[आवेदन] Haryana Free Bicycle Yojana में अप्लाई कैसे करें? फॉर्म डाउनलोड

तत्कालीन हरियाणा सरकार ने अपने शासन के दौरान हरियाणा की महिलाओं को मद्देनजर रख कर कई योजनाओं को लागू किया है। जिस के सकारात्मक परिणाम वर्तमान में देखने को भी मिल रहे हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने एक ओर लाभदायक योजना को लागू किया है। जिस का लाभ हरियाणा क्षेत्र में पढ़ रही लड़कियों को मिलेगा। इस महत्वपूर्ण योजना का नाम है – ” Haryana Free Bicycle Yojana”। यूँ तो यह योजना बीते वर्ष यानी 2020 को मुख्यमंत्री द्वारा पूर्ण रूप से संचालित की गयी थी, पर अधिकतर लोग अब तक अधूरी जानकारी के कारण इसका लाभ नहीं उठा पा रहे थे।

[फॉर्म] Haryana Free Bicycle Yojana में अप्लाई कैसे करें?

इसी दुविधा को दूर करने के उद्देश्य से हम आपको Haryana Free Bicycle Yojana से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। कि कैसे आप को हरियाणा मुफ्त साईकिल योजना प्राप्त होगी। व इसके लिए सरकार द्वारा क्या शर्ते रखी गयी हैं, आदि।

फ्री साईकल योजना हरियाणा क्या है –

Haryana Free Bicycle Yojana से अभिप्राय हरियाणा सरकार की एक ऐसी योजना से है। जिस के अंतर्गत सरकार राज्य में सरकारी स्कलों से शिक्षा प्राप्त कर रही लड़कियों को मुफ्त में साईकिल देती है। यह साईकिल राज्य की अनुसूचित जाति के परिवार से ताल्हुकात रखने वाली लड़कियों दी जाती है। जिस के लिए उन्हें समय रहते आवेदन करना होता है। राज्य के सरकारी स्कूल में छटी, नौवीं और ग्याहरवीं कक्षा की छात्रायें जिनका का स्कूल से लेकर के घर तक का रास्ता दो किलोमीटर से अधिक है। सिर्फ उन्हें ही Haryana Free Bicycle Yojana का लाभ दिया जाता है।

हरियाणा मुफ्त साईकिल योजना के अंतर्गत किस साईकिल के लिए कितने पैसे –

Haryana Free Bicycle Yojana के अंतर्गत सरकार बच्चियों को फ्री में दो साइजों की साईकिल देगी। एक 20 इंच व दूसरी 22 इंच। इन दोनों में से छात्रा अपनी सुलियत के हिसाब से किसी भी साइज की एक साईकिल ले सकती है। सरकार द्वारा 20 इंच की साईकिल के लिए 2525 रूपए आवेदकर्ताओं के बैंक खातों में डालेगी। व साथ ही 22 इंच की साईकिल लेने पर सरकार 2775 रूपए का धन प्रदान करेगी।

Haryana Free Bicycle Yojana से जुड़ी महत्वपूर्ण शर्तें –

तुरंत भुगतान :- इस सुविधा का लाभ देने के लिए सरकार ने एक महत्वपूर्ण शर्त यह रखी है। कि साईकिल की लागत का भुगतान पहले छात्रों को स्वयं करना होगा। जिसे बाद में सरकार द्वारा उनके खाते में पैसे डाल दिए जायेंगे।

हरियाणा निवासी :- एक मुख्य शर्त के अनुसार जो भी लड़की फ्री साईकल योजना हरियाणा का लाभ लेने जा रही वह पूर्ण रूप से हरियाणा की निवासी होनी अनिवार्य है। क्योंकि केवल हरियाणा में ही Haryana Free Bicycle Yojana को लागू किया गया है। व हरियाणा सरकार ही इसके लिए पैसे देगी।

सरकारी स्कूल :- Haryana Free Bicycle Yojana के तहत केवल उन बच्चियों को सम्मलित किया गया है। जो हरियाणा के ही किसी सरकारी स्कूल से शिक्षा प्राप्त कर रही हो। अगर कोई छात्रा किसी निजी स्कूल में पढ़ रही है। तो वह Haryana Free Bicycle Yojana के लिए आवेदन नहीं कर सकती है।

चयनित कक्षा :- Haryana Free Bicycle Yojana के तहत सरकार द्वारा केवल तीन ही कक्षाओं को चुना गया है। जो कि 6, 9 और 11 कक्षा है। अन्य किसी कक्षा की छात्रा को फ्री साईकल योजना हरियाणा का लाभ नहीं मिलेगा।

अनुसूचित जाति :- सरकार द्वारा एक मुख्य शर्त यह भी रखी गयी है। की केवल फ्री में साईकिल अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाली बच्चियों को ही दी जाएगी। अन्य किसी जाति की लड़कियां इस सुविधा के लिए वैध नहीं मानी जाएगी।

2 किमी से दूर घर :- सरकार द्वारा एक तय सिमा भी निर्धारित की गयी है। जिसके अनुसार जिस छात्रा का घर से स्कूल तक रास्ता 2 किलोमीटर से अधिक होगा। उन्हें ही साईकिल मुफ्त में दी जाएगी।

Haryana Free Bicycle Yojana में आवेदन कैसे होगा –

हरियाणा मुफ्त साईकिल योजना में  आवेदन के लिए किसी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है। और ना ही सरकार के द्वारा कोई ऑनलाइन सुविधा दी जा रही है। इसके लिए बच्ची के परिवार को सीधा पाठशाला की प्रधानाचार्य या संबंधित अधिकारी से सम्पर्क करना होगा। उनके पास आप को आसानी से योजना से जुड़ा आवेदन पत्र प्राप्त हो जायेगा। जिसे हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा सीधा ही स्कूलों में स्थान्तरित कर दिया गया है।

Haryana Free Bicycle Yojana Form के साथ जरूरी दस्तावेज –

फ्री साईकल योजना हरियाणा से संबंधित अनेक दस्तावेजों की आवेदन पत्र के साथ जरूरत पड़ेगी। जैसे :-

जाति प्रमाण पत्र :- आवेदन पत्र के साथ ही आप को अपना जाति प्रमाण पत्र की कॉपी लगवानी पड़ेगी। जिस से यह सुनिश्चित हो सके की आवेदन कर्ता अनसूचित जाति से ही है।

स्थाई पता :- आप को कोई ऐसा दस्तावेज भी साथ में देना होगा। जिस पर आप का स्थाई पता दर्शाया गया हो जिस से इस बात का अनुमान लगा।या जा सके में की आप का घर स्कूल से दो किलोमीटर या उससे अधिक की दूरी पर पड़ता है। इसके लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड दस्तावेज आदि वैध होंगे।

बैंक कॉपी :- सबसे जरूरी महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बैंक कॉपी भी है। क्योंकि सरकार द्वारा साईकिल के भुगतान के लिए जो भी तय धन राशि दी जाएगी। वह आवेदनकर्ता के खाते में डाली जायेगी।

पहचान पत्र :- दस्तावेजों को जमा करते वक्त किसी भी सरकारी रूप से बना पहचान पत्र भी जमा करवाना होगा। जिस में नाम, उम्र आदि सही तरीके से लिखे गए हों।

दोस्तों, इस लेख में आप को हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गयी Haryana Free Bicycle Yojana से जुडी सभी जरूरी बातों की जानकारी दी गयी है। जिसे पढ़कर आप भी Haryana Free Bicycle Yojana का लाभ उठा सकते हैं। साथ में अगर आप को इस विषय से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है। तो आप हमे नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आप के सवालों का उचित जवाब देंगे। व अगर आप को यह जानकारी पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।
।धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment