Goa Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise check Kare – गोवा भूलेख ऑनलाइन 2022

Goa Bhulekh Khasra Khatauni Online Check in Hindi : दोस्‍तों, आज हम एक ऐसे राज्‍य की भूलेख खसरा खतौनी व्‍यवस्‍था के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो भारत की आज़ादी के कई साल बाद पुर्तगालियों के चंगुल से आजाद होकर भारत का हिस्‍सा बना।

इस राज्‍य का नाम गोवा है। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस राज्‍य के निवासी बहुत ही शालीन और शांतिप्रिय होते हैं। देश के अन्‍य राज्‍यों की तरह गोवा में भी सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है।

Goa Bhulekh Khasra Khatauni Online Check in Hindi

इन्‍हीं सेवाओं में एक Goa Bhulekh Khasra Khatauni भी है। यदि आप गोवा के नागरिक हैं और आपके पास कृषि योग्‍य अथवा आवासीय भूमि है, तो आप अपनी भूमि से संबंधित भूलेख आदि को घर बैठे ही ऑनलाइन मोड में देख सकते हैं।

यदि आप समय समय पर अपनी जमीन के Goa Bhulekh Khasra Khatauni को Online Check करते हैं, तो आपकी खरीदी हुई अथवा पैतृक जमीन धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकती है।

Goa Bhulekh Khasra Khatauni को गोवा राज्‍य में कौन सी ऐजेंसी प्रदान करती है?

Goa Bhulekh in Hindi 2022 : गोवा सरकार के राजस्‍व विभाग ने राज्‍य में ऐसी व्‍यवस्‍था कर रखी है, जिससे कोई भी व्‍यक्ति अपने घर में बैठे बैठे ऑनलाइन मोड में इंटरनेट के माध्‍यम से अपने मोबाइल अथवा कंप्‍यूटर पर भूमि से संबंधित Goa Bhulekh Khasra Khatauni को बहुत आसानी से देख सकता है।

गोवा में Directorate of Settlement and Land Records के द्धारा Goa Bhu Naksha 7/12 के अनुसार लोगों को गोवा भूलेख खसरा खतौनी आदि के रिकार्ड उपलब्‍ध कराये जाते हैं।

राजस्‍व विभाग के इस पोर्टल पर कोई भी व्‍यक्ति ग्रामीण इलाकों में मौजूद भूमि अथवा शहरी इलाकों की आवासीय / व्‍यवसायिक भूमि के दस्‍तावेजों को समय समय पर ऑनलाइन ही चेक कर सकता है।

Also Read :

Goa Bhulekh Khasra Khatauni के तहत गोवा वासियों को कौन कौन सा डाटा देखने को मिलता है

यदि आप Directorate of Settlement and Land Records के जरिये अपनी भूमि से संबंधित दस्‍तावेजों को ऑनलाइन देखने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आपको इस पोर्टल पर अनेक प्रकार की जरूरी सूचनायें प्राप्‍त हो सकती हैं। जिनके बारे में आपको क्रमबद्ध तरीके से बताया जा रहा है।

  • जमीन के मालिक का नाम
  • खाता संख्‍या
  • जमीन का कुल क्षेत्रफल
  • जमीन का प्रकार (सिंचित अथवा अ‍सिंचिंत भूमि)
  • तहसील तथा गांव
  • पटटेदार का नाम
  • भू – नक्‍शा की वर्तमान स्थिति देखने की सुविधा

Online Goa Bhulekh के फायदे क्‍या हैं?

  • यदि आप अपने लिये किसी और की जमीन खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आप उस बंदे की भूमि के रिकार्डस को घर बैठे ही Online चेक कर सकते हैं। जिससे आपको पता चल सकता है, कि आप जो भूमि खरीदने जा रहे हैं, वह उसके असली मालिक की है अथवा नहीं।
  • Goa Bhulekh Khasra Khatauni को ऑनलाइन चेक करते रहने से दबंग तथा भू माफिया जमीन के दस्‍तावेजों से छेड़छाड़ नहीं कर पाते हैं।
  • यदि कोई भू माफिया आपकी जमीन पर जबरन कब्‍जा कर लेता है, तो आपके पास जमीन के भूलेख की नकल होती है, जिसे आप राजस्‍व विभाग के न्‍यायालय अथवा सिविल कोर्ट में प्रस्‍तुत करके भूमि पर अपना दावा प्रस्‍तुत कर सकते हैं।
  • जबरन कब्‍जे की स्थिति में भूलेख की नकल के आधार पर अदालत आपकी जमीन से कब्‍जा मुक्‍त कराने का आदेश पारित कर देती है।
  • ऑनलाइन गोवा भूलेख खसरा खतौनी घर बैठे देखने की सुविधा होने आपके समय की बहुत बचत होती है तथा आप राजस्‍व विभाग के चक्‍कर काटने से बच जाते हैं।
  • यदि आप बैंक से खेती के मकसद से लोन के लिये अप्‍लाई करने जा रहे हैं, तो Goa Bhulekh की नकल आपको बैंक से लोन दिलाने में बहुत सहायता करती है।
  • जमीन के पारिवारिक बंटवारे के समय गोवा भूलेख खसरा खतौनी की नकल बहुत काम आती है। इसके होने मात्र से बंटवारा बिना किसी विवाद के हो जाता है।
  • ऑनलाइन गोवा भूलेख का लाभ लेने की वजह से सरकारी विभागों में व्‍याप्‍त भ्रष्‍टाचार के मामलों में कमी आती है।

Online Goa Bhulekh Kaise check Kare : गोवा भूलेख खसरा खतौनी चेक करने का सही तरीका

How to Check Goa Bhulekh Khasra Khatauni in Hindi : दोस्‍तों, यदि आप अपनी जमीन के दस्‍तावेजों को घर बैठे देखना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको गोवा के राजस्‍व विभाग के आधिकारिक पोर्टल Directorate of Settlement and Land Records की वेबसाइट egov.goa.nic.in पर जाना होगा।

ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करते ही आप गोवा राजस्‍व विभाग के आधिकारिक पोर्टल के Home Page पर पहुंच जाएंगें।

यहां आपको सबसे ऊपर Form – 1 & XIV का विकल्‍प नजर आएगा। आपको इस पर Click करना है।

Goa Bhulekh Khasra Khatauni in Hindi Online Process
  • आपके द्धारा क्लिक करते ही Next Page खुलता है। जिसमें आपको कुछ सूचनायें भरनी है।
  • सबसे पहले आप तालुका का चयन करें
  • गांव चुनें
  • सर्वे नंबर डालें
  • Sub Division Number चुनें
  • इसके बाद इमेज में दिखाई पड़ रहे अक्षरों को बॉक्‍स में भरें
  • अंत में View Details पर क्लिक करें।
Bhulekh copy Page 1
  • इतना करते ही आपकी जमीन से संबंधित Goa Bhulekh Khasra Khatauni खुल कर सामने आ जाता है।
Bhulekh Khasra Khatauni
  • इस दस्‍तावेज में जमीन का वर्ष सहित अनेक जानकारी मौजूद होती है तथा भू स्‍वामी का नाम अंकित होता है।

गोवा भूलेख ऑनलाइन सेवा का उद्देश्य

गोवा सरकार ने राज्‍य में सेवाओं का कंप्‍यूटरीकरण करके डिजीटल इंडिया के कान्‍सेप्‍ट को बढ़ावा दिया है। Goa Land Records जैसी सेवाओं को ऑनलाइन तरीके से Free में ही नागरिकों को पहुंचाना है।

ताकि लोग बिना किसी अतिरिक्‍त खर्च के अपनी भूमि के दस्‍तावेजों को देख कर उन्‍हें चेक कर सकें। गोवा भूलेख एक बहुत ही महत्‍वपूर्णं दस्‍तावेज है, जब यह सेवा ऑनलाइन नहीं हुई थी, तो लोग इसकी नकल पाने के लिये राजस्‍व विभाग में लंबी लंबी कतार लगा कर आवेदन करने के लिये घंटों धूप में खड़े रहते थे।

जिसकी वजह से जल्‍दी काम करवाने के चक्‍कर में उन्‍हें पटवारी को पैसे तक देने पड़ जाते थे। लेकिन अब Goa Land Records से संबंधित सभी सूचनायें फ्री में पोर्टल पर उपलब्‍ध हैं। जिसे कोई भी व्‍यक्ति अब आसानी से देख सकता है, तथा सर्टिफाइड कॉपी पाने के लिये अपना आवेदन भी इसी मोड में प्रस्‍तुत कर सकता है।

गोवा भूलेख क्या है?

गोवा प्रदेश में उपस्थित सब्बि जमीन का विवरण प्रदेश के राजस्व विभाग के पास लिखित रूप में दर्ज होता है जिसे गोवा भूलेख कहते है और समय – समय पर लोगों को इसकी आवश्यकता होती रहती है।

ऑनलाइन गोवा भूलेख का उद्देश्य क्या है?

आज से कुछ समेत पहले गोवा भूलेख विभाग द्वारा केवल ऑफलाइन माध्यम से उपलब्ध होता था। जिस कारण लोगों को जमीन से जुडी जानकारी या दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए विभाग से जुड़े कार्यालय में जाना होता था। जिस कारण लोगों का समय और पैसों की बहुत बर्बादी होती थी। इसलिए विभाग द्वारा इसे ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दिया है।

गोवा भूलेख जो चेक करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! अगर आप ऑनलाइन माध्यम से गोवा भूलेख की जाँच करते है तो आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन गोवा भूलेख की सुविधा को पूर्णतया निःशुल्क शुरू किया गया है।

ऑनलाइन गोवा भूलेख से किस – किस जानकारी को प्राप्त किया जा सकता है?

ऑनलाइन गोवा भूलेख के माध्यम से जमीन के मालिक का नाम, जमीन का कुल क्षेत्रफल, खाता संख्‍या, जमीन का प्रकार, पटटेदार का नाम आदि जानकारी को प्राप्त किया जा सकता है।

गोवा भूलेख की ऑनलाइन जाँच कैसे करें?

अगर आप ऑनलाइन गोवा भूलेख की जाँच करना चाहते है तो विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बहुत आसानी से कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से भी जानकारी साझा की गयी है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Goa Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise check Kare यदि आप Goa Land Records अथवा Goa Bhulekh in Hindi से संबंधित कोई अन्‍य सूचना पाना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं। आपके हर सवाल का हम समय पर जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगें।

Spread the love:

1 thought on “Goa Bhulekh Khasra Khatauni Online Kaise check Kare – गोवा भूलेख ऑनलाइन 2022”

  1. सर किसी गोवा के अनमैरिड पर्सन जिसकी मौत हो चुकी हो उसकी वसीयत ऑनलाइन कैसे चेक करें ऐसा कोई प्रावधान है

    Reply

Leave a Comment