घर बैठे रोजगार कैसे करें? | 20 + घर बैठे रोजगार करने के तरीके | Ghar baithe rojgar kaise kare

|| घर बैठे रोजगार कैसे करें? | Ghar baithe rojgar kaise kare | Ghar baithe business kaise kare | Ghar baithe packing ka kam | Ghar baithe rojgar batao | Ghar baithe rojgar karke paise kamaye | Ghar baithe paise kamaye | महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023? | Housewife business ideas in Hindi ||

Ghar baithe rojgar kaise kare :- आज के समय में रोजगार के बहुत सारे तरीके आ गए हैं क्योंकि हर दिन बदलती तकनीक के कारण काम करने के तरीके भी बदलते जा रहे हैं। पहले के समय में यदि हमें पैसा कमाना होता था या रोजगार चाहिए होता था तो हमें अपने घर से बाहर निकलना पड़ता था और कई बार तो अपना शहर या राज्य भी छोड़ना पड़ता था। किन्तु आज के बदलते समय में यह स्थिति पूरी तरह बदल चुकी है और आप भी उसी के अनुसार अपना काम ढूंढ सकते (Ghar baithe business kaise kare) हैं।

कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप किसी क्षेत्र में काम करना चाहते हैं और इसके लिए अपने घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं और घर बैठे ही काम देख रहे हैं तो आज हम आपकी इसमें सहायता करने वाले हैं। आज के इस लेख को पढ़कर आपको यह भलीभांति आईडिया हो जाएगा कि घर बैठे रोजगार कैसे करें और उसके लिए कौन कौन से साधन या काम उपलब्ध हैं। इसके लिए आपको यह लेख बहुत ही ध्यान से पढ़ना होगा और जो भी रोजगार आपको पसंद आये, उसी में ही अपना भविष्य बनाना (Ghar baithe rojgar ke tarike) होगा।

Contents show

घर बैठे रोजगार कैसे करें? (Ghar baithe rojgar kaise kare)

अब यदि हम घर बैठे रोजगार के बारे में बात करें तो इसके लिए एक या दो नहीं बल्कि सैकड़ों विकल्प उपलब्ध हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में ज्यादा पारंगत हैं या अच्छे से काम कर सकते हैं। यहाँ हम आपको कुछ चुनिंदा क्षेत्रों के बारे में बताएँगे जिनमे आप घर बैठे रोजगार कर सकते हैं और अच्छी खासी आमदनी करना शुरू कर सकते (Housewife business ideas in Hindi) हैं।

घर बैठे रोजगार कैसे करें 20 + घर बैठे रोजगार करने के तरीके Ghar baithe rojgar kaise kare

किन्तु यह आप पर निर्भर करेगा कि आप इनमे से किस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं या किस क्षेत्र में आपकी ज्यादा अच्छी पकड़ है और आप उसमे अच्छा काम कर पाएंगे। यदि आपने अपनी रुचि व कौशल के अनुसार किसी बढ़िया क्षेत्र का चुनाव कर लिया तो यह आपके लिए घर बैठे रोजगार करने का सबसे बढ़िया निर्णय रहेगा। इससे आप कुछ ही समय में बहुत सारा पैसा कमाने लग (Ghar baithe mahilaon ke liye rojgar) जाएंगे। आइये जाने घर बैठे रोजगार करने के तरीकों के बारे में।

ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस

घर बैठे रोजगार में महिलाओं के लिए जो काम सबसे अच्छा होता है और जो आज के समय में बहुत माँग में भी है वह है ब्यूटी पार्लर का काम करना। पहले के समय में एक शहर में कुछ एक ही ब्यूटी पार्लर हुआ करते थे लेकिन यदि आप आज देखेंगे तो पाएंगे कि लगभग हर मोहल्ले में दो से तीन ब्यूटी पार्लर खुल चुके हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों के द्वारा वहां जाया जाता है और बहुत पैसे खर्च किये जाते (Ghar baithe rojgar karke paise kamaye) हैं। ऐसे में आप भी ब्यूटी पार्लर का कोर्स करके अपने घर के बाहरी कमरे में ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस कर सकते हैं।

सामान की पैकिंग करना (Ghar baithe packing ka kam)

पहले तो हम दुकान में जाकर खरीदारी किया करते थे लेकिन वर्तमान समय में अधिकतर खरीदारी ऑनलाइन वेबसाइट व ऐप्स के माध्यम से ही होने लगी है। प्रतिदिन लाखों सामान को इधर से उधर भेजा जाता है और उनके ऑर्डर किये जाते हैं। अब इन सामान को ग्राहकों तक भेजने से पहले उनकी पैकिंग की जानी जरुरी होती है। वहीं आपके यहाँ जो कंपनी या फैक्ट्री किसी सामान को बनाने का काम कर रही है, उन्हें भी पैकिंग करवाने की जरुरत होती है। तो वह काम आप अपने घर से शुरू कर सकते (Ghar baithe paise kamaye) हैं।

स्टॉक ब्रोकर का काम करना

यदि आप अपने आसपास देखेंगे तो पाएंगे कि बहुत से लोग शेयर बाजार में पैसा निवेश करते हैं और साथ के साथ अपना अन्य काम भी करते रहते हैं। तो वे जिनके जरिये शेयर बाजार में पैसा निवेश करते हैं, वे ब्रोकर होते हैं। एक ब्रोकर ही किसी कंपनी के शेयर्स को खरीदवाने या बिकवाने का काम करता है और उसमे प्रत्येक शेयर के ऊपर अपना कमीशन कमाता है। तो आप भी शेयर बाजार में ब्रोकर के रूप में अपना पंजीकरण करवा कर यह काम घर बैठे ही शुरू कर सकते (Ghar baithe rojgar paye) हैं।

शेयर बाजार में निवेश

शेयर बाजार में ब्रोकर ही क्यों, आप उसमे सीधे निवेश करने का काम भी तो कर सकते हैं। यह भी घर बैठे रोजगार करने के तरीकों में एक मुख्य तरीका है जो बहुत लोग कर भी रहे हैं। इसके लिए बस आपको शेयर मार्केट की अच्छे से समझ होनी चाहिए ताकि आपने जो भी पैसा लगाया है, वह डूबे नहीं बल्कि आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ लाकर (Ghar baithe online paise kaise kamaye) दे। इसलिए शेयर बाजार के बारे में अच्छे से रिसर्च करें और घर बैठे रोजगार पाने का एक बेहतर अवसर पाएं।

प्रॉपर्टी डीलिंग का काम

बहुत से लोग घर बैठे रोजगार के रूप में प्रॉपर्टी डीलिंग का काम भी करते हैं और आज के समय में तो यह बहुत चल भी रहा है। वह इसलिए क्योंकि लोगों के द्वारा जगह जगह पर अपनी खुद की प्रॉपर्टी या तो बेची जा रही है या खरीदी जा रही है या फिर उन्हें किराये पर लिया जा रहा है। तो इसमें जो मुख्य भूमिका निभाता है वह एक प्रॉपर्टी डीलर या दलाल ही निभाता (Ghar baithe rojgar bataiye) है। तो आप भी घर बैठे रोजगार या काम के रूप में प्रॉपर्टी डीलर का काम करना शुरू कर सकते हैं।

बच्चों की काउंसलिंग करना

पहले के समय में बच्चों के पास इतने विकल्प नहीं हुआ करते थे और ना ही उन्हें इतनी जानकारी होती थी लेकिन आज के समय में विकल्पों की भरमार है। अब बच्चा अपनी नौवीं या दसवीं कक्षा में होता नहीं कि उसके दिमाग में अपने करियर या भविष्य के लिए कई तरह के प्रश्न आने लगते (Ghar baithe rojgar batao) हैं। इसके लिए उसे एक सही काउंसलर की जरुरत होती है जो उसे सही से गाइड कर सके। तो आप भी घर बैठे काम करने के लिए बच्चों की काउंसलिंग करना शुरू कर सकते हैं।

योग क्लासेज लेना

एक समय था जब लोग जिम जाना ही स्वास्थ्य के लिए बेहतर मानते थे लेकिन धीरे धीरे ही सही लेकिन अब लोगों को बुद्धि आ चुकी है और उन्हें पता चल चुका है कि योग करना शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए जिम जाने से बहुत ज्यादा उत्तम होता है। यही कारण है कि आज के समय में भारत ही नहीं अपितु पूरी दुनिया के लोग योग करने लगे हैं और इसके लिए जगह जगह योग क्लासेज भी शुरू हो गयी है। तो आप भी अपने घर की छत या एक बड़े कमरे में योग क्लासेज लेना शुरू कर सकते हैं।

जुम्बा क्लासेज लेना

योग के साथ ही अपना तनाव दूर करने या शरीर को कोई क्रिया करवाने के लिए लोग जुम्बा क्लासेज में भी जाने लगे हैं। इसका ट्रेंड धीरे धीरे बढ़ता ही जा रहा है और यह मुख्यतया ऑफिस जाने वाले लोगों को पसंद आता है। वह इसलिए क्योंकि उन्हें पूरा दिन बैठ कर काम करना होता है और जुम्बा क्लासेज के माध्यम से उनके शरीर को relax मिल जाता है और वे सही से काम कर पाते हैं। इसलिए आप भी अपने घर के किसी कमरे में जुम्बा क्लासेज शुरू कर अच्छा काम चालू कर सकते हैं।

कुत्तों की देखभाल करना

यदि आप अपने गली या मोहल्ले में देखेंगे तो बहुत घरों में आपको पालतू कुत्ते देखने को मिल जाएंगे। यह चलन हर दिन के साथ बढ़ता ही जा रहा है और लोगों के द्वारा अपने घर में कुत्ता रखना एक फैशन सा बन गया है। किन्तु दिक्कत तब आती है जब उन घरवालों को कहीं बाहर जाना होता है। ऐसे में उन्हें अपने कुत्ते की देखभाल के लिए किसी व्यक्ति की जरुरत होती है। तो आप भी अपने घर में पेट सेंटर या कुत्तों की देखभाल करने का काम शुरू कर सकते हैं और उसके जरिये पैसे कमा सकते हैं।

किराना की दुकान खोलना

यह जरुरी नहीं होता है कि आप अपने घर से कहीं दूर या आसपास जगह लेकर ही किराने की दुकान खोलें और कमाई करें। साथ ही यह भी जरुरी नहीं होता है कि यह किराने की दुकान बहुत बड़ी ही हो। यदि आप अपने शहर या गाँव में ही घूमेंगे तो पाएंगे कि बहुत से लोग मध्यम या छोटे आकार की दुकान को अपने घर के बाहरी कमरे में ही चला रहे होते हैं और उसके जरिये अच्छी खासी कमाई कर रहे होते हैं। तो आप भी घर बैठे रोजगार के रूप में किराना की दुकान खोल सकते हैं।

डाटा एंट्री का काम करना

अब यह तो हमने आपको ऊपर ही बता दिया था कि वर्तमान समय में बढ़ती तकनीक के साथ साथ काम करने का चलन भी बदलता जा रहा है। ऐसे में डाटा का महत्व हर कंपनी के लिए बहुत बढ़ गया है और हर कंपनी इसी डाटा के आधार पर ही अपनी आगे की योजना बनाने का काम करती है। इसलिए घर बैठे रोजगार के रूप में लोगों को डाटा एंट्री का काम प्रमुखता के साथ दिया जाता है। तो यदि आपको डाटा की अच्छी समझ है तो आप घर बैठे डाटा एंट्री का काम करना शुरू कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करना

आप भी कई तरह की सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते होंगे जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर इत्यादि। तो क्या आप जानते हैं कि आज के समय में आप इन सोशल मीडिया की सहायता से भी बहुत सारा पैसा कमा पाने की क्षमता रखते हैं। बस आपको इन सोशल मीडिया की अच्छे से समझ होना जरुरी है और उसके बाद आपको इन प्लेटफॉर्म्स पर पैसा कमाने से कोई नहीं रोक सकता है। आपको बस इन मंचों का इस्तेमाल कंपनियों के प्रोडक्ट्स की सेवाओं का प्रोमोशन करने में करना होगा और बदले में उनसे पैसा लेना होगा।

वीडियो बनाने का काम करना

अब आप भी रोजाना कई तरह की वीडियो को देखकर अपना मनोरंजन करते होंगे और उन्हें लाइक, कमेंट या शेयर भी करते होंगे। इसमें से कई वीडियो मनोरंजन के लिए बनायी जाती है तो कई कोई जानकारी देने के उद्देश्य से। तो आप जिस भी चीज़ में अच्छे हैं या जो काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं, उस क्षेत्र में वीडियो बनाकर आप घर बैठे एक अच्छा रोजगार कर सकते हैं। इसके अलावा आप वीडियो एडिटिंग का कोर्स भी कर सकते हैं और कंपनियों के लिए वीडियो एडिटर का काम शुरू कर सकते हैं।

कंप्यूटर की क्लासेज देना

यदि आपको लगता है कि आज के समय में लगभग सभी को ही कंप्यूटर चलाना आता है तो आप गलत हैं। वह इसलिए क्योंकि भारत की अभी भी बहुत सारी जनसँख्या को कंप्यूटर का बेसिक भी नहीं आता है और इसे सीखने के लिए वे कंप्यूटर क्लासेज ज्वाइन करते हैं। साथ ही बहुत से ऐसे लोग जो सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं, उन्हें अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ानी होती है। इसलिए आप इन दोनों में से कोई भी एक काम अपने घर पर शुरू कर बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन जिम ट्रेनर बनना

यहाँ हम आपको ऑनलाइन जिम ट्रेनर बनने को कह रहे हैं, ना कि जिम में जाकर लोगों को ट्रेनिंग देने के लिए। अब यदि आपकी बॉडी अच्छी है और आप उसके बारे में अच्छे से जानते भी हैं और इतना ही नहीं, लोगों को इसके बारे में सही से परामर्श दे सकते हैं और उन्हें गाइड कर सकते हैं तो वर्तमान समय में ऑनलाइन जिम ट्रेनर की बहुत ज्यादा माँग है। वह इसलिए क्योंकि लोगों के पास जिम जाने का समय नहीं होता है और वे ऑनलाइन ही इसकी टिप्स लेना पसंद करते हैं।

टिफ़िन सर्विस का काम

यदि आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहाँ दूसरे शहर या राज्य से आकर लोग रहते हैं फिर चाहे वे छात्र हो या नौकरी पेशा या अन्य तरह का काम करने वाले लोग। उन सभी को उस शहर में अच्छी टिफ़िन सर्विस या भोजन की जरुरत होती है। तो यदि आप अच्छे से खाना बना सकते हैं जिसका स्वाद सभी को पसंद आये तो आप घर बैठे रोजगार के रूप में यह काम भी तो शुरू कर सकते हैं। एक बार आपका टिफ़िन सर्विस वाला काम चल गया तो यह रोके नहीं रुकेगा और बढ़ता ही चला जाएगा।

घर में ही बेकरी का काम करना

यदि आप बेकरी का काम अच्छे से कर सकते हैं जैसे कि केक, पेस्ट्री, पैनकेक इत्यादि बनाना तो आज के समय में इस तरह के काम की भी बहुत माँग है। हर दिन के साथ केक की माँग बढ़ती ही जा रही है क्योंकि उसे ना केवल जन्मदिन बल्कि अन्य उत्सवों पर भी काटा जाने लगा है। ऐसे में यदि आप एक बढ़िया सा और स्वादिष्ट केक बना सकते हैं तो आपके लिए घर बैठे रोजगार के रूप में बेकरी का बिज़नेस करना बहुत ही ज्यादा लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

दुग्ध उत्पादन का काम करना

घर बैठे रोजगार के रूप में इस तरह का काम बहुत पहले से ही गाँव के लोगों के द्वारा प्रमुखता के साथ किया जा रहा है और आज भी वे इसे करते हैं। वह इसलिए क्योंकि इस तरह के काम में बहुत ज्यादा कमाई होती है और घर बैठे ही शुद्ध दूध, दही, मक्खन, घी इत्यादि खाने को मिल जाता है। शहर के लोग भी जिनके पास जमीन है, वे इस तरह का काम करते हैं। इसके लिए आपको अपने घर पर कुछ गाय या भैंस रखनी होगी और उनके दूध के जरिये बिज़नेस करना होगा। 

नेटवर्क मार्केटिंग का काम

आपने अवश्य ही नेटवर्क मार्केटिंग का नाम अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से सुना ही होगा जो बहुत प्रचलन में भी है। इसमें अपने नीचे व्यक्तियों को जोड़ना होता है और जितने ज्यादा व्यक्ति आप अपने नीचे जोड़ते चले जाते हैं, आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा बढ़ती चली जाती है। अब इसमें ज्यादातर कंपनियां फ्रॉड होती है लेकिन कुछ कंपनियां सही भी होती है। तो यदि आपको घर बैठे रोजगार करना है तो आप नेटवर्क मार्केटिंग का काम शुरू कर एक अच्छा काम शुरू कर सकते हैं।

सिलाई कढ़ाई का काम करना

यदि आपको कपड़ों की सिलाई या कढ़ाई करनी आती है तो क्यों ना घर बैठे इसे ही रोजगार बना लिया जाए और सिलाई कढ़ाई के बिज़नेस में पैसा कमाया जाए। इस तरह का बिज़नेस महिलाओं के द्वारा ही नहीं बल्कि पुरुषों के द्वारा भी प्रमुखता के साथ किया जाता है। तो इसमें आप अपनी रुचि के अनुसार काम कर सकते हैं और घर बैठे एक बढ़िया रोजगार शुरू कर सकते हैं। यह भी आपकी आय को बढ़ाने का ही काम करेगा।

download app

घर बैठे रोजगार कैसे करें – Related FAQs 

प्रश्न: घर पर बैठकर कौन सा काम करें?

उत्तर: घर बैठ कर आप स्टॉक ब्रोकर का काम कर सकते हो।

प्रश्न: घर से पैसा कमाने के लिए कौन सा काम किया जा सकता है?

उत्तर: घर से पैसा कमाने के लिए आप शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर सकते हो।

प्रश्न: घर बैठे रोजगार कैसे शुरू करें?

उत्तर: घर बैठे रोजगार करने के कुछ तरीके हमने आपको इस लेख में बताए हैं जिन्हें आपको पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023?

उत्तर: महिलाएं घर बैठे सिलाई कढ़ाई, पार्लर और दूध बेचने का काम कर सकती है।

तो इस तरह से आपने इस लेख के माध्यम से जाना कि आप घर बैठे रोजगार कैसे कर सकते हो। हमने आपको इस लेख के माध्यम घर बैठे पैसा कमाने के तरीकों के बारे में बताया जिस में से आप किसी भी एक तरीके को अपना कर अच्छा खासा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment