हरियाणा ग्रामीण बिजली कनेक्शन योजना अप्लाई, फॉर्म डाउनलोड

हरियाणा घरेलू बिजली कनेक्शन योजना 2020, New Electricity Connection in Rs 200, हरियाणा ग्रामीण बिजली कनेक्शन योजना अप्लाई, Haryana Domestic Electricity Connection Scheme 2020, Application Form Download, Free Bijli Connection Yojana

हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने एक नई योजना लॉन्च की है। हरियाणा राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए एक नई नीति बनाई है। हरियाणा ग्रामीण बिजली कनेक्शन योजना की घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को की है। इस योजना के अंतर्गत अब कोई भी ग्रामीण ₹200 का अग्रिम भुगतान कर के राज्य के किसी भी ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकता है।

अभी हरियाणा सरकार ने आधिकारिक रुप से बताया कि अब कोई भी ग्रामीण 100, ₹200 की आसान किस्तों पर बिजली कनेक्शन करा सकता है। इससे हरियाणा में रहने वाले ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ प्राप्त होगा। जो लोग बिजली कनेक्शन के शुल्क का भुगतान करने में असमर्थ हैं। वह अब आसान किस्तों में बिजली कनेक्शन शुल्क का भुगतान करके अपना कनेक्शन करा सकते हैं।

हरियाणा ग्रामीण बिजली कनेक्शन योजना

हरियाणा ग्रामीण बिजली कनेक्शन योजना क्या है? What is Haryana Rural Electricity Connection Scheme?

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को हरियाणा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। इस नई योजना के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोग आसान किस्तों में अपना नया बिजली कनेक्शन करा सकते हैं। पहले ग्रामीण क्षेत्रों में नया बिजली  कनेक्शन कराने के लिए तीन से ₹4000 का भुगतान करना पड़ता था। इतनी बड़ी धनराशि ग्रामीण क्षेत्र में एकत्र कर पाना थोड़ा मुश्किल का काम रहता है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले ग्रामीण लोग बिजली  कनेक्शन नहीं कर पाते थे। लेकिन अब प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही ग्रामीण बिजली कनेक्शन हरियाणा योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति 100, ₹200 की मासिक किस्त पर अपना बिजली कनेक्शन करा सकते हैं।

इस योजना के फलस्वरुप राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में काफी नए कनेक्शन होने की उम्मीद है। जिससे राज्य बिजली वितरण विभाग को होने वाले नुकसान में काफी कमी आएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल कनेक्शन ना करा पाने की स्थिति में बिजली की होने वाली चोरी पर भी काफी प्रभाव पड़ेगा। जिससे प्रदेश में बिजली विभाग की स्थिति में काफी सुधार आएगा

Benefits of Haryana Rural Electricity Connection Scheme

हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही ग्रामीण हरियाणा बिजली कनेक्शन योजना से ग्रामीण क्षेत्रों को और बिजली विभाग को काफी लाभ प्राप्त होगा। इस योजना से होने वाले प्रमुख लाभ कुछ इस प्रकार हैं –

  • ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल कनेक्शन में वृद्धि होगी।
  • कनेक्शन ना कर पाने की स्थिति में की जाने वाली बिजली चोरी पर काफी हद तक रोक लग जाएगी।
  • हर साल बिजली विभाग को होने वाले घाटे में काफी कमी होगी।
  • पहले से चलाई जा रही योजनाओं से बिजली विभाग के घाटे में करीब 7% की कमी आई है। जिससे बिजली बिल विभाग की लगभग 14000 करोड़ रुपए का घाटा कम हुआ है।
  • जिन गांव में 20% से कम लॉस हुआ है। उन गांव में अब बिजली विभाग 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है।
  • योजना के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 4 जिले पंचकुला, अंबाला , गुरुग्राम और फरीदाबाद में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है।
  • इस योजना का प्रभावी ढंग से पालन होने पर हरियाणा सरकार अगले 2 वर्षों में पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का वादा पूरा करेगी।
  • Haryana Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare – हरियाणा अपना खाता ऑनलाइन

हरियाणा ग्रामीण बिजली कनेक्शन योजना अप्लाई कैसे करें? How to apply Haryana Rural Electricity Connection Scheme?

यदि आप बिजली कनेक्शन नही है और आप इस योजना के अंतर्गत नए बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई करना चाहतें हैं। तो आपको आवेदन करने हेतु पहले आवेदन पत्र – Application Form डाउनलोड करना होगा। जिसे सही सही भरकर आपको नजदीकी पॉवर हाउस में जाकर जमा करना होगा। नीचे उपलब्ध लिंक पर क्लीक करके हरियाणा ग्रामीण बिजली कनेक्शन योजना फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल सकतें हैं।

आवेदन पत्र डाउनलोड करें

तो दोस्तों इस थी हरियाणा ग्रामीण बिजली कनेक्शन योजना  के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको क्या जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही किसी भी प्रकार के सवाल के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।

Spread the love

Leave a Comment