हरियाणा फैमिली आईडी कैसे बनाएं? ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, PPP कार्ड Status @meraparivar Card Download 2022

|| हरियाणा फैमिली आईडी कैसे बनाएं (how to make haryana family Id), हरियाणा परिवार पहचान प्रमाण पत्र का आनलाइन स्टेटस कैसे देखें (how to see online status of haryana family Id), फैमिली आईडी कैसे चेक करें, फैमिली आईडी में करेक्शन कैसे करें||

यह तो आपको पता ही है कि देश भर में यदि आवेदक को किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना होता है तो उसे अपना आधार कार्ड नंबर बताना पड़ता है। ठीक इसी तर्ज पर हरियाणा सरकार (haryana government) ने भी राज्य के नागरिकों के लिए फेमिली आईडी कार्ड लांच किया है।

इस कार्ड पर दी गई विशिष्ट संख्या (specific number) के आधार पर ही राज्य का कोई भी नागरिक सरकारी योजनाओं मसलन छात्रवृत्ति योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि का लाभ उठा सकेगा। यहां तक कि वहां ग्रेजुएशन में प्रवेश तक के लिए इस आईडी कार्ड को दिखाना आवश्यक कर दिया गया है।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसी haryana family Id card यानी हरियाणा परिवार पहचान पत्र के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। आइए, शुरू करते हैं-

हरियाणा फैमिली आईडी क्या है?

साथियों, इससे पूर्व कि हम आपको हरियाणा फैमिली आईडी बनाए जाने संबंधी प्रक्रिया की जानकारी दें, सबसे पहले आपको बताते हैं कि हरियाणा फैमिली आईडी क्या है। आपको बता दें कि यह एक 8 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या होगी। इसके लिए हरियाणा सरकार की ओर से पूरे परिवार के लिए एक ही पहचान पत्र जारी किया जा रहा है। यह एक स्मार्ट कार्ड है। इसे ‘मेरा परिवार, मेरी पहचान’ का नाम दिया गया है।

इसकी वजह यह है कि इस कार्ड में पूरे परिवार की जानकारी होती है। इसे समय समय पर बदलवाया भी जा सकता है। जिस प्रकार से किसी व्यक्ति की पहचान उसके आधार कार्ड एवं उसकी विशिष्ट पहचान संख्या से होती है, इसी प्रकार मेरा परिवार मेरी पहचान प्रमाण पत्र में 8 अंकों की संख्या होती है।

यह संख्या ही किसी परिवार यानी फैमिली की आईडी होगी। इसका लाभ यह है कि केवल एक ही आईडी से हरियाणा सरकार की तमाम योजनाओं के लिए रजिस्ट्रेशन (registration) कराया जा सकता है।

हरियाणा फैमिली आईडी कैसे बनाएं? ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, PPP कार्ड Status @meraparivar Card Download 2022

हरियाणा फैमिली आईडी डीटेल्स

योजना का नाम हरियाणा फैमिली आईडी योजना
किसके द्वारा लॉन्च की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
कब लांच की गई 2 जनवरी 2019
परिवार पहचान पत्र टोल फ्री नंबर1800-3000-3468
किसे लाभ मिलेगा राज्य के 5400000 से अधिक परिवार को
किस की योजनाएंराज्य सरकार की
ऑफिशल वेबसाइटhttps://meraparivar.haryana.gov.in/

फैमिली आईडी जारी करने की योजना का शुभारंभ कब हुआ

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज से करीब दो साल पहले यानी सन् 2019 में इस योजना को शुरू किए जाने की जानकारी दी थी। इसके पश्चात 24 दिसंबर, 2020 को उन्होंने चंडीगढ़ मुख्यालय (chandigarh headquarter) से वीडियो कांफ्रेंसिंग (video conferencing) के माध्यम से इस योजना का शुभारंभ किया।

इसके अंतर्गत हरियाणा में सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए परिवार पहचान कार्ड बनाए जाएंगे, ताकि राज्य के सभी लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके।

हरियाणा फैमिली आईडी जारी करने के पीछे सरकार का क्या उद्देश्य है

अब आपको यह बताते है कि हरियाणा फैमिली आईडी जारी करने के पीछे क्या उद्देश्य है। यह तो हमने आपको अभी बताया कि सरकार की इस महत्वपूर्ण पहल से एक ही आईडी से हरियाणा सरकार की तमाम योजनाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इसके साथ ही सरकार का यह उद्देश्य यह भी है कि हरियाणा में किसी भी सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवेदकों को कम से कम दस्तावेजों की आवश्यकता पड़े।

हरियाणा फैमिली आईडी कैसे बनाएं? ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, PPP कार्ड Status @meraparivar Card Download 2022

आपको बता दें कि बर्थ सर्टिफिकेट से लेकर डेथ सर्टिफिकेट बनवाने तक के बीच व्यक्ति को कदम कदम पर हरियाणा फैमिली कार्ड की आवश्यकता होगी। यहां तक कि इस बार से ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए भी फेमिली आईडी कार्ड आवश्यक कर दिया गया है। यह एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है, जिसकी प्रासंगिकता बनी रहेगी।

हरियाणा फेमिली कार्ड कौन बनवा सकता है

मित्रों, आपको बता दें कि हरियाणा फैमिली कार्ड बनवाने के लिए कुछ पात्रता सरकार की ओर से निर्धारित की गई है, जो कि इस प्रकार से है-

  • आवेदक को हरियाणा का मूल/ स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष हो।
  • आवेदक के पास उसके स्थाई/ मूल पते का कोई प्रमाण हो।

यदि आवेदक हरियाणा राज्य में न रह रहा हो

दोस्तों, आपको बता दें कि सरकार ने आवेदकों को दो वर्गों में विभक्त किया है। एक स्थाई (permanent) रूप से राज्य में रहने वाले आवदेक एवं दूसरे अस्थाई (temporary) रूप से राज्य में रहने वाले आवेदक। स्थाई आवेदकों की 8 अंकों की आईडी बनाई जाती है, जबकि टेंपरेरी राज्य में रहने वालों की 9 अंकों की।

हालांकि अभी कुछ समय पहले हरियाणा सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जो आवेदक राज्य में नहीं रह रहा है उनकी फैमिली आईडी नहीं बनाई जाएगी, उनकी आधार संख्या के आधार पर परिवार को योजना का लाभ दिया जाएगा।

हरियाणा फैमिली कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यह तो आप जानते ही हैं कि प्रत्येक सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। इसी प्रकार हरियाणा फैमिली कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज अपने आवेदन पत्र के साथ नत्थी करने होंगे, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक की वोटर आईडी (voter ID), पैन कार्ड (pan card) अथवा राशन कार्ड (ration card)।
  • आवेदक के परिवार के सभी सदस्यों का अपडेटेड आधार कार्ड (aadhar card)।
  • आवेदक यदि शादीशुदा है तो उसके मैरिज सर्टिफिकेट (marriage certificate) की काॅपी।
  • आवेदक के परिवार के सभी लोगों की ताजा फोटो।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर (mobile number), ईमेल आईडी (email Id)।

हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड कैसे बनाएं

अब हम आपको जानकारी देंगे कि आप अपना हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड कैसे बनवा सकते हैं। दोस्तों, सरकार ने अभी आफलाइन (offline) यह कार्ड बनवाने की सुविधा दी है। आप इन तीन स्थानों से यह कार्ड बनवा सकते है-

हरियाणा फैमिली आईडी कैसे बनाएं? ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, PPP कार्ड Status @meraparivar Card Download 2022

1. सीएससी (CSC) सेंटर से हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड बनवाएं –

ये ग्राम स्तरीय उद्यमियों द्वारा चलाए जा रहे जन सेवा केंद्र हैं। इन्हें काॅमन सर्विस सेंटर (common service center) यानी सीएससी (CSC) के नाम से भी पुकारा जाता है। आप अपने नजदीकी किसी भी जन सेवा केंद्र पर जाकर फैमिली आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

इसके लिए आपको ऊपर बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेज अपने साथ ले जाने होंगे । जिसके पश्चात आप की फैमिली आईडी कार्ड के लिए जन सेवा केंद्र एजेंट द्वारा आवेदन कर दिया जाएगा । आवेदन करने के 7 दिनों के अंदर आप जन सेवा केंद्र पर वापस जाकर अपना फैमिली आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं ।

2. अंत्योदय सरल केंद्र (antyodaya saral Kendra) से आवेदन करें –

इन केंद्रों को राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है। इन केंद्रों के माध्यम से आम लोग सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। अन्य सरकारी योजनाओं की तरह ही आप हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड के लिए इन केंद्रों से आवेदन कर सकते हैं । आप अपने किसी भी नजदीकी अंत्योदय सरल केंद्र पर जाकर अपने आवश्यक दस्तावेज के साथ आवेदन कर सकते हैं । जिसके पश्चात आपका हरियाणा परिवार पहचान पत्र बन जाएगा ।

3. पीपीपी आपरेटर (PPP operator)

ये हरियाणा सरकार द्वारा विशेष रूप से परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए नियुक्त किए गए आपरेटर हैं। आप इनके पास जाकर हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आवेदकों को इसके लिए ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज (documents) लेकर संबंधित सेंटर पर जाना होगा।

वहां सेंटर संचालक दस्तावेज लेकर फाॅर्म भरकर आपको रेफरेंस/application आईडी दे देगा। अभी इसे स्वयं आनलाइन क्रिएट करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। आनलाइन केवल दी गई जानकारी को अपडेट करने की सुविधा दी गई है। इसके अतिरिक्त राशन की दुकानों, गैस एजेंसियों, सरकारी स्कूलों, तहसील कार्यालय, खंड विकास अधिकारी कार्यालय में भी यह पहचान पत्र बनवाने के लिए फाॅर्म उपलब्ध हैं।

आप वहां से फाॅर्म लेकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ उसे नाम, पता, आधार संख्या आदि जानकारी भरकर संबंधित तहसील अथवा खंड विकास अधिकारी कार्यालय में जमा करा सकते हैं।

हरियाणा फैमिली पहचान पत्र में स्टेटस कैसे चेक करें

दोस्तों, हरियाणा फैमिली आईडी बनवाने की प्रक्रिया के बाद हम आपको बताएंगे कि आप पहचान पत्र में अपना स्टेटस (status) कैसे चेक कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सरल पोर्टल (SARAL portal) https://saralharyana.gov.in/ पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी पोर्टल पर जा सकते हैं ।
हरियाणा फैमिली आईडी कैसे बनाएं? ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, PPP कार्ड Status @meraparivar Card Download 2022

मैसेज भेज कर फैमिली आईडी कैसे चेक करें?

आप चाहें तो एसएमएस (sms) के माध्यम से भी आप अपने आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सरल (SARAL) टाइप कर 7738299899 पर भेजना होगा। यदि आप किसी अन्य मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजना चाहते है। तो उसके लिए आपको मैसेज बाॅक्स में जाकर सरल टाइप करना होगा। इसके बाद स्पेस देकर एप्लिकेशन आईडी दर्ज करनी होगी एवं इसे 7738299899 पर भेजना होगा। Application Status का मैसेज आपके फोन पर आ जाएगा।

हरियाणा फैमिली पहचान पत्र में ब्योरा कैसे अपडेट करें

अब हम आपको बताएंगे कि हरियाणा फैमिली पहचान पत्र में ब्योरे (details) को कैसे अपडेट (update) किया जा सकता है। यह तो आप जानते ही हैं कि सरकार ने इसे अपडेट करने की आनलाइन सुविधा दी है, जिसके जरिये आप स्वयं घर बैठे इसमें संशोधन (change) कर सकते हैं-जैसे सदस्य का नाम जोड़ना, घटाना, सदस्य के नाम में बदलाव, किसी अन्य दस्तावेज में संशोधन आदि। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले मेरा परिवार हरियाणा की आफिशियल वेबसाइट (official website) meraparivar.haryana.gov.in पर जाएं। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं ।
  • यहां अपडेट फैमिली डिटेल्स (update family details) के विकल्प पर क्लिक करें। इसके पश्चात नई टैब (new tab) खुलेगी। यदि आप स्वयं अपडेट कर सकते हैं तो यस (yes) पर क्लिक करें अथवा नो (no) पर।
  • इसके पश्चात परिवार के मुखिया का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर सर्च (search) करें एवं उस पर भेजा गया ओटीपी (OTP) डालें।
  • इसके बाद एक नई विंडो ओपन (open) होगी। यहां आपको अपने परिवार का सारा ब्योरा दिखेगा। मसलन नाम, पता, लिंग, उम्र मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि। यदि आपको ब्योरे में नया नाम जोड़ना है तो एड नेम (add name) पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात नए सदस्य का नाम, पिता, पति का नाम, मां का नाम, उम्र, लिंग आधार कार्ड आदि लिखें। इसके बाद नए सदस्य से जुड़े दस्तावेज जैसे नए सदस्य का आधार कार्ड, शादी का प्रमाण पत्र आदि पीडीएफ (PDF) अथवा जेपीजी (JPG) फाॅर्मेट (format) में संलग्न करें।
  • इसके पश्चात आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी को एक बार फिर से चेक (check) करें। यदि आपने सारी जानकारी सही भरी हो तो सबमिट (submit) के पर क्लिक (click) कर दें। इतना करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपके द्वारा किए गए संशोधन के आवेदन को लेकर मैसेज आएगा।

Note – लगे हाथ आपको यह भी बता दें कि फैमिली आईडी कार्ड के ब्योरे को अपडेट करने का मौका आपको केवल एक ही बार मिल सकेगा।

कोई जिज्ञासा हो तो इस हेल्पलाइन नंबर पर काॅल करें

साथियों, यदि योजना को लेकर आपके पास कोई सवाल है अथवा अन्य कोई जिज्ञासा है तो आप हरियाणा सरकार की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर (helpline number) 0172-3968400 पर संपर्क करके अपने सवाल का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। लोगों की सुविधा के लिए एवं फैमिली आईडी कार्ड से जुड़ी दिक्कतों को देखते हुए ही यह सुविधा शुरू की गई है।

आप इस पर सरकारी कार्य दिवसों (working days) पर सोमवार से लेकर शनिवार तक सुबह सात बजे से लेकर रात्रि आठ बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार चालू करेगी पांच सौ पीपीपी सेंटर (PPP center)

यह आम जनमानस के लिहाज से एक अहम जानकारी है। आपको बता दें कि लोगों को उनके घरों के नजदीक परिवार पहचान पत्र बनाने की सुविधा देने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार जल्द ही पांच सौ नए पीपीपी सेंटर खोलेगी। आपको बता दें कि सरकार ने विभिन्न अभियानों से जुड़े 54 लाख लोगों की सूची तैयार की है।

ऐसे में उसका इरादा जल्द से जल्द सभी लोगों को इस स्मार्ट कार्ड (smart card) से लैस कर देने का है, ताकि वे किसी भी सरकारी योजना का लाभ पाने से महरूम न रहें।

सरकार के लिए भी योजनाओं की निगरानी सरल

आपको बता दें कि हरियाणा फैमिली आईडी के जरिये योजनाओं का लाभ देने से सरकार के लिए योजनाओं की निगरानी आसान रहेगी। एक ही क्लिक पर पूरे परिवार का ब्योरा सामने आ जाएगा। इस कार्ड से बर्थ एवं डेथ रजिस्ट्रेशन को जोड़े जाने से पेंशन आदि के डिस्बर्समेंट disbursement) में भी सहायता मिल सकेगी।

इसके अलावा योजनाओं में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकना भी काफी हद तक संभव हो सकेगा। साथ ही सरकार के पास एक आथेंटिक डिजिटल डाटा (authentic digital data) राज्य में रहने वाले परिवारों का उपलब्ध रहेगा। इस डाटा को कई योजनाओं को तैयार करने में इस्तेमाल कर सकेगी।

हरियाणा फैमिली आईडी क्या है?

यह हरियाणा के नागरिकों को उनके परिवार के लिए जारी की जाने वाली एक विशिष्ट संख्या है।

इस फैमिली आईडी से हरियाणा के लोगों को क्या लाभ मिलेगा?

इस फैमिली आईडी के जरिए वहां के लोग विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इस आईडी कार्ड पर उनके पूरे परिवार का ब्योरा होगा।

क्या फैमिली कार्ड हरियाणा के सभी लोगों को जारी किया जा चुका है?

जी नहीं, अभी इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है।

हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड कैसे बनवाया जा सकता है?

इसे सीएससी, अंत्योदय सरल केंद्र अथवा पीपीपी आपरेटर के पास जाकर बनवाया जा सकता है।

क्या आप अपनी फैमिली आईडी खुद आनलाइन क्रिएट कर सकते हैं?

जी नहीं, अभी यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

क्या आप फैमिली आईडी कार्ड में दिए ब्योरे को आनलाइन अपडेट कर सकते हैं?

जी हां, आप डिटेल अपडेट करने का कार्य आनलाइन कर सकते हैं।

आप फैमिली आईडी कार्ड में ब्योरे को कितनी बार संशोधित कर सकते हैं?

आपको केवल एक ही बार ऐसा करने का अवसर होगा।

क्या इस संबंध में हरियाणा सरकार की ओर से कोई हेल्पलाइन भी जारी कि गई है?

जी हां, हरियाणा सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर (helpline number) 0172-3968400 जारी किया गया है। इस पर सुबह सात बजे से रात्रि आठ बजे तक बात हो सकेगी।

दोस्तों, हमने आपको इस पोस्ट में हरियाणा सरकार की महत्वपूर्ण पहल हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड के संबंध में जानकारी दी। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए बेहद काम की साबित होगी। यदि आप हरियाणा के निवासी हैं तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर कर यह अहम जानकारी अपने परिचितों, रिश्तेदारों तक पहुंचा सकते हैं।

इसी प्रकार की काम की जानकारी से भरी पोस्ट के लिए आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स (comment box) में कमेंट करके बता सकते हैं। यह पोस्ट (post) आपको कैसी लगी बताना न भूलिएगा। ।।धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment