उधार कार्ड क्या होता है? उधार कार्ड से लोन कैसे मिलेगा?

उधार कार्ड क्या होता है? इससे आसानी से लोन कैसे प्राप्त करें? (What is udhaar card? How to get easy loan from it?)

क्या आपके पास अपनी काॅलेज की फीस भरने के लिए पैसे नहीं है? क्या आप लोन नहीं ले पा रहे हैं? क्या बैंक आपके क्रेडिट कार्ड को अप्रूव नहीं कर रहे? क्या आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं तो चिंता मत करिए अपनी छोटी आवश्यकताओं की पूर्ति आप उधार कार्ड (udhaar card) के जरिए कर सकते हैं।

उधार क्या है? इससे कौन व कितना लोन प्राप्त कर सकता है? लोन पर ब्याज कितना लगता है? किसी समस्या के समय आप कहां संपर्क कर सकते हैं? जैसी सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में उपलब्ध कराएंगे। उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी।

उधार कार्ड क्या है? (What is udhaar card?)

उधार एक (udhaar card) माइक्रो क्रेडिट एंड इंस्टैंट पर्सनल लोन एप (micro credit and instant personal loan app) है। इस एप के माध्यम से 18+अर्थात 18 वर्ष से अधिक उम्र के छात्र छात्राओं को उनकी पढ़ाई अथवा व्यक्तिगत खर्च के लिए आनलाइन लोन (online loan) उपलब्ध कराया जाता है।

आपको स्पष्ट कर दें कि यह भी पर्सनल लोन का ही एक छोटा सा रूप है। इस एप के जरिए 500 रूपये से लेकर 5000 तक का लोन लिया जा सकता है।

उधार कार्ड क्या होता है? उधार कार्ड से लोन कैसे मिलेगा?

उधार कार्ड से लोन की चुकौती अवधि कितनी है? (What is the udhaar card loan repayment period?)

यदि बात इस लोन की चुकौती अवधि (repayment period) की करें तो वह छात्र छात्राओं (students) की सुविधा अनुसार 30 दिन, 60 दिन एवं 90 दिन अर्थात एक माह, दो माह एवं तीन माह रखी गई है। कुछ लोन पर यह 62 दिन यानी दो माह से लेकर साल भर तक की भी निर्धारित की गई है।

उधार कार्ड के क्या क्या लाभ हैं?

अब बात आती है उधार कार्ड के लाभ पर। हम आपको कुछ प्वाइंट्स के माध्यम से समझाएंगे कि उधार कार्ड के क्या क्या लाभ हैं-

  • -उधार कार्ड के जरिए आपको लोन तुरंत मिल जाता है।
  • -आपको दोस्तों से उधार पैसे मांगने की आवश्यकता नहीं।
  • -आपको लोन के लिए बैंक या किसी अन्य संस्थान के पास जाने की आवश्यकता नहीं।
  • -किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं होती।
  • -न्यूनतम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है।
  • -लोन पर कम ब्याज दर।
  • -पैसा यूपीआई, एमपीएस, नेफ्ट आदि के जरिए सीधे आपके बैंक खाते में जाता है।
  • -पैसा ट्रांसफर करने के लिए वालेट एप की आवश्यकता नहीं।

उधार कार्ड से अन्य किन किन सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है? (What other benefits can be availed with udhaar card?)

उधार कार्ड से आपके इंस्टेंट लोन ही नहीं ले पाएंगे, बल्कि इसके द्वारा मिलने वाली कई सुविधाओं का भी लाभ उठा सकेंगे। जैसे-उधार कार्ड एप पर आप अपना प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज आनलाइन करा सकेंगे, डीटीएच रिचार्ज करा सकेंगे।

अपने ब्राडबैंड आदि बिलों का भी आसानी के साथ भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए भारत बिल पेमेंट सिस्टम (bharat bill payment system) का इस्तेमाल करना होगा।

उधार कार्ड के माध्यम से लोन कैसे प्राप्त करें? (How to get loan with udhaar card?)

अब हम आपको उधार कार्ड (udhaar card) के माध्यम से लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया (process) की जानकारी देंगे। यह प्रक्रिया बेहद सरल है, कोई भी एंड्रायड फोन यूजर (android phone user) आसानी से अपने मोबाइल में इस प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। इसके लिए निम्न चरणों (steps) का पालन करना होगा-

1. एप डाउनलोड करें (download the app)-

यह प्रक्रिया का पहला चरण है। आपको लोन लेने के लिए सबसे पहले उधार एप (udhaar app) डाउनलोड करना होगा। इसे बंगलूरू (Bengaluru) की एक कंपनी ने डेवलप (develop) किया है। इस एप को उधार एप (udhaar app) की वेबसाइट (website) से डाउनलोड (download) किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त यह एप एंड्रायड यूजर्स (android users) के लिए गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर उपलब्ध है। 15 एमबी के इस एप को 3+ रेटिंग दी गई है। अभी तक इसके 5,00,000 डाउनलोड हो चुके हैं।

2. एकाउंट रजिस्टर करें (register your account)

उधार कार्ड एप (udhaar card app) को अपने मोबाइल फोन (mobile phone) में इंस्टाल (install) कर लेने के बाद आपको इस एप (app) को ओपन (open) करना होगा।

यहां आपको रजिस्टर (register) का आप्शन (option) दिखेगा। आपको यहां अपना मोबाइल नंबर (mobile number) डालकर लाॅगिन (login) करना होगा।

3. मांगी गई जानकारी भरें (fill up the required details)

लाॅगिन (login) करने के पश्चात आपके सामने आपकी प्रोफाइल (profile) दिखेगी। यहां आपसे कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा। आप जो भी जानकारी भरें, ध्यान रखें कि वह सही हो।

4. लोन राशि भरें (fill the loan amount)

सारी जानकारी भरने के बाद आपके सामने कितना लोन चाहिए का विकल्प आता है। आपको जितना भी लोन (loan) लेना है, उतनी राशि (amount) भर दें। जैसे-आपको 5 हजार रुपए का लोन चाहिए तो आप 5000 यहां पर डाल दें।

5. लोन अवधि चुनें (select loan period)

लोन राशि (loan amount) भरने के पश्चात आपको लोन लौटाने का समय अर्थात चुकौती अवधि (repayment period) भी भरनी होगी। जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं, आप उसके अनुसार 30 दिन, 60 दिन, 90 दिन का विकल्प (option) चुन सकते हैं।

6. इतना करने के पश्चात सबमिट (submit) के आप्शन (option) पर क्लिक कर दें। इसके पश्चात आवेदन (application) पूरा हो जाएगा। आपसे कंपनी का प्रतिनिधि (company representative) स्वयं संपर्क करेगा। कस्टमर वेरिफिकेशन (customer verification) के साथ ही आपको ब्याज दर आदि के बारे में बताएगा। यदि आप लोन लेने के लिए अर्ह (eligible) हैं तो आपको लोन दे दिया जाएगा।

यदि उधार एप के संबंध में कोई समस्या हो तो कहां संपर्क करें? (If you have any problem regarding udhaar app then where to contact?)

मान लीजिए कि आपको उधार एप के संबंध में कोई समस्या आ रही है अथवा आप उधार एप (udhaar app) की ईमेल आईडी (email id) पर अपनी दिक्कत लिखकर मेल कर सकते हैं। इसका एड्रेस है- [email protected]। आप [email protected] ईमेल आईडी पर भी अपनी दिक्कत लिखकर इस एप के किसी प्रतिनिधि से बात कर हैं।

यदि आप वेबसाइट (website) के जरिए संपर्क (contact) करना चाहते हैं तो वहां भी संपर्क कर सकते हैं। वेबसाइट का एड्रेस https://udhaar.co है।

उधार एप से लोन लेने पर कितनी ब्याज दर लगती है? (What is the interest rate on udhaar card app loan?)

यह तो आप जानते ही हैं कि कोई भी कंपनी हो अथवा व्यक्ति वह ब्याज से कमाई करने के उद्देश्य से पैसा लोन पर देता है। अब आप यह अवश्य सोच रहे हैं कि उधार एप से लोन लेने पर कितनी ब्याज दर लगती है?

यह 12 प्रतिशत से लेकर 36 प्रतिशत तक हो सकती है। यह तो हमने आपको बताया ही है कि 18+ कोई भी छात्र/छात्रा इस लोन एप (loan app) के जरिए अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए लोन हासिल कर सकता है।

मुश्किल के वक्त काम आता है उधार एप (at the time of difficulties udhaar app helps)

उधार एप मुश्किल के वक्त काम आता है। मान लीजिए कि आपको कुछ पैसे की आवश्यकता है। लेकिन आप न तो किसी दोस्त से उधार मांगना चाहते हैं। और न ही किसी बैंक से उधार लेना चाहते हैं। ऐसे में आपके सामने उधार एप मुश्किल के वक्त काम आने वाले दोस्त की तरह है।

आपने यदि यह एप (app) पहले डाउनलोड (downloads) किया हुआ हो तो आप इसका इस्तेमाल करके लोन अप्लाई (loan apply) कर सकते हैं। यदि आपने यह एप डाउनलोड नहीं किया है तो मिनटों में इस एप को डाउनलोड कर इसके जरिए लोन अप्लाई कर सकते हैं।

आपके पास यह चुनने का विकल्प होता है कि आप कितने दिनों के भीतर इस लोन को वापस करना चाहते हैं। इस अवधि से पहले कोई भी आपको इस राशि को लौटाने के लिए बाध्य नहीं कर सकता। इसके साथ ही राशि समय पर लौटाने पर कुछ रिवार्ड प्वाइंट (reward points) भी आप हासिल कर सकते हैं, जिनको बाद में रिडीम किया जा सकता है।

उधार एप क्या है?

यह एक लोन लैंडिंग एप है।

उधार के माध्यम से कौन ले सकता है?

इसके माध्यम से स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई एवं किसी व्यक्तिगत आवश्यकता के लिए लोन ले सकते हैं।

उधार के माध्यम से कितना लोन लिया जा सकता है?

उधार एप के माध्यम से आसानी से न्यूनतम 500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

उधार एप से लोन लेने पर चुकौती अवधि कितनी है?

उधार एप से लोन लेने पर चुकौती अवधि 30 दिन, 60 दिन एवं 90 दिन है। अर्थात एक माह, दो माह एवं तीन माह।

उधार एप से लोन लेने की क्या प्रक्रिया है?

उधार एप से लोन लेने की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी हमने आपको ऊपर पोस्ट में बता दी है। आप विस्तृत रूप में वहां से पढ़ सकते हैं।

उधार एप से लोन लेने का सबसे बड़ा लाभ क्या है?

उधार एप से लोन लेने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको छोटे लोन के लिए बैंक के पास चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होती। अधिक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती और मिनटों में लोन पास हो जाता है।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको उधार कार्ड क्या होता है? उधार कार्ड से लोन कैसे मिलेगा? के विषय में विस्तार से जानकारी दी। किसी आवश्यकता के वक्त आप इस एप के माध्यम से अपनी जरूरत भर की राशि बतौर लोन ले सकते हैं। वित्तीय जागरूकता के मद्देनजर इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करना न भूलें। धन्यवाद।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

एक देश एक राशन कार्ड योजना नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना यूपी जनसंख्या कानून क्या है? मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव करने के 8 तरीके