घर बनवाने के लिए लोन कैसे ले सकते हैं? यहां से लें पूरी जानकारी

अनुक्रम

हर किसी का सपना होता है कि उसका एक खूबसूरत सा, प्यारा सा घर हो। पहले जमाने में यह होता था कि लोग रिटायर होने के बाद अपने पूरे जीवन की कमाई से सबसे पहले घर खरीदा करते थे, लेकिन अब तस्वीर बदल गई है। अब नौकरी या काम धंधा लगने के साथ ही युवा अपना एक न्यारा बंगला बनाने का सपना देखने लगे हैं। और दोस्तों, कहने की जरूरत नहीं है कि उनके इस सपने को पूरा करने में मददगार साबित हो रहा है घर बनवाने के लिए लोन अर्थात होम लोन। यानी घर बनवाने के लिए लिया जाने वाला लोन।

विभिन्न बैंक और वित्तीय संस्थान अलग-अलग ब्याज दरों पर होम लोन मुहैया कराते हैं कई बैंकों की ओर से ब्याज दरों में छूट का भी प्रावधान किया गया है। ज्यादातर बैंक मामूली सी प्रोसेसिंग फीस काट के आराम से ग्राहक को होम लोन दे देते हैं। वह भी बहुत कम अवधि में।

दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि आप घर के लिए लोन किस तरह से ले सकते हैं ? इसकी प्रक्रिया क्या है? या घर बनाने के लिए लोन कैसे लें? घर बनाने के लिए सरकारी लोन? घर बनाने के लिए लोन कैसे लिया जाता है? गांव में घर बनाने के लिए लोन लेने लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए? अगर आपको इस बारे में नहीं जानकारी है तो भी कोई चिंता की बात नहीं। आइए, हम आपको इस पोस्ट के जरिए इन सभी बिंदुओं पर पूरी जानकारी देंगे। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी। आइए, पहले जान लेते हैं कि आप घर बनवाने के लिए लोन यानी होम लोन कैसे ले सकते हैं –

घर बनवाने के लिए लोन किस किस काम के लिए मिल सकता है?

आम तौर पर आप घर या फ्लैट खरीदने, प्लाट खरीदने, उस पर कंस्ट्रक्शन कराने या घर का रिनोवेशन कराने के लिए होम लोन ले सकते हैं। कई बार होम लोन मकान को बढ़ाने या उसकी मरम्मत यानी रिपेयर करने के लिए भी लिया जाता है। यूं ज्यादातर लोग इन दिनों फ्लैट खरीदने के लिए ही लोन ले रहे हैं।

कई बैंकों ने अपने परिसर में रिटेल होम लोन काउंटर भी खोले हैं और अपने ग्राहकों को टाप अप लोन की सुविधा भी मुहैया करा रहे हैं। और कहना न होगा कि ग्राहक भी बैंकों की ओर से मिलने वाली इस सुविधा का खूब लाभ उठा रहे हैं।

घर बनवाने के लिए लोन कितनी समयावधि में मिल सकता है?

साथियों, यदि आपने घर बनवाने के लिए लोन के लिए आवेदन कर दिया है तो आप यह लोन 30 मिनट से लेकर तीन दिन के भीतर पा सकते हैं। यह बैंक के साथ आपके संबंधों पर भी निर्भर करता है। अगर आपके अकाउंट पर प्री अप्रूव्ड लोन का आफर है तो इसके बाद सारी प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है।

घर बनवाने के लिए लोन कितना लें सकते हैं आप?

दोस्तों, आपको बता दें कि आपको प्रॉपर्टी वैल्यू का 80 से लेकर 90 प्रतिशत तक घर बनवाने के लिए लोन मिल जाता है। प्रापर्टी की वैल्यू बैंक की ओर से नामित व्यक्ति आकर निकालते हैं। इस तरह यह साफ है कि किसी भी मकान या फ्लैट की कीमत का 10 से लेकर 20 प्रतिशत तक डाउन पेमेंट करना पड़ता है। यह आपका अपना योगदान होता है। आपको बता दें कि इसी राशि में रजिस्ट्रेशन, ट्रांसफर और स्टांप ड्यूटी जैसे चार्ज भी शामिल होते हैं।

घर बनवाने के लिए लोन देते हुए क्या क्या देखते हैं बैंक?

घर बनवाने के लिए लोन कैसे ले सकते हैं? यहां से लें पूरी जानकारी

आपकी होम लोन लेने की क्षमता उसे चुकाने की कैपेसिटी पर निर्भर करती है। यह आपकी मासिक कमाई, खर्च और परिजनों की कमाई, संपत्ति, देनदारी, आय में स्थिरता जैसी बातों पर निर्भर करती है। बैंक सबसे पहले देखते हैं कि आप लोन चुका सकेंगे या नहीं। वह देखते हैं कि हर महीने आपके हाथ में कितनी रकम आएगी। हर माह में जितनी अधिक रकम आएगी, आपके होम लोन की राशि उतनी ही बढ़ती चली जाएगी।

आम तौर पर बैंक यह देखता है कि आप अपनी मासिक आय का 50 प्रतिशत होम लोन की किस्त के रूप में दे पाएंगे या नहीं। होम लोन की अवधि और ब्याज दर पर भी लोन अमाउंट निर्भर करता है। इसके लिए बैंक होम लोन के लिए उम्र की ऊपरी सीमा भी फिक्स करके चलते हैं।

घर बनवाने के लिए लोन देते समय क्या गिरवी के तौर पर भी कुछ रखते हैं बैंक?

साथियों, कई बैंक केवल आवेदक की ही आय का आंकलन नहीं करते, बल्कि आपको यह भी बता दें कि होम लोन देने वाले कई बैंक या संस्थान लाइफ इंश्योरेंस पालिसी, शेयर के कागजात, एनएससी, म्युचुअल फंड यूनिट, बैंक डिपाजिट या दूसरे निवेश के कागजात भी गिरवी के तौर पर मांगते हैं।

घर बनवाने के लिए लोन लेने में कौन कौन से दस्तावेज चाहिए?

मित्रों, होम लोन लेने के लिए एप्लिकेशन फार्म में ही साथ लगाए जाने वाले दस्तावेजों की सूची भी होती है। यानी कि अन्य किसी भी लोन की ही तरह आपको होम लोन लेने के लिए भी कुछ दस्तावेज अनिवार्य रूप से दिखाने पड़ते हैं। साथ में रखने पड़ते हैं। लगाने पड़ते हैं। इनके आधार पर ही आपका लोन पास होता है। यह दस्तावेज हैं-

  1. आईडेंटिटी, रेजिडेंस और उम्र का प्रूफ
  2. पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट
  3. पिछले तीन माह की सेलरी स्लिप
  4. फार्म-१६ या आईटी रिटर्न की कापी
  5. आपकी फोटो

कितनी लगती है प्रोसेसिंग फीस?

अपने बैंक से पर्सनल लोन लेने पर तुरंत भुगतान होता है। नुकसान यह है कि बैंक आपको प्रोसेसिंग फीस के रूप में 2-3 प्रशित तक चार्ज करता है। हालांकि अगर आप बड़ी मात्रा में लोन लेते हैं तो बैंक इस प्रोसेसिंग फीस को माफ भी कर देते हैं। इसके अलावा आपको ईएमआई पर जीएसटी भी चुकाना पड़ता है। समय से पहले अगर आप लोन चुकाना चाहते हैं तो फिर आपको 2-3 प्रतिशत तक का चार्ज अलग से पड़ता है।

होम लोन मंजूरी पर मिलता है सैंक्शन लेटर?

एक बार जब होम लोन अप्रूव हो जाता है तो इसके बाद आपको बैंक एक सैंक्शन लेटर यानी ऋण स्वीकृति पत्र भी देते हैं। इसमें होम लोन की रकम, अवधि, ब्याज दर आदि के बारे में जानकारी दी होती है। साथ ही इसमें लोन की शर्तों के बारे में भी बताया जाता है।

क्या मंजूर रकम से कम लोन ले सकते हैं आप?

जी हां दोस्तों, इस सवाल का जवाब हां में है। सैंक्शन लेटर में जो अमाउंट है आप उससे कम रकम भी लोन के रूप लेने का फैसला कर सकते हैं। अगर कर्ज देने वाला संस्थान आपको ज्यादा रकम लोन के रूप में अप्रूव कर दे तो भी जरूरी नहीं कि आप सारी कम लोन के रूप में लें।

लोन लेने के किस दिन से लगता है ब्याज?

मित्रों, लोन पाते समय आपको अलाटमेंट लेटर, टाइटल डीड की फोटो कापी, सेल एग्रीमेंट और इन्कम्ब्रेंस सर्टिफिकेट देना होता है। जिस दिन आपके हाथ में लोन की रकम आ जाती है उसी दिन उस पर ब्याज लगता है।

अधिक डाउन पेमेंट क्यों करना चाहिए?

साथियों, प्रॉपर्टी खरीदते समय आपको अधिक से अधिक डाउन पेमेंट करना चाहिए। अब आपके दिमाग में सवाल आएगा कि हम आपको यह सलाह क्यों दे रहे हैं? तो दोस्तों, इसकी वजह यह है, ताकि लोन का बोझ आपके ऊपर कम से कम रहे। होम लोन पर कर्ज देने वाला बैंक लंबी अवधि में आपसे काफी ब्याज वसूलता है, इस बात का ध्यान जरूर रखें।

क्या कोई सह आवेदक भी होता है?

दोस्तों, आपको बता दें कि ज्यादातर केस में बैंक को एप्लिकेंट यानी सह आवेदक रखते हैं। अगर प्रापर्टी दो लोगों के नाम है तो उस मामले में होम लोन में भी दोनों का शामिल होना जरूरी है। अगर आप प्रापर्टी के मालिक हैं तो आपके परिवार का कोई भी व्यक्ति को एप्लिकेंट या सह आवेदक हो सकता है। ऐसा बैंक सुरक्षा के मद्देनजर भी करते हैं।

लोन पूरा होने के बाद क्या होता है?

लोन पूरा होने के बाद एक अटार्नी लेटर हासिल करना होता है। बैंक आपको यह सर्टिफिकेट देता है। अगर एकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाए तो ऐसी स्थिति में कानूनी नामिनी की ओर से प्रार्थना पत्र दिया जाता है। प्रापटी डाक्यूमेंट उसे हैंडओवर कर दिए जाते हैं।

घर बनवाने के लिए लोन पर ब्याज दर क्या है?

दोस्तों, विभिन्न बैंक अलग-अलग दरों पर ग्राहकों को होम लोन उपलब्ध कराते हैं। अमूमन सरकारी बैंकों की ब्याज दर कम रहती है। कई बार यह लोन राशि और री पेमेंट अवधि पर भी निर्भर करता है। मसलन अगर लोन 30 वर्ष के लिए लिया गया है तो उस पर ब्याज दर 10 वर्ष समयावधि के बनिस्बत कम पड़ेगी। आइए एक नजर डालते हैं विभिन्न बैंकों की होम लोन की ब्याज दरों पर। यह इस प्रकार हैं-

  • एसबीआई बैंक ब्याज दर – 8.60 फीसदी से लेकर 11.15 प्रतिशत
  • पीएनबी ब्याज दर – 7.95 फीसदी से लेकर 8.45 प्रतिशत
  • एचडीएफसी ब्याज दर – 8.25 फीसदी से लेकर 9.70 प्रतिशत
  • केनरा बैंक ब्याज दर – 8.10 प्रतिशत
  • आईसीआईसीआई ब्याज दर – 8.65 फीसदी से लेकर 9.25 प्रतिशत
  • एक्सिस बैंक ब्याज दर – 8.50 फीसदी से लेकर 9.10 प्रतिशत

लोन लेते समय खास यह बरतें सावधानियां –

  • सबसे पहले इस बात का आंकलन करें कि आप की कमाई कितनी है और उस हिसाब से बैंक आपको कितना लोन दे सकता है। कभी भी गैर योजनाबद्ध तरीके से लोन न लें।
  • विभिन्न बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करें, जो आपके हिसाब से उचित हो उसे चुनें।
  • जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि डाउन पेमेंट अधिक से अधिक करें ताकि ब्याज कम से कम अदा करना पड़े।

क्या इंश्योरेंस कवर लेना जरूरी है?

नहीं दोस्तों, होम लोन के लिए इंश्योरेंस कवर लेना कतई जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आप इंश्योरेंस कवर ले लेते हैं तो इससे आप बहुत फायदे में रहते हैं। खास तौर से उस वक्त यह बेहद काम आता है, जब कि यदि जिसके नाम पर लोन है, उसकी मृत्यु हो जाती है। बैंक और नामांकित व्यक्ति को बाद में लोन पर बहुत राहत रहती है। क्योंकि यह सारा कवर्ड होता है। अब यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप इंश्योरेंस कवर या पालिसी कौन सी लेते हैं। आप चाहे तो कोई प्योर टर्म लोन ले सकते हैं या मोर्टगेज लोन की तरफ भी जा सकते हैं। जो भी लें लेकिन एक इंश्योरेंस कवर निश्चित रूप से होम लोन के ऊपर सुरक्षात्मक कवर प्रदान करेगा ही।

तो साथियों यह थी होम लोन यानी घर बनवाने के लिए लोन किस प्रकार से ले सकते हैं उसकी पूरी जानकारी। उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपके दिमाग में इस post को पढ़ने के बाद कोई सवाल आ रहा है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके दिमाग में कोई सुझाव आ रहा है तो उसको भी आप नीचे लिखे कमेंट बॉक्स में लिखकर हम तक पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप हमसे किसी खास विषय पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो भी अपनी बात कमेंट बाक्स के जरिए पहुंचा सकते हैं। ।। धन्यवाद।।

Spread the love
Categories BANKING

1 thought on “घर बनवाने के लिए लोन कैसे ले सकते हैं? यहां से लें पूरी जानकारी”

  1. बहुत ही अच्छी लिखावट आसान शब्दों में सभी बिनदुवो पर आसानी से समझाया है आपने,
    कृपया एक बार मेरी website पर भी जाए और देखे ये आपको पढने वालो के लिए अच्छी है !
    कृपया जरुर reply दे!

    Reply

Leave a Comment