Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare – गुजरात भूलेख

Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni Online in Hindi 2021 : दोस्‍तों, आज की इस पोस्‍ट में आपको Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni की पूरी जानकारी हिंदी में विस्‍तार में दी जा रही है। गुजरात भूलेख – भू नक्‍शा क्‍या है? यह कितना महत्‍वपूर्णं दस्‍तावेज है। इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में विस्‍तार से दी जा रही है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि गुजरात प्रधानमंत्री मोदी का गृह राज्‍य है। इस राज्‍य में आम नागरिकों की सुविधाओं के लिये राज्‍य सरकार ने आम जनता से जुड़ी हुईं बहुत सी सेवाओं को Online कर दिया है।

Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni Online in Hindi 2020

इन्‍हीं सेवाओं में एक सेवा Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni से जुड़ी हुई है। चूंकि गुजरात में बड़ी संख्‍या में उत्‍तर भारत के हिंदी भाषी लोग भी रहते हैं। जिन्‍होंनें वहां भूमि खरीद कर अपना स्‍थायी निवास बनवा लिया है। यही कारण है कि आज हम गुजरात भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक करने का पूरा प्रोसेस हिंदी में बताने जा रहे हैं।

गुजरात में अपनी जमीन से संबंधित दस्‍तावेजों को Gujarat Land Record Portal पर मोबाइल अथवा लैपटॉप की सहायता से देखा जा सकता है।

योजना गुजरात भूलेख
विभाग Revenue Department of Gujraat
लाभार्थी गुजरातवासी
प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://anyror.gujarat.gov.in/

Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni Land Record Portal क्‍या है?

गुजरात भूलेख खसरा खतौनी Land Record Portal गुजरात सरकार की एक फ्री ऑनलाइन सेवा है। जिसके जरिये आप बिना किसी शुल्‍क भुगतान के अपनी भूमि से संबंधित रिकार्ड को ऑनलाइन मोड में देख सकते हैं, तथा उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

गुजरात में भूमि रिकार्ड 7/12 के तहत सुरक्षित रखे जाते हैं। आप गुजरात की ROR वेबसाइट पर फ्री में जमीन के मालिकाना हक, जमीन का प्रकार आदि की पूरी जानकारी प्रप्‍त कर सकते हैं।

गुजरात सरकार का यह पोर्टल Revenue Department, Gujarat का है। इस पोर्टल पर जाना और भूमि रिकार्ड को खोजना बेहद आसान है।

Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni से संबंधित पोर्टल पर कौन कौन सी सुविधायें मिलती हैं?

यदि आप Revenue Department, Gujarat के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर जमीन का भूलेख प्राप्‍त करने जा रहे हैं, तो इस पोर्टल पर आपको अनेक सुविधायें बिना किसी शुल्‍क के प्राप्‍त होंगीं।

इस लैंड रिकार्ड पोर्टल के जरिये आप जमीन के रिकार्ड, भूलेख नक्‍शा, जमाबंदी नकल, खसरा खतौनी की संख्‍या तथा खतौनी की नकल आदि आसानी से देख अथवा उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Also Read :

Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni पर कौन कौन सी सेवायें मौजूद हैं?

  • पुराना स्‍कैन VF6 Login Details
  • VF7 सर्वे नंबर की Details
  • VF 8A खाते की समस्‍त सूचनायें
  • 135d नोटिस स‍बमिशन हेतु
  • पुराने गांवों का सत्‍यापन नये सर्वे के द्धारा
  • Land Use Statistics
  • Irrigation Details etc.

गुजरात भूलेख देखने के लिये Best तरीका क्‍या है?

आज के डिजी‍टल युग में Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni देखने के लिये आपको ज्‍यादा मश्‍क्‍कत नहीं करनी पड़ती है क्‍योंकि गुजरात भूलेख को इंटरनेट के माध्‍यम से आप घर बैठे ही देख सकते हैं।

वह भी अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप के जरिये। डेस्‍कटॉप कंप्‍यूटर पर आप इसे वेब वर्जन में देखते हैं। जबकि अपने एंड्रायड मोबाइल में भूलेख गुजरात को मोबाइल एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के बाद देखा जा सकता है।

यह दोनों ही तरीके सबसे Best हैं क्‍योंकि इन तरीकों को फॉलों करने से आप सरकारी कर्मचारियों को घूस देने से तो बचते ही हैं, साथ ही राजस्‍व विभाग के चक्‍कर भी नहीं काटने पड़ते हैं।

Bhulekh Gujarat के लाभ

  • गुजरात भूलेख से आप ROR से जुड़ी हुई सभी जानकारी पा सकते हैं।
  • ऑनलाइन मोड में अपने भूलेख का निरीक्षण करने से भ्रष्‍टाचार पर अंकुश लगता है।
  • यह सेवा पूरी तरह फ्री होती है, इसलिये आपको किसी प्रकार का कोई शुल्‍क नहीं चुकाना पड़ता है।
  • गुजरात लैंड पोर्टल के जरिये भूलेख देखने व उसका प्रिंट आउट निकालने में समय की बहुत बचत होती है तथा आप अनाप शनाप पैसा खर्च करने से भी बच जाते हैं।
  • राजस्‍व विभाग का यह पोर्टल आपको एक पारदर्शी व्‍यवस्‍था प्रदान करता है।
  • इस पोर्टल के जरिये आप समय समय पर अपने भूलेख की जांच कर सकते हैं, जिससे आप भू माफियाओं के द्धारा की जाने वाली गड़बड़ी अथवा धोखाधड़ी से समय रहते बचाव का रास्‍ता भी खोज सकते हैं।
  • गुजरात भूलेख को बैंक ऋण लेते समय बैंक में प्रस्‍तुत किया जा सकता है।
  • Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni के जरिये आप यह साबित कर सकते हैं, कि आप ही उस जमीन के मालिक हैं।
  • यदि आपके पास सत्‍यापित भूलेख है तो भूमि का बंटवारा आसानी से किया जा सकता है, तथा उस भुमि को आसानी से बेंचा भी जा सकता है।
  • किसी प्रकार के कानूनी विवाद की स्थिति में आप अपनी भूमि के साक्ष्‍य के रूप में गुजरात भूलेख को अदालत में पेश कर सकते हैं।

गुजरात भूलेख खसरा खतौनी 7 /12 (सात बारह) उतरा 2021 क्‍या है?

दोस्‍तों, 7/12 के तहत भूमि पंजीकरण की सुविधा देश के गुजरात तथा महाराष्‍ट्र राज्‍य में मौजूद है। इस व्‍यवस्‍था के तहत जमीन के मालिक का पूरा ब्‍यौरा दस्‍तावेंजों में संकलित करके रखा जाता है, जो इस प्रकार है –

  • 1 – 7/12 के तहत भूमि के सर्वेक्षण की संख्‍या, जमीन के मालिका का नाम, जमीन पर खेती करने वाले किसान का नाम, भूमि का कुल क्षेत्रफल, सिंचित अथवा असिंचित खेती का प्रकार, पिछली लगाई गयी फसल का पूरा ब्‍यौरा आदि।
  • 2 – Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni के तहत आप जमीन का मालिकाना हक आपके पास होता है, इसलिये आप अपनी भूमि से संबंधित कोई भी उचित निर्णंय लेने के लिये स्‍वतंत्र होते हैं।
  • 3 – गुजरात भूलेख में सरकारी संस्‍थाओं के द्धारा जमीन के मालिक को दिये जाने वाले ऋण का ब्‍यौरा भी सहेज कर रखता है। इसमें सब्सिडी आधारित ऋण भी शामिल होते हैं।

Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare – गुजरात भूलेख कैसे देखें

How to Check Online Gujarat Bhulekh in Hindi & Gujarat Land Record Map Online : दोस्‍तों, यदि आप अपनी जमीन का भूलेख गुजरात के लैंड पोर्टल पर ऑनलाइन देखना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको सबसे पहले Revenue Department, Gujarat के आधिकारिक पोर्टल anyror.gujarat.gov.in पर जाना होगा।

आप जैसे ही ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करेंगें तो आप गुजरात लैंड रिकार्ड पोर्टल के Home Page पर पहुंच जाएंगें।

Gujarat Bhulekh Options
  • इस पेज पर आपको कई विकल्‍प नजर आएंगें। जिसमें View Land Record Rural, View Land Record Urban तथा Property Search जैसे विकल्‍प शामिल हैं।
  • यदि आप ग्रामीण क्षेत्र का भूलेख देखना चाहते हैं, तो आप यहां View Land Record Rural पर Click करें।
  • इतना करते ही आप Next Page पर पहुंचते हैं। जहां आपको बहुत सी सेवाओं के Option दिखाई पड़ते हैं। आप जिस सेवा के जरिये सूचना पाना चाहते हैं, आप उसका यहां चुनाव कर सकते हैं। जैसे हम यहां केवल गुजरात ग्रामीण क्षेत्र भूलेख से संबंधित सेवा का चुनाव कर रहे हैं।
Now Fill Your Some Land Record Details Here
  • यहां सबसे पहले आप जिले का चयन करें।
  • अपनी Taluka का चयन करें।
  • अपना गांव चुनें।
  • सर्वे नंबर चुनें
  • अंत में Get Details पर Click करें।
Your Bhulekh Details

इतना करते ही आपके सामने Bhulekh Gujarat का पूरा डाटा शो होने लगता है, जो आपकी जमीन से संबंधित होता है।

अब आप चाहें तो इसे देख कर इसका निरीक्षण कर सकते हैं अथवा इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni Related FAQ

गुजरात ऑनलाइन भूलेख क्या है?

गुजरात में उपस्थित जमीन से जुड़े विवरण को भूलेख लेख के कहते है लेकिन इससे सभी जानकारी को जुडी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए लोगों को विभाग में जाना होता है जिस कारण उनके समय और पैसों की बहुत बर्बादी होती थी। जिस कारण इसे अब विभाग द्वारा ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दिया है।

ऑनलाइन गुजरात भूलेख की जाँच कैसे करें?

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से सम्बंधित जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो बहुत आसानी से Revenue Department of gujraat की Official Website पर जाकर प्राप्त कर सकते है। जिससे सम्बंधित विशेष जानकारी को हमारे द्वारा लेख में साझा किया गया है।

क्या इस पोर्टल के माध्यम से हम खसरा, खतौनी, या अन्य जमीनी दस्तावेज़ों को पीडीएफ फॉर्मेंट में डाउनलोड कर सकते है?

जी हाँ! आप इस पोर्टल का उपयोग करके जमीनी दस्तावेजों की पीडीएफ फॉर्मेंट में डाउनलोड कर सकते है।

इस पोर्टल का उपयोग करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इस पोर्टल का उपयोग करने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा इसकी सभी सुविधाओं को प्रदेशवासिओं की सहायता के लिए पूर्णतया निःशुल्क उपलब्ध कराया गया है।

विभाग द्वारा गुजरात भूलेख को ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करने के पीछे क्या उद्देश्य है?

विभाग द्वारा इस पोर्टल को ऑनलाइन उपलब्ध कराने से प्रदेश के लोगों के समय और पैसों की बचत होगी और विभाग में उपस्थित अधिकारियों पर भी काम का बोझ कम होगा।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare यदि आप Gujarat Land Records Information System अथवा 7/12 Copy Online Gujarat से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

अनुक्रम

3 thoughts on “Gujarat Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise Check Kare – गुजरात भूलेख”

  1. aapne yeh toh nahi bataya ke khasra number kaise dekh payenge, please khasra number kaise pata kare woh batane ki krupa kare

    Reply

Leave a Comment