Android Phone के Gmail Contacts कहा Save होते है? और इन्हें कैसे Edit कर सकते है ?

0
157
views

Android phone के gmail contacts कहा save होते है? और इन्हें कैसे edit कर सकते है ?Hello friends, आपका एक बार फिर से इस ब्लॉग पर स्वागत है। स्मार्टफोन ने हमारे जीवन को सरल बना दिया है। खासतौर पर हम बात करे एंड्राइड की तो वह कुछ ज्यादा ही advance है। smartphone होने से अब हमें अपना डाटा सहेजने की जरुरत नहीं होती है । बस हम backup ले लेते है। और यह आटोमेटिक क्लाउड storage में सेव हो जाती है। जैसे हम android mobile का बैकअप लेते है। तो यह आपके google account में हो जाता है। ऐसे ही फोन contact भी gmail contacts में सेव कर सकते है ।

इसमें सबसे बडा फायदा है कि आप अपने phone contact को  आसानी से जीमेल पर backup ले सकते हैं। क्योंकि फ़ोन में सबसे जरूरी चीज हमारे contact ही होते हैं, अपने contact का gmail पर बैकअप लेने पर अाप फोन खो जाने या चोरी हाे जाने की स्थिति में भी उन्हें दोबारा पाया जा सकता  है। लेकिन जो हम बैकअप लेते है। वह google account यानि gmail में सेव कहा पर होता है। अगर हमे कभी मैन्युअली जरुरत पड़ जाये तो हम कहा खोजेंगे।  अगर आपको भी ये पता नही है। तो चलिये आज जानते है। कि Android phone के gmail contacts कहा save होते है। और इन्हें कैसे edit कर सकते है ?

जैसा की हम सभी जानते है। कि स्मार्टफोन आने से मोबाइल यूजर्स को काफी सुविधायें मिल रहीं है। पहले स्मार्टफोन लेना सभी के लिये आसान नहीं था, लेकिन अब जब से वन जैसे सस्ते एंड्राइड फ़ोन  मार्केट में उतार दिये गये है, इसे सभी लोग आसानी से manage कर सकते है। जिससे मोबाइल और इंटरनेट यूजर्स की संख्या में काफी इजाफा होगा।

Android phone के gmail contacts को online कैसे edit करते है?

 

आप अपने एंड्राइड फ़ोन contacts का बैकअप लेने के बाद फ़ोन contacts को आसानी से जीमेल पर खोल सकते हैं, और gmail contacts को एडिट कर सकते हैं ,और साथ ही डुप्लीकेट gmail contacts को बडी आसानी से डिलीट भी कर सकते हैं, इसके लिये आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने है।

gmail contacts

  • सबसे पहले आप अपने जीमेल एकाउन्ट को लॉगइन कीजिये।
  • यहॉ जीमेल के आइकन पर क्लिक कीजिये जिससे मेन्यू खुलेगा, इसमें कॉन्टेक्ट्स पर क्लिक करे।
  • या फिर आप यहां क्लिक करे 
  • Dropdown Gmail option पर click करे
  • अब यहॉ My Contacts पर क्लिक कीजिये।
  • अब  एक नया टैब open होगा , यंहा अपने फ़ोन के सभी contacts यहा दिखाई दे जायेगें।
  • किसी भी gmail contacts पर क्लिक कर उन्हें आप यहीं से आसानी से एडिट या डिलीट कर सकते हैं।
  • अगर आप नया gmail contacts बनाना चाहते है। तो इसके आपको NEW CONTACT पर क्लिक करे।
  • यहां एक फार्म खुल जायेगा, जहा आप नाम, नम्बर, ईमेल एड्रेस के साथ-साथ फोटो अपलोड कर सकते है।
  • साथ ही यहा More आप्शन में पर क्लिक करने पर आपको Import-Export, Print जैसे option भी मिल जायेगें, जिनसे आप अपने gmail contacts को कम्प्यूटर में सेव करने के साथ आप चाहे तो  प्रिन्ट भी निकाल सकते हैं।
  • Find and merge duplicates इस option का यूज करके आप  डुप्लीकेट gmail contacts को मर्ज भी करा सकते हैं।

यहाँ पर आप जो बदलाव करेंगे वो आपके फ़ोन में भी इंटरनेट कनेक्ट होते ही अपने आप change हो जायेगा।

तो दोस्तों इस तरह आप अपने contact को gmail पर मैनेज कर सकते है। अगर आप को हमारा ये article अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Reply