हय्या कार्ड क्या है? | इसके क्या क्या लाभ हैं? |हय्या कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

|| हय्या कार्ड क्या है? इसके क्या क्या लाभ हैं? हय्या कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?, What is Hayya card? What are its benefits? How one can apply for hayya card?, हय्या कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है?, How to apply for Hayya card?, विश्व कप के लिए टिकट कहां से और कितने में मिलेगा? ||

यदि आप फुटबॉल देखने के शौकीन हैं तो निश्चित रूप से आपको इस साल 20 नवंबर से कतर में शुरू होने वाले फीफा फुटबॉल महाकुंभ की प्रतीक्षा होगी। यह विश्व कप 18 दिसंबर, 2022 तक चलेगा। बहुत से लोग तो इस महाकुंभ के इस कदर दीवाने हैं कि उन्होंने इसे देखने के लिए कतर के टिकट भी बुक करा लिए हैं। दरअसल फीफा विश्व कप का आयोजन पहली बार कतर में हो रहा है। लेकिन इस महाकुंभ में शामिल होने के लिए दर्शकों के पास हय्या कार्ड होना आवश्यक है। क्या आप जानते हैं कि यह हय्या कार्ड क्या है? इसके क्या लाभ हैं? हय्या कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? आपको वीजा की आवश्यकता क्यों नहीं पड़ेगी? यदि नहीं तो भी चिंता न करें। आज इस पोस्ट में हम आपको इस संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

फुटबॉल विश्व कप के लिए कितने लोग कतर जाएंगे? (How many people will go for football World Cup?)

दोस्तों, आपको जानकारी दे रहे हैं फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप (FIFA football World Cup) के लिए 10 लाख से अधिक दर्शक कतर (Qatar) जाएंगे। यह एक मिडिल ईस्ट (Middle East) का देश है। यह तो हम आपको बता ही चुके हैं कि फुटबॉल फैंस में फुटबॉल के महाकुंभ कहे जाने वाले विश्व कप को लेकर बहुत उत्साह है। आपको बता दें कि इस वर्ल्ड कप में दुनिया भर कुल 32 टीमें (teams) शिरकत करेंगी। इन टीमों को 8 ग्रुप (groups) में बांटा गया है। इन टीमों के बीच कुल 48 लीग मैच (league matches) खेले जाएंगे। सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें ही अगले राउंड (next round) में जाएंगी। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान कतर एवं इक्वाडोर (qatar and equador) के बीच खेला जाएगा। वहीं, टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर, 2022 को होगा।

हय्या कार्ड क्या है इसके क्या क्या लाभ हैं हय्या कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं

हय्या कार्ड क्या है? (What is hayya card?)

दोस्तों, आपको बता दें कि हय्या कार्ड एक तरह का आईडी कार्ड (ID Card) है। मित्रों, विशेष बात यह है कि इस कार्ड के होने पर आपको कतर में प्रवेश करने के लिए वीजा (visa) की आवश्यकता नहीं होगी। इसके जरिए आप कतर में कहीं भी आवाजाही कर सकते हैं। जैसे कि जिन लोगों के पास भी यह कार्ड होगा, वे कतर (qatar) एवं यहां के स्टेडियमों (stadiums) में जाने के साथ ही साथ मैच वाले दिन मेट्रो (metro) एवं बसों (buses) में मुफ्त (free) में यात्रा कर सकेंगे। दोस्तों, आपको जानकारी दे दें कि न केवल वयस्कों (edults), बल्कि बच्चों (children) के पास भी हय्या कार्ड होना आवश्यक है। खास बात यह है कि हय्या कार्ड धारक (hayya card holder) 23 जनवरी, 2023 तक कतर में रह सकेंगे।

हय्या कार्ड से इन कार्ड धारकों को क्या लाभ होगा? (What benefits will hayya card holder have?)

मित्रों, अब आपको जानकारी देते हैं कि हय्या कार्ड से कार्ड धारकों को क्या लाभ होगा? ये इस प्रकार से हैं-

  • कतर में एंट्री परमिट (entry permit)।
  • मैच टिकट के साथ स्टेडियम एक्सेस (stadium access)।
  • 10 नवंबर से 23 दिसंबर तक फ्री पब्लिक ट्रांसपोर्ट (free public transport)।

दोस्तों, जहां लाखों लोग इस फुटबॉल महाकुंभ के लिए कतर में जुटेंगे, उनकी सुविधा को देखते हुए कतर प्रशासन (qatar administration) ने हय्या कार्ड उपलब्ध कराने की पहल की है, ताकि उन्हें आने जाने में किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े। पहली बार कराए जाने वाले इस आयोजन को लेकर यहां का प्रशासन किसी प्रकार की कोई कमी-पेशी नहीं रखना चाहता। दुनिया भर में फुटबॉल के चाहने वाले हैं। ऐसे में कतर आयोजन वाले अग्रणी देशों में शुमार होना चाहता है। उसका उद्देश्य फुटबॉल की लोकप्रियता को भुनाने के साथ ही अपने यहां फुटबॉल को बढ़ावा देना भी है। आपको बता दें दोस्तों कि इस आयोजन के माध्यम से कतर फुटबॉल के बाद अन्य खेलों के आयोजन के लिए भी अपनी तैयारियों को परखने का इच्छुक है।

हय्या कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं? (What documents are required for hayya card?)

हय्या कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को अपने परिचय के साथ ही अन्य जानकारी को साझा करना आवश्यक होगा। इसकी सूची कतर प्रशासन ने आवेदकों के लिए उपलब्ध कराई है। अब हम आपको जानकारी देंगे कि हय्या कार्ड बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? ये इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक का टिकट एप्लिकेशन नंबर।
  • आवेदक की पर्सनल कलर फोटो। (याद रखें कि यह फोटो 12 माह से पुरानी न हो)।
  • आवेदक के पासपोर्ट की कॉपी।
  • आवेदक की इमरजेंसी कांटेक्ट डिटेल्स।

हय्या कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है? (How to apply for Hayya card?)

मित्रों, आइए, अब आपको बता दें कि हय्या कार्ड के लिए आवेदन किस प्रकार किया जा सकता है?आप फीफा विश्व कप की ऑफिशियल वेबसाइट (official website) के जरिए हय्या कार्ड के लिए आवेदन (apply) कर सकते हैं। इस कार्ड को बनने में 3 से 5 दिन तक का वक्त लगता है। वहां की सरकार (government) के निर्देशानुसार आपको हय्या अकाउंट बनाकर रजिस्ट्रेशन (registration) कराना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान आपको अपना व्यक्तिगत विवरण भरना होगा। रजिस्ट्रेशन इस प्रकार से किया जा सकेगा-

  • फीफा.कॉम की वेबसाइट (website) पर जाएं।
  • अपना हय्या एकाउंट क्रिएट (hayya account create) करें। आप चाहें तो साइन इन (sign-in) के लिए वर्तमान फीफा.कॉम (FIfa.com) के एकाउंट को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपनी एप्लिकेशन कैटेगरी (application category) सेलेक्ट (select) करें।
  • अपनी पर्सनल फोटो अपलोड (photo upload) करें।
  • अपने पासपोर्ट (passport) के मेन पेज (main page) की कॉपी अपलोड (copy upload) करें।
  • अपना फोन नंबर एवं इमरजेंसी कांटेक्ट डिटेल्स एड (emergency contact details add) करें।
  • एक बार रिव्यू करके एवं सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप एप्लिकेशन सबमिट करेंगे आपको पेंडिंग accomodation का प्री अप्रूवल मिलेगा।
  • अपने हय्या कार्ड पर फाइनल अप्रूवल के लिए आपको कतर बुकिंग एजेंसी द्वारा अपना रुकने/ठहरने का कार्यक्रम कन्फर्म करना होगा।
  • इस प्रकार आपको आपका हय्या कार्ड जारी हो जाएगा।

टिकट पर जितने लोग होंगे, सबको अलग हय्या कार्ड ज़रूरी होगा? (Every person on ticket will need his own hayya card?)

आपको जानकारी दे दें दोस्तों कि आप के टिकट पर जितने लोग होंगे, उनके लिए अलग अलग हय्या कार्ड की आवश्यकता होगी। यदि टिकट पर जिनके नाम add हैं, उनकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आपको उनके नाम अपने हय्या कार्ड पर dependents के section में (add) एड करना होगा।

एक बार आपका हय्या कार्ड अप्रूव हो जाए तो आप उस पर तीन गैर टिकटधारकों (non ticket holders) को अपने साथ ले जा सकते हैं। आपको बता दें कि प्रत्येक नान टिकट होल्डर को कतर में अपने accomodation का इंतजाम करना होगा। इसके लिए उन्हें 500 क्यूएआर (QAR) चुकाने होंगे। 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे के लिए कोई भुगतान नहीं करना होगा। यदि आप विजिट फॉर मैच डे (visit for match day) का ऑप्शन चुनते हैं तो आपको 24 घंटे का एंट्री परमिट (entry permit) जारी किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए कहां संपर्क करें? (Where to contact for more information?)

यदि आप हय्या कार्ड के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप इसके लिए कहां संपर्क कर सकते हैं? दोस्तों, यदि आप ईमेल करना चाहते हैं तो ईमेल आईडी fans@qatar2022.qa पर ईमेल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप फोन पर अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो 97444412022 नंबर पर कॉल (call) कर सकते हैं।

विश्व कप के लिए टिकट कहां से और कितने में मिलेगा?

विश्व कप के टिकट फीफा की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. सभी मैचों के टिकट ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं. फीफा विश्व कप में एक मैच के लिए टिकट की कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 14 लाख रुपए है. भारत में फीफा विश्व कप के सभी मुकाबले स्टार स्पोर्ट्स ग्रुप के चैनलों पर देखे जा सकते हैं. इसके अलावा जियो टीवी पर भी फीफा फीफा वर्ल्ड कप देखा जा सकता है।

इस बार फुटबॉल विश्व कप कहां हो रहा है?

इस बार फुटबॉल विश्व कप कतर में होने जा रहा है।

फुटबॉल विश्व पर कब से कब तक होगा?

फुटबॉल विश्व कप 20 नवंबर, 2022 से 18 दिसंबर, 2022 तक होगा।

हय्या कार्ड क्या है?

यह एक प्रकार से फैन आईडी है। आपका सारा ब्योरा लेने के पश्चात आपको जारी किया जाएगा। यही आपका एंट्री परमिट होगा।

हय्या कार्ड का क्या लाभ होगा?

हय्या कार्ड होने पर वीजा की आवश्यकता नहीं होगी। सभी स्टेडियम में एक्सेस मिलेगा। फ्री पब्लिक ट्रांसपोर्ट उपलब्ध होगा।

हय्या कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे?

हय्या कार्ड के लिए जो दस्तावेज चाहिए, उनकी सूची हमने आपको ऊपर बता दी है। आप वहां से देख सकते हैं।

हय्या कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

इसकी प्रक्रिया हमने आपको ऊपर पोस्ट में बता दी है। आप वहां से देख सकते हैं।

दोस्तों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको हय्या कार्ड के बारे में विस्तार से सारी जानकारी दी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। फुटबॉल के चाहने वालों के लिए इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करना न भूलें। यदि इस पोस्ट को लेकर आपका कोई सवाल है तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हमसे पूछ सकते हैं। ।।धन्यवाद।

Leave a Comment