हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? Havells Distributorship In Hindi

|| Havells Distributorship In Hindi, Havells Distributorship Hindi, how to get havells dealership, how to get havells franchise hindi, how do i get havells distributorship hindi ||

यदि आप इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान का काम शुरू करना चाहते हैं और वह भी किसी भारतीय कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर तो आप बिल्कुल सही (Havells company ki distributorship kaise le) जगह पर आये हैं। दरअसल आजकल बहुत से लोग केवल भर्तोया बनाए उत्पाद ही खरीदते हैं और ऐसे में यदि आप इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान का काम शुरू करने जा रहे हैं तो इसके लिए आप इलेक्ट्रॉनिक्स में भारत की एक प्रसिद्ध कंपनी Havells में जा सकते हैं।

Havells एक ऐसा नाम हैं जिसके बनाए उत्पाद ना केवल भारत देश में बल्कि विदेशों में भी प्रमुखता के साथ बिकते हैं। ऐसे में यदि आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो बहुत ही फायदे का सौदा करने जा (Havells Company Distributorship in Hindi) रहे हैं। आज के इस लेख में आपको हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के ऊपर ही संपूर्ण जानकारी मिलने वाली हैं। आइए जाने हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के ऊपर शुरू से लेकर अंत तक सभी जानकारी।

Contents show

हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? (Havells Distributorship In Hindi)

अब यदि आप हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो उससे पहले आपका कुछ अन्य बातो का भी जानना बहुत जरुरी हो जाता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यदि आपको हैवेल्स कंपनी के बारे में ही सही से जानकारी नही होगी तो फिर आप इसकी डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ही ले पाएंगे। इसलिए पहले इस कंपनी के बारे में जनर और फिर यह जाने कि हैवेल्स कंपनी के द्वारा किस किस तरह के प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं।

इन प्रोडक्ट्स को जानने के बाद ही आप उन्हें अपने स्टोर में रख पाएंगे और उनकी डील कर पाएंगे। इसके बाद बारी आती हैं कि यदि आपको हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेनी हो तो आपको किस तरह की डील करनी होगी और उसके लिए आपको कितना निवेश करना पड़ेगा और कितनी बड़ी जगह चाहिए होगी। तो आइए जाने इन सभी बातो के बारे में विस्तार से जानकारी।

हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? (Havells Distributorship In Hindi)

हैवेल्स कंपनी के बारे में जानकारी (Havells company information in Hindi)

अब यदि आप हैवेल्स कंपनी का काम शुरू करने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको इस कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी ले लेनी चाहिए। तो यह एक इलेक्ट्रॉनिक्स की कंपनी हैं और इसके द्वारा कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स के आइटम बनाए जाते हैं। यह एक भारतीय कंपनी हैं जिसकी स्थापना आज से कई दशकों पहले वर्ष 1958 में हुई थी। एक तरह से यह स्वतंत्रता के बाद देश को सक्षम बनाने के उद्देश्य से शुरू की गयी थी।

इसकी स्थापना कीमत राय गुप्ता जी ने की थी। Havells का मुख्यालय उत्तर प्रदेश राज्य के नोयडा शहर में स्थित हैं। इस कंपनी का रेवेन्यु पंद्रह सौ करोड़ के आसपास रहा हैं। एक तरह से भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स के उत्पादों में हैवेल्स कंपनी के बनाए उत्पादों को प्रमुख स्थान प्राप्त हैं और लोगों के द्वारा भी इसके बनाए उत्पाद विश्वास के साथ ख़रीदे जाते रहे हैं।

हैवेल्स कंपनी के प्रोडक्ट्स (Havells products list)

अब जब आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो अवश्य ही आपको इसके उत्पादों के बारे में भी जानना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको इसके बनाए उत्पादों के बारे में ही सही से जानकारी नही होगी तो फिर आप कैसे ही इसका काम कर पाएंगे। तो हैवेल्स कंपनी के द्वारा जिन जिन उत्पादों का निर्माण प्रमुखता के साथ किया जा रहा हैं, उनकी सूची इस प्रकार हैं:

  • पंखे [fans]
  • वायर [Wire]
  • केबल [cable]
  • MCB [mcb]
  • स्विच [Switch]
  • होम एप्लायंसेज [Home Appliances]
  • वाटर हीटर [water heater]
  • वाटर Purifier [Water Purifier]
  • ग्रूमिंग [grooming]
  • एयर कूलर [air cooler]
  • कैपसिटर [capacitor]
  • मोटर [Motor]
  • पंप [pump]
  • सोलर LSP [Solar LSP]
  • सोलर PGS [Solar PGS]
  • एयर कंडीशनर [air conditioner]
  • LED टेलीविजन [LED television]
  • फ्रिज [fridge]
  • वाशिंग मशीन [washing machine]
  • REO वायर, स्विच व MCB [REO Wire, Switch and MCB]

इस तरह इलेक्ट्रॉनिक्स के कई तरह के अन्य आइटम का निर्माण भी हैवेल्स कंपनी के अंतर्गत किया जा रहा हैं। एक तरह से हैवेल्स कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स के बड़े आइटम से लेकर छोटे आइटम तक का निर्माण करती हैं। इसी कारण यह भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार में एक बहुत बड़ा नाम हैं।

हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप क्यों ले (Havells Distributorship kyu le)

अब यदि आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो अवश्य ही आपके मन में यह शंका होगी कि आखिर क्यों आप इस कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले और इससे आपको क्या ही फायदा होने वाला हैं। तो यदि आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने से पहले इसको लेने के कारण या फायदों के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आज हम आपको उसके बारे में भी बता देते हैं।

दरअसल हैवेल्स कंपनी कुछ वर्ष पुरानी कंपनी नही हैं बल्कि इसकी शुरू तो कई दशकों पहले ही हो चुकी हैं। तब से लेकर आज तक इसने ना केवल भारतीय बाजार में बल्कि विदेशों में भी बहुत नाम कमाया हैं। इसकी ब्रांड वैल्यू के कारण ही इसके बनाए उत्पाद धड़ल्ले से बिक जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों का इस पर पूरा पूरा विश्वास हैं। ऐसे में आपको हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के बाद बहुत ही फायदा होने वाला हैं क्योंकि इसके बनाए उत्पाद बहुत जल्दी जल्दी बिक जाएंगे।

इसी के साथ यह एक भारतीय कंपनी हैं। अब धीरे धीरे हमारे देश में चीन या बाहर की अन्य कंपनियों के बनाए उत्पाद लेने की बजाए, भारतीय कंपनी के द्वारा बनाए उत्पाद लेने का चलन तेजी के साथ बढ़ा हैं। यही कारण हैं कि लोग हैवेल्स कंपनी के बनाए इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम बहुत तेजी के साथ खरीदने लगे हैं। इसलिये आप भी बिना चिंता किये इस कंपनी के बनाए उत्पाद खरीद सकते हैं।

Havells का स्टोर कहां खोले (Havells ka store kaha khole)

अब जब आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेंगे तो अवश्य ही आपके मन में यह प्रश्न होगा कि आखिरकार आप किस जगह पर हैवेल्स कंपनी का स्टोर खोल सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। तो आपको हम बता दे कि हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के बाद आपका मुख्य काम दुकानदारो के साथ डील करना तो होगा लेकिन आप इनके उत्पाद सीधे ग्राहकों को भी बेच सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप ग्राहकों के साथ साथ दुकानदारो के साथ भी डील करेंगे तो ज्यादा लाभ होगा।

इसलिए आपको Havells का स्टोर बनाने के साथ साथ एक छोटे से ऑफिस या दुकान का निर्माण करवाने के लिए भी जगह लेनी होगी ताकि आप वहां पर अपने ग्राहकों को Havells का सामान दिखा सके। हालाँकि इसका मुख्य सामान तो स्टोर में ही होगा जहाँ पर आप Havells का सब माल रखेंगे। ऐसे में आप यह जगह किसी खुली जगह पर देखे या फिर बाजार के आसपास या बड़ी सड़क या चौराहे पर भी Havells का स्टोर व दुकान खोली जा सकती हैं।

हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए जगह (Havells Distributorship Location)

अब जब आप हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेंगे तो उसके लिए आपको एक बड़ी जगह की आवश्यकता होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि एक छोटी सी जगह लेकर आपका काम नही चल सकता हैं। आपको हैवेल्स कंपनी के कई उत्पाद और वो भी अधिक संख्या में रखने होंगे। ऐसे में यदि आप छोटी जगह लेंगे तो काम नही बन पाएगा। साथ ही यह एक ऐसी जगह होनी चाहिए जहाँ पर इलेक्ट्रॉनिक्स की आइटम को कोई नुकसान ना हो।

इसलिए आपको कम से कम एक हज़ार वर्ग फुट से लेकर दो हज़ार वर्ग फुट जगह की आवश्यकता पड़ेगी। इसी में आप एक दुकान की जगह भी काट सकते हैं। आप इतनी बड़ी जगह का चुनाव अवश्य करें जहाँ आपके द्वारा रखे गए इलेक्ट्रॉनिक्स के आइटम को किसी तरह का नुकसान ना हो और ना ही इन्हें रखने के लिए जगह कम पड़े।

Havells डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए निवेश (Havells Distributorship Investment)

अब यदि आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो इसके लिए कितना निवेश करना पड़ेगा और किन किन बातो का ध्यान रखना पड़ेगा, इन सभी के बारे में आपका जानना अति आवश्यक हो जाता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि किसी भी बिज़नेस में हाथ आजमाने से पहले आप उस क्षेत्र में कितना निवेश कर सकते हैं और कितना निवेश करना पड़ेगा, इसके बारे में भी पता लगाना अति आवश्यक हो जाता हैं अन्यथा बाद में दुविधा का सामना करना पड़ सकता हैं।

इसलिए यदि आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको मोटा खर्चा करना पड़ेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह कोई छोटा मोटा काम नही हैं और ना ही आप कम खर्च करके इसकी डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले पाएंगे। यदि आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 25 लाख और अधिक से अधिक 50 लाख तक का खर्चा करना ही पड़ेगा। तभी आपको हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल पायेगी।

हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए डाक्यूमेंट्स (Havells Distributorship Documents)

अब जब आप इतनी बड़ी कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो वह इतनी आसानी से भी नही मिलेगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि हैवेल्स कंपनी आपको अपनी कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप देने से पहले आपके बारे में सभी जानकारी का सत्यापन करेगी। इसके लिए आपके कई तरह के डाक्यूमेंट्स को जांचा जाएगा और उसके बाद ही आपको हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप दी जाएगी। ऐसे में आपके पास इन डाक्यूमेंट्स का होना बहुत ही आवश्यक हैं।

  • बैंक खाता [bank account]
  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • पैन कार्ड [pan card]
  • आवास प्रमाण पत्र [residence certificate]
  • जगह का प्रमाण पत्र [place certificate]
  • GST नंबर [GST Number]
  • ट्रेडिंग लाइसेंस [trading license]

हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने की प्रक्रिया (Havells Distributorship Process)

अब यदि आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो आपको यह भी जानना होगा कि किस तरह से आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आखिरकार किस तरीके से आप इस कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आवेदन कर पाएंगे और उसका सही तरीका क्या होगा।

  • तो आज आप जान ले कि इसके लिए सबसे पहले तो आपको हैवेल्स कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://www.havells.com/ है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने हैवेल्स कंपनी की पूरी वेबसाइट खुल जाएगी।
हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने की प्रक्रिया (Havells Distributorship Process)
  • अब वहां पर आपको Enquiry Form का विकल्प मिल जाएगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने हैवेल्स कंपनी से कांटेक्ट करने की सब जानकरी आ जाएगी।
हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने की प्रक्रिया (Havells Distributorship Process)
  • इस पर आप उन्हें कांटेक्ट करके हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने की प्रक्रिया के बारे में जान सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

वे आपसे बात करने के बाद आपके साथ उनके अधिकारियों की एक मीटिंग फिक्स कर देंगे। फिर तय समय पर आपसे बातचीत होगी और उनके कुछ लोगों के द्वारा आपकी जगह का भी निरिक्षण किया जाएगा। एक बार जब बात फाइनल हो जाएगी तो आपको हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप दे दी जाएगी।

हैवेल्स कंपनी की कांटेक्ट डिटेल्स (Havells Distributorship Contact Details)

अब यदि आप हैवेल्स कंपनी से संपर्क करना चाहते हैं या उनसे किसी बात के लिए जानकारी लेना चाहते हैं या फिर आपके मन में हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने से पहले कोई शंका हैं या आपका कोई प्रश्न हैं तो आप सीधे उनसे संपर्क भी कर सकते हैं। इसके लिए हैवेल्स कंपनी के द्वारा ईमेल आईडी व फोन नंबर दोनों जारी किये हुए हैं। आप दोनों में से किसी पर भी उनसे संपर्क साध सकते हैं।

अब यदि आप हैवेल्स कंपनी से ईमेल आईडी के जरिये संपर्क करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उन्हें investors@havells.com पर ईमेल करना होगा। यदि आप उनसे फोन कर जानकारी लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको +91 – 120 – 4771000 पर फोन करना होगा। दोनों में से किसी के भी द्वारा संपर्क करने पर आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

Havells के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग (Havells company marketing)

अब जब आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो अवश्य ही आपके मन में इसके प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग को लेकर भी प्रश्न होगा। आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार इसकी डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के बाद इसकी मार्केटिंग करने के लिए क्या क्या किया जा सकता हैं। तो आज हम आपको बता दे कि हैवेल्स कंपनी का नाम भारतीय बाजार में बहुत बड़ा नाम हैं और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में यह बहुत ही प्रसिद्ध हैं।

ऐसे में आपको हैवेल्स कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेचने में कोई समस्या नही होगी। आपको बस अपने इलाके के या शहर के दुकानदारो से संपर्क स्थापित कर उन्हें अपने बारे में बताना होगा। इसके बाद जैसे ही उनकी दुकान पर हैवेल्स कंपनी के किसी प्रोडक्ट में कमी होगी तो वे इसकी सूची आपको दे देंगे। इसके बाद आपको सही समय पर उनके द्वारा मांगे गए उत्पादों को उन तक पहुंचा देना होगा।

हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप में मार्जिन (Havells Distributorship Marjin)

अब जब आप किसी बड़े बिज़नेस को शुरू करने जा रहे हैं या फिर किसी में अपना बहुत पैसा लगाने जा रहे हैं तो अवश्य ही आपको यह भी जानना होगा कि उस कंपनी में पैसा लगाकर आपको कितना मार्जिन मिलेगा। इसी से ही आपका लाभ निर्धारित होगा। तो आज हम आपको बता दे कि हैवेल्स कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेचने पर आपको बहुत ही लाभ होने वाला हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह एक भारतीय कंपनी हैं और भारत में ही इसके उत्पाद बेचने पर बड़ा मार्जिन मिलता हैं क्योंकि इनके एक्सपोर्ट का खर्चा बच जाता हैं।

हालाँकि यह मार्जिन हैवेल्स कंपनी के बनाए गए उत्पादों पर भिन्न भिन्न होता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको वाशिंग मशीन पर अलग मार्जिन मिलेगा तो फिर टीवी पर अलग। इसी तरह आपको सभी इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर अलग अलग मार्जिन मिलेगा और उसी के अनुसार आप लाभ कमा पाएंगे।

हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे – Related FAQs

प्रश्न: हैवेल्स कंपनी कहां की है?

उत्तर: हैवेल्स कंपनी भारत देश की है।

प्रश्न: हैवेल्स कंपनी का मुख्यालय भारत में कहां पर है?

उत्तर: हैवेल्स कंपनी का मुख्यालय भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के नोयडा शहर में स्थित है।

प्रश्न: हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना फायदे है या नही?

उत्तर: हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने से आपको बहुत ज्यादा लाभ होने वाला है क्योंकि भारत देश में इसके ऊपर बहुत बड़ा मार्जिन मिलता है।

प्रश्न: हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले?

उत्तर: हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आपको इनकी वेबसाइट पर जाकर इनसे संपर्क स्थापित करना होगा।

तो इस तरह से आज आपने जाना कि हैवेल्स कंपनी है क्या और उसके द्वारा किस किस तरह के उत्पाद का निर्माण किया जा रहा हैं। साथ ही आप हैवेल्स डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए कितना पैसा और जगह लगेगी। इसी के साथ यदि आप हैवेल्स कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले लेते हैं तो उसमे आपका कितना लाभ होगा और आपको इसकी ब्रांड वैल्यू से कितना फायदा हो जाएगा इत्यादि।

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?