व्हाट्सएप से गैस सिलेंडर बुकिंग कैसे करें? Gas Cylinder Booking Through WhatsApp

|| व्हाट्सएप पर सिलेंडर कैसे बुक करें?, गैस बुक करने का नंबर क्या है?, भारत गैस सिलेंडर की बुकिंग कैसे करें?, व्हाट्सएप से गैस सिलेंडर बुकिंग कैसे करें?, भारत गैस में नंबर कैसे लगाएं?, how to book Indane Gas cylinder through WhatsApp? ||

रसोई की बात करें तो सबसे अधिक जिक्र गैस सिलेंडर का होता है। सिलेंडर खत्म न हो, इसकी गृहिणियों को सबसे अधिक चिंता रहती है। वह चाहती हैं कि सिलेंडर पहले ही बुक करा दिया जाए, ताकि ऐन खाने के वक्त सिलेंडर धोखा न दे जाए।

पहले सिलेंडर को फोन के जरिए आईवीआर फेसिलिटी (ivr facility) से बुक दिया जाता था, लेकिन अब बदलती तकनीक के साथ गैस एजेंसियों ने भी कदम से कदम मिलाया है। अब आप चाहें तो व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए भी अपना गैस सिलेंडर (gas cylinder) बुक करा सकते हैं।

यह आप कैसे कर सकते हैं? आज इस पोस्ट में हम आपको इसी संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे। आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आएगी-

Contents show

एलपीजी का क्या अर्थ है? (What is the meaning of LPG?)

सबसे पहले एलपीजी (LPG) का अर्थ जान लेते हैं। इसकी फुल फाॅर्म है-लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (liquified petroleum gas)। इसे हिंदी में द्रवित पेट्रोलियम गैस भी पुकारा जाता है। इसे रसोई गैस के रूप में अधिक जाना जाता है। आपको जानकारी दे दें कि कि इसकी मांग देश में बहुत बढ़ गई है।

भारत को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एलपीजी आयातक देश (LPG importer country) माना जाता है। सरकार द्वारा उज्जवल योजना (ujjawal Yojana) का आरंभ किए जाने के बाद से इस गैस की मांग में उत्तरोत्तर वृद्धि देखने को मिली है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसके इस्तेमाल में आशातीत वृद्धि हुई है।

व्हाट्सएप से गैस सिलेंडर बुकिंग कैसे करें? Gas Cylinder Booking Through WhatsApp

देश में एलपीजी की कितनी कंपनियां हैं? (How much LPG companies are there in the country?)

व्हाट्सएप के माध्यम से गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने की प्रक्रिया बताने से पहले हम आपको देश में एलपीजी की सरकारी कंपनियों की जानकारी देंगे। आपको बता दें कि देश में एलपीजी की तीन सरकारी कंपनियां हैं। पहली इंडियन आयल कारपोरेशन (indian oil corporation) अर्थात आईओसी (IOC) की इंडेन गैस (Indane Gas)।

दूसरी भारत पेट्रोलियम (bharat petroleum) की भारत गैस (bharat Gas) एवं तीसरी हिंदुस्तान पेट्रोलियम (hindustan petroleum) की एचपी गैस (HP Gas)। यही तीनों कंपनियां देश भर में अपने डिस्ट्रीब्यूटरों (distributors) की तैनाती करती हैं, जो गैस एजेंसियों एवं उनके माध्यम से जनता तक गैस सिलेंडर पहुंचाते हैं।

व्हाट्सएप से गैस सिलेंडर कैसे बुक कराएं? (How to book gas cylinder through whatsApp?)

अब पहले का जमाना नहीं रहा, जब गैस बुक कराने के लिए एजेंसी पर लाइन में लगना पड़ता था। पहले फोन पर आईवीआर सुविधा आई और अब व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए आसानी से घर बैठे गैस सिलेंडर बुक (Gas cylinder book) कराया जा सकता है। सारी डिटेल details का एक मैसेज (message) में आराम से आदान प्रदान हो जाता है।

आपको जानकारी दे दें कि तीनों सरकारी कंपनियों (government companies) ने गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए अलग अलग व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं, जिन पर मैसेज करके आराम से गैस सिलेंडर बुक किया जा सकता है। इसकी प्रक्रिया (process) निम्नवत है-

1. व्हाट्सएप से इंडेन गैस सिलेंडर बुकिंग कैसे करें? (in case of a Indane Gas customer)-

यदि आप भी इंडेन गैस के ग्राहक हैं तो गैस सिलेंडर बुक करने के लिए 7588888824 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया आसान है। सबसे पहले इस नंबर को अपने मोबाइल में सेव कर लीजिए। इसके पश्चात व्हाट्सएप ओपन (WhatsApp open) कर सेव (save) किए नंबर को खोलें एवं उस नंबर से book अथवा Refill# लिखकर भेज दें।

मैसेज भेजते ही रिप्लाई में आर्डर रिसीव्ड (order received) का आंसर आ जाएगा। इसमें आपके द्वारा बुक सिलेंडर की डिलीवरी (delivery) कब होगी, इसकी तारीख भी लिखी होगी।

2. व्हाट्सएप से एचपी गैस सिलेंडर बुकिंग कैसे करें? (in case of a HP Gas customer)-

यदि आप एचपी गैस एजेंसी (HP Gas agency) के ग्राहक हैं तो आप सरलता से 9222201122 व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज कर अपना गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं। इसके लिए आपको ऊपर बताई गई प्रक्रिया को ही दोहराना होगा। सबसे पहले नंबर को अपने मोबाइल में सेव करें।

इसके पश्चात व्हाट्सएप ओपन करके सेव किए गए नंबर पर बुक लिखकर भेज दें। इसके तुरंत बाद एजेंसी की ओर से आपको सिलेंडर की डिलीवरी डेट (delivery date of cylinder) सहित तमाम आर्डर डिटेल भेज दी जाएगी।

3. व्हाट्सएप से भारत गैस सिलेंडर बुकिंग कैसे करें? (in case of customer of the bharat Gas)-

अब हम आपको जानकारी देंगे कि यदि आप भारत गैस (bharat Gas) के ग्राहक (customer) हैं तो किस नंबर पर मैसेज भेजें। यह नंबर 1800224344 है। सबसे पहले आपको यह नंबर अपने मोबाइल फोन (mobile phone) में सेव करना होगा। इसके पश्चात व्हाट्सएप ओपन करके उसमें इस नंबर को ओपन करें।

इसमें हाय लिखकर चैट शुरू करें। एजेंसी की ओर से वेलकम का रिप्लाई आते ही आप Book लिखकर फौरन मैसेज सेंड कर दें। इसके पश्चात आपको आपके सिलेंडर (cylinder) से जुड़ी आर्डर डिटेल (order details) एजेंसी की ओर से भेज दी जाएगी। इसके साथ ही सिलेंडर डिलीवरी डेट भी आपके पास भेज दी जाएगी।

व्हाट्सएप से सिलेंडर बुक कराने के लिए सबसे जरूरी क्या है? (What is the most necessary thing to book cylinder through WhatsApp?)-

व्हाट्सएप से गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए सबसे जरूरी क्या है? यह बात सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली है। आपको जानकारी दे दें कि व्हाट्सएप नंबर से सिलेंडर बुक करने की सुविधा केवल उसी नंबर पर मिलेगी, आपका जो नंबर गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड (registered) है।

इसके बगैर आप गैस सिलेंडर की बुकिंग नहीं करा पाएंगे। उदाहरण के लिए मान लीजिए आपका नंबर 9123456780 गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड है, आपको इसी व्हाट्सएप नंबर से गैस एजेंसी को बुक का मैसेज भेजना होगा।

देश में हर रोज कितनी घरेलू गैस की खपत होती है? (How much gas is consumed daily in the country?)

इन दिनों तकरीबन प्रत्येक घर में गैस सिलेंडर (Gas cylinder) का इस्तेमाल होता है। ऐसे में इसकी कीमतें बढ़ना हर परिवार के बजट पर असर डालता है। ऐसे में यह सवाल किसी भी आम व्यक्ति के मन में उठ सकता है कि देश में हर रोज कितनी घरेलू गैस की खपत होती है?

आपको जानकारी दे दें कि हमारे देश में प्रतिदिन 14.2 किलोग्राम वाले 47.4 लाख घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों की खपत होती है। सरकार के राजस्व (revenue) का कुछ हिस्सा घरेलू एवं गैर घरेलू एलपीजी सिलेंडरों पर आधारित होता है।

लेकिन इसमें हर माह तब्दीली होती रहती है। इसका कारण यह है कि रिटेल सेल प्राइस (retail sale price) अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार (international oil market) में उत्पाद (product) की कीमतों एवं मुद्राओं की विनिमय दर के आधार पर शेड्यूल्ड होते हैं।

चलते चलते आपको यह भी बता दें कि सरकार की ओर से घरेलू एलपीजी (domestic LPG) पर 5 प्रतिशत, जबकि नान घरेलू एलपीजी (non domestic LPG) पर 18 प्रतिशत जीएसटी (GST) लगाया गया है।

उज्जवला योजना के अंतर्गत कितने एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं? (How many LPG connections are issued under ujjawala Yojana?)

सरकार की ओर से धुएं वाले चूल्हे का इस्तेमाल कम करने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना एवं उज्ज्वला 2.0 के तहत घरेलू गैस कनेक्शन जारी किए गए हैं। इस योजना को लाभार्थियों को बहुत बेहतरीन रिस्पांस (response) मिला है। यदि 6 दिसंबर, 2021 को जारी किए गए आंकड़ों की बात करें तो देश में इन दोनों योजनाओं के अंतर्गत कुल मिलाकर 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं।

इस योजना ने विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र (rural areas) की घरेलू महिलाओं की मुश्किल को काफी हद तक दूर किया है। अब उन्हें ईंधन की लकड़ी लाने के लिए जंगल का रूख नहीं करना पड़ता। अपनी जिंदगी को धुएं में गर्क नहीं करना पड़ता। पहले वे चूल्हे से निकलने वाले हानिकारक धुएं की वजह से कई प्रकार के सांस के रोगों की चपेट में आ जाती थी।

तुरंत इलाज न कराने से उनका रोग गंभीर होता रहता था। अब धुएं से पीछा छूटने पर वे राहत महसूस करती हैं। ऐसे में उनके लिए जीवन थोड़ा सहूलियत भरा भी हो गया है।

गैस एजेंसियों को लेकर ग्राहकों की कैसी शिकायतें होती हैं? (What type of grievance customers have related to Gas agencies?)

गैस एजेंसियों को लेकर ग्राहकों को अनेक शिकायतें होती हैं, इससे तो हम सभी अवगत हैं, लेकिन आपको जानकारी दे दें कि इनमें सर्वाधिक शिकायतें घरेलू गैस की घटतौली को लेकर होती हैं। इसका अर्थ यह होता है कि गैस सिलेंडर में कम गैस दी जा रही है।

कई बार ग्राहकों की ओर से सिलेंडर में पानी भरा होने की भी शिकायतें मिलती हैं। इस संबंध में कई बार ग्राहकों की ओर से हंगामा, प्रदर्शन जैसी क्रियाएं भी होती हैं, लेकिन गैस एजेंसी मालिकों की ओर से कोई सुधारात्मक कदम उठाया जाता हो, ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। लोगों को दरअसल, इस संबंध में अपने अधिकारों की जानकारी बेहद कम होती है।

इसके अतिरिक्त बहुत कम लोग ही इस तरह के मामले को लेकर डीएसओ (DSO) अर्थात जिला आपूर्ति कार्यालय (district supply office) तक पहुंचते हैं। कुल मिलाकर हंगामा, प्रदर्शन के बाद बात खत्म सी हो जाती है। यद्यपि कार्यालय की ओर से ग्राहकों के अधिकार पोस्टर को प्रत्येक गैस एजेंसी पर होना चाहिए, इसके बावजूद वे इस संबंध में रूचि नहीं दिखाते और न ही गंभीर होते हैं।

देश में एलपीजी की कितनी सरकारी कंपनियां हैं?

देश में एलपीजी की तीन सरकारी कंपनियां हैं। आईओसी की इंडेन गैस, भारत पेट्रोलियम की भारत गैस एवं हिंदुस्तान पेट्रोलियम की एचपी गैस।

क्या व्हाट्सएप से गैस सिलेंडर बुक कराया जा सकता है?

जी हां, अब यह सुविधा एलपीजी गैस ग्राहकों को उपलब्ध है।

download app

क्या गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए किसी भी व्हाट्सएप नंबर से मैसेज कर सकते हैं?

जी नहीं, आपको उसी व्हाट्सएप नंबर से मैसेज भेजना होगा, जो गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड है।

इंडेन गैस के कस्टमर किस व्हाट्सएप नंबर से गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं?

इंडेन गैस के ग्राहक गैस सिलेंडर बुक करने के लिए 7588888824 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

भारत गैस के ग्राहकों को गैस सिलेंडर बुक करने के लिए किस नंबर पर व्हाट्सएप करना होगा?

भारत गैस के ग्राहकों को गैस सिलेंडर बुक करने के लिए 1800224344 नंबर पर व्हाट्सएप करना होगा।

एचपी के ग्राहक किस व्हाट्सएप नंबर पर गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं?

एचपी के ग्राहक 9222201122 व्हाट्सएप नंबर पर गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं।

हमने आपको इस पोस्ट में व्हाट्सएप से गैस सिलेंडर कैसे बुक कराएं? किए जाने संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। आशा करते हैं कि आपको यह प्रक्रिया स्पष्ट हो गई होगी। इस जानकारी के जरिए आप घर बैठे किसी भी वक्त व्हाट्सएप से अपना गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं और डिलीवरी डेट आदि डिटेल हासिल कर सकते हैं। जनजागरूकता के मकसद से इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करना न भूलें। धन्यवाद।

—————————

मृदुला वर्मा
मृदुला वर्मा
मृदुला हिंदी में स्नातकोत्तर हैं। उसके पास बीएड की डिग्री भी है। वह अध्यापन के पेशे में हैं और जब शैक्षिक विषयों की बात आती है तो उन्हें लिखना अच्छा लगता है। वह वंचितों के लिए शिक्षा की प्रबल समर्थक और सभी के लिए शिक्षा की हिमायती हैं। उनकी रुचि में समाजसेवा, लेखन और लोगों से बात कर उनकी समस्याओं को जानना शामिल था ताकि वे उन्हें हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment