Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 में अप्लाई कैसे करें? एप्लीकेशन फॉर्म

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 In Hindi – हरियाणा सरकार शुरू से ही अपने राज्य के लोगों को मद्देनजर रखते हुए कई तरह की सुविधाजनक योनजाओं को लागू करती रही है। जिस का लाभ राज्य के निवासियों द्वारा उठाया भी जाता है। इसी कड़ी में हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने शासन के दौरान एक अन्य योजना को लागू करने का एलान किया है। जिस को “हरियाणा विधवा पेंशन योजना 2020” के नाम से सम्भोधित किया गया है।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना 2020 सरकार ने मुख्य रूप से हरियाणा में रह रही विधवा औरतों के लिए लागू की है। वह औरतें जिन के पतियों की किसी दुर्घटना या बीमारी आदि के कारण मृत्यु हो गयी है। सरकार द्वारा उन्हें कुछ धन राशि दी जाएगी। जिस से वह अपने जीवन को कुछ हद तक आसान बना सके। लेकिन आज भी अधिकतर हरियाणा के परिवार की विधवा महिलाएं सरकार की इस योजना से वंचित हैं। क्योंकि उनके पास इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकरियां नहीं होती है।

इसी दुविधा को दूर करने के लिए आप को इस लेख के माध्यम से हरियाणा विधवा पेंशन योजना 2020 हरियाणा विधवा पेंशन योजना , विधवा पेंशन योजना हरियाणा ऑनलाइन आवेदन, हरियाणा विधवा पेंशन योजना 2020, ऑनलाइन आवेदन, विधवा पेंशन योजना हरियाणा, हरियाणा में महिलाओं के लिए विधवा पेंशन योजना से संबंधित सभी महत्ववपूर्ण जानकारियाँ दी जाएँगी। आइये जानते हैं। कैसे और कौन उठा सकता है, इस योजना का लाभ?

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 क्या है?

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 में अप्लाई कैसे करें? एप्लीकेशन फॉर्म

हरियाणा की इस योजना से अभिप्राय एक ऐसी योजना से है। जिस में सरकार द्वारा हरियाणा में रह रही महिलाएं जिन के पतियों की किसी कारण वश मृत्यु हो गयी है। उन्हें हरियाणा सरकार द्वारा उन महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। लेकिन सरकार ने Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 के लिए कुछ नियम कानून भी लागू किये हैं। जिसे के तहत केवल जरूरतमंद महिलाएं ही इस योजना का लाभ उठा सकें। जिस से वह महिलाएं अपने आप को आत्मनिर्भर महसूस कर के अपना जीवन आसानी से व्यतीत कर सकने में सक्षम हो सके।

विधवा पेंशन योजना हरियाणा 2020 के लिए पात्रता क्या है?

हरियाणा निवासी :- इस योजना के तहत केवल वहीं महिलाएं लाभदायक हो सकती हैं। जो मुख्य रूप से हरियाणा की निवासी हैं। अन्य किसी राज्य की महिलाएं इस योजना के लिए ना तो आवेदन कर सकती हैं। और ना ही उपयुक्त हैं।

आर्थिक आय :- सरकार द्वारा इस योजना को लेकर परिवार की आर्थिक आय भी तय की गई है। जो कि 200000 या उससे कम की होनी अनिवार्य है।

अन्य किसी योजना से लाभवंति :- हरियाणा सरकार के द्वारा इस योजना के तहत केवल उन्हीं महिलाओं को अंकित किया जाएगा। जो सरकार के द्वारा किसी अन्य योजना के लाभवन्ति नहीं हो रही है। या उनके पास आय का  कोई अन्य साधन नहीं है।

उम्र :- सरकार दोबारा एक उम्र की सीमा भी तह की गई है। केवल वहीं महिलाएं जिनकी शादी 18 वर्ष के बाद हुई है। केवल वही विधवा योजना 2020 के तहत आवेदन करने के लिए उपयुक्त होंगी।

विधवा पेंशन योजना हरियाणा 2020 के लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं?

पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र :- इस योजना के लिए महिलाओं को आवेदन करने के दौरान अपनी पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र जमा करना होगा। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह महिला विधवा योजना के तहत आती है। व इसके लाभ के लिए बिल्कुल उचित है।

आय प्रमाण पत्र :- आय प्रमाण पत्र भी इस योजना के लिए जमा करवाना होगा। क्योंकि केवल वहीं महिलाएं इस योजना के लिए सूचीबद्ध होंगी। जिनकी आय दो लाख से कम है।

बैंक कॉपी :- सरकार द्वारा जो भी धनराशि दी जाएगी। वह आवेदन कर्ताओं के बैंक खाते में डाली जाएगी। इसके लिए महिलाओं को किसी भी सरकारी या निजी बैंक में अपना बैंक अकाउंट बनाना होगा।

पहचान पत्र :- इस योजना के लिए आपको अपना पहचान पत्र भी जमा करवाना होगा। इसके अंतर्गत आप आधार कार्ड, लाइसेंस या पासपोर्ट की कॉपी जमा करवा सकते हैं। पर ध्यान रखें उस पर आपकी उम्र नाम पता पति का नाम बिल्कुल सही ढंग से लिखा गया हो।

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 में आवेदन कैसे करें?

सरकार ने इस योजना के लिए ऑनलाइन आवदेन करने की सुविधा दी है। जिस से लोगों को आवेदन करने में किसी दफ्तर में जाने की और अफसर को रिश्वत न देनी पड़े।

1)  आवदेनकर्ताओं को शुरूआती प्रक्रिया के दौरान हरियाणा सरकार की ओफिसिअल वेब साइट पर जा कर लोगिन करना होगा। जिस पर आप को सरकार की हरियाणा विधवा पेंशन योजना 2020 के लिंक पर क्लिक करना होगा। साथ ही आप https://haryana.gov.in इस लिंक पर क्लिक कर के भी सीधा ही सरकार की योंजनों पर पहुंच सकते हैं।

2) इसके बाद आप के सामने विधवा योजना से संबंधित एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा। जिस पर आप से निम्नलिखित जानकारियों के बारे में पूछा जायेगा।

3) फॉर्म को भरने के दौरान आप से कुछ दस्तवेजों को भी अटैच करने के बारें में कहा जायेगा। आप को सभी कागजों की फोटो स्कैन  कर के दी हुई जगह पर लगा।नी होंगी। इस चरण के दौरान आप को अपने जानकारी और फोटो को बिलकुल सही से भरना होगा। अन्यथा आप इस योजना से लाभवन्ति नहीं  हो सकते हैं।

4) चौथे और आखरी चरण में आप को अंत में दिए हुए ऑप्शन सबमिट पर क्लिक करना है। लेकिन आप तभी इस पर क्लिक कर पाओगे अगर सभी जानकारियां भर दी गयी होंगी। इसके बाद आप इस पेज का प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास रख ले। जो की  भविष्य में इस बात की पुष्टि करेगा। की आप ने Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 के लिए आवेदन किया हुआ है। व आप पूर्ण रूप से सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता के लिए उपयुक्त हैं।

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 में कितनी धनराशी मिलती है?

हरियाणा सरकार ने इस योजना के तहत जरूरत मंदों को प्रति माह 1600 रूपए  देने का  निर्णय लिया है। जिसे सरकार महिलाओं के बैंक खातों में डालेगी। Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 को साल के छ-छ महीने के उपरांत दिए जायेंगे। पहले किश्त को अप्रैल से सितम्बर महीने के बीच में दी जाएगी। और दूसरी अक्टूबर से मार्च महीने के दौरान।

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 List कैसे देखें?

यदि आपने Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 में अप्लाई किया था। और आप Municipality Wise Beneficiaries List 2020 चेक करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकतें हैं –

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकते हैं। यह Directorate of Social Justice & Empowerment, Government of Haryana की ऑफिसियल वेबसाइट है।

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 में अप्लाई कैसे करें? एप्लीकेशन फॉर्म

  • वेबसाइट पर पहुचकर आपको अपने जिला का नाम, क्षेत्र का नाम, खण्ड का नाम, नगरपालिका, गाँव / वार्ड / सेक्टर, पेंशन का नाम तथा छांटने का क्रम अर्थात लाभपात्र आईडी / Beneficiary ID, लाभपात्र का नाम / Beneficiary Name, खाता संख्या / Account No में से कोई एक सेलेक्ट करें।
  • यह सारी डिटेल्स सेलेक्ट करने के बाद आप नीचे दिया गया कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स में भरकर बटन पर क्लीक करें।
  • जैसे ही आप लाभपात्रों की सूची देखें/ View Beneficiary List पर क्लीक करेगें। आपके सामने पूरी लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी जिसमे आप अपना या अपने किसी भी सदस्य का नाम चेक कर सकतें हैं।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आपको Haryana Vidhwa Pension Yojana 2020 में अप्लाई कैसे करें? एप्लीकेशन फॉर्म  के तहत सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साँझा किया गया है। इसके लिए आप भी अप्लाई कर सकते हैं। अगर इस लेख से जुड़ी अन्य कोई जानकारी या सवाल आपके पास है। तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों के जवाब देने के लिए कोशिश करेंगे साथ ही अगर आपको यह जानकारी लाभदायक लगती है। तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।। धन्यवाद।।

Apply widow pension haryana, Application form widow pension haryana 2020, widow pension , haryana vidhur pension yojana online application from in hindi, window pension scheme haryana online apply in hindi|

Spread the love

Leave a Comment