूपये थी।

वर्तमान में इस बैंक का हेडक्वार्टर (headquarter) मुंबई (mumbai) में है। इस बैंक के चेयरमैन (chairman) अतानु चक्रवर्ती एवं सीईओ (CEO) शशिधर जगदीशन हैं। एचडीएफसी बैंकिंग के साथ ही अन्य वित्तीय सेवाएं (financial services) जैसे क्रेडिट कार्ड (credit card), कई तरह के लोन (loan) आदि की सुविधा दे रहा है।

इस बैंक की देश भर के ढाई हजार से अधिक शहरों एवं कस्बों में करीब 4,700 से अधिक शाखाएं (branches) हैं। इसके साथ ही 12,000 से अधिक एटीएम (ATM) हैं।

एचडीएफसी एसएमएस बैंकिंग से कौन सी सुविधाएं ली जा सकती हैं (which facilitates can be avail from hdfc sms banking)

मित्रों, अब आपको जानकारी दे देते हैं कि आप एचडीएफसी एसएमएस बैंकिंग (HDFC sms banking) से बैंक की किन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको एसएमएस (sms) में क्या लिखकर भेजना होगा।

ये नौ प्रकार की सेवाएं हैं, जिनका आप महज एक एसएमएस भेजकर लाभ उठा सकते हैं। इनका पूरा ब्योरा इस प्रकार है-

S.R.सेवामैसेज में क्या लिखें
1बैलेंस इंक्वायरी (balance enquiry)bal
2मिनी स्टेटमेंट (mini statement)txn
3एफडी इंक्वायरी (FD enquiry)FDQ
4चेक स्टेटस इंक्वायरी (check status enquiry)CST check number
5स्टाप चेक (stop check)STP check number
6चेक बुक रिक्वेस्ट (check book request)CHQ
7बिल व्यू (bill view)bill
8चेंज प्राइमरी एकाउंट (change primary account)new 14 digit account number
9आईपिन जेनरेशन रिक्वेस्ट (IPIN generation request)IPIN

यदि आपका एकाउंट एचडीएफसी बैंक में हैं तो बैलेंस कैसे चेक करें (if you are a HDFC Bank account holder, how to check your account balance)

दोस्तों, यदि आपका एकाउंट भी इस प्राइवेट सेक्टर (private sector) के बड़े बैंक एचडीएफसी (HDFC) में है तो आज हम आपको जानकारी देंगे कि आप अपना बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं। आपको बता दें दोस्तों कि इसके कई तरीके हैं, जो इस प्रकार से हैं-

मिस्ड काॅल से एचडीएफसी बैंक एकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें (how to check your account balance by missed call)

यदि आप एचडीएफसी की मोबाइल बैंकिंग सेवा (mobile banking service) में रजिस्टर्ड हैं तो आप आसानी से अपने एकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह steps फाॅलो करने होंगे-

  • सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (registered mobile number) से 18002703333 नंबर डायल करें।
  • रिंग जाते ही आपकी काॅल स्वयं कट जाती है यानी मिस्ड काॅल हो जाती है।
  • इसके पश्चात एचडीएफसी बैंक की ओर से आपके एकाउंट का बैलेंस आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए भेज दिया जाएगा।

दोस्तों, केवल बैंक एकाउंट बैलेंस चेक ही नहीं, बल्कि बैंक एकाउंट स्टेटमेंट (bank account statement) भी आप एक मिस्ड काॅल (missed call) देकर अपने मोबाइल फोन (mobile phone) पर मंगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 18002703377 पर मिस्ड काॅल देनी होगी।

इसके अतिरिक्त यदि आप चेक बुक (cheque book) चाहते हैं तो इसके लिए भी आप 18002703355 नंबर पर काॅल करके चेक बुक रिक्वेस्ट (cheque book request) कर सकते हैं।

एसएमएस के जरिए एचडीएफसी बैंक एकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें? (how to check hdfc bank account balance by sms)

मित्रों, अब हम आपको जानकारी देंगे कि आप एक एसएमएस के जरिए अपने बैंक का बैलेंस कैसे पता कर सकते हैं। यदि आपका मोबाइल नंबर एचडीएफसी बैंक की एसएमएस बैंकिंग सेवा (sms banking service) में रजिस्टर्ड है तो आप अपने नंबर से BAL लिखकर 5676712 नंबर पर एसएमएस भेजें।

आपका आपका बैंक एकाउंट बैलेंस (bank account balance) आपको एसएमएस से भेज दिया जाएगा। आपको बता दें दोस्तों कि इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन (registration) कराना होता है। यदि आप इस सेवा के लिए रजिस्टर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह steps फाॅलो करने होंगे-

  • सबसे पहले अपने अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक को 5676712 पर एसएमएस करें।
  • एसएमएस बाॅक्स में मैसेज लिखने का फाॅर्मेट इस प्रकार होगा-REGISTER [space] customer ID [space] बैंक एकाउंट के आखिरी 5 डिजिट

एनआरआई ग्राहक को किस नंबर पर एसएमएस करना होगा (NRI customer has to sms on which number)

दोस्तों, अब आपको बताते हैं कि यदि आप एचडीएफसी बैंक के एनआरआई ग्राहक (NRI customer) हैं तो आपको किस नंबर पर एसएमएस करना होगा। इसके लिए बैंक की ओर से 919717465555 नंबर जारी किया गया है।

एनआरआई ग्राहक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से BAL लिखकर इस नंबर पर एसएमएस करना होगा। उसके बैंक खाते का बैलेंस उसके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

एचडीएफसी नेट बैंकिंग के जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं? (one can check his account balance through HDFC Net Banking too)

दोस्तों, आप चाहें तो नेट बैंकिंग (Net Banking) के जरिए भी अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन (registration) कराना होगा।

  • इसके लिए आपको अपने नेट बैंकिंग एकाउंट (net banking account) में लाॅगिन (login) करना होगा।
  • यहां होम पेज (home page) पर आपको बाएं पैनल में इन्क्वायर (enquire) के आप्शन पर drop down list में व्यू एकाउंट बैलेंस (view account balance) का आप्शन चुनना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने select type of account का आप्शन आएगा। इसमें अपने बैंक का एकाउंट टाइप savings and current account सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके पश्चात इसके ठीक नीचे आपको select an account आप्शन में अपना एकाउंट सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको नीचे बाईं ओर व्यू (view) के आप्शन पर क्लिक करें। यहां आपके सामने आपके पूरे एकाउंट (account) का ब्योरा आ जाएगा। इसमें एकाउंट का बैलेंस भी शामिल है। आपको बता दें कि इसके जरिए आप current एवं पिछले महीने का statement आदि देख कसेंगे।

एटीएम के जरिए एचडीएफसी बैंक बैलेंस कैसे चेक करें (how to check your account balance through ATM)

यदि आपके पास डेबिट/एटीएम (debit/atm) कार्ड है तो आप अपने नजदीकी एटीएम (ATM) पर जाकर भी अपने बैंक एकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह steps फाॅलो करने होंगे-

  • अपने नजदीकी एटीएम में जाएं।
  • यहां मशीन में अपना एटीएम कार्ड स्वाइप (swipe) करें।
  • अब आपसे आपका 4 डिजिट (digit) का पिन (pin) मांगा जाएगा, उसे दर्ज करें।
  • स्क्रीन पर अन्य आप्शन के अलावा बैलेंस इन्कवायरी (balance enquiry) का आप्शन भी आएगा।
  • इस आप्शन को चुनने के बाद आपके बैंक खाते का बैलेंस एटीएम की स्क्रीन पर आ जाएगा।

नेट बैंकिंग के जरिए एसएमएस बैंकिंग के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें? (how to get registered for sms banking through net banking)

दोस्तों, अब हम आपको जानकारी देंगे कि आप नेट बैंकिंग के माध्यम से यदि एसएमएस बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए क्या करना होगा। इसकी एक आसान सी प्रक्रिया है। आपको बस यह steps फाॅलो करने होंगे-

  • सबसे पहले एचडीएफसी नेट बैकिंग में लाॅगइन करें।
  • होम पेज पर सबसे ऊपर दाईं ओर कई विकल्प में आपको एसएमएस बैंकिंग रजिस्ट्रेशन (sms banking registration) का आप्शन भी दिखाई देगा।
  • आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपकी खाते की जानकारियां आ जाएंगी। आपसे यहां पूछा जाएगा कि आप किस मोबाइल नंबर पर अलर्ट चाहते हैं।
  • यहां आपको अपना बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • इतना करते ही आपके मोबाइल फोन नंबर पर एसएमएस बैंकिंग रजिस्ट्रेशन किए जाने संबंधी मैसेज आ जाएगा।

एसएमएस बैंकिंग से लोगों की परेशानी दूर हुई

एसएमएस बैंकिंग से लोगों की परेशानी दूर हुई है। अब बैंक खाताधारक महज एक एसएमएस से बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं, जबकि कुछ साल पहले ही की बात ले लीजिए। इस छोटे से काम के लिए भी खाताधारक को बैंक का रूख करना पड़ता था।

यदि वह ऐसा नहीं करता था तो उसे पासबुक अपडेट कराने तो जाना ही पड़ता था, ताकि वह अपने खाते में कितनी राशि है, यह जान सके। लेकिन एसएमएस एवं नेट बैंकिंग सुविधा ने पूरे बैंकिंग सेक्टर की तस्वीर ही बदलकर रख दी है।

एचडीएफसी बैंक ने व्हाट्सएप बैंकिंग सुविधा भी दी है (HDFC Bank has given WhatsApp banking facility also)

यदि आपका बैंक खाता एचडीएफसी बैंक में है, तो बैंक ने आपको व्हाट्सएप बैकिंग सुविधा (WhatsApp banking facility) भी दी है। ग्राहक एचडीएफसी बैंक के व्हाट्सएप नंबर 7065970659 पर चैट (chat) के जरिए बैंक के लेटेस्ट आफर्स (latest offers) के बारे में जान सकते हैं। बैंक के किसी भी प्राॅडक्ट (product) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अथवा अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं।

आपको बता दें दोस्तों कि बैंक की ओर से यह सेवा 24/7 यानी 24 घंटे सातों दिन साल के पूरे 365 रोज उपलब्ध कराई जा रही है। आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर से इस व्हाट्सएप नंबर पर केवल Hi लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आप बैंक से इंटरेक्शन शुरू कर सकते हैं। ऐसे समय में जबकि लोगों के पास नौकरी एवं अन्य व्यस्तताओं के चलते समय कम है, बैंक की यह व्हाट्सएप सर्विस बेहद काम की है।

खास तौर पर इस कोरोना महामारी से परेशानी पैदा करने वाले दौर में इस सेवा का इस्तेमाल लोगों को भीड़ से दूर एवं सुरक्षित रहने का अवसर देता है। यदि आप चाहें तो बैंक की हेल्पलाइन सर्विस आस्क ईवा (ask eva) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका लोगो (logo) बैंक की वेबसाइट के होम पेज पर नीचे की तरफ दिखाई देता है।

इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक चैट इंटरफेस (chat interface) खुल जाएगा। आप यहां से भी बैंक संबंधी कई प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

एचडीएफसी की फुल फाॅर्म क्या है?

एचडीएफसी की फुल फाॅर्म हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन है।

एचडीएफसी बैंक की स्थापना कब हुई?

एचडीएफसी की सब्सिडियरी के तौर पर एचडीएफसी बैंक की स्थापना आज से 28 वर्ष पूर्व अगस्त, 1994 में हुई।

एचडीएफसी बैंक का बैलेंस जानने के लिए किस नंबर पर मिस्ड काॅल करनी होगी?

एचडीएफसी बैंक का बैलेंस जानने के लिए 18002703333 पर मिस्ड काॅल करनी होगी।

किस नंबर पर एसएमएस करके एचडीएफसी बैंक का बैलेंस जानना होगा?

एचडीएफसी बैंक का बैलेंस जानने के लिए अपने मोबाइल नंबर से BAL लिखकर 5676712 नंबर पर एसएमएस करना होगा।

एटीएम के जरिए अपने एचडीएफसी बैंक खाते का बैलेंस कैसे जान सकते हैं?

इसके लिए पूरी प्रक्रिया की जानकारी हमने आपको ऊपर पोस्ट में दी है। आप वहां से पढ़ सकते हैं।

एसएमएस बैंकिंग रजिस्ट्रेशन के लिए क्या करना होगा?

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से रजिस्टर अपनी कस्टमर आईडी एवं खाते के आखिरी पांच अंक लिखकर 5676712 पर एसएमएस करना होगा।

एसएमएस बैंकिंग के जरिए कितनी प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है?

एसएमएस बैंकिंग के जरिए बैंक की 9 सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इसमें बैलेंस इंक्वायरी, चेक स्टेटस, स्टाप चेक, चेक बुक रिक्वेस्ट जैसी कई सेवाएं उपलब्ध हैं। इनका ब्योरा हमने आपको पोस्ट में दिया है।

दोस्तों, आज हमने आपको इस पोस्ट के जरिए एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक करने के तरीकों की जानकारी दी। मिस्ड काॅल से भी एवं एसएमएस के माध्यम से भी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

यदि आप एचडीएफसी बैंक के कस्टमर हैं तो आसानी से ऊपर बताए तरीकों से अपने खाते का बैलेंस जान सकेंगे। इसी प्रकार की जानकारीप्रद पोस्ट हमसे पाने के लिए आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

————————————-

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें? जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोले? उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना मेडिकल स्टोर कैसे खोले? बिहार हर घर बिजली योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन