Google Gemini AI क्या है? यह कैसे काम करता है? | Google Gemini AI kya hai

Google Gemini AI kya hai : जब से AI आयी है तब से हर जगह तहलका ही मच गया है। हमें पता नहीं था कि टेक्नोलॉजी इतनी आगे भी बढ़ सकती है और वह स्वयं ही हमें कई तरह के जवाब दे सकती है। इतना ही नहीं, अब तो वह हमारी तरह सोचने, समझने, बोलने और उत्तर देना भी सीख गयी है। सबसे पहले बाजार में OpenAI का ChatGPT आया था जिसने लगभग पूरी दुनिया को ही हिलाकर रख दिया। इसने हर देश की सरकार, कंपनियों, उद्योग और लोगों को प्रभावित किया और आगे चल कर भी प्रभावित ही करने वाला (Google Gemini AI explained in Hindi) है।

इसके बाद से लगभग हर बड़ी कंपनी AI पर काम करने लग गयी और आज के समय में तो यह प्रतिस्पर्धा बन गयी है। इसी क्रम में सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल भी कहां पीछे रह सकता था और वह भी इसी दौड़ में शामिल हो गया है। हाल ही में ChatGPT के जवाब में गूगल ने अपना खुद का AI टूल लॉन्च किया है जिसे हम सभी Google Gemini AI के नाम से जानते हैं। अब जब से यह Google Gemini AI लॉन्च हुआ है तब से ही लोग इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने को इच्छुक (Google Gemini AI ke bare mein bataiye) हैं।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपके साथ इसी Google Gemini AI के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं। इस लेख को पढ़कर आपको Google Gemini AI के बारे में अच्छे से समझने में मदद मिलेगी। तो चलिए जानते हैं गूगल के द्वारा लॉन्च किया गया यह AI टूल Google Gemini AI कैसा (Google Gemini AI kya hai in Hindi) है।

Google Gemini AI क्या है? (Google Gemini AI kya hai)

सबसे पहले तो हम गूगल के द्वारा लॉन्च किये गए इस नए नवेले AI टूल के बारे में और इसकी कार्य शैली के बारे में जान लेते हैं। तो यह गूगल के द्वारा लॉन्च किया गया एक ऐसा टूल है जो मनुष्य के किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम है और वो भी केवल टेक्स्ट में नहीं बल्कि इमेज, वीडियो, ग्राफ़िक्स इत्यादि की सहायता से भी। यह एक चैट बोट है जो हमारे प्रश्नों का उत्तर देता (What is Google Gemini AI in Hindi) है।

Google Gemini AI kya hai

अब हमें कुछ भी सर्च करना होता है या किसी के बारे में जानना होता है तो उसे हम गूगल पर टाइप करते हैं। हमारे द्वारा पूछे गए प्रश्न या टाइप किये गए शब्दों के अनुसार गूगल कुछ आर्टिकल को हमारे सामने लाकर रख देता है। अब इन आर्टिकल को अलग अलग खोलकर हम उसे पढ़ सकते हैं और जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। वही काम Google Gemini AI के माध्यम से हो रहा है लेकिन कुछ अलग तरीके से।

इसके लिए आप Google Gemini AI में जाएंगे और वहां लॉग इन इत्यादि करने के बाद उस पर अपना वही प्रश्न पूछेंगे। तो अब गूगल आपको किसी वेबसाइट का लिंक देने की बजाये स्वयं ही उसका कंटेंट उठाकर आपके सामने रख देगा। वो भी केवल एक ही वेबसाइट का नहीं बल्कि कई वेबसाइट का। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपने पूछा कि राम मंदिर की विशेषता क्या है तो उस पर यदि 10 वेबसाइट ने कुछ ना कुछ लिखा है तो Google Gemini AI कुछ एक वेबसाइट का चुनिंदा कंटेंट निकालकर आपके सामने रख देगा।

इस दौरान Google Gemini AI आपको यह भी बताएगा कि उसने वह कंटेंट किस वेबसाइट से उठाया है और वह उस वेबसाइट के उस लेख का लिंक भी उसके साथ जोड़ेगा। इसे वह स्रोत के रूप में आपके सामने रखेगा। इस तरह से वह जितनी भी वेबसाइट का कंटेंट आपको जानकारी देने के लिए उठाएगा, उन सभी वेबसाइट का लिंक भी उसके साथ जोड़ेगा।

Google Gemini AI कैसे अलग है?

अब आप सोच रहे होंगे कि यह Google Gemini AI सामान्य गूगल से किस तरह से अलग हुआ क्योंकि यह सब जानकारी तो आप सामान्य रूप से गूगले पर टाइप कर किसी भी आर्टिकल को खोलकर पढ़ सकते हैं। तो यह Google Gemini AI किस तरह से उससे अलग हुआ और इसमें ऐसा क्या ख़ास है। तो यहाँ हम आपको बता दें कि यह ना केवल आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देगा या किसी विषय के बारे में जानकारी देगा बल्कि यह आपके लिए काम भी करके देगा।

कहने का अर्थ यह हुआ कि इससे आप अपने निजी प्रश्न पूछ सकते हैं, गणित के प्रश्न हल करवा सकते हैं, कोई राय माँग सकते हैं, किसी का एनालिसिस करने को कह सकते हैं और भी बहुत कुछ। यह सब आपको गूगल के सामान्य पेज पर नहीं मिलेगा क्योंकि वहां तो किसी विषय के ऊपर जानकारी दी गयी होती है जबकि Google Gemini AI आपके लिए पर्सनल असिस्टेंट का काम करेगा। यह आपके लिए वह सबकुछ करेगा या उसका प्रयास करेगा जो आप इससे करवाना चाहते हैं।

Google Gemini AI कैसे काम करता है? (Google Gemini AI kaise kaam karta hai)

अब बात करते हैं कि यह Google Gemini AI काम कैसे करता है और किस तरह से यह आपके लिए एक पर्सनल असिस्टेंट के तौर पर काम करके दे सकता है। तो इसके लिए ही AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण और आवश्यक बन चुकी है। AI का पूरा नाम आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस होता है अर्थात मशीन के अंदर दिमाग को विकसित कर देना।

पहले के समय में हम जो मशीन इस्तेमाल करते थे, उनमें दिमाग नहीं होता था। कहने का अर्थ यह हुआ कि उन्हें हम जो भी करने को कहते थे, वे अपने फॉर्मूला के अनुसार उसी चीज़ को करके देती थी। जबकि Google Gemini AI के साथ ऐसा नहीं है क्योंकि AI के कारण इसमें खुद का दिमाग है। जिस प्रकार हम किसी मनुष्य से बात करते हैं और वह सोच समझ कर हमें उत्तर देता है, ठीक इसी तरह यह Google Gemini AI भी एक मनुष्य ही समझ लें लेकिन यह मनुष्य बहुत ही शक्तिशाली और समझदार है जिसके पास दुनिया की लगभग हरेक जानकारी है।

अब आप Google Gemini AI से कुछ भी पूछते हैं तो वह उसका सीधा उत्तर देने की बजाये उस पर अपना दिमाग लगाता है और फिर उसी के अनुसार ही उसका उत्तर देता है। यह आपकी समस्याओं को भी हल कर देता है और कठिन प्रश्नों को भी चुटकियों में हल कर सकता है। एक तरह से इसे महा मानव भी कहा जा सकता है क्योंकि यह आपकी सभी तरह की समस्याओं को दूर कर देता है।

Google Gemini AI का इस्तेमाल कैसे करें? (Google Gemini AI login in Hindi)

अब Google Gemini AI के बारे में इतना सबकुछ जानकर आपको भी अवश्य ही इसका इस्तेमाल करने की उत्सुकता हो रही होगी। ऐसे में यदि आपको भी Google Gemini AI का इस्तेमाल करके देखना है तो उसके लिए गूगल के बार्ड पर जाना होगा। इसके लिए आपको इस https://bard.google.com/chat/ लिंक पर क्लिक करना होगा और आप सीधे गूगल के बार्ड पर पहुँच जाएंगे।

यह Google Gemini AI का आधिकारिक लिंक है जिस पर क्लिक करते ही आपको कुछ अनुमतियाँ देने को कहा जाएगा। यदि आपने गूगल में पहले से ही लॉग इन किया हुआ है तो यह आपको पुनः लॉग इन करने को नहीं कहेगा। वहीं यदि आपने लॉग इन नहीं किया हुआ है तो पहले आपको अपनी ईमेल आईडी से यहाँ लॉग इन करना होगा और उसके बाद आवश्यक सभी अनुमतियाँ देनी होगी। इसके बाद ही आप Google Gemini AI का इस्तेमाल कर पाएंगे।

अब जब आप लॉग इन कर लेंगे तो आपके सामने एक स्क्रीन खुल जाएगी। इसमें आपके सामने ही एक नयी चैट ओपन करें या कुछ टाइप करें या पूछें का विकल्प होगा। जैसे ही आप उससे कुछ भी पूछेंगे या टाइप करेंगे तो कुछ ही सेकंड में Google Gemini AI आपकी उस चीज़ का उत्तर दे देगा। ध्यान रखें कि अभी तक यह पूर्ण रूप से विकसित नहीं हुआ है और अभी भी इसमें कई चीजें जोड़ी जा रही है।

तो Google Gemini AI के द्वारा आपको किसी भी चीज़ का उत्तर दिया जाता है तो आप उस पर आँख बंद करके विश्वास मत कीजियेगा। स्वयं गूगल भी आपको Google Gemini AI का इस्तेमाल करने से पहले इसकी सूचना दे देता है। ऐसे में आपको Google Gemini AI से मिली जानकारी को सत्यापित कर लेना चाहिए और उसके बाद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचना चाहिए।

Google Gemini AI की विशेषताएं (Google Gemini AI ke fayde)

अब हम Google Gemini AI के द्वारा क्या क्या फीचर दिए जाते हैं या उनकी क्या कुछ विशेषताएँ होती है, उनके बारे में बात कर लेते हैं। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि किस तरह से गूगल के द्वारा लॉन्च किया गया यह AI टूल इतना शक्तिशाली है और किस तरह से यह अन्य AI टूल को कुछ दिनों में पछाड़ सकता है। तो Google Gemini AI की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • यह मनुष्य की तरह सोचने और समझने की शक्ति रखता है। ऐसे में आप इससे कुछ भी पूछ सकते हैं और उसका उत्तर आपको यह कुछ ही समय में दे देगा। हालाँकि इसी के साथ ही यदि उसने वह उत्तर किसी वेबसाइट से उठाया है तो उस वेबसाइट का लिंक भी यह साथ में देगा। वहीं इसने खुद उत्तर दिया है तो कोई लिंक नहीं होगा।
  • ठीक इसी के साथ ही Google Gemini AI के द्वारा केवल टेक्स्ट में ही नहीं बल्कि चित्रों, वीडियोज, ग्राफ़िक्स, म्यूजिक इत्यादि के द्वारा भी उत्तर दिया जा सकता है। इससे लोगों को बेहतर ढंग से समझने में आसानी होती है।
  • Google Gemini AI के द्वारा केवल टेक्स्ट ही नहीं समझा जाता है बल्कि आप यहां पर चित्रों, वीडियोज, ग्राफ्स, प्रश्नों इत्यादि को भी अपलोड कर सकते हैं और यह उसे भी समझ लेता है।
  • उदाहरण के तौर पर आपने एक पेज पर प्रश्न लिखा हुआ है और आप उसे टाइप नहीं करना चाहते हैं तो आप उस पेज की फोटो खींच कर Google Gemini AI पर अपलोड कर सकते हैं। यह उस फोटो का मूल्यांकन कर आपके प्रश्न का उत्तर दे देगा।
  • इसी तरह यह वीडियोज, ग्राफ्स इत्यादि को भी आसानी से समझ सकता है। हालाँकि इसमें अभी इतनी उन्नति नहीं हुई है लेकिन गूगल के द्वारा तेजी के साथ इस पर काम किया जा रहा है।

इस तरह से Google Gemini AI के द्वारा कई तरह के फीचर अपने लोगों को दिये जा रहे हैं। साथ ही समय के साथ साथ इन फीचर में बदलाव भी देखने को मिल रहे हैं क्योंकि गूगल लगातार अपनी इस नयी AI टेक्नोलॉजी पर जमकर काम कर रहा है और जमकर पैसा भी बहा रहा है। वह इसलिए क्योंकि आने वाला जमाना पूरी तरह से AI के नियंत्रण में ही रहने वाला है।

download app

Google Gemini AI क्या है – Related FAQs

प्रश्न: जेमिनी एआई कैसे काम करता है?

उत्तर: गूगल जेमिनी एआई के काम करने के तरीके के बारे में जानकारी आपको ऊपर का लेख पढ़ कर आसानी से मिल जायेगी।

प्रश्न: जेमिनी एआई को फ्री में कैसे एक्सेस करें?

उत्तर: जेमिनी एआई को एक्सेस करने के लिए आप इस https://bard.google.com/chat/ लिंक पर क्लिक कर सकते हो।

प्रश्न: गूगल जेमिनी एआई क्या है?

उत्तर: गूगल जेमिनी एआई गूगल के द्वारा लॉन्च किया गया एक ऐसा टूल है जो मनुष्य के किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम है और वो भी केवल टेक्स्ट में नहीं बल्कि इमेज, वीडियो, ग्राफ़िक्स इत्यादि की सहायता से भी। यह एक चैट बोट है जो हमारे प्रश्नों का उत्तर देता है।

प्रश्न: गूगल जेमिनी एआई की विशेषताएं क्या है?

उत्तर: गूगल जेमिनी एआई की विशेषताएं हमने ऊपर के लेख में विस्तार से दी है जो आपको पढ़नी चाहिए।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने Google Gemini AI के बारे में जानकारी हासिल कर ली है। आपने जाना कि Google Gemini AI क्या है यह कैसे काम करता है इसको कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और इसकी विशेषताएं क्या हैं इत्यादि। आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि ऐसा है तो नीचे हमें कॉमेंट करके अवश्य बताइयेगा।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment