गार्गी पुरस्कार आवेदन 2023, पंजीकरण फॉर्म, गार्गी पुरस्कार योजना रजिस्ट्रेशन

|| गार्गी पुरस्कार आवेदन 2023, पंजीकरण फॉर्म, गार्गी पुरस्कार योजना रजिस्ट्रेशन, Gargi awards application 2023, gargi puraskar Yojana registration, गार्गी पुरस्कार के पैसे खाते में कब आएंगे, गार्गी पुरस्कार 2023 कब मिलेगा ||

हमारे देश की सरकार बालिकाओं की शिक्षा के प्रति बेहद संवेदनशील है। देश के अन्य राज्यों में भी बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। इनमें विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाएं, पुरस्कार योजनाएं आदि शामिल हैं। गार्गी पुरस्कार (gargi awards) भी एक ऐसी ही योजना है, जो बालिका शिक्षा (girl child education) को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

गार्गी पुरस्कार योजना क्या है? इस योजना के लिए आवेदन को आवश्यक पात्रता क्या है? आवेदन के लिए कौन कौन से दस्तावेज होने आवश्यक हैं? एवं पुरस्कार के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है? जैसे सवालों के जवाब आपको आज इस पोस्ट के जरिए देने की कोशिश करेंगे। उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आएगी-

Contents show

गार्गी कौन थीं? (Who was Gargi?)

गार्गी पुरस्कार योजना (Gargi awards scheme) से पूर्व हम यह जरूरी समझते हैं कि आपको गार्गी (Gargi) के बारे में कुछ बताया जाए। क्या आप जानते हैं कि गार्गी कौन थी? (Who was Gargi?) यदि नहीं, तो हम आपको बताए देते हैं। गार्गी को अत्यधिक विदुशी एवं दार्शनिक महिला के रूप में जाना जाता है।

कहा जाता है कि उन्होंने राजा जनक के दरबार में ऋषि याज्ञवल्क्य के साथ ब्रह्मज्ञान पर शास्त्रार्थ किया था, इसलिए भी उनकी ख्याति है। बताया जाता है कि आजीवन ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करने वाली गार्गी ने अपनी कुंडलिनी शक्ति को भी जागृत कर लिया था। गार्गी के विषय में एवं जनक राजसभा के बारे में कई हिंदू ग्रंथों में जिक्र भी जिक्र किया गया है।

गार्गी पुरस्कार आवेदन 2023, पंजीकरण फॉर्म, गार्गी पुरस्कार योजना रजिस्ट्रेशन।

गार्गी पुरस्कार योजना क्या है? (What is Gargi awards scheme?)

गार्गी पुरस्कार (gargi awards) (वर्तमान में राजस्थान Rajasthan) की कांग्रेस (congress) नीत अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot government) की ओर से दिया जा रहा है। इस विशेष पुरस्कार को आज से 24 वर्ष पूर्व सन् 1998 में प्रारंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत माध्यमिक स्तर पर 75 प्रतिशत अथवा इससे अधिक अंकों के साथ 10वीं उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को पुरस्कार स्वरूप 3 हजार रूपए व 12वीं की परीक्षा 75 प्रतिशत अथवा इससे अधिक अंकों से प्राप्त करने पर 5 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाती है।

इसके अतिरिक्त स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल (Swami Vivekananda government model school) की 10वीं की परीक्षा में 8 से 10 सीजीपीए (CGPA) तक प्राप्त करने वाली छात्राओं को भी गार्गी पुरस्कार (gargi awards) प्रदान किया जाता है। विशेष रूप से ध्यान रखें कि इस राशि को प्राप्त करने के लिए संबंधित छात्रा के लिए आनलाइन आवेदन (online apply) का प्रावपधान किया गया है। पुरस्कार की राशि निदेशक, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, बीकानेर (director, secondary education board, bikaner) द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।

गार्गी पुरस्कार योजना को लाए जाने के पीछे सरकार का क्या उद्देश्य है? (What is the government’s object to launch Gargi awards scheme?)

राजस्थान सरकार (Rajasthan government) छात्राओं की पढ़ाई को बढ़ावा देना चाहती है। बहुत सी ऐसी बालिकाएं हैं, जो 10वीं के पश्चात आगे की पढ़ाई जारी नहीं रखतीं। कहीं वित्तीय कारण (financial reasons) इसके पीछे जिम्मेदार होते हैं तो कहीं कुछ और कारण। ऐसे में बच्चियों की पढ़ाई के पीछे कम से कम वित्तीय वजहें जिम्मेदार न बनें, इसे लेकर सरकार चिंतित है और उसने यह पुरस्कार योजना चलाई है।

गार्गी पुरस्कार का वितरण प्रत्येक जिला मुख्यालय (district headquarters) एवं पंचायत समिति स्तर (panchayat committee level) पर मां सरस्वती (godess Saraswati) का दिन माने जाने वाले वसंत पंचमी (Vasant Panchami) के दिन होता है। इसके अतिरिक्त इस दिन पुरस्कार वितरण (award distribution) के लिए विभिन्न स्थानों पर समारोहों का भी आयोजन किया जाता है।

गार्गी पुरस्कार के लिए क्या पात्रता होनी आवश्यक हैं? (What is the eligibility required for Gargi awards?)

गार्गी पुरस्कार प्राप्त करने के लिए छात्राओं को कुछ पात्रता मापदंडों पर खरा उतरना होगा। इसके पश्चात ही वे इस पुरस्कार की अघिकारी होंगी। इस पुरस्कार के लिए पात्रता इस प्रकार से है-

  • आवेदक छात्रा भारत की नागरिक हो।
  • आवेदक छात्रा राजस्थान की मूल/स्थाई निवासी हो।
  • छात्रा ने 10वीं में 75 प्रतिशत अथवा इससे अधिक अंक प्राप्त किए हों।
  • आवेदन के लिए वर्ग/जाति संबंधी कोई बाध्यता नहीं रखी गई है।

गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन हेतु कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं? (What documents are required to apply for Gargi awards?)

गार्गी पुरस्कार के लिए संबंधित छात्रा पात्र है, इसकी सत्यता साबित करने के लिए उसे अपने आवेदन पत्र के साथ कुछ दस्तावेज भी आवश्यक रूप से संलग्न करने होंगे। ये दस्तावेज निम्नवत हैं-

  • छात्रा का आधार कार्ड।
  • छात्रा का भामाशाह कार्ड।
  • छात्रा का मूल निवास/स्थाई निवास प्रमाण पत्र।
  • छात्रा का 10वीं 75 प्रतिशत अथवा इससे अधिक अंकों से पास होने का प्रमाण।
  • छात्रा के बैंक खाते का ब्योरा (आईएफएससी कोड के साथ)।
  • छात्रा की बैंक पासबुक की फोटो कापी (साथ में एक कैंसिल चेक)।
  • छात्रा के संबंधित विद्यालय में अध्ययनरत होने का प्रमाण।
  • छात्रा का आय प्रमाण पत्र।
  • छात्रा का मोबाइल नंबर (यह नंबर एक्टिव होना चाहिए)।
  • छात्रा का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (यह जेपीजी अथवा पीएनजी फार्मेट में हो)।

नोट : गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन करने से पूर्व इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि जन आधार कार्ड में संबंधित छात्रा का नाम व जन्मतिथि सही सही हो। यदि यह सही नहीं है तो पहले इसे सही करवा कर उसके बाद ही गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन करें। अन्यथा आवेदन निरस्त हो जाएगा।

गार्गी पुरस्कार योजना का संचालन किस फाउंडेशन के तहत होता है? (Gargi awards are operated under which foundation?)

गार्गी पुरस्कार योजना का संचालन बालिका शिक्षा फाउंडेशन (balika Shiksha foundation) के अंतर्गत होता है। बालिका शिक्षा फाउंडेशन की स्थापना आज से करीब 27 वर्ष पूर्व 30 मार्च, 1995 को बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से की गई थी। यह एक सोसाइटी एक्ट (society act) के अंतर्गत रजिस्टर्ड संस्था है। इसकी एक्जीक्यूटिव कौंसिल (executive council) के अध्यक्ष राज्य के मुख्यमंत्री होते हैं।

विशेष बात यह है कि फाउंडेशन की स्थापना के वक्त तत्कालीन प्रदेश सरकार (state government) द्वारा कारपस फंड (Corpus fund) के रूप में 1 करोड़ रुपए की राशि मुहैया कराई गई थी। वर्तमान में कारपस फंड एवं रिजर्व कोष की राशि कुल 204 करोड़ रुपए बालिका शिक्षा फाउंडेशन के पीडी एकाउंट (PD account) में जमा हैं।

इस राशि से प्रत्येक वर्ष करीब 15 करोड़ रुपए ब्याज (interest) अर्जित होता है। बालिका शिक्षा फाउंडेशन में ही निजी शिक्षण संस्थाओं की मान्यता, क्रमोन्नति, स्थान परिवर्तन आदि के लिए आरक्षित कोष की राशि जमा कराई जाती है।

गार्गी पुरस्कार के लिए रजिस्ट्रेशन/आवेदन कैसे किया जा सकता है? (How registration/apply can be done for Gargi awards?)

गार्गी पुरस्कार के लिए रजिस्ट्रेशन/आवेदन प्रक्रिया (registration/application process) बहुत सरल है। जनवरी, 2023 से पूर्व इसकी प्रक्रिया केवल आफलाइन (offline) थी, लेकिन इसके पश्चात इसे आनलाइन कर दिया गया। यदि आप इस पुरस्कार के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो हम आपको इसकी आफलाइन एवं आनलाइन (offline and online) दोनों प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी देंगे।

आप योजना के लिए किसी भी कियोस्क (kiyosk), लोक सेवा केंद (CSC), साइबर कैफे (cyber cafe), ई मित्र (e Mitra) केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा-

गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन की आफलाइन प्रक्रिया (offline application process for Gargi awards):

  • सबसे पहले राजस्थान शालादर्पण (rajasthan shaladarpan) की आधिकारिक वेबसाइट (official website) के इस लिंक https://rajshaladarpan.nic.in/sd4/Home/Public2/Default.aspx पर जाएं।
  • यहां आपके सामने होम पेज (home page) खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको बालिका शिक्षा प्रोत्साहन के तहत बालिका शिक्षा फाउंडेशन का पेज दिखेगा।
  • अब आपको विभिन्न योजनाओं का विकल्प दिखेगा।
  • आपको इसमें गार्गी अवार्ड (gargi awards) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको गार्गी पुरस्कार की जानकारी के साथ ही अंत में आवेदन करें का आप्शन दिखेगा।
  • आपको इस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपे सामने योजना का आवेदन फार्म (application form) खुल जाएगा।
  • आपको इस फार्म को डाउनलोड (download) करके इसका प्रिंट (priny) निकलवाकर रखना होगा।
  • इसके बाद इस आवेदन पत्र को भरकर इस पर फोटो लगा आवश्यक दस्तावेजों (documents) के साथ प्रधानाचार्य से हस्ताक्षर कराएं।
  • इसके पश्चात इसे संबंधित अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा।

गार्गी पुरस्कार के लिए स्वयं आनलाइन आवेदन कैसे करें (how to apply online by self for Gargi awards):

  • सबसे पहले गार्गी पुरस्कार की आधिकारिक वेबसाइट राजस्थान शाला दर्पण के इस लिंक https://rajshaladarpan.nic.in/sd4/Home/Public2/Default.aspx पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर आपको बालिका शिक्षा प्रोत्साहन के तहत बालिका शिक्षा फाउंडेशन का पेज दिखेगा।
गार्गी पुरस्कार आवेदन 2023, पंजीकरण फॉर्म, गार्गी पुरस्कार योजना रजिस्ट्रेशन।  Gargi awards application 2023, gargi puraskar Yojana registration.)
  • यहां आपको विभिन्न योजनाओं के आप्शन नजर आएंगे, इसमें से आपको गार्गी पुरस्कार के आप्शन पर पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने गार्गी पुरस्कार की जानकारी के साथ ही अंत में ‘आवेदन करें’ का विकल्प दिखेगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
गार्गी पुरस्कार आवेदन 2023, पंजीकरण फॉर्म, गार्गी पुरस्कार योजना रजिस्ट्रेशन। Gargi awards application 2023, gargi puraskar Yojana registration.)
  • अब आपके सामने एक फार्म खुल जाएगा। दिए गए खानों में आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी आपका नाम, माता का नाम, सत्र, अनुक्रमांक, मोबाइल नंबर आदि सही सही भरनी होगी।
गार्गी पुरस्कार आवेदन 2023, पंजीकरण फॉर्म, गार्गी पुरस्कार योजना रजिस्ट्रेशन। Gargi awards application 2023, gargi puraskar Yojana registration.)
  • इसक पश्चात प्रमाणीकरण करें के आप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने योजना का आनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म (online registration form) खुल जाएगा।
  • यहां आपको पूछी गई सारी जानकारी भरकर अपने दस्तावेज अपलोड (documents upload) करने होंगे।
  • इतना करने के बाद सबमिट (submit) के आप्शन पर क्लिक करें।
  • गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन आवेदन हो जाएगा।
  • इसके पश्चात एक एप्लिकेशन नंबर (application number) आवेदक के मोबाइल फोन (mobile phone) पर एसएमएस (sms) के जरिए भेज दिया जाएगा। इसे भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास सुरक्षित रख लें।

योजना के संबंध में कोई जिज्ञासा अथवा समस्या है तो कहां संपर्क करें? (Where to contact in case you have any queries or problem regarding this scheme?)

यदि आपको इस योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त करनी है अथवा आपकी कोई जिज्ञासा, सवाल अथवा समस्या है तो आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 0141-2704357 पर संपर्क कर सकते हैं। सरकार की ओर से आवेदकों की हेल्प के लिए एक ईमेल आईडी rajbalikasf@gmail.com भी जारी की गई है। आप इस पर ईमेल भेजकर भी अपने सुझाव अथवा सवाल संबंधित विभाग को भेज सकते हैं। यह ईमेल आईडी है-डीआईआर-संस-आरजेएट एनआईसी.इन

गार्गी पुरस्कार योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत 10वीं एवं 12की परीक्षा 75 प्रतिशत अथवा उससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण करने पर क्रमशः 3 हजार एवं 5 हजार रुपए की पुरस्कार राशि दी जाती है।

गार्गी पुरस्कार योजना किस राज्य में संचालित है?

यह राजस्थान सरकार की योजना है। वर्तमान में इसका संचालन कांग्रेस नीत अशोक गहलोत सरकार कर रही है।

योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

योजना के लिए आवेदन कैसे किया जाए? इसकी प्रक्रिया की जानकारी हमने आपको विस्तार से पोस्ट में बताई है। आप वहां से देख सकते हैं।

क्या किसी अन्य राज्य की छात्राएं भी गार्गी पुरस्कार योजना का लाभ उठा सकती हैं?

जी नहीं, गार्गी पुरस्कार के लिए आवेदन करने को छात्रा का राजस्थान का मूल/स्थाई निवासी होना आवश्यक है।

क्या गार्गी पुरस्कार किसी खास वर्ग/जाति की छात्राओं के लिए सुरक्षित है?

जी नहीं, इस पुरस्कार के लिए किसी भी वर्ग/जाति की छात्रा आवेदन करने हेतु स्वतंत्र है।

गार्गी पुरस्कार के लिए कौन सा दिन नियत है?

गार्गी पुरस्कार का वितरण अमूमन वसंत पंचमी के दिन किया जाता है।

गार्गी पुरस्कार योजना की हेल्पलाइन ईमेल आईडी क्या है?

गार्गी पुरस्कार योजना की हेल्पलाइन ईमेल आईडी rajbalikasf@gmail.com है।

हमने इस पोस्ट में आपको गार्गी पुरस्कार एवं इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। आशा करते हैं कि आपको इस पुरस्कार के संबंध में सारे बिंदु स्पष्ट हो गए होंगे। यदि आपको यह लेख पसंद आया है व जानकारीपूर्ण लगा है तो इसे अधिक से अधिक शेयर करना न भूलें। धन्यवाद।

———————-

3 thoughts on “गार्गी पुरस्कार आवेदन 2023, पंजीकरण फॉर्म, गार्गी पुरस्कार योजना रजिस्ट्रेशन”

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?