[फ्री] गुजरात सरस्वती साधना योजना | Free Bicycle Scheme | Gujarat Saraswati Sadhana Yojana

पिछले कुछ वर्षों से सरकार लड़कियों की शिक्षा और उनके विकास के लिए दिन प्रतिदिन कोई ना कोई विशेष योजना सामने लेकर आ रही है । जिनका देश की लड़कियां लाभ भी ले रही है । इसी श्रेणी में हाल ही में गुजरात सरकार द्वारा एक अन्य योजना का एलान किया गया है जिसका नाम है – सरस्वती साधना योजना / Gujarat Saraswati Sadhana Yojana । इस योजना को गुजरात में लागू किया गया है । जिससे राज्य की लड़कियों को लाभ प्राप्त होगा इस योजना के तहत राज्य की सभी अनुसूचित वर्ग के अंतर्गत आने वाली लड़कियां जो नौवीं कक्षा में पढ़ रही है उन्हें सरकारी खजाने के द्वारा साईकिल प्रदान की जाएगी ।

[फ्री] गुजरात सरस्वती साधना योजना | Free Bicycle Scheme | Gujarat Saraswati Sadhana Yojana

सरकार ने यह फैसला स्कूल जाने वाली लड़कियों की समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए लिया है । इस लेख में जानेगे की आप Gujarat Saraswati Sadhana Yojana का लाभ कैसे ले सकते हैं ? कैसे सरस्वती साधना योजना के लिए गुजरात में शिक्षा प्राप्त करने वाली लड़कियां आवेदन कर सकती हैं ?

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana क्या है –

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana से अभिप्राय एक ऐसी योजना से है जिस के तहत आठवीं पास कर के नौवीं में एडमिशन लेने वाली सभी अनुसूचित समुदाय की लड़कियों को राज्य सरकार मुफ्त में साईकल देगी । इस के अंतर्गत वो लड़कियां शामिल की जायेंगी जो राज्य में अनुसूचित जाति के परिवार से संबंध रखती है ।

गुजरात सरकार द्वारा चलाई जा रही यह योजना छात्राओं को पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है । इसके तहत उच्च-विद्यालयों में लड़कियों के एडमिशन को बढ़ावा दिया जा रहा है । हालांकि सरकार ने इसके लिए कुछ विशेष नियम कायदे भी तय किए है इसको ध्यान में रखने के उपरांत ही Gujarat Saraswati Sadhana Yojana के तहत मुफ्त में साईकिल प्रदान की जाएगी ।

गुजरात सरस्वती साधना योजना के नियम –

गुजरात सरस्वती साधना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित नियम कायदों की जानकारी इस प्रकार है :-

सालाना आय :- गुजरात सरकार द्वारा गुजरात सरस्वती साधना योजना के आवेदनकर्ताओं के लिए सरकार ने आय तय की है । यह आय ग्रामीण और शहरी परिवार की लड़कियों के लिए अलग अलग है । अगर कोई लड़की शहरी क्षेत्र में पढ़ती है तो उसके वार्षिक आय डेढ़ लाख रुपए से कम होनी चाहिए । इसी के साथ अगर कोई लड़की ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ती है तो उसके परिवार की आय एक लाख बीस हजार या उससे कम की होनी अनिवार्य है । अगर वह लड़की नौवीं कक्षा में पढ़ रही है वह तय सीमा से अधिक उसकी सालाना आय है तो वह इस योजना से लाभवन्ति नहीं हो सकती है ।

अनुसूचित जाति :- सरकार द्वारा इस योजना का लाभ केवल राज्य में रह रही अनुसूचित जाति की लड़कियों को दिया जाएगा । सरकार ने केवल गुजरात सरस्वती साधना योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के लड़कियों को शामिल किया है अन्य किसी जाति की लड़की इसके लिए आवेदन नहीं कर सकती है ।

गुजरात निवासी :- क्योंकि यह योजना केवल गुजरात में लागू की गई है इसके तहत केवल गुजरात की निवासी लड़कियों को ही इसका लाभ मिलेगा अन्य किसी राज्य की लड़की बेशक वह गुजरात से शिक्षा प्राप्त कर रही हो वह इस योजना के लिए आवेदन ही नहीं कर सकती है ।

बीपीएल परिवार :- Gujarat Saraswati Sadhana Yojana से संबंध में इस योजना के तहत एक अन्य नियम भी शामिल किया गया है । जिसके तहत आवेदनकर्ता का परिवार बीपीएल श्रेणी में होना चाहिए ।

कक्षा निर्धारित :- सरकार द्वारा गुजरात सरस्वती साधना योजना का लाभ केवल 9 वीं कक्षा की छात्राओं को दिया जा रहा है । केवल 9 वीं कक्षा की छात्रा ही इसका लाभ ले सकती हैं ।

छात्राओं का विद्यालय छोड़ने के कारण –

सरकारी तथ्यों के अनुसार अधिकतर लड़कियां मिडल स्कूल के बाद पढ़ाई छोड़ देती हैं । आठवीं कक्षा पास करने के बाद छात्राओं के सामने कई समस्याएं सामने आने लगती हैं ।

  • स्कूल दूर होना और आने जाने में परेशानी होना एक मुख्य वजह है ।
  • किशोरावस्था में आ जाने से छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्याए भी होने लगती हैं । इसलिए भी उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ती है ।
  • समाज व परिवार का दबाव लड़कियों को स्कूल छोड़ने पर मजबूर कर देता है ।
  • वंचित वर्गों की छात्राएं विद्यालय अथवा रास्ते में शोषण का शिकार होती हैं । इन सभी कारणों से छात्राएं माध्यमिक विद्यालय के बाद पढ़ाई छोड़ देती हैं ।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज –

जन्म प्रमाण पत्र :- जो भी इस सुविधा का लाभ लेने चाहता है उनके पास जन्म प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है । जिसके तहत इस बात की पुष्टि की जा सके कि आवेदनकर्ता गुजरात का ही निवासी है ।

आठवीं पासिंग पत्र :- छात्रों को इसके लिए आठवीं कक्षा का पासिंग सर्टिफिकेट जमा करवाना होगा । जिससे यह पता लगाया जा सके की छात्रा ने आठवीं कक्षा पूर्ण रूप से पास कर ली है और अब वह नौवीं कक्षा में प्रवेश करने जा रही है ।

आय प्रमाण पत्र :- सरकार द्वारा इस योजना के तहत आय तय की गई है । जिसके तहत आवेदनकर्ता को इनकम टैक्स सर्टिफिकेट जमा करवाना होगा ।

जाति प्रमाण पत्र :- क्योंकि इस योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति के अंतर्गत आने वाली लड़कियों को ही दिया जा रहा है । इस बात की पुष्टि के लिए उन्हें जाति प्रमाण पत्र को भी जमा करवाना होगा ।

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana में आवेदन कैसे करे –

जो इस योजना के आवेदन करने के लिए चयनित छात्राओं को अपने स्कूल की अधिकारी से मिलना होगा जो उन्हें योजना में प्रयोगी सरकारी फॉर्म मोहिया करवाएंगे । उस फॉर्म को भरने के उपरांत आपको वह वक्त रहते स्कूल में ही जमा करना होगा । इसके बाद आप पूर्ण रूप से गुजरात सरस्वती साधना योजना के लिए लाभवन्ति हो सकोगे । अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई ऑफिसियल वेबसाइट विजिट करें |

https://sje.gujarat.gov.in/dscw/showpage.aspx?contentid=1762&lang=english

Gujarat Saraswati Sadhana Yojana योजना के फायदे –

  •  योजना के तहत छात्राओं को 1800 रुपये की राशि साइकल खरीदने के लिए मिलेगी ।
  • एक मुख्य फायदा यह है कि छात्राएं साइकल के लिए नौवीं कक्षा में दाखिला लेंगी व साइकल होने के कारण विद्यालय भी जायेंगीं ।
  • इससे उच्चतर विद्यालयों में छात्राओं का दाखिला बढ़ेगा ।
  • वंचित वर्ग की छात्राओं के पढ़ने से वंचित वर्गों का बड़ा फायदा होगा ।
  • साइकल होने से छात्राओं के बहुत सारे समय व ऊर्जा की बचत होगी ।
  • साइकल से स्कूल जाने से छात्राओं का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा ।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आपको गुजरात सरस्वती साधना योजना / Gujarat Saraswati Sadhana Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी जा रही है । जिसका लाभ आप भी उठा सकते हैं । इस विषय से संबंधित अगर आप कोई अन्य जानकारी रखते हैं या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं । हम जल्द से जल्द आपके सभी उचित सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे साथ ही अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ।। धन्यवाद ।।

Spread the love

1 thought on “[फ्री] गुजरात सरस्वती साधना योजना | Free Bicycle Scheme | Gujarat Saraswati Sadhana Yojana”

Leave a Comment