Google Pay Customer Care Toll Free Number | गूगल पे हेल्पलाइन नंबर | तेज़ अप्प कस्टमर केयर नंबर

Google Pay Customer Care Toll Free Number – गूगल पे को लॉन्च हुए अभी इंडिया में काफी ज्यादा समय नहीं हुआ है। लेकिन कुछ ही समय में गूगल पे ने इंडिया के काफी यूजर्स को अपने साथ जोड़ लिया है। आज 50 मिलियन से भी ज्यादा गूगल पे के यूजर हैं। गूगल पे कम समय में इतना ज्यादा पॉपुलर इसलिए हुआ क्योंकि यह एक गूगल का ही उत्पाद है। और गूगल पर लोगों का भरोसा पहले से ही काफी ज्यादा है। ऐसे में अन्य पेमेंट एप से ज्यादा लोगों ने गूगल के पेमेंट एप गूगल पे पर भरोसा जाहिर किया।

GooglePay Customer Care Number Toll Free। गूगल पे हेल्पलाइन नंबर। तेज़ अप्प कस्टमर केयर नंबर

और गूगल ने भी काफी सिक्योर फीचर्स का उपयोग किया है। जिससे  यूजर्स के ट्रांजैक्शन काफी फास्ट सिक्योर तरीके से होते हैं। इसके साथ ही गूगल पे में यूजर्स किसी भी ट्रांजक्शन को करने से पहले सामने वाले से चैटिंग वगैरह भी कर सकता है। जिसे काफी कुछ हेल्प मिल जाती हैं।

Google Pay (Google Tez) के द्वारा पैसा भेजना , बिल पेमेंट करना या मोबाइल रिचार्ज करना काफी ज्यादा आसान है। कोई भी व्यक्ति साधारण जानकारी का उपयोग करके अपने यह सभी काम आसानी से कर सकता है। गूगल पे की एक खास बात यह भी है कि आपका ट्रांजैक्शन डायरेक्ट बैंक अकाउंट से होता है। और रिसीव होने वाला पेमेंट भी डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में ही जाता है। यहां पर किसी प्रकार का वॉलेट नहीं है। जिसके कारण आपको किसी भी प्रकार की एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है। जैसा कि पेटीएम एप में यदि आप वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हैं। तो आपको 3% तक का एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है। लेकिन गूगल पे में ऐसा कुछ नहीं है।

गूगल पे कस्टमर केयर नंबर इंडिया –

गूगल पे के माध्यम से पैसे भेजना तो काफी आसान है। लेकिन कभी-कभी कुछ परेशानियां भी सामने आ जाती है। जिनके कारण आप परेशान हो जाते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि Google Pay Customer Care सपोर्ट भी काफी अच्छा है। आप ऑनलाइन चैटिंग , ईमेल या फिर Google Pay Customer Care Toll Free Number पर कॉल करके अपने सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान कुछ ही मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको गूगल पे में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप यहां पर बताए जा रहे हैं। आसान से तरीकों का उपयोग करके अपनी समस्याओं का समाधान ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान दें – अकाउंट से कटे हुए पैसे वापस पाने के लिए किसी भी तरह से किसी को भी कोई धनराशी न भेजें। पैसे वापस प्राप्त करने के लिए पैसे भेजने की जरूरत नहीं होती है। साथ ही यदि आपको कोई पेमेंट रिक्वेस्ट भेजे, तो उसे एक्सेप्ट न करें। साथ ही किसी झांसे में न आयें। नहीं तो आप किसी न किसी फ्रॉड के शिकार हो सकतें हैं। केवल ऑफिसियल केयर से ही कांटेक्ट करें। अन्य किसी से हेल्प न लें। और केयर का नम्बर साधारण मोबाइल नंबर जैसा कभी नही होता है सावधान रहें सुरक्षित रहें।

Google Pay (Google Tez) से ट्रांजैक्शन करने पर आने वाले कुछ आम समस्याएं –

गूगल पे के माध्यम से ट्रांजैक्शन करते समय या फिर से अकाउंट सेटअप करते समय कई प्रकार की आम समस्याओं का सामना आपको करना पड़ता है। ये समस्याएं कुछ ज्यादा नहीं होती लेकिन कई बार हम काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। कुछ आम समस्याएं इस प्रकार –

  • आपके अकाउंट से पैसा कट गया है। लेकिन भेजने वाले व्यक्ति के अकाउंट में पैसा अभी नहीं पहुंचा है।
  • पैसा भेजने अथवा प्राप्त करने में दिक्कत आ रही है। गूगल पे में ट्रांजैक्शन नहीं हो पा रहा है।
  • गूगल पे में आप यूपीआई पिन रिसेट नहीं कर पा रहे हैं।
  • गूगल यूपीआई पिन आप भूल गए हैं।
  • Google Pay (Google Tez) अप्प में आपका अकाउंट नंबर नहीं दिख रहा है।
  • पेमेंट आप कर रहे थे , लेकिन ट्रांजैक्शन फेल हो जा रहा है।
  • गूगल पे एप ओपन करते ही क्लोज हो जा रहा है।
  • अपने अकाउंट से आप बार-बार ऑटोमेटिक लॉग आउट हो जा रहे हैं।
  • रिवार्ड मिला है , लेकिन अकाउंट में नहीं भेजा गया है।

ये कुछ आम समस्या है। जिनका समाधान आप Google Pay Customer Care के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही अन्य तरह की समस्याएं भी आपके सामने आ सकती हैं। जो कभी किसी अन्य यूजर के साथ नहीं आई है। उनका भी समाधान आप Google Pay Customer Care से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं।

Google Pay Customer Care Toll Free Number। तेज ऐप कस्टमर केयर नंबर –

Google Pay (Google Tez) का उपयोग करते समय आने वाली समस्याओं का समाधान प्रदान करने के लिए गूगल द्वारा Google Pay Customer Care Toll Free Number की व्यवस्था की गई है। जिन पर कॉल करके कोई भी यूजर अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकता है। Google Pay Customer Care Toll Free Number नंबर सातों दिन और 24 घंटे ओपन रहते हैं। आप कभी भी किसी भी समस्या के लिए आप टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। और अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल पे पर रजिस्टर्स यूजर्स के लिए टोल फ्री नंबर – 1800 4190 157

जो लोग गूगल पेपर रजिस्टर नहीं है। उनके लिए टोल फ्री नंबर – 1800 2582 554

आप ऊपर बताए गए टोल फ्री नंबर पर अपने रजिस्टर्ड नंबर अथवा यदि आप रजिस्टर्ड नहीं है। तो आप दूसरे वाले नंबर पर कॉल कर सकते हैं। और अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल कस्टमर केयर से कॉल बैक के लिए रिक्वेस्ट करना –

जैसा कि आप जानते हैं कि गूगल पे के ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। और मौजूदा समय में गूगल पे के अन्य किसी UPI एप्प की तुलना में काफी ज्यादा ग्राहक है। इसलिए कई बार Google Pay Customer Care Toll Free Number पर कॉल करने पर लाइने व्यस्त रहती हैं। और काफी समय तक वेट करने पर भी आपका कॉल पिकअप नहीं हो पाता है। ऐसे में यदि आपके पास समय नहीं है। तो आप कॉल बैक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। जैसे ही कोई गूगल कर्मचारी फ्री होगा। वह आपके द्वारा रिक्वेस्ट किए गए फोन नंबर पर कॉल करेगा। जिसके पश्चात आप अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Google Pay Customer Care द्वारा कॉल बैक रिक्वेस्ट करने के लिए आप नीचे बताये जा रहेआसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसके माध्यम से आपको कॉल बैक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपना गूगल पे एप ओपन करना है। और 3 डॉट पर क्लीक करके सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको नीचे इंफॉर्मेशन सेक्शन में हेल्प एंड फीडबैक लिंक पर क्लिक करना होगा।

GooglePay Customer Care Number Toll Free। गूगल पे हेल्पलाइन नंबर। तेज़ अप्प कस्टमर केयर नंबर

Google Pay Customer Care Number In Hindi –

  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे। आपको नीचे Contact Us सेक्शन में फोन और चैट का आइकॉन दिया होगा। आपको फोन के आइकॉन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप फोन के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें आपको अपना नाम , अपने देश का नाम और अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
  • इसके साथ ही आपको अपनी समस्या नीचे दिए गए बॉक्स में  लिखना होगा। और फिर एरो बटन पर क्लिक करके सेंड कर देना होगा।
  • आपके द्वारा मैसेज सेंड करने के कुछ समय पश्चात गूगल की तरफ से आपको  कॉल आएगा। और आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
  • ज्यादातर 10 से 15 मिनट में ही  गूगल की तरफ से कॉल बैक किया जाता है। लेकिन कभी कभी 1 घंटे तक का भी समय लग सकता है। इसलिए आपको घबराना नहीं है। आपको  निश्चिंत होकर कुछ समय तक प्रतीक्षा करना होगा।

Google Pay Customer Care से चैटिंग द्वारा संपर्क करें  –

Google Pay Customer Care Toll Free Number और कॉल बैक रिक्वेस्ट के साथ साथ गूगल ने चैटिंग फीचर्स भी अपने यूजर्स को प्रोवाइड कर रखा है। जिसके माध्यम से कोई भी यूजर गूगल से संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकता है। यदि आप चैटिंग फीचर का उपयोग करके गूगल से संपर्क करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके गूगल से चैटिंग कर सकते हैं। और अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

  • चैटिंग फीचर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपना गूगल पे एप ओपन करना होगा। और आपको ऊपर दिखाई दे रहे 3 डॉट्स पर क्लिक करके सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

GooglePay Customer Care Number Toll Free। गूगल पे हेल्पलाइन नंबर। तेज़ अप्प कस्टमर केयर नंबर

  • सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात नीचे इनफॉरमेशन सेक्शन में हेल्प एंड फीडबैक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे। आपके सामने नीचे Contact Us सेक्शन में दो ऑप्शन चैट और फोन के दिखाई देंगे। इसमें से आपको चैट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप चैट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक चैट बॉक्स ओपन होगा। यहां पर आपको अपनी समस्या को लिखकर सेंड करना होगा।
  • अब जैसे ही आप अपनी समस्या लिखकर सेंड करेंगे। गूगल की तरफ से कोई एक व्यक्ति आपको मैसेज करेगा। और आपकी समस्या को सुलझाने में आपकी सहायता करेगा।

Tez Customer Care से गूगल फोरम के द्वारा संपर्क कैसे करें –

आप चाहें तो गूगल पे पर आने वाली समस्याओं का समाधान प्राप्त करने के लिए आप गूगल फोरम द्वारा संपर्क कर सकतें हैं। और उनकी मदद ले सकते हैं। यहाँ पर आपको कई तरह के सवालों का जवाब पहले से ही मिल जाएंगे। और यदि आप की ऐसी कोई समस्या है। जिसका जवाब पहले से फोरम पर नहीं दिया गया है। तो आप नीचे बताए गए तरीके से आप अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको गूगल पे के फोरम पर यहाँ क्लीक करके जाना होगा। और आपको अपने उसी गूगल अकाउंट से लॉगइन करना होगा। जिस अकाउंट से आपका गूगल पे अकाउंट सेटअप है।
  • फोरम पर पहुंचने के पश्चात आप अपनी समस्या को फोरम पर सर्च कर सकते हैं। ऐसा करने से यदि आपकी समस्या का समाधान पहले से ही इस फोरम पर मौजूद है। तो आप तुरंत ही उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • और यदि आपकी समस्या का समाधान पहले से मौजूद नहीं है। तो आप न्यू टॉपिक पर क्लिक करके एक नया टॉपिक क्रिएट कर सकते हैं।
  • टॉपिक क्रिएट करने के लिए आपको अपने टॉपिक का एक टाइटल प्रॉब्लम लिखना होगा। और नीचे आपको अपनी पूरी समस्या लिखनी होगी। और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही आपके द्वारा क्रिएट किए गए टॉपिक पर गूगल की तरफ से कोई रिप्लाई आएगा। आप को ईमेल नोटिफिकेशन द्वारा सूचना मिल जाएगी।

Tez App Customer Care Number India से ईमेल के द्वारा गूगल पे से संपर्क कैसे करें –

आप चाहें तो ईमेल के माध्यम से भी गूगल पे से संपर्क कर सकते हैं। और अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल को एक मेल लिखना होगा। जिसमें आपको अपने सभी समस्याओं को बताना होगा। जिसके बाद गूगल की तरफ से आपको आपकी समस्याओं का जवाब दिया जाएगा। आप अपना मेल नीचे बताये गए सपोर्ट मेल पर सेंड कर सकतें हैं –

गूगल पे हेल्पलाइन नंबर और कुछ आम समस्याएं और उनका समाधान –

गूगल पे का उपयोग करते समय कुछ आम समस्याएं हैं। जो कि लगभग सभी लोगों को आ सकते हैं। यह समस्याएं कुछ इस प्रकार हैं।

मोबाइल नंबर वेरीफाई नहीं हो रहा है –

मोबाइल नंबर वेरीफाई ना होना एक आम समस्या है। जो किसी यूजर्स को आ सकती है। अकाउंट सेटअप करते समय इस प्रकार की समस्याएं कई बार देखने को मिलती है।  कई बार यूजर्स को वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होने में भी समस्या आती है।

  • यदि आपको भी यह समस्या आ रही है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले आप अपना मोबाइल को चेक करें , अकाउंट वेरीफाई करने के लिए आपके फोन द्वारा एक SMS भेजा जाता है। SMS भेजने के लिए सर्विस प्रोवाइडर कंपनी द्वारा सामान्य चार्ज के पैसे काटे जाते हैं।  जो कि ₹1 से ₹3 के बीच में हो सकता है। इसलिए यदि आपके सिम में बैलेंस नहीं होगा। तो आपका एस एम एस नहीं जाएगा।
  • कभी-कभी इंटरनेट ना चलने के कारण भीSMS प्राप्त करने और अकाउंट वेरीफाई होने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए आप अपना इंटरनेट भी चेक करें। यदि आपका इंटरनेट काफी स्लो है। तब भी आपको दिक्कत आ सकती हैं। इसलिए आप कोई और वेबसाइट ओपन करके चेक कर लें। कि क्या आपका इंटरनेट सही तरीके से चल रहा है। इंटरनेट से तरीके से नहीं चल रहा है। तो आप अपना मोबाइल स्विच ऑफ करके फिर से स्विच ऑन करें।
  • कभी कभी मोबाइल में  ज्यादा एप्स इंस्टॉल होने के कारण  कोई अप्प सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। क्योंकि उसे काम करने के लिए जरूरी  स्पेस उपलब्ध नहीं हो पाता है। इसलिए यदि आपकी रैम फुल हो गई है। तो उसे खाली करने की कोशिश करें। कुछ अनयूजफुल एप्स को रिमूव करें। और  गूगल पे का डाटा क्लियर करके फिर से गूगल पे ऐप को ओपन करें।
  • यह सभी  काम करने के बाद भी आपका अकाउंट वेरीफाई नहीं हो पा रहा है। तो आप Google Pay Customer Care से संपर्क करें।

गूगल पे रीवार्ड नहीं मिल रहा है –

यदि आप पर ट्रांजैक्शन कर रहे हैं। और आपको गूगल पे रिवार्ड नहीं मिल रहा है। इसके साथ ही यदि आपको स्क्रैच कार्ड मिला भी है। और स्क्रैच कार्ड के माध्यम से मिलने वाली धनराशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर नहीं की गई है। तो आप सबसे पहले चेक करें – क्या आप गूगल रीवार्ड की लिमिट को क्रॉस तो नहीं कर गए हैं। और क्या आप गूगल पे रिवॉर्ड प्राप्त करने के लिए एलिजिबल हैं या नहीं। यदि गूगल पे रिवॉर्ड प्राप्त करने के लिए योग्य हैं। तो फिर आप Google Pay Customer Care से संपर्क करें। आपको जल्द से जल्द सहायता प्रदान की जाएगी।

पैसे भेजने या प्राप्त करने में प्रॉब्लम आ रही है –

पैसे भेजने और प्राप्त करने में भी कई बार समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए यदि आपको पैसे भेजने प्राप्त करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। तो आप पहले नीचे बताए गए चीजों को चेक करें कुछ हद तक आप की समस्या सॉल्व हो सकती है।

  • सबसे पहले आपको यह चेक करना जरूरी है। कि आप के अकाउंट में पैसे हैं या नहीं। यदि आपके अकाउंट में पैसे नहीं है। तो आपका कोई भी किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएगा।
  • इसके साथ ही आप के द्वारा भरी गई बैंक डीटेल्स को भी एक बार चेक करें। यदि आपने बैंक डीटेल्स या UPI ID में कुछ गलत भर दिया होगा। तो भी आपका ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएगा। इसलिए सावधानी पूर्वक बैंक डीटेल्स को चेक करें।
  • गूगल पे के माध्यम से पैसे भेजने की सीमा भी निर्धारित की गई है। इसलिए आप यह भी अभी चेक करें। कहीं आप गूगल पे के माध्यम से ट्रांजैक्शन करने की सीमा को क्रॉस तो नहीं कर चुके हैं। इसलिए आप का ट्रांजैक्शन नहीं हो रहे हों। आप 1 दिन में अधिकतम 20 बार ही किसी को पैसे भेज सकते हैं।

Google Pay Customer Care Toll Free Number –

  • इसके साथ ही यदि आपको तेज मोड के माध्यम से किसी भी बगल वाले व्यक्ति को पैसे भेज रहे हैं। और आपको किसी प्रकार की समस्या आ रही है। तो आप चेक करें – जहां से आप तेज मोड का उपयोग कर रहे हैं। वहां पर  ज्यादा शोर शराबा तो नहीं हो रहा है। या फिर ज्यादा भीड़भाड़ तो नहीं है। क्योंकि गूगल कुछ स्पेशल साउंड सिग्नल का उपयोग कर के ही पास के किसी अन्य यूजर्स से संपर्क कर पाता है। इसलिए  ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको किसी शांत जगह पर ही  इसका उपयोग करना चाहिए।।
  • इसके साथ ही यह भी आपके मोबाइल में किसी भी प्रकार का कोई कवर वगैरा लगा हो तो उसे भी निकाल कर चेक कर सकते हैं। क्योंकि कभी-कभी कवर के माध्यम से भी सिग्नल सही तरीके से मोबाइल तक नहीं पहुंच पाते हैं।

तो दोस्तों याद थी Google Pay Customer Care Toll Free Number के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

499 thoughts on “Google Pay Customer Care Toll Free Number | गूगल पे हेल्पलाइन नंबर | तेज़ अप्प कस्टमर केयर नंबर”

  1. Dear sir I have a payment of RS.50000 on 21.june.2019 to a newly added beneficiary name is prateek saxena at 02.04 pm.which upi txn is is – 917214053589.but if I want to show details of beneficiary ie. His account number,ifsc ,and bank name then application don’t show full details it’s only showing name and last four digit of account number so guide me or send details of beneficiary.

    प्रतिक्रिया
  2. गूगल पे अकाउंट बनाते हैं तो आखरी में पिन कोड बनाने पर कैंसिल क्यों हो जाता है बनता नहीं है कई बार हमने ट्राई कर चुका है पिन कोड बनाते वक्त कैंसिल हो जाता है

    प्रतिक्रिया
    • पहले चेक करें क्या आपका नंबर बैंक में ऐड है या नहीं फिर आप अपने मोबाइल में sms सेटिंग रिसेट करें और अपना मोबाइल एक बार रिबूट करें. यदि फिर भी न आये तो सिम दुसरे स्लॉट में डाल कर ट्राई करें.

      प्रतिक्रिया
  3. सर मेरा पहले गुगल पे पर लेनदेन हो हे ओर अब न जाने क्या समस्या आ रही जो गुगल पे खाता बैकं से नही जूड पा रहा हे ओर यू पी आई पिन कनेक्ट नही हो रहा न ही यूपी पिन आ रहा हे केवल यूपी पिन की समस्या आ रही हू इसे सही करे

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment