गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते | Carton Box Manufacturer Business in Hindi

Carton Box Manufacturer Business in Hindi :- आज के समय में भारत एक बहुत तेजी के साथ बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और भारत में घरेलू उत्पाद की वृद्धि प्रति वर्ष 7% से अधिक की दर से हो रही है। भारत में पैकेजिंग उद्योग दिन-ब-दिन बढ़ रहा है और इसमें नए व्यवसायों के लिए बहुत अच्छा अवसर उत्पन्न हो रहें (Gatte ke dibbe banane ka business kaise shuru kare) है। पैकेजिंग उद्योग का वर्तमान बाजार आकार 14.5 बिलियन अमरीकी डालर है और यह प्रति वर्ष 15% की दर से बढ़ रहा है।

यदि कभी आपने अमेज़न या फ्लिप्कार्ट जैसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर से कोई भी सामान ऑर्डर किया है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपका सामान एक गत्ते के बॉक्स में ही आएगा। विकिपीडिया की परिभाषा के अनुसार, नालीदार बक्से, कार्डबोर्ड बक्से, पेपर बक्से, दफ़्ती बक्से औद्योगिक रूप से प्रीफैब्रिकेटेड बक्से हैं जो मुख्य रूप से पैकेजिंग सामान और सामग्री के लिए उपयोग किए जाते (Raw Material for Carton Box Business) हैं। इन सभी बक्से को रीसायकल किया जा सकता है।

गत्ते के बक्से का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया जाता है और यह हमेशा मांग में रहने वाला उत्पाद है। 80% से अधिक इंडस्ट्रियल पैकेजिंग गत्ते के डब्बों के द्वारा ही की जाती है क्योंकि यह प्रभावी कुशनिंग, हल्के वजन, निर्माण में आसान, भंडारण के लिए आसान, कोई स्ट्रैपिंग आवश्यक की नहीं होती (Carton Box Manufacturing Business Plan) है। पैकेजिंग बॉक्स विभिन्न अनुकूलित आकारों और आकृतियों में आते हैं और आमतौर पर वर्गाकार और आयताकार होते हैं। बक्से 3-प्लाई, 5-प्लाई, 7-प्लाई इत्यादि के साथ पेपर बोर्ड से बने होते हैं।

Contents show

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें (Carton Box Manufacturer Business in Hindi)

ग्लासवेयर, सिगरेट, फार्मास्यूटिकल्स, बिस्कुट, दूध, दूध उत्पाद, साबुन, कॉस्मेटिक सामान, चाय, कॉफी, खाद्य पदार्थ, वस्त्र उद्योग, रसायन, कृषि-रसायन, चमड़ा जैसे सामानों में पैकिंग के विभिन्न क्षेत्रों में पैकेजिंग गत्ते के बक्से का उपयोग करके ही किया जाता है।

छोटे पैमाने पर पैकेजिंग बॉक्स निर्माण व्यवसाय उन इच्छुक उद्यमियों के लिए एकदम सही है, जिनके पास कमर्शियल पैकेजिंग प्रणाली और कागज उद्योग में ज्ञान और अनुभव है। यहां हम आपको लागत, वैधता और मशीनरी के साथ गत्ते के बॉक्स बनाने का व्यवसाय शुरू करने के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Carton Box Manufacturer Business in Hindi

कोई भी भी व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू कर सकता है चाहे वह मेट्रो शहर या उपनगरीय शहर क्षेत्र में रह रहा हो। हर छोटे और बड़े निर्माण व्यवसाय को पैकेजिंग के लिए एक बॉक्स की आवश्यकता होती है। जब उत्पाद को अंतिम-उपयोगकर्ताओं को भेजने की बात आती है तो एक आकर्षक और टिकाऊ पैकेजिंग बॉक्स एक आवश्यक उत्पाद है।

गत्ते के बॉक्स बनाने का बिजनेस प्लान (Carton Box Manufacturing Business Plan in Hindi)

गत्ते के बक्से विभिन्न प्रकार के आकृतियों और आकारों में उपलब्ध होते हैं। परिवहन के दौरान, यह थोक पैकेजिंग में भी उचित समर्थन सुनिश्चित करता है।किसी भी बिजनेस को शुरू करने के पहले आपको उसके लिए एक बिजनेस प्लान तैयार करना होता है। एक बिजनेस प्लान को बनाने से आप अपने बिजनेस में आगे आने वाली समस्याओं से आसानी से निकल सकते हैं। एक अच्छा बिजनेस प्लान आपको अपना व्यवसाय सफल बनाने में काफी सहायता प्रदान करता है।

  • सबसे पहले आपको गत्ते के बॉक्स निर्माण व्यवसाय की बाज़ार क्षमता को जानने की आवश्यकता होगी।
  • आपको गत्ते के बॉक्स की उत्पादन इकाइयों का पता होना चाहिए।
  • आपको पता होना चाहिए कि गत्ते के बॉक्स को बनाने के लिए कौन सी मशीनरी की आवश्यकता होती है।
  • आपको यह जानना होगा कि गत्ते के बक्से बनाने के लिए कच्चे माल की क्या आवश्यकता है।
  • आपको यह जानने की जरूरत है कि कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने की प्रक्रिया क्या है।

गत्ते के बॉक्स को बनाने के लिए कौन सी मशीनरी की आवश्यकता होती है (What machinery is needed to make a carton box in Hindi)

गत्ते के बॉक्स बनाने का बिजनेस शुरू करने के पहले आपको यह पता होना चाहिए कि गत्ते के बॉक्स बनाने के लिए आपको कौन सी मशीनरी की आवश्यकता होती है। आपको अपने व्यवसाय के लिए स्थान सुरक्षित करने के बाद आवश्यक मशीनरी की खरीद की आवश्यकता होती है। आप विभिन्न मशीन बनाने वाली कंपनियों से संपर्क क्र सकते हैं व उनसे उनके कोटेशन प्राप्त कर सकते हैं।

यह सुनिश्चित करें कि आपको उनकी वारंटी अवधि और उनके ग्राहकों की प्रतिक्रिया भी देखनी होगी। इसलिए, एक स्थापित और प्रसिद्ध कंपनी से मशीनरी खरीदना बेहतर होता है। गत्ते के बक्से बनाने के लिए आवश्यक छोटी प्रमुख मशीनरी निम्नलिखित प्रकार से है।

  • शीट कटर (Sheet cutter)
  • शीट पेस्टिंग मशीन (Sheet Pasting Machine)
  • एच्सन्त्रिक खांचा (Eccentric Slotter)
  • प्रेसिंग मशीन (Eccentric Slotter)
  • वेरिएबल फ्रीक्वेंसी ड्राइव (Variable frequency drive)
  • सिंगल फेस कॉरगेटिंग (Single Face Corrugated)
  • बोर्ड कटर (Board Cutter)
  • रोटरी कटिंग और क्रीजिंग मशीन (Rotary Cutting and Creasing Machine)
  • सिलाई मशीन (Stitching Machine)
  • फ्लेक्सो प्रिंटिंग मशीन (Flexo Printing Machine)
  • जेनरेटर सेट (Generator set)

कार्टन बॉक्स निर्माण व्यवसाय के लिए लाइसेंस (License for Carton Box Manufacturing Business in Hindi)

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के पहले आपको उसके लिए लाइसेंस प्राप्त करना बहुत आवश्यक होता है। बिना लाइसेंस के आप अपने व्यवसाय को नही चला सकते क्योंकि यह क़ानूनी तौर पर एक अपराध के रूप में देखा जाता है। भारत में गत्ते के बॉक्स निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको स्थानीय प्राधिकरण से ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करना होगा। साथ ही आपको फैक्ट्री लाइसेंस प्राप्त करने की भी आवश्यकता होगी। स्थापना के लिए सहमति और संचालन के लिए सहमति दोनों के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में आवेदन करना होगा। आपके पास बिक्री कर पंजीकरण भी होना आवश्यक है।

कार्टन बॉक्स व्यवसाय के लिए कच्चा माल (Raw Material for Carton Box Business in Hindi)

गत्ते के बॉक्स निर्माण व्यवसाय का मुख्य कच्चा माल क्राफ्ट पेपर होता है। आपको अपने व्यवसाय के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले क्राफ्ट पेपर का इस्तेमाल करना होगा। क्राफ्ट पेपर के गुण वास्तव में आपके बॉक्स की गुणवत्ता निर्धारित करते हैं। अन्य कच्चे माल जिसमें गोंद और सिलाई तार की आवश्यकता होती है।

गत्ते के बॉक्स की कई किस्में हैं जिन्हें आप अपने ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं। यह सामान्य नालीदार बॉक्स, निर्यात गुणवत्ता वाले नालीदार बॉक्स, कार्टन बॉक्स, कार्डबोर्ड बॉक्स, प्रिंटेड बॉक्स, सिल्वर कोटेड नालीदार बॉक्स आदि होते हैं।

अपने कार्टन बॉक्स निर्माण व्यवसाय का प्रचार करें (Promote Your Carton Box Manufacturing Business in Hindi)

पहले आपको इस उद्योग में गत्ते के बॉक्स के संभावित खरीदार की पहचान करनी होगी। अपनी उत्पाद सूची के साथ उनसे संपर्क करें। उनके द्वारा पहले से उपयोग किए जा रहे बक्सों की बेहतर दिखावट के साथ बेहतर व्यावसायिक डील देने का प्रयास करें। लोकप्रिय बी2बी पोर्टल के साथ ऑनलाइन पंजीकरण प्राप्त करें। अपने गत्ते के बॉक्स बनाने वाले व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवाएं। आकर्षक छवि बनाने के लिए बक्सों के हिस्से को डिजाइन करने पर ध्यान दें। व्यापार मेलों और व्यापार एक्सपो में भाग लें और स्थानीय व्यापार संघों के साथ पंजीकृत हों।

कार्टन बॉक्स निर्माण व्यवसाय के लिए कौशल (Skill For Carton Box Manufacturing business in Hindi)

आपको गत्ते के बॉक्स बनाने के व्यवसाय में आने से पहले उत्पाद और निर्माण प्रक्रिया के बारे में ज्ञान होना जरूरी है। आपको उद्योग के बारे में भी विस्तार से पता होना चाहिए। यदि आपके पास पहले से ही निर्माण में शैक्षिक पृष्ठभूमि है तो बेहतर है। अन्यथा आप किसी अन्य निर्माण व्यवसाई के पास जाके विशिष्ट कार्य का कौशल प्राप्त कर सकते हैं। आखिरकार आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि विशिष्ट उत्पादों के लिए कौन से विशिष्ट बॉक्स सबसे अच्छे हैं। आपको अपने ग्राहकों का मार्गदर्शन करने की भी आवश्यकता होगी।

पैकेजिंग बॉक्स निर्माण व्यवसाय को शुरू करने के लिए मध्यम पूंजी की आवश्यकता होती है। मशीनरी की लागत, कच्चे माल की लागत, कार्यशील पूंजी की आवश्यकता, कुल पूंजी निवेश और वित्तीय विश्लेषण सहित अनुकूलित परियोजना रिपोर्ट होना बेहतर है।

गत्ते के बक्से की मांग बाजार में बहुत अधिक है और यह पैकेजिंग उद्योग में एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है। हालाँकि, इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए एक अच्छी राशि की आवश्यकता होती है, क्योंकि मशीनरी की लागत अधिक होती है और ये इस व्यवसाय की निश्चित लागत होती है। इस बाजार में कई खिलाड़ियों की मौजूदगी के कारण इस व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा भी अधिक है।

download app

इस व्यवसाय में लाभ मार्जिन बहुत अधिक नहीं है, लेकिन यदि आप ग्राहक बनाने में सक्षम हैं, एक यूएसपी है और अपने ब्रांड का निर्माण करने में सक्षम हैं, तो यह एक ऐसा व्यवसाय हो सकता है जिसे आप शुरू कर सकते हैं।

गत्ते के डिब्बे बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें – Related FAQs

प्रश्न: क्या कार्टन बॉक्स व्यवसाय लाभदायक है?

उत्तर: हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि “फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन” बिलों की छपाई और बक्से बनाने के लिए हर साल 1400 से 2000 टन से अधिक कागज की खपत कर रहे हैं। नतीजतन, यह काफी स्पष्ट है कि एक अच्छी कार्टन बॉक्स कंपनी लंबे समय में लाभदायक हो सकती है।

प्रश्न: क्या कार्टन बॉक्स टिकाऊ है?

उत्तर: कार्डबोर्ड सबसे टिकाऊ पैकेजिंग सामग्री में से एक है क्योंकि यह अक्षय कच्चे माल की लकड़ी से बना है।

प्रश्न: क्या कार्टन बॉक्स टिकाऊ है?

उत्तर: कार्डबोर्ड सबसे टिकाऊ पैकेजिंग सामग्री में से एक है क्योंकि यह अक्षय कच्चे माल की लकड़ी से बना है।

प्रश्न: कार्टन किस प्रकार की सामग्री है?

उत्तर: डिब्बों को मुख्य रूप से पेपरबोर्ड के रूप में कागज से बनाया जाता है, साथ ही पॉलीथीन (प्लास्टिक) की पतली परतों से भी बनाया जाता है। शेल्फ स्टेबल में भी एल्यूमीनियम की एक पतली परत होती है।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment