Goa Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? गोवा राशन कार्ड डाउनलोड

Check Goa Ration Card List 2021 In Hindi – राशन कार्ड योजना भारत में देश के साधन ही गरीब नागरिकों के लिए चलाई जा रही एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना का लाभ देश का कोई भी गरीब नागरिक प्राप्त कर सकता है। राशन कार्ड योजना गरीब नागरिकों के लिए एक वरदान की तरह है। जिससे गरीब नागरिक भी अपने परिवार का पालन पोषण आसानी से कर पाते हैं।

राशन कार्ड योजना संपूर्ण भारत में चलाई जाती है। हालांकि अलग-अलग राज्यों में इसकी पात्रता मापदंड में थोड़ी बहुत परिवर्तन है। लेकिन यह योजना पूरे भारत में केंद्र और राज्य सरकार के दोनों की मदद से चलाई जाती है। जिससे देश के अधिक से अधिक गरीब नागरिकों को लाभ प्राप्त होता है।

अन्य राज्यों की तरह गोवा राज्य सरकार भी प्रदेश में राशन कार्ड योजना का संचालन करती है। प्रदेश के सभी गरीब नागरिकों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। समय-समय पर गोवा राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों की पात्रता मापदंड को भी चेक किया जाता रहता है। जिससे अधिक से अधिक पात्र नागरिकों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा सके। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अपडेट प्रक्रिया में कई पुराने लाभार्थियों के नाम राशन कार्ड योजना से बाहर कर दिया जाते हैं। और साथी नए पात्र लाभार्थियों के नाम शामिल भी किए जाते हैं।

District Wise Goa Ration Card List Download Online

इसलिए इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र लाभार्थियों को समय-समय पर सरकार द्वारा जारी की जाने वाली Goa Ration Card List 2021 में अपना नाम चेक करते रहना चाहिए। ताकि यदि किसी कारणवश उनका नाम राशन कार्ड योजना से निकाल दिया जाए। तो वह समय रहते पुनः एप्लीकेशन देकर अपना नाम राशन कार्ड योजना में सम्मिलित कर पाए। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Goa Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? गोवा राशन कार्ड डाउनलोड

राशन कार्ड योजना में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं। राशन कार्ड योजना में अपना नाम चेक करने के लिए आपको कौन सी वेबसाइट पर जाना होगा। और साथ ही Goa Ration Card List 2021 देखने के लिए आपको कौन सी प्रोसेस को फॉलो करना होगा। इन सभी सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त होगा। आपको केवल यह पोस्ट लास्ट तक पढ़ने है। और यहां पर बताए जा रहे प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है। तो आइए देखते हैं। गोवा राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन अपने मोबाइल से कैसे चेक कर सकते हैं।

Goa Ration Card List 2021 कैसे देखें?

यदि आपने अथवा आपके परिवार के किसी सदस्य ने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था। अथवा राशन कार्ड का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। और आप चेक करना चाहते हैं कि सरकार द्वारा जारी की गई गोवा राशन कार्ड योजना लिस्ट 2021 में भी आपका नाम है अथवा नहीं। या फिर आप अपने गांव क्षेत्र के किसी अन्य सदस्य का नाम Goa Ration Card List 2021 में देखना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन अपने मोबाइल के माध्यम से ही ऑनलाइन गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2021 देख सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर उसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

Ek Desh Ek Ration Card Yojana क्या है? One Nation One Ration Card Yojana का लाभ कैसे मिलेगा?

  • गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2021 चेक करने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर http://goacivilsupplies.gov.in/KnowRC.aspx जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।

नोट – वेबसाइट पर जाने से पहले यहां बताई जा रही पूरी प्रक्रिया अवश्य पढ़ लें। ताकि आपको अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखने में आसानी हो।

गोवा राशन कार्ड सूची 2021 –

  • ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपके सामने नीचे दिखाई जा रही इमेज की तरह एक पेज ओपन होगा। जिसमें गोवा के उत्तर और दक्षिण दोनों जिलों की राशन कार्ड लिस्ट का लिंक मिलेगा। इस पेज पर आपको पूरे जिले में संपूर्ण राशन कार्ड धारी नागरिकों की संख्या राशन कार्ड और राशन कार्ड की अलग अलग डिटेल्स मिलेगी। यहां पर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट के नाम पर क्लिक करना है। जैसे हम यहां पर नॉर्थ गोवा पर क्लिक करते हैं।
Goa Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? गोवा राशन कार्ड डाउनलोड
  • जैसे ही आप अपने डिस्ट्रिक्ट के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको अपने तालुका के नाम पर क्लिक करना है। जैसे हम यहां पर Pernem पर क्लिक करते हैं।
Goa Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? गोवा राशन कार्ड डाउनलोड
  • जैसे ही आप अपने तालुका अथवा तहसील के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने उस तालुका अथवा तहसील में आने वाली सभी गांव की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। यहां पर आपको अपने गांव का नाम सर्च करना है। और अपने गाँव के नाम पर क्लिक करना है। जैसे हम Agarvado पर क्लिक करते हैं।
Goa Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? गोवा राशन कार्ड डाउनलोड

Goa Ration Card List 2021 Check BPL Ration Status

  • जैसे ही आप अपने गांव के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके गांव में राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर रहे सभी राशन कार्ड धारी नागरिकों के नाम, राशन कार्ड संख्या, राशन कार्ड किस तरह का है। अर्थात एपीएल, बीपीएल आदि की जानकारी साथ ही राशन कार्ड धारी व्यक्ति के पिता का नाम और सरकारी दुकान का नाम भी दिखाई देगा।
  • इस पेज पर आपको अपना अथवा अपने परिवार में जिस सदस्य के नाम से राशन कार्ड है। उसका नाम सर्च करना है। जैसे ही आपको अपने परिवार के सदस्य अथवा आप जिसका नाम सर्च कर रहे हैं, उसका नाम मिल जाता है। तो उसके नाम के आगे दी गई यूनिक आर सी आई डी नंबर – 00000001 पर क्लिक करना है। जैसे हम यहां पर फर्स्ट यूनिक आईडी आरसी नंबर पर क्लिक करते हैं।
  • जैसे ही राशन कार्ड की यूनिक आईडी नंबर पर क्लिक करेंगे। आपके सामने राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी ओपन होकर आ जाएगी। यहां पर आपको राशन कार्ड से संबंधित पूरी डिटेल्स मिलेगी।
Goa Ration Card List 2020 कैसे चेक करें? गोवा राशन कार्ड डाउनलोड
  • यहां पर आपको राशन कार्ड धारक का नाम, उसके माता पिता का नाम, राशन कार्ड धारक का एड्रेस, मोबाइल नंबर, पुराना राशन कार्ड नंबर, गैस कनेक्शन है अथवा नहीं और उसके परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी मिलेगी।
  • आप चाहें तो इस पेज को प्रिंट करके अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। इस पेज को प्रिंट करके आप कहीं भी उपयोग कर सकते हैं। या एक वैद्य दस्तावेज है।

गोवा राशन कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड –

राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्र का मापदंड निर्धारित किए जाते हैं। जिनके अंतर्गत आने वाले नागरिकों को ही राशन कार्ड योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। गोवा राशन कार्ड की मापदंड कुछ इस प्रकार है –

  • गोवा राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता गोवा का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड आदि होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता गरीब नागरिक होना चाहिए। और इसके प्रमाण पत्र के रूप में उसे अपनी आय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • आवेदन कर्ता अथवा परिवार में कोई गवर्नमेंट सर्विस में नहीं होना चाहिए। परिवार के सभी सदस्यों के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। साथ ही परिवार रजिस्टर में भी सभी नागरिकों के नाम दर्ज होने चाहिए।
  • Zero FIR क्या होती है? जीरो एफआईआर कब दर्ज कराई जाती है

गोवा राशन कार्ड के प्रकार | टाइप्स आफ राशन कार्ड इन इंडिया –

भारत के सभी राज्यों में लगभग तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। यह राशन कार्ड नागरिकों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए जारी किया जाता है। सामान्यता एपीएल – राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर, बीपीएल गरीबी रेखा से नीचे और अंत्योदय राशन कार्ड ऐसे नागरिकों को जारी किया जाता है, जो अत्यंत गरीब होते हैं। गोवा राशन कार्ड के प्रकार निम्न है –

  1. अंत्योदय राशन कार्ड
  2. बीपीएल राशन कार्ड
  3. और एपीएल राशन कार्ड

अंत्योदय राशन कार्ड –

अंत्योदय राशन कार्ड प्रदेश के अत्यंत गरीब नागरिकों को जारी किया जाता है। या राशन कार्ड अधिक उम्र वाले बेरोजगार और मजदूर वर्ग के नागरिकों को जारी किया जाता है। इस राशन कार्ड का रंग सामान्यता पीला होता है।

बीपीएल राशन कार्ड –

राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। बीपीएल राशन कार्ड ऐसे नागरिकों के लिए है। जिनकी वार्षिक आय ₹10000 से कम है। यह राशन कार्ड सफेद, नीला, गुलाबी रंग का होता है।

एपीएल राशन कार्ड –

एपीएल राशन कार्ड ऐसे नागरिकों को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे हैं। एपीएल राशन कार्ड के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है। एपीएल राशन कार्ड में आवेदन करने के लिए किसी भी तरह की आय की सीमा निर्धारित नहीं की गई है। यह राशन कार्ड सामान्यता नारंगी रंग का होता है।

Goa Ration Card List FAQ

राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जो राशन कार्ड योजना के अंतर्गत देश के गरीब परिवार के नागरिको के नाम जारी किया जाता है। इस राशन कार्ड की मदद से नागरिको को बाजार की अपेक्षा सस्ते मूल्य पर राशन उपलब्ध कराया जाता है।

क्या गोवा में नए राशन कार्ड के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है?

राशन कार्ड मुख्य रूप से परिवार के मुखिया के नाम जारी किया जाता है। अगर आपने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप वेबसाइट पर जाकर या फिर CSC केंद्र पर जाकर new goa Ration card के लिए आवेदन लरा सकते हैं।

गोवा राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें?

अगर आपने गोवा राज्य में नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आप खाद एवं रसद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Goa Ration Card list 2021 में अपना नाम देख सकते हैं।

गोवा राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप गोवा राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए वेबसाइट पर जाकर जब आप सूची देखेंगे तो वहीआपको प्रिंट करने का ऑप्शन मिलेगा जहां क्लिक करके आप राशन कार्ड को प्रिंट कर सकते हैं।

क्या प्रिंट किए गए राशन कार्ड सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा?

जी हां आप इस प्रिंट किए गए गोवा राशन कार्ड की मदद से गोवा राज्य की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

गोवा राशन कार्ड में नाम नही तो क्या करें?

अगर आपका नाम गोवा राशन कार्ड सूची में शामिल नहीं है तो आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। राशन कार्ड लिस्ट में हर साल राज्य के काफ़ी नागरिको को शामिल किया जाता हैं। अगर इस सूची में आपका नाम नही है तो आप दोबारा नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। या फिर संबंधित विभाग में जाकर सम्पर्क कर सकते हैं।

तो दोस्तों ऊपर आपको गोवा राशन कार्ड योजना और Goa Ration Card List 2021 कैसे चेक करें? गोवा राशन कार्ड डाउनलोड करने के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको किसी न किसी तरह से लाभ अवश्य पहुंचाएगी। यदि आपको इस जानकारी से लाभ प्राप्त होता है। तो कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों और सगे-संबंधियों के साथ भी फेसबुक व्हाट्सएप एवं अन्य सोशल मीडिया के जरिए अवश्य शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। और वह भी अपना नाम गोवा राशन कार्ड लिस्ट योजना में चेक कर सकें। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

इसके साथ ही यदि आपको गोवा राशन कार्ड लिस्ट अथवा गोवा राशन कार्ड योजना के बारे में कुछ और जानकारी चाहिए। या आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवालों को जरूर पूछें। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके सवालों का जवाब दे सकें ।। धन्यवाद ।।

Spread the love

Leave a Comment