Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? Blinkit Store Franchise In Hindi

Grofers Store Franchise In Hindi, क्या आप ग्रोसरी का स्टोर खोलने के इच्छुक हैं? क्या आप कोई ऐसा ब्रांड ढूँढ रहे हैं जिसके अंतर्गत आप ग्रोसरी का स्टोर (Grofers franchise details in Hindi) खोल सके और वो भी बहुत कम दाम में। तो आज हम आपके साथ वही चर्चा करने वाले हैं। यह एक भारतीय कंपनी है जिसकी शुरुआत आज से एक दशक पहले हुई (Grofers store franchise kaise le) थी।

अब यदि आप भी Grofers की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि इसके अंतर्गत आप किस तरह से निवेश कर सकते हैं व क्या क्या कर सकते हैं तो आज आपको इस लेख के माध्यम से Grofers का स्टोर खोलने के ऊपर संपूर्ण जानकारी (Grofers franchise kaise le) मिलेगी। इसकी सहायता से आप जान पाएंगे कि आखिरकार Grofers की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा।

Contents show

Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Grofers Store Franchise In Hindi)

अब यदि आप Grofers स्टोर की फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं तो उससे पहले आपको Grofers स्टोर है क्या और वहां क्या क्या मिलता हैं, इसके बारे में जानना आवश्यक हैं। जब तक आपको यह ही नही पता होगा कि Grofers स्टोर है क्या चीज़ और वहां किस तरह से काम किया जा सकता हैं तो फिर आप इसकी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले पाएंगे।

इसलिए सबसे पहले इसके बारे में अच्छे से जाने और उसके बाद ही Grofers की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में सोचे। इसी के साथ आपको Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी खोलने के नियमो के बारे मे भी पता होना चाहिए। साथ ही आपको इसके लिए कितना निवेश करना पड़ेगा और क्या क्या करना पड़ेगा, यह भी जानना चाहिए। इसके बाद ही आप Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करेंगे तो उत्तम रहेगा। तो आइए जाने Grofers स्टोर के बारे में सब कुछ।

Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? Blinkit Store Franchise In Hindi

Grofers क्या है? (Grofers kya hai)

Grofers और कुछ नही बस एक बहुत बड़ा किराना स्टोर है। कहने का अर्थ यह हुआ कि कुछ समय पहले तक हम अपने घर की जरुरत का सब सामान पास वाली किराने की दुकान से लेकर आते थे। अब ऐसे में उसकी दुकान पर जो जो सामान उपलब्ध है वही हम खरीद सकते थे। या फिर किसी बड़ी किराने वाली दुकान पर जाकर सामान ले लेते थे लेकिन वहां से सब कुछ मिल जाए यह संभव नही।

इसके बाद धीरे धीरे किराने की दुकानों का रूप बदला और इसकी जगह बड़े बड़े मार्ट, मॉल इत्यादि ने ले ली। अब आप घूम फिरकर खुद अपने मन से कोई सामान चुनकर उसे खरीद सकते थे। फिर आया ऑनलाइन का जमाना और सभी के हाथ में मोबाइल फोन और इंटरनेट की सुविधा हो गयी। सभी काम ऑनलाइन होने लगे और चीज़े भी ऑनलाइन बिकने लगी। अब उनमे हमारे द्वारा खरीदी जाने वाली हर एक चीज़ मिलने लग गयी तो किराने का सामान भी पीछे क्यों रहता?

इसी तरह से Grofers जैसी एक बहुत बड़ी किराना का सामान ऑनलाइन देने वाली कंपनी की शुरुआत हुई। इसकी वेबसाइट में हमें हर तरह के किराने के आइटम मिल जाएंगे और हम घर बैठे ही उन्हें ऑर्डर कर सकते हैं। ऐसे में यह एक ऑनलाइन किराने का सामान बेचने वाली कंपनी कही जा सकती हैं। यहाँ पर आपको घर के काम में इस्तेमाल होने वाली हर चीज़ मिल जाएगी।

Blinkit क्या है (Blinkit kya hai)

अब जब आप Grofers के बारे में सब कुछ जान रहे हैं तो अवश्य ही आपको Blinkit के बारे में भी जानना चाहिए। वह इसलिए क्योंकि Grofers का नया रूप ही Blinkit है। कहने का अर्थ यह हुआ कि जिस कंपनी को पहले Grofers के नाम से जाना जाता था अब उसका नाम बदल कर Blinkit कर दिया गया हैं। इसलिए आज के समय में हम इसे Blinkit के नाम से जान सकते हैं। वेबसाइट का नाम भी Blinkit हो चुका हैं जहाँ से हम किराने का सामान खरीद सकते हैं।

Grofers स्टोर पर क्या क्या मिलता है? (Grofers store grocery items)

अब आपको यह भी जानना चाहिए कि आखिरकर Grofers स्टोर पर क्या क्या मिलता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप Grofers का स्टोर खोलने का सोच ही रहे हैं तो आपको यह अवश्य रूप से जानना होगा कि आखिरकार आप अपने स्टोर में किस तरह की आइटम को रख सकते हैं और उन्हें बेचने का काम कर सकते हैं।

तो आज आप जान लीजिए कि Grofers के स्टोर पर आप करने की दुकान के सभी आइटम के साथ साथ, लाइफ स्टाइल से जुड़ी चीज़े, कास्मेटिक का सामान, फैशन व ब्यूटी से जुड़ा सामान, स्वास्थ्यता से जुड़ा सामान इत्यादि कई तरह के आइटम रख सकते हैं। इनमे से कुछ मुख्य श्रेणियां हैं:

  • कोल्ड ड्रिंक्स
  • जूस
  • साफ सफाई की आइटम
  • ब्यूटी का सब सामान
  • फैशन आइटम्स
  • खाने पीने की पैकेट बंद चीज़े
  • सब्जियां
  • फल
  • बच्चों के उत्पाद
  • महिला सुरक्षा का सामान
  • कुत्तों व अन्य पालतू जानवरों के खाने का सामान
  • स्वास्थ्य से जुड़ा सामान इत्यादि।

तो इस तरह से आप इन श्रेणियों से जुड़े हर तरह के आइटम अपने Grofers के स्टोर में रख सकते हैं। फिर चाहे वह मोबाइल से जुड़ा सामान हो या लैपटॉप से जुड़ा सामान, फिर चाहे वह बच्चों के खिलौने हो या घर की साफ सफाई करने वाली चीज़े, फिर चाहे वह दाले हो या आटा चावल, आप ग्रोसरी व इन क्षेत्रों से जुड़ा कोई भी सामान अपने Grofers के स्टोर पर रख सकते हैं।

Grofers स्टोर खोलने के लिए जगह (Grofers store location)

अब यदि आप Grofers की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसके लिए जगह आप कहीं भी देख सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह रिलायंस मार्ट या जिओ मार्ट या बिग बाजार के जैसा नही होता हैं जहाँ से लोग खुद खरीदने आते हैं। यह तो ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट हैं। इसलिए आपको बस एक स्टोर या गोदाम बनाने के लिए जगह चाहिए होगी जहाँ पर यह सब सामान रखा जाएगा।

इसलिए आपको कोई एक बड़ी जगह चाहिए होगी और वहां पर सामान रखने के लिए सही स्थिति भी। इसका मतलब कि आप सामान को कुछ इस तरह से रखेंगे ताकि वह सुरक्षित रह सके और उसमे किसी तरह की टूट फूट ना होने पाए। आप चाहे तो इसे अपने घर पर या खाली पड़ी जमीन पर भी शुरू कर सकते हैं या कोई जमीन किराये पर लेकर भी। आप चाहे तो आसपास के दुकानदारो को भी अपने साथ जोड़ सकते हैं।

Grofers स्टोर खोलने के लिए निवेश (Grofers store franchise cost in India)

अब जब आप Grofers का स्टोर खोलने जा रहे हैं तो आपके मन में रह रह कर यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिरकार इसके लिए कितना निवेश करना पड़ेगा या फिर इस स्टोर को खोलने में कितना खर्चा आएगा। दरअसल यह प्रश्न हर किसी के मन में उठाना लाजमी हैं और हर कोई यह जानना चाहेगा कि आखिरकार एक Grofers स्टोर खोलने में उसे कितना निवेश करना पड़ सकता हैं।

तो आज आप यह जान ले कि आप जब जमीन ले लेंगे तो उसके बाद Grofers का स्टोर खोलने के लिए 10 से 15 लाख तक का खर्चा हो सकता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि Grofers का स्टोर खोलने के लिए जमीन का मूल्य तो आपके शहर और वहां के मूल्य के अनुसार ही निर्धारित होगा। अब किसी शहर में 300 वर्फ फुट जमीन का मूल्य एक करोड़ होगा तो कही पर यह 10 करोड़ होगा। ऐसे में तो यह आपको ही देखना पड़ेगा कि आप कहां पर Grofers का स्टोर खोलना चाहते हैं।

साथ ही आप जमीन खरीदने की बजाए इसे लीज पर भी ले सकते हैं। लीज पर ली गयी जमीन पर भी Grofers का स्टोर खोला जा सकता हैं। इसमें आपका ज्यादा खर्चा भी नी आएगा। इसके लिए आप पहले जमीन किराये पर ले ले और फिर उसके लिए Grofers का स्टोर खोलने के लिए आवेदन करे।

Grofers की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको 3 से 5 लाख रुपए देने होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको Grofers की फ्रैंचाइज़ी चाहिए तो इसके लिए पहले आपको Grofers को 3 से 5 लाख रुपए का भुगतान करना होगा ताकि वे आपको इसका स्टोर खोलने की फ्रैंचाइज़ी दे दे। इसके बाद आपको दुकान पर सामान मंगवाने और इंटीरियर लगवाने के लिए अलग से खर्चा करना होगा।

Grofers के स्टोर पर सामान मंगवाने और इंटीरियर का खर्चा भी लगभग 5 से 10 लाख तक का आ जाएगा। इस तरह से यदि आप Grofers का स्टोर खोलने चाहते हैं तो इसमें आपके जमीन की कीमत छोड़ दी जाए तो आपका 15 से 25 लाख का खर्चा हो ही जाएगा।

Grofers का स्टोर खोलने के लिए कर्मचारी

अब जब आप Grofers का स्टोर खोलने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको कुछ कर्मचारी भी रखने होंगे। यही कर्मचारी आपके स्टोर को देखने और उसकी साफ सफाई का काम करेंगे। इसके साथ ही जो लोग भी आपके शहर में Grofers की वेबसाइट पर जाकर कुछ ऑर्डर करेंगे तो उन्हें समय पर सब सामान पैक करवा कर पहुँचाना भी आपकी ही जिम्मेदारी होगी।

इसके लिए भी आपको कर्मचारी रखने होंगे जो सही समय पर सही व्यक्ति के पास उचित सामान पहुंचा दे। तो इस तरह से यदि आप Grofers की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपको अपने यहाँ 3 से 5 कर्मचारी रखने ही होंगे अन्यथा काम नही बन पाएगा। यह कर्मचारी सामान को लाने से लेकर उसको स्टोर में रखने, उसकी पैकिंग करके उसे सही जगह पहुँचाने वाला हर काम करेंगे।

Grofers का स्टोर खोलने के लिए डाक्यूमेंट्स

अब जब आप Grofers का स्टोर खोलने जा रहे हैं तो उसके लिए आपके पास अपने देश के सभी डाक्यूमेंट्स भी होने आवश्यक होते हैं। बिना आधिकारिक डाक्यूमेंट्स के आप Grofers का स्टोर नही खोल सकते हैं। ऐसे में यदि आप भारतीय नागरिक हैं तो आपके पास इन डाक्यूमेंट्स का होना अनिवार्य हैं।

  • आधार कार्ड
  • आवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता
  • वोटर आईडी
  • Grofers स्टोर खोलने वाली जगह का आवास प्रमाण पत्र
  • ट्रेडिंग लाइसेंस
  • सोशल मीडिया एकाउंट्स
  • ऑनलाइन बैंकिंग
  • GST नंबर

इस तरह आपको Grofers का स्टोर खोलने के लिए इन डाक्यूमेंट्स की तो जरुरत पड़ेगी ही पड़ेगी। बाकि आपकी स्थिति व जगह के अनुसार अन्य डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता पड़ सकती हैं।

Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Grofers store franchise kaise le)

अब जब आपने Grofers स्टोर खोलने के ऊपर सब जानकारी ले ली हैं और आपने यह भी जान लिया हैं कि Grofers का स्टोर खोलने के लिए आप क्या क्या कर सकता हैं और उसके लिए आपको कितने पैसे लगाने होंगे इत्यादि। तो अब आपको यह भी जानना होगा कि कैसे आप Grofers स्टोर की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो आइए जाने Grofers की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले तो आप Grofers स्टोर की वेबसाइट पर जाए। उसका लिंक https://blinkit.com/ है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप Grofers की वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे जहाँ आपको खरीदारी करने के कई तरह के प्रोडक्ट्स दिखाए जाएंगे।
  • आपको स्क्रॉल डाउन करके सबसे अंत में जाना होगा और वहां देखना होगा कि कहां पर पार्टनर लिखा हुआ हैं। यदि आपको पार्टनर लिखा हुआ दिख जाए तो उस पर क्लिक करें अन्यथा सीधा इस https://blinkit.com/partner लिंक पर क्लिक कर वहां पहुंचे।
  • अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो इसमें भी स्क्रॉल डाउन करें और वहां आपको वेयरहाउस का विकल्प मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इसका लिंक https://blinkit.com/warehouse-partner होगा।
Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Grofers store franchise kaise le)
  • इसमें आप अपना नाम, ईमेल आईडी और फोन नंबर तो भर देंगे। अब आपको जगह में उस जगह को भरना होगा जहाँ आप Grofers का स्टोर खोलना चाहते हैं।
  • साथ ही मैसेज में आप सब कुछ लिख दे जैसे कि आप यह फ्रैंचाइज़ी क्यों लेना चाहते हैं और आपकी जमीन कहा हैं और आप कितना निवेश कर सकते हैं इत्यादि। इसके बाद आप सबमिट कर दे।

जैसे ही आप सबमिट कर देंगे तो इसके कुछ समय बाद ही सब जानकारी आपको ईमेल आईडी के जरिये भेज दी जाएगी या फिर आपसे Grofers के अधिकारी फोन पर बात करेंगे। उसके बाद जैसी प्रक्रिया होगी, उसी के तहत आपको Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी दे दी जाएगी।

Grofers से संपर्क कैसे करें (Grofers franchise contact)

अब यदि आप Grofers की फ्रैंचाइज़ी तो लेना चाहते हैं लेकिन उससे पहले आपको किसी तरह की शंका हैं या फिर आप उनसे संपर्क करना चाहते हैं तो इसके लिए भी Grofers ने सुविधा दी हुई हैं। आप उन्हें फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या फिर उन्हें ईमेल भी कर सकते हैं। दोनों में से जो भी आपको सुविधाजनक लगे, आप उनसे वैसे ही संपर्क करें।

Grofers स्टोर की ईमेल आईडी info@blinkit.com है जहाँ पर आप अपनी कोई भी शंका या समस्या मेल कर सकते हैं। इसी के साथ यदि आप इउन्हें फोन नंबर से संपर्क करना चाहते हैं तो आप उनसे 1800-208-8888 पर संपर्क कर सकते हैं।

Grofers की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (Is Grofers franchise profitable)

अब यदि आप Grofers स्टोर खोलने के फायदों के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आज हम आपको बता दे कि Grofers का स्टोर खोलने के एक नही बल्कि कई तरह के फायदे हो सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि Grofers स्टोर खलते समय आपको Grofers की ओर से तो हर तरह की मदद की ही जाएगी बल्कि उसके खोलने के बाद भी आपकी पूरी पूरी सहायता की जाएगी।

इसमें आपको 24 घंटे कस्टमर सपोर्ट दिया जाएगा। आप अपनी किसी भी तरह की समस्या को उनके सामने रख सकते हैं और समाधान पा सकते हैं। साथ ही आपको यदि ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह की टेक्निकल समस्या आ रही हैं तो उसका भी समाधान उनके द्वारा किया जाएगा। इस तरह से Grofers का स्टोर खोलने से आप फायदे में ही रहने वाले हैं।

Grofers स्टोर की मार्केटिंग (Grofers store marketing)

अब जब हम Grofers स्टोर की मार्केटिंग की बात करेंगे तो यह भी बहुत ही आसान हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि Grofers के स्टोर में इसकी मार्केटिंग का जिम्मा Grofers स्वयं लेगी। इसके लिए आपका ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरह का प्रमोशन किया जाएगा। Grofers कंपनी अपनी वेबसाइट पर भी आपके स्टोर का एड्रेस डालेगी और हर तरह की मार्केटिंग करेगी।

यदि कोई आपके शहर में या उसके आसपास Grofers स्टोर से सामान मंगवाता हैं तो उसका भी सामान आपके यहाँ से ही लिया जाएगा। इस तरह से आपको मार्केटिंग करने में बहुत ही आसानी होगी। इसके साथ ही यह एक बहुत बड़ा ब्रांड हैं तो आपको मार्केटिंग में भी किसी तरह की समस्या नही होगी।

Grofers स्टोर खोलने पर मार्जिन (Grofers store franchise marjin)

अब यदि आप सोच रहे हैं कि Grofers का स्टोर खोलने पर आपको किस तरह का मार्जिन मिलेगा ताकि आप लाभ कमा सके तो यह भी जान ले। दरअसल Grofers के स्टोर पर अलग अलग प्रोडक्ट पर अलग अलग मार्जिन देखने को मिलता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि Grofers के स्टोर पर आपको डेली इस्तेमाल होने वाले सभी तरह के उत्पाद मिल जाएंगे तो ऐसे में सभी पर मिलने वाला मार्जिन एक समान तो ही नही सकता हैं।

इसलिए Grofers के स्टोर पर मिलने वाला मार्जिन वहां बिकने वाले सामान पर ही निर्भर करेगा। इसमें किसी प्रोडक्ट पर मार्जिन 2 प्रतिशत होगा तो किसी किसी पर 10 प्रतिशत भी। तो यह ग्राहक पर निर्भर करेगा कि वह किस तरह का उत्पाद खरीद रहा हैं।

Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी कितने में मिलेगी?

उत्तर: Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी 15 से 25 लाख में मिल जाएगी।

प्रश्न: Grofers स्टोर पर क्या क्या मिलता है?

उत्तर: Grofers स्टोर पर ग्रोसरी, लाइफ स्टाइल, फैशन, ब्यूटी, इलेक्ट्रॉनिक्स इत्यादि का सामान मिलता है।

प्रश्न: क्या Grofers की फ्रैंचाइज़ी लेना सही रहेगा?

उत्तर: Grofers किराने का सामान खरीदने में आज के समय में बहुत बड़ा नाम है और ज्यादातर सभी लोग इस पर विश्वास भी करते हैं।

प्रश्न: Grofers का नया नाम क्या है?

उत्तर: Grofers का नया नाम Blinkit है।

तो आज आपने जाना कि किस तरह से आप Grofers स्टोर फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं, उसके लिए क्या क्या कर सकते हैं, उसके लिए कितनी जगह की आवश्यकता होगी और आपको कितना निवेश करना पड़ेगा, साथ ही आपको किस किस तरह के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी और उसके बाद Grofers के द्वारा आपकी क्या क्या सहायता की जाएगी इत्यादि।

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?