गूगल में जॉब कैसे पाए? | योग्यता, सैलरी व ऑनलाइन अप्लाई | Google me job kaise paye

|| गूगल में जॉब कैसे पाए? | Google me job kaise paye | गूगल काम कैसे करता है? | गूगल में नौकरी करने के प्रकार | Google job apply in Hindi | गूगल में नौकरी कैसे लगेगी? | गूगल सबसे अच्छी नौकरी कौन सी होती है? ||

Google me job kaise paye:- यदि इस दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल को कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी। बहुत से लोगों के लिए इंटरनेट का मतलब गूगल और गूगल का मतलब इंटरनेट होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमें इंटरनेट पर कुछ भी ढूँढना हो, किसी के बारे में जानकारी लेनी हो या किसी अन्य वेबसाइट तक पहुंचना हो या कुछ भी काम हो, उसके लिए हम सबसे पहले गूगल ही खोलते हैं और फिर वहां पर उसे सर्च (Google me job kaise kre) करते हैं। यही चीज़ इंटरनेट की दुनिया में गूगल को सबसे ऊपर लाकर खड़ा कर देती है।

अब आप ही सोचिये कि जब गूगल इतना बड़ा नाम है और वहां पर प्रतिदिन अरबो लोग आते हैं और कुछ ना कुछ सर्च करते हैं तो उस पर काम कितना ज्यादा होगा। अब इस काम को करवाने के लिए या करने के लिए गूगल के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को रखा जाता हैं। ये लोग गूगल के कर्मचारी कहलाते हैं जिन्हें गूगल अलग अलग देशों से अलग अलग डिग्री प्राप्त किये हुए लोगों में से चुनती है। एक बार जो व्यक्ति गूगल में जॉब पा लेता है तो उसका जीवन सफल माना जाता है।

गूगल अपने यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों को अच्छा खासा वेतन भी देती हैं जो कि लाखों से लेकर करोड़ो तक में होता है। यही कारण है कि हर किसी का सपना होता है कि उसकी किसी तरह से गूगल में नौकरी (Google me job kaise milega) लग जाए। ऐसे में यदि आप भी गूगल में नौकरी पाने को इच्छुक हैं और इसके लिए तैयारी करना चाहते हैं तो आज हम आपके साथ इसी विषय पर ही चर्चा करने वाले हैं। आज के इस लेख में आपको गूगल में नौकरी कैसे पाए या गूगल में जॉब कैसे लगेगी, इसी के बारे में ही विस्तार से जानने को मिलेगा।

Contents show

गूगल में जॉब कैसे पाए? (Google me job kaise paye)

गूगल में जॉब पाना सपना होता है, यह तो आपने जान लिया लेकिन यह सपना क्यों होता है, क्या आपने इसके बारे में विचार किया है। सपना उसे ही कहा जाता है जिसे पाना सरल नही होता है और उसके लिए बहुत परिश्रम करने की आवश्यकता होती है। साथ ही यदि वह सपना साकार हो जाए तो उसके बाद की खुशी को व्यक्त नही किया जा (Google me job kaise milti hai) सकता है। यही कारण है कि गूगल में नौकरी पाने को एक सपने के तौर पर देखा जाता है जो आप देख रहे होंगे।

गूगल में जॉब कैसे पाए योग्यता, सैलरी व ऑनलाइन अप्लाई Google me job kaise paye

आपके उसी सपने को साकार करने के लिए तो हम यहाँ आये है। दरअसल यदि आपको गूगल में नौकरी करनी है तो उसके लिए आपको अभी से ही परिश्रम शुरू कर देना होगा और सब बातो को ध्यान में रखकर चलना होगा। यदि आप इसके प्रति अभी से ही गंभीर नही होंगे तो शायद ही आपकी गूगल में नौकरी लग पाए। इसलिए आइए गूगल में जॉब कैसे पाए, इसके बारे में हर एक जानकारी आपको दे दी जाए।

गूगल के बारे में जानकारी (Google ke bare mein jankari)

गूगल में जॉब पानी है और गूगल के बारे में ही सही से जानकारी नही है तो फिर ऐसा कैसे चलेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि जब आप किसी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन देते हैं तो उससे पहले उस कंपनी के बारे में जान लिया जाए तो यह आपकी दावेदारी को और मजबूत बनाने का ही काम (Google ke bare me jankari dijiye) करता है। इसलिए सबसे पहले यह जान ले कि गूगल है क्या चीज़ और यह काम क्या करती है।

तो गूगल एक सर्च इंजन है जहाँ पर लोग कुछ ना कुछ सर्च करने या यूँ कहे कि कुछ ना कुछ ढूंढने आते है। यहाँ पर आपको अलग अलग वेबसाइट की जानकारी मिलती है। हमें चाहे किसी उत्पाद के बारे में जानना हो या कोई सेवा लेनी हो या किसी घटना की जानकारी लेनी हो या कुछ नया सीखना हो या कुछ और, उसके लिए हम गूगल पर सर्च करते हैं। फिर गूगल उन चीज़ से संबंधित विभिन्न वेबसाइट को हमारे सामने रखता है। उनमे से हम अपनी पसंद की वेबसाइट पर जाकर उसके बारे में जानकारी लेते हैं।

गूगल काम कैसे करता है? (Google kaise kaam krta hai)

गूगल एक सर्च इंजन है, यह तो आपने जान लिया लेकिन यह काम कैसे करता है, इसके बारे में भी जानना उतना ही आवश्यक है। तो गूगल पर हम जो भी सर्च करते हैं, वह हमें किस तरह से पता चलता है? अब गूगल तो एक मशीन है और मशीन तो एक तय प्रक्रिया के तहत ही काम करती है। तो गूगल जिस चीज़ पर काम करती है उसे SEO (Google ka kaam kya hai) कहा जाता है। यहाँ SEO का मतलब हुआ अपनी वेबसाइट पर डाले जाने वाले कंटेंट में कीवर्ड को डालना।

अब उदाहरण के रूप में आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि डोसा कैसे बनाए, तो इससे संबंधित परिणाम आपको कैसे मिलेंगे? तो जो भी डोसा बनाने की विधि लिख रहे हैं, वे अपने लेख में डोसा कैसे बनाए लिखेंगे तो गूगल अपने आप ही उसे ढूँढ लेगा और आपके सामने सही वेबसाइट को रख देगा। इसमें आपके सामने पहले पेज पर 10 के आसपास वेबसाइट के लेख के लिंक आ जाएंगे जिन पर डोसा बनाने की विधि के बारे में लिखा हुआ होगा।

यह सब वे वेबसाइट होंगी जिन्होंने डोसा बनाने के ऊपर सबसे अच्छी विधि और सही तरीके से लिखी हुई होगी। साथ ही उस वेबसाइट पर लोगों का विश्वास होगा। अब आप इसी लेख को ही ले लीजिए। आपने सर्च किया था कि गूगल में जॉब कैसे पाए और उसमे हमारी वेबसाइट आ गयी और अब आप उस पर यह महत्वपूर्ण जानकारी पा रहे हैं। तो गूगल का काम करने का तरीका कुछ इसी तरह का ही होता है।

गूगल में नौकरी करने के लिए योग्यता (Qualifications of Google job in Hindi)

गूगल में नौकरी करने के लिए उम्मीदवार का पूरी तरह से योग्य होना भी आवश्यक होता है। इसके लिए आपको संबंधित क्षेत्र में डिग्री लेनी होती है और उसके साथ ही अपनी पढ़ाई में सर्वश्रेष्ठ आना होता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको ना केवल अपनी डिग्री लेनी होगी बल्कि उसमे टॉप (Google me job ke liye qualifications) करना होगा। इसके साथ ही आपको अपने क्षेत्र में पूरी जानकारी होनी चाहिए और आपका काम भी बहुत अच्छा होना चाहिए।

अब गूगल तो बहुत बड़ी कंपनी है और इसमें कई क्षेत्रों में जॉब निकलती है। उदाहरण के तौर पर यहाँ पर आपको सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग की नौकरी में भी काम मिल सकता है तो डाटा साइंटिस्ट के तौर पर भी और बिज़नेस एनालिस्ट के तौर पर भी। यहाँ पर लगभग हर क्षेत्र में आपको काम मिल जाएगा लेकिन आपका उसमे डिग्री लेने के साथ साथ उच्च गुणवत्ता का होना भी बहुत जरुरी हो जाता है। इसलिए आप जिस भी क्षेत्र में गूगल में काम करना चाहते हैं, उसमे अपनी डिग्री अच्छे नंबर के साथ पूरी करे।

गूगल में नौकरी करने के प्रकार

अब गूगल इतनी बड़ी कंपनी है और वहां पर कई चीजों के बारे में देखा जाता है तो निश्चित तौर पर वहां पर कई क्षेत्रों में नौकरी करने के अवसर मिलते होंगे। बहुत से लोग इसी भ्रम में रहते हैं कि केवल सॉफ्टवेर इंजिनियर की पढ़ाई करने वाले लोग ही गूगल में नौकरी करते होंगे जो की बिल्कुल (Google me job karne ke liye kya karna padta hai) गलत है। हालाँकि गूगल में हमेशा ही अच्छे सॉफ्टवेर इंजिनियर की तलाश बनी रहती है लेकिन इसका अर्थ यह नही कि वहां बाकि क्षेत्रों में काम करने के अवसर नही मिलते होंगे।

गूगल में आप कानून की पढ़ाई करके भी नौकरी कर सकते हैं तो वहां फाइनेंस या डाटा एनालिस्ट का काम भी बहुत ज्यादा है। ऐसे में आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिरकार किस किस क्षेत्र में आप गूगल में नौकरी पा सकते हैं ताकि आप उसी के अनुसार ही अपना भविष्य निर्धारित कर सके। तो आइए जाने गूगल में आप किन किन क्षेत्रों में नौकरी के लिए आवेदन दे सकते है।

  • इंजीनियरिंग
  • टेक्नोलॉजी
  • सेल्स
  • सर्विस
  • सपोर्ट
  • मार्केटिंग
  • कम्युनिकेशन
  • डिजाईन
  • बिज़नेस स्ट्रेटेजी
  • फाइनेंस
  • लीगल
  • एचआर
  • फैसिलिटी इत्यादि।

गूगल में नौकरी करने की लोकेशन (Google job location in Hindi)

अब रही बात गूगल में नौकरी करने वाली जगह की, तो गूगल बहुत बड़ी कंपनी तो हैं लेकिन यदि आप सोच रहे हैं कि इसके ऑफिस दुनिया के हर देश में हो तो यह संभव नही है। हालाँकि दुनिया के लगभग हर बड़े देश में गूगल के ऑफिस है और कुछ बड़े देशों में तो इसके एक से अधिक ऑफिस भी है। ऐसे में आपको गूगल में नौकरी करने का अवसर किसी भी देश के किसी भी ऑफिस में मिल सकता है लेकिन यह आप पर भी निर्भर करेगा कि आप किस देश से हैं और कहां के लिए आवेदन करने जा रहे हैं।

ऐसे में यदि हम भारत देश में गूगल के ऑफिस के बारे में बात करे तो भारत देश में भी गूगल के कई जगह पर ऑफिस स्थित है। आइए जाने भारत देश में गूगल के ऑफिस कहां कहां पर स्थित है।

  • बेंगलुरु
  • गुरुग्राम
  • हैदराबाद
  • मुंबई

तो भारत देश में गूगल के ऑफिस इन चार मेट्रो शहरों में (Google job in India in Hindi) स्थित है। तो यदि आपकी गूगल में नौकरी लगती है तो आपको इन चारों मेट्रो सिटी में से कही भी काम करने का अवसर मिल सकता है। साथ ही आपको किसी अन्य देश के ऑफिस में भी काम करने को भेजा जा सकता है किंतु उससे पहले आपसे भी इसके बारे में पूछा जाएगा।

गूगल में नौकरी के लिए आवेदन करना (Google job apply in Hindi)

अब जब आपने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और डिग्री भी ले ली है और उस डिग्री के बलबूते आप गूगल में नौकरी करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए सब जानकारी गूगल ने अपनी वेबसाइट पर ही दी हुई है। जी हां, आप अपने घर बैठे ही गूगल पर निकल रही नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। किंतु उससे पहले आप यह ध्यान में रख ले कि आपका रिज्यूमे एक दम मजबूत होना चाहिए और आप अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी से अच्छे अंकों के साथ पास (Google job application process in Hindi) होने चाहिए। इसके अलावा यदि आपका संबंधित क्षेत्र में अच्छा खासा अनुभव है तो यह भी बढ़िया बात होगी।

अब आपको गूगल की वेबसाइट पर जाना चाहिए जिसका लिंक https://careers.google.com/ है। यहाँ जाते ही या इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको फ्रंट पेज पर नौकरी के लिए आवेदन करने का विकल्प (Google job portal app in Hindi) मिल जाएगा। यहाँ पर आप गूगल में जिस भी रोल के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, और जहाँ भी उसके लिए नौकरी पाना चाहते हैं, उसके बारे में लिखने को कहा जाएगा। आप अपने रोल व जगह के अनुसार उसे भर दे और उसके बाद गूगल में संबंधित क्षेत्र में जो जो नौकरी निकली हुई है, उसकी एक सूची आपके सामने आ जाएगी।

अब यदि आप गूगल में निकल रही सभी तरह की भर्ती को देखना चाहते हैं या उन्हें अपने अनुसार फ़िल्टर करके देखना चाहते हैं और उसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह भी आप इसी वेबसाइट के माध्यम से ही कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हुए आगे बढ़ें।

  • सबसे पहले तो आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर गूगल की करियर वाली वेबसाइट पर जाए।
  • अब वहां पर आपको ऊपर दिए गए मेन्यू में ही जॉब्स वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा और आगे बढ़ना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने गूगल पर निकली हर तरह की भर्ती सामने आ जाएगी।
  • यहाँ पर आपको हर भर्ती से जुड़ी जानकारी, जगह, योग्यता इत्यादि हर तरह की जानकारी मिलेगी, जिस पर क्लिक कर आप उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • हालाँकि इसी के साथ ही आपको बायीं ओर कई तरह के विकल्प मिलेंगे जिनसे आप उपलब्ध जॉब को फ़िल्टर कर सकते हैं और उनके लिए आवेदन दे सकते हैं।
  • इसमें पहले विकल्प के रूप में आपसे जॉब का प्रकार चुनने को कहा जाएगा जबकि दूसरे विकल्प में आपसे जगह का चुनाव करने को कहा जाएगा।
  • तीसरे विकल्प में आपसे आपकी शिक्षा या डिग्री के बारे में पूछा जाएगा ताकि आप यह देख सके कि आपकी डिग्री के अनुसार किस तरह की गूगल जॉब भर्ती निकली हुई है।
  • इसके बाद आपको डिग्री के प्रकार के बारे में भी विकल्प मिलेगा जैसे कि बैचलर, मास्टर्स, पीएचडी इत्यादि।
  • अब अगले विकल्प के रूप में आपसे जॉब के प्रकार को चुनने को कहा जाएगा जैसे कि फुल टाइम, पार्ट टाइम, टेम्पररी या इंटर्न।
  • अब अंतिम विकल्प के रूप में आपसे गूगल में काम करने के लिए आर्गेनाइजेशन के रूप में किसी एक को चुनने को कहा जाएगा। इसमें आप गूगल, यूट्यूब, फाइबर, विंग, लून इत्यादि किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

गूगल में नौकरी कैसे लगेगी? (Best way to get a job at Google in Hindi)

अब जब आप अपनी डिग्री और अन्य मापदंडों के अनुसार गूगल में नौकरी के लिए आवेदन कर देंगे और उनके द्वारा आपसे जो जो जानकारी मांगी जा रही है, उसे सबमिट कर देंगे तो उसके बाद सब कुछ गूगल पर ही निर्भर करेगा। गूगल की हायरिंग टीम के द्वारा आपके आवेदन और रिज्यूमे का निरिक्षण किया जाएगा और यह तय किया जाएगा कि आपको आगे की प्रक्रिया के लिए कंसीडर किया जाए या नही। यदि उन्हें लगता हैं कि आप गूगल में उस पोस्ट पर काम करने के लिए सही रहेंगे तो आगे की प्रक्रिया को बढ़ा दिया जाएगा।

इसके बाद तय मापदंड और प्रक्रिया के अनुसार आपका टेस्ट लिया जाएगा और इंटरव्यू में आपसे कई तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह सब प्रक्रिया पोस्ट व आपकी डिग्री के अनुसार अलग अलग हो सकती है जिसका पालन आपको करना होगा। उसके बाद सब सही रहता है और आप सभी राउंड को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तो आपको गूगल में जॉब मिल जाएगी। उसके बाद गूगल के द्वारा आपको ऑफिस की लोकेशन, जॉइनिंग डेट और सैलरी सब मेल के द्वारा भेज दी जाएगी।

गूगल में जॉब करने के फायदे (Google job benifits in Hindi)

अब गूगल में नौकरी लगी है या लगने वाली है या उसके लिए आवेदन कर रहे है या प्रयास कर रहे है तो उससे पहले आपको गूगल में नौकरी करने के फायदों के बारे में भी जान लेना चाहिए। वह इसलिए क्योंकि कोई भी व्यक्ति किसी कंपनी में काम करने से पहले यह जानना चाहता है कि उस कंपनी में काम करने के उसे क्या क्या फायदे मिल सकते हैं। तो गूगल में काम करने के आपको निम्नलिखित फायदे देखने को मिल सकते हैं।

  • गूगल अपने हर तरह के कर्मचारी को सभी तरह का मेडिकल बीमा करवाके देता है, फिर चाहे वह शारीरिक हो या डेंटल या मानसिक या कुछ और। एक तरह से गूगल में आप अपने स्वास्थ्य की चिंता का छोड़ दे क्योंकि आपके स्वास्थ्य से जुड़ा हर खर्चा गूगल के द्वारा वाहन किया जाएगा। मेंटल हेल्थ ऐप्स, अपने साथी का मेडिकल बीमा इत्यादि जैसी सुविधाएँ भी आपको गूगल में मिलेंगी।
  • आपको आर्थिक रूप से भी पूरी तरह की मदद मिलेगी। आपको सैलरी तो मिलेगी ही मिलेगी, इसके साथ ही आपको समय समय पर आपके काम के लिए बोनस, ऑफर, गिफ्ट्स, पर्क्स इत्यादि मिलते रहेंगे। इसके अलावा रिटायरमेंट में भी आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे और आपका कोई लोन है तो वह भी गूगल के द्वारा ही देख लिया जाएगा।
  • आपको काम करने की पूरी फ्लेक्सिबिलिटी भी यहाँ मिलेगी जिसमे आपको समय समय पर टाइम ऑफ, घर से काम करने की स्वतंत्रता, गूगल के ऑफिस में भी अलग अलग जगह काम करने की छूट, हाइब्रिड वर्क मॉडल, पार्ट टाइम वर्क, जॉब शेयरिंग के विकल्प, वर्क फ्रॉम एनीवेयर, पैरेंटल लीव, सिक लीव, फेस्टिवल लीव इत्यादि कई तरह की सुविधाएँ मिलेंगी।
  • यहाँ पर आपको आपके परिवार से संबंधित भी हर तरह की सुविधा मिलेगी। उदाहरण के तौर पर आपको अपना परिवार बढ़ाना हो या विवाह करना हो या बच्चे की देखभाल करनी हो तो उसके लिए छुट्टी मिलना। बच्चे की देखभाल करने के लिए बैकअप चाइल्ड केयर इत्यादि भी सुविधा आपको मिलेगी। एक तरह से गूगल के द्वारा आपके परिवार की सुरक्षा और संबंध बनाने के लिए हर तरह की सुविधा आपको दी जाएगी।
  • आपको अपने व्यक्तिगत विकास के लिए गूगल से कोई सहायता चाहिए, जैसे कि कोई कोर्स करना हो या आगे पढ़ाई करनी हो या कुछ नयी स्किल्स सीखनी हो या कुछ और तो उसमे भी गूगल के द्वारा आपकी सहायता की जाएगी। आपको गूगल के कम्युनिटी ग्रुप्स में भी जोड़ा जाएगा जहाँ पर आप तरह तरह के लोगों से मिल पाएंगे और उनकी संस्कृति के बारे में जान पाएंगे।

इसके अलावा भी गूगल के कर्मचारी के रूप में गूगल के द्वारा आपको तरह तरह की सुविधाएँ दी जाएँगी। आप बस यह समझ ले कि एक बार आप गूगल के कर्मचारी बन गए तो आपका और आपके परिवार का पूरा ध्यान गूगल के द्वारा रखा जाएगा।

गूगल में नौकरी कैसे पाए – Related FAQs

प्रश्न: गूगल में नौकरी पाने के लिए क्या करना पड़ेगा?

उत्तर: गूगल में नौकरी पाने के लिए आपको संबंधित क्षेत्र में डिग्री लेनी होगी और जमकर मेहनत करनी होगी।

प्रश्न: गूगल में नौकरी करने पर कितनी सैलरी मिलती है?

उत्तर: गूगल अपने यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों को लाखों, करोड़ो में सैलरी देती है और इसके अलावा भी उन्हें बहुत तरह की सुविधाएँ दी जाती है।

प्रश्न: मैं भारत में गूगल कर्मचारी कैसे बन सकता हूं?

उत्तर: आप चाहे भारत में रहते हो या किसी और देश में, यदि आपने एक अच्छे कॉलेज से और वो भी अच्छे अंकों से डिग्री ली हुई है तो आपकी गूगल में नौकरी लग सकती है।

प्रश्न: क्या 12वीं के बाद गूगल में नौकरी मिल सकती है?

उत्तर: 12वीं के बाद गूगल में नौकरी लगना बहुत ही मुश्किल होता है और यह अवसर केवल चुनिंदा देशों के चुनिंदा स्कूल से पढ़े लोगों के पास ही होता है।

प्रश्न: गूगल सबसे अच्छी नौकरी कौन सी होती है?

उत्तर: गूगल में सबसे अच्छी नौकरी सॉफ्टवेर इंजिनियर की होती है।

प्रश्न: गूगल में कुल कितने कर्मचारी हैं?

उत्तर: गूगल में कर्मचारियों की संख्या 2 लाख के आसपास है।

तो इस तरह से गूगल में जॉब पायी जा सकती है और उसके तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। एक बात फिर से ध्यान में रख ले कि गूगल में नौकरी पाना बहुत मुश्किल भरा होता ही और इसके लिए आपको पहले से ही पूरी तैयारी करके रखनी होती है अन्यथा आपका गूगल में चयन होना सपना ही रह जाएगा। इसलिए गूगल में नौकरी पानी है तो उसके लिए आज से ही मेहनत करना शुरू कर देंगे तो बेहतर रहेगा।

Leave a Comment