जेएसडब्ल्यू एनर्जी शेयर के बारे में जानकारी | प्राइस हिस्ट्री, ग्रोथ, व करंट सिचुएशन (GSW Energy Share Price Target In Hindi)

GSW Energy Share Price Target In Hindi:- अगर आप शेयर मार्किट ट्रेडर है तो आप शेयर्स को बहुत जल्दी बेचते या खरीदते होंगे और जिससे आपको थोड़े समय में थोड़ा थोड़ा प्रॉफिट मिलता रहता होगा और यदि आप शेयर मार्किट इन्वेस्टर है तो आप (GSW Energy ka share price target) शेयर्स लम्बी अवधि के लिए लेते होंगे जैसे कि 5, 10 या फिर 15 साल। इसमें आपको प्रॉफिट ज़्यादा होता है। आज हम आपके लिए एक ऐसी कंपनी लेकर आये है जो एनर्जी सेक्टर में बहुत बड़ी कंपनी है और अगर इस शेयर को आप लम्बी अवधि के लिए खरीदते है तो आप इससे और अधिक मुनाफा कमा सकते है। 

जेएसडब्लू एनर्जी एक बहुत बड़ी और पुरानी कंपनी है। हम आज आपको जेएसडब्लू एनर्जी कंपनी के बिज़नेस के बारे में जानकारी देंगे। हम इस कंपनी से जुड़ी सारी ज़रूरी बातें आपको विस्तार (GSW Energy ka share kitna badhega) से बताएंगे जिससे आपको यह फैसला लेने में आसानी होगी कि यह कंपनी किस लेवल की कंपनी है और आपको इसमें निवेश करना चाहिए या फिर नहीं। अंत में हम आपको इस कंपनी के शेयर को सस्ते में खरीदने के कुछ टिप्स भी देंगे।

इस आर्टिकल में हम आपको जेएसडब्लू एनर्जी के काम, इसकी शेयर प्राइस हिस्ट्री और आगे की ग्रोथ के बारे में आपको जानकारी देंगे। साथ ही हम आपको इसके आगे आने वाले समय यानी 2023, 2024, 2025 और 2030 के शेयर प्राइस टारगेट के बारे में भी आपको बताएंगे और अंत में हम आपको ये भी बताएंगे कि इस कंपनी में आपको निवेश करना चाहिए या नहीं। यानी इस शेयर को लेकर हम आपको हमारी राय भी देंगे। इसलिए आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़े।

जेएसडब्लू एनर्जी शेयर के बारे में जानकारी (GSW Energy Share Price Target In Hindi)

सबसे पहले हम जान लेते है कि जेएसडब्लू एनर्जी कंपनी काम क्या करती है। जेएसडब्लू एनर्जी कंपनी भारत की बड़ी बिजली कंपनियों में से एक है। भारत में जितनी भी ऊर्जा की बड़ी कम्पनियाँ है यह कंपनी उन कंपनियों की सूचि में आती है। इस कंपनी की वैल्यूएशन कमाल की है। इसकी सेल्स भी हर साल बढ़ रही है। 

किसी भी कंपनी की ग्रोथ देखने के लिए हमे उसकी सेल्स और प्रॉफिट तो देखनी ही चाहिए पर साथ ही उस कंपनी की बाजार में छवि किसी है उसपर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। आपकी जानकरी के लिए हम आपको बतादे कि जेएसडब्लू कंपनी की छवि बाजार में बहुत अच्छी है। निवेशकों ने अपना भरोसा इस कंपनी में बहुत पहले से ही दिखा रखा है और आगे भी दिखाने की पूरी उम्मीद है। 

जेएसडब्ल्यू एनर्जी शेयर के बारे में जानकारी प्राइस हिस्ट्री, ग्रोथ, व करंट सिचुएशन (GSW Energy Share Price Target In Hindi)

हालाँकि इस शेयर में समय समय के साथ थोड़ी बहुत गिरावट देखने को मिली है, परन्तु इसमें कोई चिंता वाली बात नहीं है क्योंकि थोड़ी बहुत गिरावट तो हर कंपनी के शेयर प्राइस में देखने को मिलती है। इसका मतलब यह नहीं होता की कंपनी ख़राब है। यह सोचना बिलकुल गलत है। आप चाहे तो लम्बी अवधि के लिए इस कंपनी में निवेश कर सकते है। आपको अवश्य ही बहुत मुनाफा होगा।

जेएसडब्लू एनर्जी की शेयर प्राइस हिस्ट्री (GSW Energy share price history)

अगर आज के समय में हम (अगस्त 2022) में जेएसडब्लू एनर्जी का शेयर प्राइस देखे तो इसके एक शेयर की कीमत 314 रूपए के आसपास चल रही है। एक साल में इस कंपनी का शेयर प्राइस ऊपर में 408 रूपए गया हुआ है और नीचे में 182 रूपए गया हुआ है।

यह कंपनी एक लार्जकैप कंपनी है जिसकी मार्किट कैपिटलाइजेशन 51.11 हज़ार करोड़ है। इस शेयर ने आज तक का अपना लो 2013 में 36 रूपए पर बनाया हुआ है। हालाँकि इस शेयर में ज़्यादा उतार चढ़ाव देखने को नहीं मिला है, परंतु अगर आप इसमें लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहते है तो आप इस कंपनी में बहुत अच्छा प्रॉफिट बुक कर सकते है।

जेएसडब्लू एनर्जी शेयर की ग्रोथ (GSW Energy share growth)

अगर हम जेएसडब्लू एनर्जी कंपनी के ग्रोथ के बारे में बात करे तो वो बहुत आकर्षिक है। इस कंपनी के फाइनेंसियलस भी बहुत ज़बरदस्त है। पिछले एक साल में इस कंपनी ने अपने निवेशकों को 27% के रिटर्न दिए है जबकि पिछले 5 सालो में इस कंपनी ने 393% के रिटर्न्स अपने निवेशकों को दिए है। यानि कि अगर आपने पिछले साल इस कंपनी में 1,00,000 रूपए निवेश किये होते तो आज आपके वो 1,00,000 रूपए 3,93,000 रूपए हो जाते।

आज तक इस कंपनी का शेयर प्राइस 1,787% बढ़ा है। साल 2019 के बाद से इस कंपनी के शेयर प्राइस में अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है। हमारे कहने का अर्थ हुआ कि 2019 जाने के बाद से ही इस कंपनी के शेयर प्राइस में बरकत हुई है और इसकी वजह से इस शेयर की डिमांड भी पहले के मुकाबले बढ़ गयी है।

जेएसडब्लू एनर्जी शेयर की करंट सिचुएशन (GSW Energy share current situation)

अच्छी और बड़ी कंपनियों में निवेश करने का बहुत बड़ा फायदा ये होता है कि आपको पता होगा की आपका लगाया हुआ पैसा कभी भी डूबेगा नहीं। परंतु अगर यही आप किसी छोटी कंपनी में बिना किसी रिसर्च या गाइडेंस के पैसा लगाते है तो आपको हर समय अपने लगाए हुए पैसे की चिंता रहती है कि कही आपका पैसा डूब ना जाये। हम आपको फिर भी यही सलाह देंगे कि आप चाहे जिस भी कंपनी में निवेश करे उससे पहले आप उसके बारे में पूरी रिसर्च अवश्य कर लें।

जेएसडब्लू एनर्जी एक बहुत अच्छी और बड़ी कंपनी है। आप निश्चिंत होकर इस कंपनी में अपना पैसा लगा सकते है। हालांकि हमारे कहने का अर्थ ये नहीं है कि इसका शेयर हमेशा से बढ़ा ही है। ऐसा कभी भी किसी भी शेयर में संभव नहीं है कि उसका शेयर प्राइस सदैव बढ़ता ही रहे। शेयर प्राइस में हमेशा उतार चढ़ाव होते रहते है। महामारी, महंगाई और दूसरे देशो की गतिविधियों के कारण शेयर का भाव ऊपर नीचे होता रहता है।

पिछले साल 2021 में कोरोना महामारी के कारण जेएसडब्लू एनर्जी कंपनी के शेयर प्राइस में बहुत गिरावट देखने को मिली थी। उस समय जिन लोगो ने भी इस कंपनी में निवेश किया था आज वो खासे खासे प्रॉफिट पर बैठे है। 

जेएसडब्लू एनर्जी शेयर प्राइस टारगेट 2022 (GSW Energy share price target 2022)

ज़्यादातर एनर्जी की कम्पनियों में भारी इन्वेस्टमेंट की आवकश्यता होती है इस वजह से इन कम्पनियों ने भारी क़र्ज़ भी लिया होता है। परन्तु इस कंपनी ने अपने क़र्ज़ को धीरे धीरे बहुत कम किया है। हर साल सेल्स बढ़ने से और नेट प्रॉफिट में बढ़ोतरी होने से इस कंपनी का क़र्ज़ पहले से बहुत कम हुआ है। 

हमे इस कंपनी में आगे अच्छी ग्रोथ के आसार दिखाई दे रहे है। साथ ही इस कंपनी के पास अच्छा कैश रिज़र्व भी मौजूद है। कैश रिज़र्व का मतलब है कि इस कंपनी को किसी आपदा के समय पैसा उधार लेने की ज़रूरत नहीं है बल्कि कंपनी खुद अपने कैश रिज़र्व का इस्तेमाल मुसीबत के समय कर सकती है। यह एक मल्टीबैग्गार स्टॉक है।

छोटी और बड़ी कंपनी में निवेश करने में बहुत अन्तर होता है। यदि आप बड़ी कंपनी में गिरावट के समय में भी निवेश करते है तो आपको चिंता करने की आवकश्यता नहीं होती कि इसका शेयर प्राइस बिलकुल जीरो ना हो जाये और अगर आप छोटी या पैनी स्टॉक की कंपनी में निवेश करते है तो गिरावट के समय ये कम्पनियाँ कब साथ छोड़ पता ही नहीं चलता। हमे लगता है कि 2022 के अंत तक इस कंपनी का शेयर प्राइस 350 रूपए तक जा सकता है।

जेएसडब्लू एनर्जी शेयर प्राइस टारगेट 2023 (GSW Energy share price target 2023)

बड़ी और अच्छी कम्पनियाँ फ़ण्डामेंटली बहुत स्ट्रांग होती है। शेयर बाजार में थोड़ी बहुत तो गिरावट चलती रहती है पर इनके शेयर प्राइस में ज़्यादा फरक नहीं आता है जो ऐसी कंपनियों को रिस्क फ्री बनाता है पर ऐसा छोटी कम्पनियों के साथ संभव नहीं है। इसलिए आपको हमेशा ऐसी कम्पनियों में निवेश करना चाहिए जिसमे आपका पैसा सुरक्षित रहे।

इस कंपनी का मैनेजमेंट बहुत अच्छा है। कंपनी लगातार अपने मैनेजमेंट और बिज़नेस को मज़बूत बनाने का काम कर रही है। अगर आप इस कंपनी में लम्बे समय तक निवेशित रहेंगे तो आपको निश्चिंत ही बहुत मुनाफा होगा। पिछले साल के मुकाबले इस कंपनी को अपने बिज़नेस में खूब लाभ हुआ है। 

अगर हम इसके 2023 के शेयर प्राइस टारगेट की बात करे तो सब चीज़ो को देखकर हमे लगता है कि इस कंपनी का शेयर प्राइस ज़्यादा तो नहीं पर 430 से 450 रूपए के बीच जा सकता है। अगर इसका शेयर प्राइस और भी बढ़ता है तो और भी अच्छी बात होगी। 

जेएसडब्लू एनर्जी शेयर प्राइस टारगेट 2024 (GSW Energy share price target 2024)

जेएसडब्लू एनर्जी एक बहुत बड़ी कंपनी है। इस कंपनी की मार्किट कैपिटलाइजेशन 51.11 हज़ार करोड़ है। साथ ही इसमें प्रमोटर्स की होल्डिंग 74.87% है और सामान्य जनता की होल्डिंग 10.96% है। प्रमोटर्स की होल्डिंग ज़्यादा होना बहुत अच्छी बात मानी जाती है। इसका मतलब यह होता है कि प्रमोटर्स इस कंपनी में अपना पूरा योगदान देते है क्योंकि उनका काफी पैसा इस कंपनी में लगा हुआ है।

यह कंपनी विदेश में भी अपनी पहुंच बना रही है और भारत का नाम रोशन कर रही है। इस कंपनी ने अभी बहुत सारे प्रोजेक्ट्स भारत सरकार से ले रखे है। इतनी बड़ी कम्पनी होना का एक फायदा इनको ये होता है कि इनकी बिजली बनाने में लागत बहुत कम लगती है जिससे उनका मुनाफा दोगुना हो जाता है। इससे ये पता चलता है कि कम्पनी की परफॉरमेंस आगे जाकर और बेहतर होती रहेगी।

इस कंपनी ने बहुत सारे बड़े बड़े प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्मेंट कर रखी है जिससे इसके बिज़नेस को और भी ज़्यादा ग्रोथ मिली है। अगर हम इसके 2024 के शेयर प्राइस टारगेट की बात करे तो हमे लगता है कि यह कंपनी 2024 तक 500 रूपए के पार जा सकता है.

जेएसडब्लू एनर्जी शेयर प्राइस टारगेट 2025 (GSW Energy share price target 2025)

अगर हम इस कंपनी के फंडामेंटलस की बात करे तो यह कंपनी वैसे तो अच्छी है पर हमे इसमें निवेश करने से पहले इस कंपनी के फ्यूचर के बारे में अवश्य विचार करना चाहिए कि क्या इस कंपनी में इतनी क्षमता है कि इसका शेयर प्राइस डबल या ट्रिपल हो सके।

इस बात के लिए हम बिलकुल निश्चिनक है कि इस कंपनी में निवेश करके आपको कभी भी पीछे मूड कर देखने की ज़रूरत नहीं होगी। यह कंपनी भारत की वन ऑफ़ दा बेस्ट कम्पनयों में से एक है। यह कंपनी धीरे धीरे अपने बिज़नेस को रिन्यूएबल एनर्जी की और ट्रांफर करती हुई नज़र आ रही है, जिससे इसको भारत सरकार का भी पूरा सपोर्ट मिल रहा है। 

अगले 3 साल में यह कंपनी आपको ठीक ठाक पैसा कमा कर दे सकती है। अगर हम शेयर मार्किट विशेषज्ञों की माने तो उनका कहना है कि 2025 के अंत तक इस कंपनी का शेयर प्राइस 650 रूपए तक जा सकता है। उनका कहना है कि इस कंपनी के शेयर को होल्ड करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। 

जेएसडब्लू एनर्जी शेयर प्राइस टारगेट 2030 (GSW Energy share price target 2030)

आगे आने वाले समय में रिन्यूएबल एनर्जी की डिमांड बहुत ज़्यादा बढ़ने वाली है। इससे इस कंपनी को बहुत फायदा हो सकता है क्योंकि यह कंपनी लगातार रिन्यूएबल एनर्जी में अपना काम बढ़ाती हुई नज़र आ रही है। कंपनी ने बहुत बड़े बड़े प्लान्स त्यार कर रखे है और अगर वो प्लान्स सफल हो गये तो इस कंपनी को अपना सारा क़र्ज़ उतरने में ज़रा सा भी समय नहीं लगेगा।

हमे लगता है कि 2030 तक आप इस कंपनी को अभी के मुकाबले बहुत बड़ा होते हुए देख सकते है। इतना समय इस कंपनी को और ग्रो करने के लिए काफी है। इससे इसके शेयर में और मजबूती देखने को मिलेगी और शेयर प्राइस में भी उछाल आएगा। यह शेयर इन्वेस्टमेंट करने के लिए एक बहुत अच्छा शेयर है। 

हमे लगता है कि लम्बे समय में यह कंपनी अच्छे रिटर्न्स लाकर दे सकती है। 2030 तक इस कंपनी का शेयर प्राइस 1000 रूपए के पर जाने की संभावना जताई जा रही है। यह भी हो सकता है कि इसका शेयर प्राइस 1400 रूपए तक भी चला जाये। 

हमे जेएसडब्लू एनर्जी कंपनी में निवेश करना चाहिए या नहीं

जैसा की हमने आपको बताया कि जेएसडब्लू कंपनी एनर्जी के क्षेत्र में बहुत बड़ी कंपनी है। और इस कंपनी ने लगातार अपने निवेशकों को खूब सारा पैसा कमा कर दिया है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये कंपनी हमे अच्छा प्रॉफिट कमा कर नहीं देगी परन्तु किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले हमे उसके बारे में बहुत अच्छे से रिसर्च करनी चाहिए। हमे उस कंपनी के हर साल के प्रॉफ़िट्स और सेल्स को ध्यान से देखना चाहिए।

हमको टारगेट कंपनी के ऊपर कितना क़र्ज़ है यह भी देखना चाहिए। हालाँकि ज़्यादातर सभी एनर्जी की कम्पनियों में क़र्ज़ बहुत ज़्यादा होता है परंतु फिर भी आपको सोच समझकर ही किसी कंपनी में निवेश करना चाहिए। यदि आप लम्बी अवधि के लिए इस कंपनी में निवेश नहीं करना चाहते तो आप किसी अच्छी खबर आने पर इसके शेयर खरीद कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

हमारी सलाह आपके लिए यही होगी कि आप लम्बे समय के लिए इस कंपनी में निवेश करे क्योंकि अगर आप लम्बे समय के लिए इसमें अपना पैसा डाल कर रखेंगे तो आपको बहुत मुनाफा होगा। अगर आप लम्बे समय तक इसमें निवेश करने चाहते है तो आप उस समय इसमें अपना पैसा डाले जब इसमें 20% से 25% तक गिरावट हुई हो। और फिर इससे 5-10 साल रख कर छोड़ दीजिये। आपका पैसा बहुत जल्दी डबल हो जायेगा। 

जेएसडब्लू एनर्जी का शेयर खरीदने के लिए टिप्स (GSW Energy share buying tips)

अब तक हमने आपको बताया कि जेएसडब्लू एनर्जी का शेयर प्राइस 2022, 2023, 2024, 2025 और 2030 में कैसा परफॉर्म कर सकता है और हमे इसमें निवेश करना चाहिए या नहीं। अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जो आपको इस कम्पनी का शेयर खरीदने में और उससे पैसा कमाने में आपकी मदद करेगा।

सबसे पहली टिप हमारी आपके लिए यह होगी कि आपको ये शेयर बाय ऑन डिप्स की स्ट्रेटेजी अपनाकर खरीदना चाहिए। इसका मतलब है की उदाहरण के तौर पर जब ये शेयर 5% गिरे तब आप इसके 10 शेयर खरीद लीजिये, फिर जब और 5% गिरे तब और 10 शेयर खरीद लीजिये, फिर अगली गिरावट पे ये दोहराये। ऐसा करने से शेयर आपको मेहेंगा नहीं पड़ेगा और यदि आपके शेयर खरीदने के बाद इसका प्राइस गिर जाता है तब आपको नुकसान लगने का चान्सेस भी कम हो जायेंगे। 

हमारी दूसरी टिप आपके लिए ये होगी की आपको जब भी मार्किट तेज़ हो या मंदी आपको तेज़ी में कभी भी शेयर नहीं खरीदना चाहिए और मंदी आने पर कभी भी ख़रीदे हुए शेयर को बेचना नहीं चाहिए। सबसे पहले आप शेयर प्राइस में तेज़ी या मंदी आने का कारण ढूंढे फिर उसके हिसाब से अपना फैसला ले।

हमारी तीसरी टिप आपके लिए ये होगी की आप किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले ये ज़रूर देख ले कि उस कंपनी ने क़र्ज़ कितना ले रखा है। आपको ऐसी कंपनी में निवेश नहीं करना चाहिए जिसमे क़र्ज़ बहुत ज़्यादा हो, जिसको चुकाने के लिए कंपनी को सालो साल लग जाये। आप ऐसी कंपनी में अपना पैसा लगाए जो की कर्जमुक्त हो या फिर जिसके ऊपर बहुत कम क़र्ज़ हो।

हमारी चौथी और सबसे महतवपूर्ण टिप आपके लिए है कि आप अपने शेयर बाजार के पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाइड रखे। कहने का अर्थ यर्ह हुआ कि आप कभी भी एक क्षेत्र की कंपनी में सारा पैसा न लगाए बल्कि हमेशा अलग अलग क्षेत्र की कंपनी में निवेश करे। जैसे कि आप चिनी, बैंक, फार्मा, आईटी, ऑटोमोबाइल, एफएमसीजी, पावर, टेलीकॉम आदि प्रकार की कम्पनियों में निवेश कर सकते है। इससे आपका किसी में शेयर में रिस्क भी कम हो जायेगा।

हमारी आखिरी टिप आपके लिए यह है कि आप कभी भी अपनी इनकम का सारा पैसा शेयर बाजार में ना लगाए ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि शेयर बाजार में कभी भी कुछ भी हो सकता है। यहाँ अगर आप एक दिन में लखपति बन सकते है तो दूसरे ही दिन सड़क पर भी आ सकते है। इसलिए आप हमेशा अपनी इनकम का 25 से 30% पैसा ही शेयर बाजार में लगाए।

जेएसडब्लू एनर्जी शेयर प्राइज टारगेट – Related FAQs

प्रश्न: जेएसडब्लू एनर्जी का शेयर कैसे ख़रीदे?

उत्तर: जेएसडब्लू एनर्जी का शेयर आप BSE या NSE दोनों से खरीद सकते है।

 प्रश्न: जेएसडब्लू एनर्जी किस सेक्टर की कंपनी हैं?

उत्तर: जेएसडब्लू एनर्जी पावर सेक्टर की कंपनी है।

प्रश्न: जेएसडब्लू एनर्जी शेयर का फ्यूचर क्या है?

उत्तर: जेएसडब्लू एनर्जी शेयर का फ्यूचर में 1,500 रूपए तक जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ऊपर लिखे आर्टिकल को पढ़े।

प्रश्न: जेएसडब्लू एनर्जी पर कितना कर्ज है?

उत्तर: अभी जेएसडब्लू एनर्जी के ऊपर क़र्ज़ बहुत ज़्यादा है। परन्तु इस कंपनी ने अपने कर्ज़ को पिछले साल के मुकाबले बहुत कम किया है। 

प्रश्न: जेएसडब्लू एनर्जी के शेयर का रेट क्या है?

उत्तर: आज जेएसडब्लू एनर्जी के शेयर का रेट 314 रूपए के आस पास घूम रहा है।

प्रश्न: क्या जेएसडब्लू एनर्जी निवेश अच्छी कंपनी है?

उत्तर: जी हाँ, जेएसडब्लू एनर्जी निवेश करने के लिए एक बहुत अच्छी कंपनी साबित हुई है। इस शेयर के बारे में और अच्छे से जानने के लिए आप हमारे ऊपर दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

हम आशा करते है यह आर्टिकल आपकी बहुत मदद करेगा। हमारी दी हुई टिप्स आपको बहुत काम आएगी और आप शेयर बाजार से खूब सारा पैसा कमा पाएंगे।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment