नया हरियाणा राशनकार्ड ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन | Haryana Ration Card Online Apply

Haryana Ration Card Application Form, हरियाणा में नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, आवेदन के बाद स्टेटस कैसे चेक करें, नया हरियाणा राशनकार्ड ऑनलाइन आवेदन, HARYANA NEW RATION CARD APPLY, APPLICATION FORM 2020, STATUS

आपने देखा ही होगा कि राज्य के जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से दिक्कत यह है कि उनको पर्यापत मात्रा में भोजन नहीं मिल पाता। जो लोग राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, उन्हें ग्राम पंचायत या नगर पालिका के चक्कर काटने पड़ते हैं। इससे समय की बर्बादी तो होती ही है, अन्य कई दिक्कतों का सामना भी लोगों को करना पड़ता है।

इन समस्याओं को देखते हुए इनके निराकरण के लिए हरियाणा राज्य सरकार ने एक अच्छी पहल की है। यह पहल है राशन कार्ड आनलाइन बनवाने की सुविधा। इसके जरिये राज्य का कोई भी नागरिक घर बैठे इंटरनेट के जरिये आसानी से आनलाइन आवेदन कर सकता है। इससे उसके समय की बचत तो होती ही है, अन्य झंझटों से भी वह बचता है।

नया हरियाणा राशनकार्ड ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन | Haryana Ration Card Online Apply

ऑनलाइन हरियाणा राशनकार्ड बनवाने के क्या फायदे हैं? What are the benefits of making Haryana Ration Card online?

हरियाणा राशनकार्ड आनलाइन बनवाने का सबसे बड़ा फायदा तो रही है कि आपका कार्य तीव्रता से होता है। आपका समय बचता है आप बेकार के झंझटों से दूर रहते हैं। इसके अलावा भी अन्य कई अन्य लाभ आनलाइन आवेदन के हैं, जो कि इस प्रकार से हैं –

  • एपीएल औ बीपीएल श्रेणी के सभी परिवार ऑनलाइन आवेदन का लाभ उठा सकते हैं।
  • राशन कार्ड के जरिये राज्य के लोग रियायती दरों पर खाने पीने की चीजें जैसे गेहूं, चावल, चीनी, दाल के साथ ही केरोसिन भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • राज्य के लोगों को बार बार दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। इससे उनके समय की निश्चित रूप से बचत होगी।
  • वह आसानी से घर बैठे अपना राशन कार्ड बनवा सकेंगे।
  • विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड आवश्यक है। यानी हरियाणा राशनकार्ड बना होगा तो वह अन्य योजनाओं के लिए भी आवेदन कर सकेंगे।
  • राशन कार्ड किसी भी अन्य दस्तावेज जैसे-ड्राइ्रविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि बनाने के लिए प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें –

ऑनलाइन हरियाणा राशनकार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required for online Haryana RationCard application

अब हम आपको बताएंगे कि हरियाणा राशनकार्ड के लिए आनलाइन आवेदन करने की आवश्यक शर्त क्या क्या हैं। आइए इन पर एक नजर डालते हैं-

  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी हो
  • आवेदक के पास आधार कार्ड हो
  • साथ ही आवेदक के पास पहचान पत्र होना चाहिए्
  • आवेदक के पत्र व्यवहार का पता
  • आय प्रमाण-पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ये भी पढ़ें –

हरियाणा राशन कार्ड आनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply Haryana Ration Card online?

साथियों, आनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक शर्त जानने के बाद अब हम आपको बताएंगे कि आप हरियाणा राशनकार्ड के लिए आनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं-

नया हरियाणा राशनकार्ड ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन | Haryana Ration Card Online

  • website का home page खुलने के पश्चात New user/Register here पर click करें।

नया हरियाणा राशनकार्ड ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन | Haryana Ration Card Online

  • इसके बाद आपके सामने एक फार्म खुलेगा। इसमें आपको अपना नाम, email Id, mobile number और password के साथ ही captcha भरकर validate पर click करना होगा।
  • याद रखिए कि आपका password 8से लेकर 15 character के बीच होना चाहिए।
  • सरल हरियाणा portal पर registration के बाद अपने account में login करें।
  • login के बाद portal के dashboard पर आ जाएंगे।
  • इसके बाद Apply for Services के link पर click करें।
  • इसके बाद आपको list में issuance of new ration card on receipt of D-1 Form पर click करना होगा।
  • नेक्स्ट पेज पर खुले online form में आपको सारा ब्योरा भरना होगा।
  • सारी जानकारी ठीक-ठीक भरने के बाद Submit पर click कर दें। इस तरह आपका राशन कार्ड के लिए online आवेदन हो जाएगा।

ये भी पढ़ें –

हरियाणा राशन कार्ड का स्टेटस कैसे जानें – How to check Haryana Ration Card status online

साथियों, यदि हरियाणा राशनकार्ड के लिए आनलाइन आवेदन करने के बाद आप जानना चाहते हैं कि आपकी application का अभी क्या status है तो आप इस प्रकार से जान सकते हैं-

हरियाणा राशन कार्ड का स्टेटस कैसे जानें - How to check Haryana Ration Card status online

  • इसके पश्चात view status of application के link पर click करें।
  • नेक्स्ट आपको track application status के link पर click करना होगा।
  • अब आपको अगले पेज में application reference number भरकर Get Data पर click करना होगा। इस तरह आप अपने नए हरियाणा राशनकार्ड का आनलाइन स्टेटस जान सकें

मोबाइल नंबर से एप्लिकेशन स्टेटस ट्रैक कैसे करें? How to track application status by mobile number?

दोस्तों, आप अपने मोबाइल नंबर से अपना application status track कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने registered mobile number से SARAL लिखकर 7738299899 पर sms करना होगा।

हरियाणा राशनकार्ड सीएससी जनसेवा केंद्र से आवेदन कैसे करें? How to apply for online Haryana RationCard from CSC?

यदि किसी व्यक्ति के पास अपना स्मार्ट फोन या इंटरनेट कनेक्शन नहीं तो भी कोई परेशान होने वाली बात नहीं। सरकार ने जगह जगह कामन सर्विस सेंटर (common service center) यानी सीएससी खोले हुए हैं। ऐसे व्यक्ति जो अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह इन सर्विस सेंटरों की मदद से आवेदन कर सकते हैं। यहां उन्हें केवल अपने दस्तावेज मुहैया कराने होते हैं, बाकी की डाटा फीडिंग इन सेंटरों के संचालक कर देते हैं। आवेदक का सारा झंझट ही खत्म हो जाता है। उसे बस कुछ मामूली सुविधा शुल्क चुकाना होता है। यह शुल्क संचालक की ओर से लिया जाता है। आवेदक पर कोई भारी बोझ भी नहीं पड़ता और उसका कार्य भी आसानी से हो जाता है।

आर्थिक स्थिति के अनुसार हरियाणा सरकार के खाद्य एवं रसद विभाग ने लाभार्थी की आर्थिक स्थिति के अनुसार राशन कार्डघ् बनवाने की सुविधा दी हुई है। ऐसे लाभार्थियों को सब्सिडी रेट पर सभी खाद्य पदार्थ मुहैया कराए जाते हैं। ये वह रेट हैं, जो राशन कार्ड के तहत सूचीबद हैं। हरियाणा के जो परिवार गरीबी की रेखा से नीचे आते हैं, उनके लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया जाता है, जकि जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं, उनके लिए राज्य सरकार एपीएल राशन कार्ड जारी करती है।

हरियाणा के जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं हैं, उन्हें नए राशन कार्ड बनवाने के लिए अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार ही आवेदन करना होगा। और दोस्तों, आपको बता दें कि इसी वजह से राशन कार्ड बनवाते हुए दस्तावेज के रूप में आय प्रमाण पत्र आवश्यक किया गया है।

हरियाणा राशनकार्ड के लिए आवेदन कौन कर सकता है? Who can apply for Haryana Ration Card?

मित्रों, अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि हरियाणा राशनकार्ड के लिए आवेदन कौन कर सकता है। हम आपको बता दें कि केवल हरियाणा राज्य का रहने वाला ही कोई भी व्यक्ति हरियाणा राशनकार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। उस पर भी आवश्यक है कि इस व्यक्ति ने सरल हरियाणा पोर्टल पर रजिस्टर किया हुआ हो, तभी वह आन लाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

अभी तक कोई एक-दो नहीं, बल्कि हजारों की संख्या में लोग इस पोर्टल का फायदा उठा चुके हैं। नया राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। कुछ के आवेदन पर कार्रवाई शुरू हो चुकी है, जबकि हजारों अभी भी अपनी बारी के इंतजार में हैं।

आवेदक को फॉर्म में भरनी होगी सही सही जानकारी

आवेदक को राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म को पूरी तरह से भरना होगा। मसलन आवेदक को अपना नाम, परिवार के सदस्यों के नाम, आधार नंबर और मोबाइल नंबर से जुड़ी जानकारी सही-सही भरनी होगी। इनमें से एक भी जानकारी गलत देने से उनका फॉर्म फंस जाएगा और राशन कार्ड नहीं बन सकेगा। यदि किसी वजह से आवेदक का फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है तो आपको बता दें कि उसे नया राशन कार्ड बनवाने के लिए फिर नये सिरे से आवेदन करना होगा।

अगर आवेदक को यह लग रहा होगा कि केवल मोबाइल नंबर ही गलत डालने से क्या दिक्कत, उसने आधार संख्या तो सही डाली है तो यह सोच उनके राशन कार्ड को फंसा सकती है। इस सोच का त्याग कर अपनी और अपने परिवार से जुड़ी सही जानकारी फॉर्म में भरें। यह सबसे अधिक जरूरी है।

हरियाणा APL, BPL और AAY राशन कार्ड के मानक

दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि अगर तीनों कैटेगरी यानी एपीएल, बीपीएल और एएवाई की बात करें तो लाखों राशन कार्ड धारी हैं। इस वक्त हरियाणा में लगभग 42 लाख APL यानी above poverty line, करीब 13 लाख BPL अर्थात, below poverty line जबकि लगभग चार लाख AAY यानी अंत्योदय अन्य योजना कार्ड बनाए गए हैं। आइए, मित्रों अब आपको यह बताते हैं कि इन सभी कार्ड की पहचान क्या है। एपीएल कार्ड जहां सफेद रंग के हैं, वहीं बीपीएल कार्ड पीले रंग के। अंत्योदय अन्न योजना कार्ड का रंग गुलाबी रखा गया है।

राज्य में हजारों लोगों के पास नहीं राशन कार्ड

दोस्तों, इस बात को सुनकर आपको बेशक हैरत होगी, लेकिन यह सच है कि अन्य तमाम राज्यों की ही तरह हरियाणा राज्य में भी अभी भी ऐसे हजारों लोग हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। चुनाव के वक्त उनका वोट जरूर ले लिया जाता है, लेकिन जब हरियाणा राशनकार्ड बनवाने जैसी सुविधाओं की बात आती है तो इन लोगों की कोई भी सुनवाई किसी स्तर पर नहीं होती। इनमें कुछ लोग ऐसे हैं, जिनके पास पूरे दस्तावेज नहीं तो कुछ कार्यालयों के चक्कर काट काटकर हार गए हैं।

कई बार यह भी होता है कि कोई व्यक्ति राशन कार्ड बनवाने के नाम पर लोगों से पैसा भी वसूल लेता है। इस तरह के केस कई बार विभिन्न क्षेत्रों के थानों में दर्ज किए जाते हैं। ऐसी स्थिति में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे लोगों के लिए वरदान साबित हो सकता है। और इसकी सबसे अच्छी बात तो यह है कि सारा ब्योरा ऑनलाइन भरे जाने की वजह से सुरक्षा रहती है। इससे गड़बड़ी और भ्रष्टाचार की गुंजाइश भी न्यूनतम रह जाती है।

ऑनलाइन आवेदन के बाद काम में आई तेजी

दोस्तों, आप जानते ही होंगे कि मैनुअल कार्य के स्थान पर ऑनलाइन कार्य किए जाने से कार्य तेजी से होता है। यही वजह है कि ऑनलाइन आवेदन के बाद से हरियाणा राशनकार्ड बनने के काम में तेजी आई है। उदाहरण के तौर पर जिस काम में पहले सप्ताह भर लग रहा था, वह काम अब दो दिन में हो जा रहा है। इससे जिला पूर्ति कार्यालय के कर्मचारियों को भी लाभ पहुंचा है। उन पर कार्य का बोझ कम हुआ है। फाइलों के स्टोरेज समेत अन्य औपचारिकताओं से भी उन्हें छुटकारा मिला है, जिससे उन्हें पहले की अपेक्षा राहत पहुंची है। और ग्राहकों को तो इससे फायदा है ही। उनका काम तेजी से हो रहा है, जैसा कि हम पहले बता चुके हैं।

यह थी हरियाणा राज्य ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करें विषय पर सारी जानकारी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप नीचे दिए गए comment box में comment करके अपनी प्रतिक्रिया हम तक पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा यदि कोई सुझाव आप हमें देना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप comment कर अपनी बात हमसे साझा कर सकते हैं। हमें आपकी प्रतिक्रियाओं का इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment