बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा? योग्यता, अप्लाई, खर्चे | How to get loan without land?

इन दिनों महंगाई बहुत बढ़ गई है। आपको कोई घर खरीदना हो, अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलानी हो अथवा उनका शादी-विवाह करना हो तो आपके दिमाग में सबसे पहला ख्याल लोन लेने का आता है। अब आप कहेंगे इसमें क्या मुश्किल है? किसी भी बैंक से आसानी से अपनी जमीन के बेस पर आराम से लोन लिया जा सकता है।

लेकिन यदि किसी के पास जमीन भी न हो तो? ऐसे में कोई व्यक्ति बैंक से कैसे लोन कैसे ले सकता है? यदि आप भी जानना चाहते हैं तो बिना जमीन लोन कैसे मिलेगा तो आप बिल्कुल सही ठिकाने पर हैं। आज हम आपको वे रास्ते बताएंगे, जिनके जरिए आप बिना जमीन के भी लोन ले सकेंगे। उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपके उद्देश्य की पूर्ति में सफल होगी-

Contents show

बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा? (How to get loan without land?)

अब आते हैं मुख्य सवाल पर कि बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा? इसके कई तरीके हैं, इनमें से कुछ के बारे में हम आपको अब बताते हैं, जो निम्नवत हैं-

1. गोल्ड लोन लीजिए (avail gold loan)-

यदि आपके पास जमीन नहीं है लेकिन कुछ सोना है जो कि आपने अपने बुरे वक्त के लिए बनवा कर रखा है तो आपको सोने को बेचने की जरूरत नहीं। आप इसको बैंक में गिरवी रखकर इस पर लोन ले सकते हैं। इन दिनों गोल्ड लोन (gold loan) का यह तरीका बेहद लोकप्रिय है। ध्यान रखें कि आप सोने को किसी सुनार के पास ना रखें, क्योंकि वह बेहद ऊंची ब्याज दर पर पैसा देता है। कुछ लोकप्रिय गोल्ड लोन निम्न हैं-

बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा? योग्यता, अप्लाई, खर्चे | How to get loan with land?

* एसबीआई गोल्ड लोन (SBI gold loan)

एसबीआई गोल्ड पर अधिकतम 50 लाख एवं न्यूनतम 20- लाख रुपए तक का लोन देता है।स्वर्णाभूषणों को गिरवी रखकर न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ कम ब्याज दर पर यह लोन प्राप्त किया जा सकता है। ब्याज दर 8.30% से लेकर 8.55% के बीच हो सकती है। 18 वर्ष एवं इससे अधिक के सभी लोग इस लोन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। चाहे वे बैंक कर्मचारी हों अथवा पेंशनभोगी हों या कुछ और। शर्त बस यह है कि उनका कोई निरंतर आय का स्रोत हो। यह लोन एकल अथवा संयुक्त रूप से भी लिया जा सकता है। इसके लिए किसी आय के प्रमाण की आवश्यकता नहीं है।

इस गोल्ड लोन के लिए आवेदन को केवल आवेदन पत्र, पहचान पत्र, आवेदक के दो फोटो एवं उसके पते के प्रमाण की आवश्यकता होगी। यदि आवेदक निरक्षर हैं तो उसे साक्षी पत्र भी देना होगा। इस लोन के संबंध में अधिक जानकारी एसबीआई के संपर्क केंद्र से ली जा सकती है। आवेदक को कॉल बैक प्राप्त करने के लिए केवल 7208933143 नंबर पर एक मिस्ड कॉल देनी होगी।

यदि वह चाहे तो “GOLD” लिखकर 7208933145 पर एसएमएस कर सकता है। अब करते हैं चुकौती अवधि की बात। यह लोन तीन वर्ष अर्थात 36 माह में चुकाना होगा। लोन वितरण के महीने के बाद के महीने से मूल धन एवं ब्याज की चुकौती शुरू होगी। अच्छी बात यह है कि इस लोन पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं वसूली जाती।

* पीएनबी गोल्ड लोन (PNB Gold loan)

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा भी गोल्ड ज्वेलरी को गिरवी रखकर उस पर लोन दिया जाता है। यह लोन न्यूनतम 25 हजार एवं अधिकतम 25 लाख रुपए तक लिया जा सकता है। इस पर ब्याज 7% से लेकर 7.50% तक के बीच पड़ेगा। लोन राशि का 0.7%+ GST प्रोसेसिंग फीस के रूप में चुकाना होगा। लोन चुकौती अवधि 3 महीने से लेकर 36 महीने के बीच रहेगी। यदि आप यह राशि जल्द चुकाना चाहते हैं तो आपको बकाया राशि का 0.5% बतौर फोरक्लोजर फीस चुकाना होगा।

2. पर्सनल लोन लीजिए (avail personal loan)-

यदि आप कहीं स्व-योजित अथवा सेवारत हैं और आपकी तनख्वाह ₹15000 से अधिक है तो आप बैंक से पर्सनल लोन (personal loan) लेने के लिए अर्जी लगा सकते हैं। इस लोन के साथ दिक्कत सिर्फ यह है कि क्योंकि यह अनसेफ लोन (unsafe loan) होता है। ऐसे में इस पर आपको ब्याज दर (interest rate) अधिक चुकानी पड़ती है। कुछ बैंकों के पर्सनल लोन की जानकारी निम्नानुसार है-

* पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन (PNB personal loan)

यह बैंक 20 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन देता है। इसकी ब्याज दरें 10.15% प्रतिवर्ष से शुरू होती हैं। इसकी चुकौती अवधि 7 साल तक है। यह बैंक पेंशनर्स के लिए 5 साल तक की अवधि हेतु 11.50% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त पंजाब नेशनल बैंक अपने नौकरीपेशा आवेदकों को पर्सनल लोन ओवरड्राफ्ट (personal loan overdraft) की भी सुविधा प्रदान करता है। इसका भुगतान आप बकाया सर्विस पीरियड अथवा अधिकतम 6 वर्ष की अवधि में कर सकते हैं। आप चाहें तो ईएमआई (EMI) के रूप मे भी हर महीने भुगतान कर चुका सकते हैं।

अब आते हैं इस बात पर कि बैंक यह लोन किन आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए देता है? बैंक मेडिकल इमरजेंसी (medical emergency), शादी (marriage), शिक्षा (education), घरेलू/ विदेश यात्रा (domestic/foreign trip) जैसी व्यक्तिगत आर्थिक ज़रूरतों (personal financial requirements) को पूरा करने के लिए यह लोन प्रदान करता है।

बैंक से अधिकतम 20 लाख रुपए अथवा सकल मासिक वेतन के 24 गुना तक लोन लिया जा सकता है। लोन पर लोन राशि की 1% प्रोसेसिंग फीस (processing fee) लगती है। बात गैर-नौकरीपेशा की करें तो उन्हें उनकी व्यक्तिगत/बिज़नेस संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पिछले दो वर्षों की औसत सकल मासिक आय का 10 गुना तक अथवा अधिकतम 5 लाख रुपए तक लोन मिल सकता है। चुकौती अवधि 5 वर्ष अथवा 65 वर्ष की आयु तक, जो भी पहले हो, रहेगी।

* एसबीआई पर्सनल लोन (SBI Personal Loan)

एसबीआई पर्सनल लोन 6 वर्ष तक की अवधि के लिए मिल सकता है। इस लोन की ब्याज दरें 10.90% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं। अच्छी बात यह है कि इस बैंक से बतौर पर्सनल लोन 20 लाख रुपए तक की लोन राशि प्राप्त की जा सकती है। एसबीआई प्री- अप्रूव्ड पर्सनल लोन की सुविधा भी प्रदान करता है। इससे अधिकतम 20 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है। लोन राशि पर 10.90%-15.40% प्रति वर्ष की दर से ब्याज वसूला जाता है। इस लोन को लेने के लिए न्यूनतम आय ₹15 हजार प्रति माह होनी आवश्यक है। इस लोन पर प्रोसेसिंग फीस 1.50% तक लगेगी।

3. मुद्रा लोन लीजिए (avail mudra loan)-

यदि कोई व्यक्ति अपना नया काम शुरू करना चाहता है अथवा जमे जमाए काम को विस्तार (extension) देना चाहता है तो वह मुद्रा लोन (mudra loan) के जरिए अपने इस काम को आसानी से कर सकता है। इसके लिए उसके पास जमीन होने या उसे अपनी जमीन कहीं गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होगी। आप शिशु मुद्रा लोन, किशोर मुद्रा लोन एवं तरुण मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इस लोन के लिए आपके पास एक अच्छा बिजनेस प्लान (business plan) एवं अन्य दस्तावेज (documents) होने आवश्यक हैं। अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं है। अब आपको मुद्रा लोन इन तीनों श्रेणियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं-

  • शिशु लोन (shishu loan) : इस लोन के अंतर्गत 50 हजार रुपए तक की धनराशि बतौर लोन प्राप्त की जा सकती है।
  • किशोर लोन (Kishor loan) : इस श्रेणी के अंतर्गत 50 हजार रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है।
  • तरुण लोन (tarun loan) : इस लोन के तहत 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक की धनराशि प्राप्त की जा सकती है।

4. पीएम आधार कार्ड योजना से लोन लीजिए (avail loan with pm aadhar card yojana)-

यदि आपके पास आपकी यूनिक आईडी अर्थात आपका आधार कार्ड है और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो आप आधार कार्ड के जरिए घर बैठे आसानी से 5 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक लोन ले सकते है। अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी प्रकार की कोई सिक्योरिटी/गारंटी (security/guarantee) भी देने की आवश्यकता नहीं है।

5. पीएम स्व-निधि योजना से लोन लीजिए (avail loan with pm swanidhi yojana)-

यदि आप श्रमिक वर्ग से ताल्लुक रखते हैं तो आप पीएम स्व-निधि योजना से बिना ब्याज के 20 हजार रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इसके लिए न तो आपको बैंकों के चक्कर लगाने की आवश्यकता है और न ही कोई बहुत अधिक दस्तावेजों की। जमीन आदि गिरवी रखने की भी आपको कोई जरूरत नहीं होती।

6. किसी समृद्ध संबंधी से पैसा लीजिए (borrow money from your rich relative)-

यह सबसे सरल उपाय है। यदि आपके पास जमीन नहीं और आपके संबंधी बेहद समृद्ध हों तो आप लोन के लिए उनके पास भी जा सकते हैं। यहां को फायदा यह होगा कि संबंधी होने के नाते वे आपको थोड़ा कम ब्याज दर पर पैसा दे सकते हैं। इस प्रकार के कई उदाहरण हमारे सामने हैं, जहां संबंधियों ने पैसे देकर काम -धंधा जमाने अथवा घर आदि खरीदवाने में लोगों की मदद की है।

लोन के लिए बैंक या साहूकार में से किसे तरजीह दें? (Whom to prefer? bank or sahukar for loan?)

ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं, जिन्हें बैंकों में जाना, लोन के लिए अप्लाई करना जैसी प्रक्रिया बहुत झंझट भरी लगती है। उन्हें लगता है कि उन्हें छोटे से छोटे लोन के लिए भी बैंकों के चक्कर काटने पड़ेंगे, इससे बचने के लिए वे गांवों और छोटे कस्बों के साहूकारों के झांसे में आ जाते हैं। ये साहूकार बेशक उनसे जमीन नहीं लेते, लेकिन सोना आदि गिरवी रखकर पैसा देने के लिए उनसे अधिक दरों पर ब्याज वसूलते हैं। बहुत जगह तो यह ब्याज चक्रवृद्धि दर से बढ़ता है और मूलधन से बहुत अधिक मात्रा में व्यक्ति को ब्याज चुकाना पड़ता है।

ऐसी स्थिति में हम आपको सलाह देंगे कि यदि आप लोन लेना ही चाहते हैं और बगैर जमीन के लोन लेना चाहते हैं जैसा कि हमने ऊपर बताया, बैंकों द्वारा बहुत सारी ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनके लिए आपको जमीन की आवश्यकता नहीं है, आप उनका लाभ उठा सकते हैं। आपको ब्याज भी कम चुकाना होगा और न्यूनतम कागजी कार्रवाई (less paper work) के चलते आपको किसी तरह की कोई समस्या भी नहीं होगी।

किसी लोन एप से लोन क्यों नहीं लेना चाहिए? (Why not to take loan from an loan app?)

कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति को तुरंत पैसे की जरूरत होती है। उसके पास इतना समय नहीं होता कि वह किसी भी प्रकार की समय लेने वाली प्रक्रिया में लग सके। ऐसे में लोग आसानी से लोन देने वाले एप्स (APPS) के झांसे में आ जाते हैं। ये एप लोन तो बेहद कम कागजी कार्रवाई के साथ और तुरंत दें देते हैं, लेकिन होता यह है कि एक बार इनसे लोन लेने के बाद उन्हें ऊंची दरों पर ब्याज चुकाना पड़ता है।

यह जानकर आपको हैरत होगी कि अधिकांश एप मासिक (monthly) और सप्ताहिक (weekly) दर से भी ब्याज लगाते हैं। ऐसे में यह एक लोन लेने वाले के लिए मुसीबत की जड़ बन जाते हैं। आपको इस प्रकार के लोन देने वालों से आपको दूर रहने की आवश्यकता है।

क्या बिना जमीन के लोन लिया जा सकता है?

जी हां, बिना जमीन के लोन लिया जा सकता है। कई बैंक इस तरह के आफर देते हैं।

बैंक बिना जमीन के किस प्रकार के लोन देते हैं?

बैंक बगैर जमीन के गोल्ड लोन, पर्सनल लोन आदि पर आफर देते हैं।

बैंक पर्सनल लोन किन आवश्यकताओं के लिए देते हैं?

बैंक ये लोन मेडिकल इमरजेंसी, बच्चों की शिक्षा, शादी-ब्याह, विदेश टूर आदि के लिए देते हैं।

क्या प्रधानमंत्री मुद्रा लोन बिना जमीन के लिए जा सकता है?

जी हां, इस लोन को बगैर जमीन के लिया जा सकता है।

मुद्रा लोन किस कार्य के लिया जा सकता है?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन नया कार्य शुरू करने एवं वर्तमान के विस्तार के लिए मिलता है।

download app

यह मुद्दा लोन किन श्रेणियों में मिलता है?

यह मुद्रा लोन तीन श्रेणियों शिशु, किशोर व तरुण श्रेणियों में मिलता है।

लोन एप से लोन लेना कितना सही है?

इन एप्स के जरिए ऊंची ब्याज दरों पर लोन मिलता है। इसलिए यह सही नहीं है।

बैंकों एवं साहूकारों में से किस से लोन लेना अधिक बेहतर है?

इस स्थिति में बैंकों से लोन लेना बेहतर है।

लोग बैंकों से लोन लेने में क्यों कतराते हैं?

लोग बैंकों के चक्कर काटने के डर से यहां से लोन लेने में कतराते हैं।

हमने इस पोस्ट में आपको बताया कि आप बिना जमीन लोन कैसे ले सकते हैं? उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी से आपकी लोन संबंधी कई शंकाओं का समाधान हुआ होगा। काम की जानकारी होने के मद्देनजर इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें, ताकि अन्य लोग भी इस पोस्ट में दी गई जानकारी का लाभ उठा सकें। धन्यवाद।

————————————

मृदुला वर्मा
मृदुला वर्मा
मृदुला हिंदी में स्नातकोत्तर हैं। उसके पास बीएड की डिग्री भी है। वह अध्यापन के पेशे में हैं और जब शैक्षिक विषयों की बात आती है तो उन्हें लिखना अच्छा लगता है। वह वंचितों के लिए शिक्षा की प्रबल समर्थक और सभी के लिए शिक्षा की हिमायती हैं। उनकी रुचि में समाजसेवा, लेखन और लोगों से बात कर उनकी समस्याओं को जानना शामिल था ताकि वे उन्हें हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment