चेहरा गोरा करने के 20 घरेलू तरीके | रंग साफ करने के 20 आसान घरेलू उपाय | Gora Hone Ka Tarika

|| 2 मिनट में गोरा कैसे हो?, चेहरा गोरा करने के 20 घरेलू तरीके, चेहरे को गोरा और सुंदर कैसे बनाएं?, गर्मियों में चेहरे को गोरा कैसे करें, काले चेहरे को कैसे साफ करें? रंग साफ करने के 20 आसान घरेलू उपाय, गोरे होने का तरीका 1 दिन में, चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय, चेहरा साफ करने के लिए क्या लगाना चाहिए, चेहरा साफ करने का तरीका ||

गोरा रंग हर व्यक्ति की कामना होती है। हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा गोरा और साफ़ दिखाई दे और चेहरे की चमक को किसी (Gorapan kaise paye) की भी नज़र ना लगे। परन्तु चेहरे की चमक को बरकार रखने की कामना हर किसी की पूरी नहीं हो पाती। क्योंकि हमारी त्वचा का असली रंग धूल मिट्टी, प्रदूषण, धूप एवं वातावरण में होने वाले (Gora banane ka upay) बदलाव के कारण बदलता रहता है।

इसलिए अपने चेहरे को सुन्दर और गोरा रखने के लिए लोग तरह तरह के उपायो को अपनाते रहते है। क्या पता कब कौन सा तरीका या उपाय काम कर (Gorapan kaise aayega) जाये। आज हम आपसे इस आर्टिकल के ज़रिये कुछ ऐसे तरीके साँझा करेंगे जिन्हे यदि आप अपनी (Gora hone ke liye kya khaye) रोजमर्रा के जीवन में अपना लेंगे तो आपका चेहरा केवल गोरा ही नहीं बल्कि साफ़, सुन्दर और चमकने लगेगा।

गोरापन क्या है? (Gorapan kya hai)

गोरा होने के तरीके जानने से पहले आपका ये जानना अत्यंत आवश्यक है की आखिर गोरापन है क्या। ज़्यादातर लोग सुंदरता को गोरेपन से जोड़ते है। जबकि असल में हमारा रंग काला होगा या गोरा इसका फैसला हमारी त्वचा में पाए जाने वाली मेलेनिन नामक वर्णक की मात्रा के आधार पर निर्भर करता है। 

काले रंग के लोगो में मेलेनिन की मात्रा ज़्यादा होती है जबकि गोरे रंग के लोगो में मेलेनिन की मात्रा कम होती है। कहने का तात्पर्य यह हुआ की जिन (Gorapan kaise laen) लोगो की त्वचा में मेलेनिन की मात्रा ज़्यादा होती है उनका रंग सांवला या फिर काला होता हैं। और जिन लोगो की त्वचा में मेलेनिन की मात्रा कम होती है उनका रंग सफ़ेद या गोरा होता है। 

कालापन क्या है? (Kalapan kya hai)

आइये अब हम ये भी जान लेते हैं की चेहरे का कालापन क्या है। जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि जिन लोगो में मेलेनिन नामक वर्णक की मात्रा ज़्यादा पायी जाती है उन लोगो का रंग काला या फिर सांवले की श्रेणी में आता है। 

इसके अलावा और भी कई कारण है जिससे चेहरे का रंग काला पड़ने लगता है। जैसे की धूल प्रदुषण से हम हमारे चेहरे के असली रंग को खो बैठ ते है। हाई पिगमेंटेशन और कम देखभाल के कारण भी हमारी त्वचा काली और ढीली पड़ने लगती है।

चेहरा गोरा करने के 20 घरेलू तरीके | रंग साफ करने के 20 आसान घरेलू उपाय | Gora Hone Ka Tarika

त्वचा के काला होने के कारण (Kala hone ka karan)

हम इस आर्टिकल में आपको त्वचा को गोरा करने के तरीको के साथ साथ, हमारी त्वचा क्यों काली पड़ती है उसके कारण भी बताएंगे। जिनसे आपको पता चलेगा की आपको क्या क्या नहीं करना चाहिए और यह जानकारी आपको भविष्य में भी मदद देगी। तो आइये जानते है ऐसे कुछ कारण जिनसे हम हमारी त्वचा का असली रंग खो बैठते है या हमारी त्वचा काली पड़ने लगती है।

#1. धूल प्रदूषण

हमारे चेहरे और त्वचा के काले होने का धूल प्रदूषण का होना सबसे एहम कारणों में से एक है। जो लोग धूल मिटी वाले वातावण में रहते है उनकी त्वचा की कोशिकाओं में धूल के कण समा जाते है जो समय के साथ साथ उनके चेहरे को काला बना देते है। मिटी हमारे चेहरे को सबसे पहले ख़राब करती है और ऐसे में अगर हम अपना चेहरा साफ़ पानी से न धोये तो हमरी त्वचा काली और रफ़ हो जाती है।

#2. धूप

त्वचा के काला होने के कारणों में से धूप के संपर्क में रहना भी एक कारण है। जब हम धूप में ज़्यादा भाग दौड़ करते है तो हमारा चेहरा काला पड़ने लगता है। आपने ध्यान दिया होगा जब हम कही घूमने जाते है, ऐसे में हमे कई बार धूप में भी घूमना पड़ता है। तब हमारी त्वचा सांवली या काली दिखने लगती है। इसे हम टैंनिग होना बोलते है। धूप के ज़्यादा घूमने फिरने से हमारे चेहरे और शरीर के बाकि हिस्सों पर भी टैनिंग हो जाती है। 

#3. मौसम में बदलाव

कई बार मौसम में बदलाव होने से भी हमारी त्वचा काली पड़ने लगती है। जैसे की सावन के महीने में बारिश का मौसम होता है। बारिश के मौसम से या बारिश में नहाने से हमारी त्वचा चिप चिपी और काली पड़ने लगती है। जो की हमे बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती। इससे हम हमारे चेहरे की रौनक को खो बैठ ते है। हालाँकि मौसम सही होने के बाद हमारे चेहरे का रंग वापिस पहले जैसा हो जाता है।

#4. दूषित पानी

ख़राब पानी के कारण चेहरे का कला पड़ना बहुत ही आम हो गया है। ये समस्या अकसर उन लोगो को होती है जो अपने घर से कही दूर बाहर पढ़ने या फिर नौकरी करने जाते है। गंदे या केमिकल युक्त वाले पानी में नहाने से उनकी त्वचा काली, रफ़ और लूज़ पड़ने लगती है। और साथ ही उनके बाल भी झड़ने लगते है।

#5. ज़्यादा पसीना आना

कुछ लोगो को सामान्य लोगो के मुकाबले ज़्यादा पसीना आता हैं। यह भी एक कारण है जिससे हमारी त्वचा काली पड़ने लगती है। बार बार पसीना पोंछने से हमारे चेहरे के कुछ हिस्से काले पड़ जाते है। और जिन हिस्सों पे पसीना ज़्यादा आता है वो काले होने के बाद अलग से चमकने लगते है। और फिर हमारा चेहरा बहुत अजीब दिखने लगता है। 

चेहरा गोरा करने के 20 घरेलू तरीके | Gora hone ka tarika

अब तक हमने ये जाना की गोरेपन और कालेपन में क्या अंतर है और त्वचा के काले होने के क्या कारण होते है। अब हम आपको अपने चेहरे को गोरा और साफ़ रखने के ऐसे तरीके बताएंगे जो आपको बहुत मददगार होंगे। इन घरेलू उपचारो को अपनाने (Gora hone ke liye kya karen) से आपका चेहरा साफ़, सुन्दर और चमकदार दिखने लगेगा। इससे आपके चेहरे की रोनक वापिस आ जाएगी और चेहरा खिल उठेगा। तो आइये जानते है चेहरा गोरा करने के उपाए:

#1. आलू का पेस्ट

चहरे का कालापन दूर करने के लिए आलू बहुत ही मददगार होता है। आलू का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक आलू को कदूकस कर के उसका गाढ़ा पेस्ट बना ले। अब बने हुए पेस्ट को अपने चहरे के चारो तरफ हलके हाथ से रगड़े। इस पेस्ट को अपने चहरे पर रगड़ते समय अपनी आंखें बंद कर ले और होठों को अंदर की और दबा ले, ताकि आलू का पल्प आपके आँखों और मुँह के अंदर ना जाए।

इस पेस्ट को आप 7 – 10 मिनट तक अपने चहरे पर रगड़े। इसके बाद आप अपने मुँह को साफ़ पानी से धो ले। मुँह धोने के बाद आप अपने चहरे पर एलोवेरा जेल से मसाज कर ले। इस पेस्ट को आप रोज 10 मिनट के लिए करे। ये करने से आपके चेहरे में मेलेनिन का उत्पादन कम होगा और धीरे धीरे चेहरे का रंग साफ़ और गोरा दिखने लगेगा। 

#2. शहद का पेस्ट

शहद चहरे को मॉइस्चरीज़ और कोमल रखने में बहुत मदगार होता है। इसमें ऐसे एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो त्वचा को साफ़, कोमल और सुन्दर बनते है। शहद का पेस्ट बनाने के लिए आप एक छोटे बर्तन में एक चमच शहद डाले। अब उसमे 4 बूँद निम्बू के रस को मिला ले। यदि आपकी त्वचा रूखी है तो निम्बू से वो सही हो जाएगी।

अब बनाये हुए मिश्रण को अपने चहरे को लगाकर 5 से 10 मिनट तक लगा कर छोड़ दे। जब शहद हल्का हल्का सूखने लग जाये तब आप हलके गुन गुने पानी से अपना (Gora hone ke liye kya karna padta hai) चेहरा साफ़ कर ले। इसके बाद आप अपने चहरे पर मॉइस्चराइजर लगा ले। इस पेस्ट 2 बार लगाने से ही आपको अपना चेहरा साफ़ और सुन्दर दिखने लगेगा। इस पेस्ट को आप सप्ताह में 3 बार लगाए।

#3. अंडे और शहद का पेस्ट

अंडे में ऐसी क्षमताये मौजूद होती है जो हमारे शरीर को तंदरुस्त और जवान बनाये रखती है। अंडे से आप अपना खोया हुआ साफ़ रंग वापस पा सकते है। अंडे और शहद का पेस्ट बनाने के लिए आप एक बर्तन में अंडे के पिले भाग को डाले और उसको फेंट ले। अब इसके बाद आप उसमे आदी चमच शहद और आधी चमच चीनी डाल कर अच्छे से मिलाये।

अब आप अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो ले और फिर इस मिश्रण को लगाए। ध्यान रहे मिश्रण लगाने के बाद आप बिलकुल भी ना बोले। क्योंकि बोलने से आपके चहरे पर झुर्रियां पड़ सकती है। अब आप 10 मिनट बाद अपना चेहरा साफ़ पानी से धो ले। इस पेस्ट को आप सप्ताह में 3 बार लगाए।

#4. कॉफ़ी का पैक

यदि आप कही पर घूमके के आये है और आपके चहरे और शरीर के बाकि हिस्सों पर टैनिंग हो गयी हैं, तो आपको कॉफ़ी का पैक लगाना चाहिए इससे आपकी टैनिंग तो जाएगी ही साथ ही चेहरा साफ़ और गोरा दिखेगा। कॉफ़ी का पेस्ट बनाने के लिए आप किसी भी मनचाही कंपनी की कॉफ़ी का इस्तेमाल कर सकते है।

कॉफ़ी का पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप कॉफ़ी पाउडर को छान के एक बाउल में डाल ले। अब इसमें 4 से 5 बूँद गुलाब जल और आदि चमच शहद भी मिला ले। इस मिश्रण को अच्छे से मिला ले और अपने चहरे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दे। अब आप अपने चहरे को साफ़ पानी से धो ले। ये नुस्खा आप हफ्ते में 2 बारी अपनाये।

#5. निम्बू और टमाटर का फेस पैक

निम्बू और टमाटर साफ़ सुथरा चेहरा पाने के लिए रामबाण माने जाते है। दरअसल इसमें विटामिन ई मौजूद होता है जो हमारी त्वचा की कोशिकाओं में मेलेनिन के उत्पादन को धीरे धीरे कम करने में मदद करता है। हमारी त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन जितना कम होगा हमारी त्वचा उतनी ही साफ़ और गोरी होगी। 

निम्बू और टमाटर का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप एक टमाटर को कदूकस कर ले। इसके बाद कदूकस किये हुए टमाटर में 3 य 4 बूंद निम्बू की मिला ले। अब इस (Gora hone ke liye cream) मिश्रण को अपने चहरे पर 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दे और फिर अपना चेहरा गुन गुने पानी से धो ले। गोरी त्वचा पाने के लिए इस पैक को सप्ताह में 3 बार दोहराये। 

#6. कच्चा दूध से मुंह धोये

पुराने राजा महाराजो के समय में रानियाँ कच्चे दूध से स्नान किया करती थी। दूध से हमारी त्वचा साफ़, गोरी और कोमल हो जाती है। ये हमारी त्वचा को मॉइस्चर देता है जिससे हमे अपनी त्वचा पर किसी भी प्रकार का लोशन लगाने की आवश्कयता नहीं पड़ती। यदि आपकी त्वचा रूखी है तो कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत मददगार साबित होगा।

कच्चा दूध लगाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में 4 चम्मच कच्चा दूध निकाल ले। अब एक रुई का फुआ ले और उससे कच्चे दूध में डुबो कर अपने चहरे पर लगाए। अब हलके हाथ से अपने चहरे पर मसाज करे। इससे 5 से 10 मिनट तक करे। प्रतिदिन ये उपाय करने से आपकी त्वचा गोरी और कोमल हो जाएगी।

#7. मलाई का पैक

जैसा की हमने ऊपर बताया की कच्चा दूध हमारी कितना फायदेमंद होता है यदि आपकी त्वचा रूखी है तो कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत मददगार साबित होगा। उसी तरह दूध की ताज़ा मलाई भी हमारी त्वचा के लिए बहुत ही मददगार होती है। 

मलाई का पैक लगाने के लिए आप ताज़ा दूध की मलाई एक साफ़ बर्तन में निकाल ले। अब इसके बाद थोड़ी सी मलाई को अपने हाथ पे रखे और उसे अपने मुँह पर लगाए। अब इस मलाई से अपने चहरे पर हलके हाथ से मालिश करे। अगर आप नियमित रूप से रोज 10 मिनट तक ताज़ा दूध की मलाई से अपने चहरे पर मालिश करेंगे तो आपका चेहरा बहुत जल्दी गोरा हो जायेगा। 

#8. आंवले का सेवन करे

आंवला हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आंवले में ऐसे ऐसे गुण होते है जिनसे हमारी सेहत बनी रहती है। आंवले का सेवन करने से हमारी त्वचा गोरी और साफ़ हो जाती है, खून साफ़ होता है, बाल काले और घने होते एवं पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

एक अकेला आंवला ही है जो केवल हमारी त्वचा की नहीं हमारे पुरे शरीर का ख्याल रखता है। आप आंवले का प्रकार में कर है। कहने का तात्पर्य ये हुआ की आप चाहे तो आंवले का मुरब्बा बनाके, अचार बनाके या फिर आंवला कैंडी बनाके भी खा सकते है। आप चाहे तो आंवले का जूस बनाके भी पी सकते है। इसके सेवन से आपके शरीर की और समस्या भी दूर हो जाएँगी।

#9. पपीता और संतरे का पैक

पपीता हमारी त्वचा को गोरा करने में बहुत मदगार होता है। इसमें ऐसे पोषक तत्त्व मौजूद होते है जो हमरे चहरे के अंदर छुपे हुए ग्लो को बाहर निकालते है जिससे हमारी त्वचा साफ़ और सुन्दर लगती है। और संतरे में भी ऐसे गुण होते है जो हमारी त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को कम करते है। जिससे हमारा चेहरे गोरा और चमकदार हो जाता है।

पपीते और संतरे का पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले थड़ा सा पपीता और 2 फड़ी संतरे की ले और इन्हे मिक्सी में घुमा ले। इसके बाद इसमें 4 बूँद गुलाब जल मिलाये। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दे और 15 मिनट बाद साफ़ पानी से अपना मुँह धो ले। ये उपाय आप सप्ताह में 3 बारी करे। इससे आपकी त्वचा तारो ताज़ा हो जाएगी और आपको भी अच्छा लगेगा।

#10. चुकंदर का सेवन

त्वचा को गोरा करने के उपायों में चुकंदर के सेवन की महत्वपूर्ण भूमिका है। चुकंदर में ऐसे गुणकारी तत्त्व होते है जो हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करते है। इसमें ऐसे पदार्थ होते (Gora hone ke liye kya lgaye) है जो हमारे चहरे पर नेचुरल ग्लो लाते है और इससे खाने से कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते।

आप चुकंदर को चाहे तो कच्चा या फिर उबाल कर खा सकते है। इसका आप सलाद बना कर भी खा सकते है जिसमे आप अन्य फल जैसे की पपीता, संतरा, केला, सेब आदि इसमें मिक्स करके खाए। यदि आपको चुकंदर का स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते है। जूस बनाने के लिए आप इसमें गाजर, आंवला और पालक के पत्ते इसमें मिला के पिए। इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में खिल उठेगा।

#11. एलोवेरा जेल लगाए

एलोवेरा जेल हमारी टैनिंग वाली त्वचा को साफ़ करता हैं और उसे सुन्दर और ग्रा बनाने में हमारी मदद करता है। ये हमारी त्वचा को साफ़, सुन्दर और चमकदार बनाने में हमारी मदद करता है।एलोवेरा जेल को आप बहुत ही आसानी से लगा सकते है। एलोवेरा का पौधा आपको किसी पार्क में या फिर इसका बना बनाया जेल आपको मार्किट से मिल जायेगा। 

आप चाहे तो इसका पौधा अपने घर पर भी लगा सकते है। इसका इस्तेमाल करलने के लिए आप सबसे पहले एलोवेरा जेल के पत्ते में से जेल निकल ले और फिर इसकी पतली परत अपने चहरे पर लगा कर छोड़ दे। अब 10 मिनट बाद आप अपना चेहरा साफ़ पानी से वाश कर ले। अगर आपके पास मार्किट वाली एलोवेरा जेल है तो आप उससे रोज रात को सोने से पहले अपने चहरे पर लगाए और 2 मिनट तक मसाज करे। 10 दिनों में ही आपको फर्क दिखना शुरू हो जायेगा।

#12. ग्लिसरीन लगाए

ग्लिसरीन हमारी त्वचा को कोमल बनता है। आपकी त्वचा किसी भी हो इसके उपयोग से आपके चेहरे का निखार और बढ़ जायेगा। कहने का अर्थ ये हुआ की अगर आपकी त्वचा रूखी, नार्मल या फिर तैलीय है, ग्लिसरीन लगाने से आपकी त्वचा साफ़ और कोमल हो जायेगा। 

ग्लिसरीन झुर्रियों को भी कम करने में हमारी मदद करती है। इसका उपयोग करने के लिए आप रोज रात को सोने से पहले इससे अपने चहरे और शरीर के बाकि हिस्से यानि हाथ, पैर, पेट, कमर और गर्दन पर लगाए। ग्लिसरीन वैसे तो थोड़ी चिपचिपि होती है तो इसमें आप अगर गुलाबजल और निम्बू का रस मिला कर लगाएंगे तो आपका चेहरा चिपचिपा भी नहीं होगा और इससे आपको और भी फायदा होगा। 

#13. बेसन, हल्दी और निम्बू का पैक

बेसन और हल्दी से गुणों से तो हम सभी वाकिफ है ही। बेसन और हल्दी में ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो हमारे चेहरे से सम्बंधित सारी बीमारियों को दूर करने में हमारी मदद करते है। बेसन और हल्दी लगाने से टैनिंग की शिकायत भी दूर होती है और साथ ही चहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। इस पैक को लगाने लगाने के बाद आपको मेकअप करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आपका चेहरा पहले से ही बहुत चमकेगा।

इस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में 1 चमच बेसम और आदि चमच हल्दी ले। अब आप इसमें 4 बूँद निम्बू डाले। यदि आपकी त्वचा को निम्बू सूट नहीं करता तो आप इसकी जगह गुलाबजल भी डाल सकते है। अब आप इससे अच्छे से मिलये। ध्यान दे इसमें कोई गांठ ना रहे। अब आप आप (Chehra gora karne ka tarika) इससे अपने चहरे पर लगा ले और 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से अपना मुँह धो ले। इस पैक को लगाने से आपके चहरे से सरे दाग धब्बे मिट जायेंगे और डेड स्किन सेल्स भी ख़तम हो जाएँगी।

#14. हल्दी और चन्दन का पैक

हल्दी कितनी फायदेमंद होती हैं ये तो हमने आपको ऊपर बताया ही हैं। और चन्दन हमारी त्वचा में ठंडक और ताज़गी बनाए रखता है। गर्मियों में ये फेस पैक आपकी त्वचा को ठंडक और ताज़गी देगा। और इससे लगाने से आपकी त्वचा साफ़, सुन्दर और निखार जाएगी।

हल्दी और चन्दन का पैक बनाने के लिए आप एक बुल में आदि चमच हल्दी ले और इसमें 1 चमच चन्दन पाउडर मिला ले। अब इसमें थड़ा सा गुलाबजल और निम्बू का रस मिला कर अपने चहरे पर लगा ले। 15 मिनट बाद जब ये पैक सुख जाये तब आप ठन्डे पानी से अपना मुँह धोये। स पैक को सप्ताह में 3 बार लगाए। आपको निश्चिंत ही अपना चेहरा साफ़ और गोरा दिखने लगेगा।

#15. सादे पानी की भाप ले

चहरे को साफ़ और सुन्दर रखने का सबसे ज़्यादा आसान तरीका है, सादे पानी की भाप ले भाप लेने से आपकी त्वचा अंदर से साफ़ हो जाएगी। भाप लेने से आपकी चहरे पे अगर कील मुँहासे है या दाग धब्बे है तो वो भी साफ़ हो जाएंगे और चहरे की सारी गंदगी निकल जाएगी।

भाप लेने के लिए आप बर्तन में पानी को अच्छे से उबाल ले। उबालने के बाद आप उससे एक बड़े बर्तन में डाले। अब इसके ऊपर अपना फेस रख कर उसकी भाप ले और ऊपर एक तोलिया ढक ले ताकि भाप बाहर न जाए। भाप लेते समय आप अपने मुँह को बंद रखे। रोजाना भाप लेने से आपकी त्वचा गोरी और साफ़ हो जाएगी।

#16. कच्चे केले का पेस्ट

कच्चे केले से आप अपना खोया हुआ निखार वापिस पा सकते है। यह आपको नेचुरल ग्लो और गोरा करने में आपकी मदद करेगा। कच्चे केले का पैक बनाने के लिए आप एक केला में थड़ा सा दूध मिला कर इससे मिक्सी में पीस ले। अब इसमें आदि चमच शहद और 3 बूँद ग्लिसरीन मिला ले।

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले। 20 मिनट बाद आप अपना चेहरा साफ़ गुनगुने पानी से धो ले। और अब थड़ी सी एलोवेरा जेल या फिर मॉइस्चराइजर लगा ले। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3 से 4 बरी दोहराये। आपका चेहरा एकदम साफ़ और सुन्दर हो जायेगा।

#17. टमाटर या अंगूर का पेस्ट

अगर आपका रंग सांवला है तो टमाटर उसे गोरा करने में आपकी बहुत मददगार साबित होगा। टमाटर का फेस पैक लगाने से आपको बहुत लाभ होगा और आपका चेहरा चमक उठेगा। आप (Chehra gora karne ke liye gharelu nuskhe) चाहे तो टमाटर की जगह अंगूर का पेस्ट भी लगा सकते है। दोनों ही आपके चहरे को गोरा बनाने में आपकी मदद करेंगे।

आप सबसे पहले टमाटर या अंगूर का रस एक बाउल में निकल ले। अब इस रास को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे। जब ये रस सुख जाये तब आप साफ़ पानी से अपना मुँह धो ले। लगाने से आपका सांवलापन बिलकुल दूर हो जाएगा।

#18. चावल का फेस पैक

चावल का फेस पैक लगाने से आपको तुरंत फरक नज़र आने लगेगा। कहने का तात्पर्य ये है की यदि आप चावल का पैक लगाएंगे तो आपका चेहरा बहुत जल्दी गोरा और चमकने लगेगा।

चावल का पैक बनाने के लिए आप चाहे तो घर पर ही थोड़े से चावल को मिक्सी में घुमा कर उसका पाउडर बना ले या फिर बाजार से बना बनाया चावल का पाउडर खरीद लाये। अब इस पाउडर में थोड़ा गुलाबजल मिला कर अपने चहरे पर लगाए। 10 मिनट बाद आप इससे साफ़ पानी से धो ले। रोज इस पैक को लगाने से आपकी त्वचा गोरी हो जाएगी।

#19. शहद का उपयोग करे

शहद हमारी त्वचा पे ब्लीच का काम करता है। यह हमारे चेहरे को निखारता है और उसे साफ़ और कोमल बनाता है। शहद अकेला ही हमरी त्वचा को गोरा करने के लिए काफी होता है। 

आप थोड़ा सा शहद लेकर अपने चहरे पर मसाज करे और फिर उसे थोड़ी देर ऐसे रखा रहने दे। थोड़ी देर के बाद आप साफ़ पानी से अपना मुँह धो ले। फिर आप अपनी स्किन को हाथ लगा के देखे आपकी त्वचा एकदम मुलायम हो जायेगी।

#20. हरी सब्जियों का सेवन करे

यदि आप नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करेंगे तो आपको किसी भी तरह का फेस पैक या मास्क लगाने के आवश्कयता नहीं (Chehra gora kaise kare) पड़ेगी। हरी सब्जिया जैसे की भिंडी, पालक, चुकंदर, आंवला, गाजर, घीया, तोरी, धनिया आदि। 

साथ ही साथ आपको फ़ास्ट फ़ूड से जितना हो सके उतना दूर रहना होगा। तब ही आप ग्लोइंग, सुन्दर, और हैल्दी त्वचा पा सकते है। तो आज से ही फ़ास्ट फ़ूड को ना कहना शुरू कर दीजिये और हैल्दी फ़ूड को अपनाइये। 

गोरा होने की टिप्स (Chehra gora karne ki tips)

हमने आपके साथ ऊपर गोरा होने की तरीके तो साँझा कर लिए है जिनकी मदद से आपकी त्वचा गोरी और सुन्दर हो जाएगी। अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स भी बताएंगे जिनकी मदद से आप अपना निखार और बढ़ा सकती है। अगर आप इन टिप्स (Chehra gora karne ka nuskha) को अपना लेंगी तो आपकी त्वचा वैसे ही चमक उठेगी और आपसे बहुत खुश हो जाएगी। तो आइये जानते है गोरा होने के टिप्स

  • गोरा होने के लिए सबसे पहले आपको आपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना होगा। फ़ास्ट फ़ूड खाने से हमारे त्वचा को बहुत नुक्सान पहुँचता हैं और इससे हमारा पाचन तंत्र भी कमज़ोर होता है। आप अपने आहार में हरी सब्ज़ी मिलेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा।
  • गोरा होने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम भी करना होगा। योग आसान जैसे की शीर्षासन, हलासन, सर्वांगासन एवं शवासन करने से आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी और आपके स्वास्थ्य में भी बरकत होगी।
  • हमारा शरीर 75% पानी का बना होता है। पर फिर भी हमारे शरीर को पानी की बहुत ज़रूरत होती है। जिन लोगो में कम पानी पिने की आदत होती है उनकी त्वचा मैली और बेकार हो जाती हैं। इसलिए हमे पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। 
  • अगर आप ड्राई फ्रूट्स जैसे की बादाम, मखाने, काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट आदि का सेवन करेंगे तो इससे आपको निश्चिन्त रूप से बहुत लाभ होगा। ड्राई फ्रूट्स खाने से आपकी त्वचा में रौनक आजायेगी।
  • हल्दी वाला दूध पिने से भी आपको बहुत फायदा होगा। हल्दी और दूध दोनों की विटामिन युक्त होते हैं जो हमारे चहरे की सुंदरता को बढ़ाने में हमारी मदद करते है। आप सर्दियों में रोज रात को हल्दी वाला गरम दूध पी कर सोयेंगे तो आपकी त्वचा गोरी और सुन्दर हो जाएगी।
  • तला फला खाना हमे तो बहुत अच्छा लगता है परन्तु हमारी त्वचा को यह बिलकुल भी सूट नहीं लगता है। इसे खाने से हमारे चहरे पर पिम्पल्स आ जाते है। इसलिए हमे तले फले और बासी खाने से जितना हो सके उतना दूर रहना है।
  • आप जब कभी भी घर से बाहर कही जाये तो घर आने के बाद अपना मुँह साफ़ पानी से अवश्य धोए। इससे हमारे फेस पर से बाहर की धूल मिटी अच्छे से साफ़ हो जाती है। और जब आप किसी पार्टी फंक्शन में जाये तब आप घर आने के बाद अपना मेकअप उतारे और मुँह धोये बिना न सोये।

प्रश्न. चेहरे को गोरा और सुंदर कैसे बनाएं?

उत्तर: चेहरे का गोरा और सुन्दर रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करे और हरी सब्जियों का सेवन करे।

प्रश्न. त्वचा का रंग काला क्यों होता है?

उत्तर: जिन लोगो में मेलेनिन नामक वर्णक की मात्रा ज़्यादा पायी जाती है उन लोगो का रंग काला होता है।

प्रश्न. सुंदर बनने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर: सुन्दर बनने के लिए आप हमारे ऊपर दिए हुए टिप्स और तरीको को अपना सकते है। 

प्रश्न. रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

उत्तर: रात को सोते समय ग्लिसरीन या फिर एलोवेरा जेल लगाए।

प्रश्न. काला आदमी गोरा कैसे हो सकता है?

उत्तर: गोरा होने के लिए आप हमारे ऊपर दिए हुए तरीको को अपनाये।

Contents show
Spread the love:

1 thought on “चेहरा गोरा करने के 20 घरेलू तरीके | रंग साफ करने के 20 आसान घरेलू उपाय | Gora Hone Ka Tarika”

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे? मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे करें? जिम कैसे खोले? | नया जिम खोलने की लागत, मुनाफा व मशीनें