हेयर ट्रांसप्लांट क्या है? खर्च, लाभ, नुकसान, कैसे किया जाता है?

हेयर ट्रांसप्लांट हिंदी – बाल किसी की भी ज़िंदगी का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह किसी की भी पर्सनैलिटी में सबसे अहम भूमिका निभाते हैं। अगर किसी के सिर पर घने, लहलहाते बाल हैं तो उसके आत्मविश्वास में कई गुना बढ़ोतरी होती है बनिस्बत उस इंसान के, जिसके सिर पर बाल कम हैं या वह गंजेपन का शिकार है।

यह समस्या लोगों में कई वजह से होती है। कई बार अच्छे खानपान की कमी की वजह से तो कई बार tension की वजह से। या कई बार इसका कारण कुछ और होता है। लेकिन यह तो तय है कि एक बार व्यक्ति के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं तो वह खुद में और तनाव महसूस करने लगता है।

अगर ऐसे व्यक्ति की उम्र कम है और अभी तक उसकी शादी नहीं हुई है तब तो झड़ते बालों को देख उसके तनाव की कोई सीमा ही नहीं रहती। वह अपनी शादी को लेकर बेहद परेशान रहता है। उसे लगता है कि उसे कोई लड़की पसंद नहीं करेगी। क्योंकि लड़कियां कम बालों वाले या गंजे हो रहे आदमी को क्यों पसंद करेंगी। समस्या किस कदर है, उसे हाल ही में आई फिल्मों में भी प्रमुखता से उठाया गया है। अगर आप फिल्मों का शौक रखते हैं तो आपने देखा होगा कि आयुष्मान खुराना की ‘बाला’ और ऐन पहले ‘उजड़ा चमन’ मूवी आई थी।

इन दोनों फिल्मों ने इस समस्या को बखूबी उभारा। इन दोनों ही फिल्मों में गंजेपन और गिरते बालों को केंद्र में रखा गया है। इनमें हेयर ट्रांसप्लांट और पीआरपी तकनीक का जिक्र है। जाहिर सी बात है कि यह फिल्में एक बड़े वर्ग के लोगों की समस्याओं का जिक्र करती हैं। हालांकि, यह संदेश देती हैं कि हम जैसे हैं हमें खुद को वैसा ही स्वीकार कर खुश रहना चाहिए। बहरहाल, ऐसा हमेशा नहीं होता।

अगर आपका कोई आसपास का व्यक्ति भी इस समस्या से जूझ रहा है तो हम आपको बताएंगे कि हेयर ट्रांसप्लांट क्या है? इसकी तकनीक क्या है? इसे कैसे करा सकते हैं? इस पर कितना खर्च आता है? इसके फायदे और नुकसान क्या हैं? आदि इन तमाम बिंदु पर इस पोस्ट के जरिए हम आपको जानकारी देंगे। आपको बस करना इतना है कि इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ना है –

हेयर ट्रांसप्लांट क्या है? [What is hair transplant?]

सबसे पहले जानते हैं कि Hair Transplant क्या है। दरअसल, हेयर ट्रांसप्लांट एक surgical technique है, जिसके जरिये सिर के ही या शरीर के एक हिस्से से बाल लेकर सिर के बिना बाल वाले भाग पर transplant यानी प्रत्यारोपित किया जाता है। सामान्य तौर पर एक सर्जन सिर के पीछे से बाल लेकर उनको सामने या सिर के बीच वाले गंजे भाग में लगा देते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट की तकनीक क्या है?

हेयर ट्रांसप्लांट क्या है? खर्च, लाभ, नुकसान, कैसे किया जाता है?

दोस्तों, अब हम आपको हेयर ट्रांसप्लांट की तकनीक की जानकारी देंगे। इनमें एक तकनीक है FUT और एक तकनीक है FUE। दोनों ही तकनीक में कुछ अंतर है। आइए जानते हैं क्या हैं ये तकनीक।

FUT तकनीक क्या है?

Hair Transplant की इस technique FUT की full form है- follicular unit transplant । इस तकनीक के तहत सिर के बाल वाले भाग से त्वचा यानी skin strip लेकर उस स्थान पर टांके लगा दिए जाते हैं। और इस strip को बिना बालों वाली जगह plant कर दिया जाता है। दोस्तों, FUT से जो बाल लगाए जाते हैं उनमें किसी तरह के बदलाव की जरूरत नहीं पड़ती। इस तकनीक में सिर पर हमेशा के लिए एक निशान रह जाता है। हालांकि वह जगह बालों से ढक जाती है और वह दिखाई नहीं पड़ता।

FUE तकनीक क्या है?

हेयर ट्रांसप्लांट क्या है? खर्च, लाभ, नुकसान, कैसे किया जाता है?

साथियों, आपको बता दें कि FUE यानी follicular unit extraction के तहत एक एक hair फालिकल को मोटोराइज्ड पंच तकनीक से अलग अलग निकाला जाता है। और फिर इनको सिर में बिना बालों वाली जगह रोप दिया जाता है। आपको FUT या FUE में से किस तकनीक का use करना चाहिए या आपको कौन सी तकनीक सूट करेगी यह सलाह आपको कोई specialist डाक्टर ही दे सकता है।

हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया क्या है?

Hair Transplant करने के लिए सबसे पहले सिर की skin यानी त्वचा को अच्छी तरह से साफ किया जाता है। इसके बाद सिर के उस भाग को लोकल एनेस्थीसिया देकर सुन्न कर दिया जाता है ताकि दर्द न महसूस हो। अब FUT या FUE दोनों में किसी एक तकनीक के जरिये बालों वाली जगह से एक हिस्सा निकाला जाता है और वहां टांके लगा दिए जाते हैं।

इसके बाद सर्जन अलग निकाले हुए भाग को magnifying glass की मदद से surgical knife से छोटे छोटे हिस्से करता है। जब implant पूरा कर दिया जाता है तो ये हिस्से नए बालों को प्राकृतिक रूप प्रदान करते हैं।

Hair Transplant कितना खर्च आता है?

अब बात हेयर ट्रांसप्लांट पर आने वाले खर्च की। इस काम पर 30 हजार से एक लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है। लेकिन यह cost कई बातों पर निर्भर करती है। मसलन, FUT में प्रति ग्राफ्ट करीब 20 से 40 रुपये का खर्च आता है। वहीं FUE तकनीक का खर्च थोड़ा ज्यादा है। इसमें 35 से लेकर 70 रुपये प्रति ग्राफ्ट तक का खर्च आ सकता है।

इनमें से कौन सी तकनीक आपके लिए ठीक रहेगी, इसका फैसला जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं, surgeon specialist ही करता है।

सिर में ग्राफ्ट की संख्या जितनी अधिक होगी खर्च भी उतना ही ज्यादा होगा। सिर के कितने हिस्से में ट्रांसप्लांट करना है, यह पैसा उस हिसाब से भी ज्यादा लगेगा या जैसे सिर के अलावा छाती पर हेयर ट्रांसप्लांट करवाना है तो ज्यादा खर्चा होगा। बालों में आप कितनी सघनता चाहते हैं इससे भी कीमत बढ़ेगी।

अगर आप हर session के अनुसार fee दे रहे हैं तो जितने ज्यादा सत्र लेंगे उतनी ही ज्यादा फीस पड़ेगी अगर आपको इलाज में शामिल चीजों के अलावा भी service चाहिए तो उसका ज्यादा खर्च हो सकता है। हालांकि कुछ clinic treatment के बाद भी एक-दो Free session देते हैं।

Hair Transplant कितने प्रकार का होता है?

हेयर ट्रांसप्लांट के दो प्रकार हैं। इनमें एक है स्लिट ग्राफ्ट। इसमें प्रति ग्राफ्ट 4 से 10 बाल होते हैं। एक होता है माइक्रो ग्राफ्ट। इसमें हर ग्राफ्ट में मात्र एक या दो बाल ही होते हैं। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि ग्राफ्ट क्या है? साथियों, ग्राफ्ट बालों की जड़ के जीवित ऊतक होते हैं। इनका ट्रांसप्लांट किया जाता है ताकि सिर के गंजे हिस्से में भी बाल उग सकें।

इनमें से ट्रांसप्लांट का कौन सा तरीका आजमाया जाएगा यह आपके बालों की जरूरत पर निर्भर करेगा। मसलन आपको कितने घने बाल चाहिए।

क्या Hair Transplant की कोई दर्द रहित तकनीक भी है?

जी हां, इस सवाल का जवाब हां है। DHI सबसे आधुनिक तकनीक है। इसमें micro surgical tools का use किया जाता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस surgery में दर्द नहीं होता। लेकिन draw back यह है कि यह तकनीक महंगी है। इस तकनीक से उपचार कराने की cost करीब दो से तीन लाख रुपये तक आती है। अगर सिर के बड़े हिस्से में transplant की जरूरत होती है तो इसका खर्च और भी ज्यादा आता है।

हेयर ट्रांसप्लांट का क्या प्रभाव पड़ता है?

Hair Transplant कराने का प्रभाव दो हफ्ते के बाद नजर आने लगता है, जब छोटे छोटे बाल आने लगते हैं। बड़े बाल आने में सात से लेकर 10 महीने तक का समय लग सकता है। एक treatment session में हजार बाल transplant किया जा सकते हैं। आपको पूरे बाल के लिए तीन session की जरूरत पड़ सकती है। हर session में कुछ महीनों का अंतर होता है।

हेयर ट्रांसप्लांट के क्या फायदे हैं?

Hair Transplant के बहुत फायदे हैं। मसलन,बाल natural आते हैं। उन्हें मनपसंद रंग दिया जा सकता है। मनपसंद style में कटवाया जा सकता है। इनकी growth भी natural बालों जैसी ही होती है। और सबसे बड़ी और जाहिर सी बात है कि उसके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है। उसे हर वक्त cap ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती।

Kya Hair Transplant Safe Hai? हेयर ट्रांसप्लांट करने से नुकसान क्या है?

Hair Transplant के जहां फायदे हैं, वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं, जिन्हें नज़र अंदाज़ नहीं किया जा सकता। यह नुकसान हैं –

  • ट्रांसप्लांट के दौरान रक्त स्राव हो सकता है [Bleeding may occur during the transplant]
  • संक्रमण हो सकता है [infection may occur]
  • सिर की skin में सूजन आ सकती है [Swelling of scalp may occur]
  • आंखों के चारों तरफ कालापन आ सकता है [Darkness may occur around the eyes]
  • सिर के ​ जिस भाग से बाल हटा दिए गए हैं, वहां परत सी बन सकती है [A crust may form on the part of the head from which the hair has been removed.]
  • सिर की त्वचा यानी skin में जिस भाग का इलाज हुआ है वह सुन्न हो सकता है [The scalp, the part of the skin that has been treated, may become numb.]
  • खुजली हो सकती है [may be itchy]
  • बालों के फालिकल्स में सूजन आ सकती है [Inflammation of hair follicles can occur]
  • फालिकल्स में संक्रमण हो सकता है [Follicles can become infected]
  • Shock loss हो सकता है यानी अस्थायी रूप से बाल झड़ सकते हैं [Shock loss may occur i.e. hair may fall temporarily.]
  • बालों के अजीब से गुच्छे दिखना [strange tufts of hair]

हेयर ट्रांसप्लांट के लिए कौन उपयुक्त है? कौन करवा सकता है?

अब हम आपको बताएंगे कि हेयर ट्रांसप्लांट कौन करवा सकता है? कौन इसके उपयुक्त है? किन लोगों को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है? सबसे पहली बात तो यह कि अगर किसी पुरुष के सिर में गंजेपन की समस्या है या किसी महिला को बाल झड़ने की समस्या है, तो वह transplant करा सकता है। या फिर अगर किसी के बाल जल गए हैं या सिर में चोट लगने की वजह से बाल नहीं रहे हैं तो transplant करा सकते हैं।

लेकिन उन लोगों को ट्रांसफर नहीं कराना चाहिए, जिनके पास transplant कराने को पर्याप्त बाल ना हों या फिर ऐसे लोग जिनके सर पर चोट के निशान बने हुए हों या कीमोथेरेपी के कारण जिन लोगों के बाल झड़ गए हों।

इसके अलावा बाल झड़ने के कारण जैसे कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि ज्यादातर मामलों में यह अनुवांशिक होता है। यानी कि एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में जाता है। इसके अलावा आप किस तरह का खाना खाते हैं इस पर भी यह निर्भर करता है। या आप ज्यादा तनाव में रहते हैं तो भी आप के बाल झड़ सकते हैं। या फिर किसी बीमारी की वजह से ऐसा हो सकता है या किसी दवाओं के साइड इफेक्ट की वजह से भी आपके बाल झड़ सकते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया क्या है?

हेयर ट्रांसप्लांट की एक निर्धारित प्रक्रिया है। जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि हेयर ट्रांसप्लांट की प्रकिया के तहत सिर के पिछले हिस्से से बाल लेकर सिर के बिना बालों वाले हिस्से में लगाते हैं। अगर जरूरत पड़े तो साइड के बाल, दाढ़ी के बाल या छाती के बाल भी इसके लिए प्रयुक्त किए जाते हैं। पलकों, भौंहों आदि का भी treatment संभव है।

क्या करें, क्या न करें –

दोस्तों, बेशक हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च एक महत्वपूर्ण मुद्दा है तो भी सस्ता ढूंढने की गलती ना करें। क्योंकि हो सकता है कि वह आपका नुकसान कर दे। अपना treatment किसी अच्छे plastic surgeon की देख रेख में ही कराएं। वह ऐसा surgeon हो, जिसे तीन साल surgery और तीन साल की plastic surgery का अनुभव हो।

दूसरे, जिस center में treatment लेना है उसमें OT यानी operation theatre setup हो, क्योंकि इस दौरान आपको anaesthesia की जरूरत पड़ती है।

सरकारी अस्पतालों में भी हेयर ट्रांसप्लांट को waiting –

आपको बता दें कि हेयर ट्रांसप्लांट की न केवल निजी रूप से ही treatment की बहुत सुविधा है कई सरकारी अस्पतालों में भी हेयर ट्रांसप्लांट की सुविधा दी जा रही है। लेकिन सप्ताह में नियत एक या दो दिन इस सुविधा के होने की वजह से waiting list भी लंबी होती है। साथियों, आपको यह भी बता दें कि इनमें हेयर ट्रांसप्लांट कराना चाहने वाली महिलाओं की संख्या भी बहुत है।

हेयर ट्रांसप्लांट क्या हैं?

हेयर ट्रांसप्लांट एक सर्जीकल तरीका है, जिसमें शरीर के हिस्से या फिर सर से बाल लेकर सर के गंजे वाले हिस्से पर लगाए जाते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट कराने में कितना ख़र्चा आता हैं?

हेयर ट्रांसप्लांट मुख्य रूप FUT और FUE दो तरीके से किया जाता है, जिसमे FUT तकनीकी में हेयर ट्रांसप्लांट कराने में लगभग 20 से 40 हज़ार रुपए का और FUE 35 से 70 हज़ार रुपये का खर्च आता हैं।

क्या मैं हेयर ट्रांसप्लांट करा सकता हूँ?

जी हां अगर आपके सर के बाल गिर गए है, और आप गंजे हो गए है तो आप सर्जन की मदद से हेयर ट्रांसप्लांट करा सकते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट कराने के बाद कितने दिन में बाल उगने लगते हैं?

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी कराने के लगभग 15 से 20 दिन बाद बाल उगने शुरु हो जाते है, और यह बाल 7 से 10 महीने बाद पूरे आ जाते हैं।

तो साथियों, यह है हेयर ट्रांसप्लांट से जुड़ी बारीक से बारीक जानकारी। उम्मीद है कि बाल कम हो रहे, झड़ रहे या गंजेपन की समस्या से जूझ रहे लोगों की दिक्कत पर आधारित यह post सभी के लिए लाभकारी होगी। और आपको पसंद आई होगी। अगर इस post को पढ़कर आपके दिमाग में भी आ रहा है कोई भी सवाल तो आप यहां comment box में comment करके पूछ सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके पास है हमारे लिए कोई सुझाव या सलाह तो उसका भी स्वागत है। पूरी पूरी कोशिश की जाएगी कि उसे इस्तेमाल में लाया जाए, उस पर अमल किया जाए। आपकी किसी भी प्रतिक्रिया का स्वागत है। उम्मीद है आप जाहिर करेंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

20 thoughts on “हेयर ट्रांसप्लांट क्या है? खर्च, लाभ, नुकसान, कैसे किया जाता है?”

  1. Sar mere sar mein Bal kam left or right dono side Mai kam ho Gaye hai or bich sar Mai chot ka nishan hona ki waza sa ush zagh per bhi Bal nehi hai to sir hair transplant ho shakata hai or eska kitna kharch a sakta hai.ham Lucknow ka Ash pass ka Rana Wala hoo.or

    Reply
  2. KYA TRANSPLANT KARANE KE LIYE KOI AGE LIMIT HAI YA KISI BHI UMR ME YE HO SAKTA HAI(.)
    KANPUR CITY KE AAS PASS ME BEST HAIRTRANSPLANT HOSPITAL AND DOCTOR SUGGEST KAREIN (.)
    KYA EK HI SITTING ME TRANSPLANTATION SAMBHAV HAI (.)
    CHARGES KE BAARE ME BHI BATAIYE (.)

    Reply
  3. सर मेरे एक हादसे की वजह से एक पलक आधी कट गई । बाल आने वाली स्किन कट गई है वहां क्या पलको के बाल ट्रांसप्लांट किये जा सकते है क्या

    Reply
  4. बड़े बड़े फिल्म इंडस्ट्रीज के लोग और bussinessman hair ट्रांसप्लांट कयो नही करते

    Reply
  5. अगर हैर ट्रांसपोर्ट करने से फायदा नहीं हुआ तो पैसा वापस मिलेगा

    Reply
  6. Sir mare hair bahut kam ho gya hai mai transplant krana chahat hu likan kon achha transplant achha hai ye aap baat do sir plz aur kitan rupees lage ga

    Reply

Leave a Comment