Galat Account Me Paise Chale Jaye To Kya Kare? गलती से किसी दुसरे खाते में पैसे चले जायें तो करें ये काम

कई बार ऐसा होता है। कि हमें किसी इमरजेंसी या फिर किसी जरूरत की वजह से हमें अपने पैसे को किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में जल्द से जल्द भेजना होता है। चाहे वह ऑफलाइन प्रक्रिया हो या फिर ऑनलाइन। हम सोचते हैं कि जरूरतमंद को हम जल्द से जल्द पैसे को ट्रांसफर करके पंहुचा दे। पैसा ट्रांसफर करते समय हम बहुत जल्दी में होते हैं। जिसकी वजह से चाहे वह ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन प्रक्रिया हो हम पैसे ट्रांसफर करते समय हमारे द्वारा की गई एक छोटी सी गलती की वजह से दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाता है। पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर होने की वजह से हम पैसा और समय दोनों बर्बाद कर देते हैं।

Galat Account Me Paise Chale Jaye To Kya Kare? गलती से किसी दुसरे खाते में पैसे चले जायें तो करें ये काम

एक तो हमारा ये पैसा दूसरी जगह जा के फस गया। और इधर हमें जिसे पैसा भेजना है उसके पास पंहुचा भी नहीं। ऐसी स्थिति में हम काफी परेशान हो जातें हैं। जो पैसा गलत अकाउंट में चला गया है उस पैसे को वापस पाने के लिए प्जरयास करतें हैं। लेकिन ये तो आप पहले से ही जानते हैं की बैंक ने साफ तौर पर बता रखा है कि आपके द्वारा किये गए किसी गलत ट्रांजेक्शन की कोई जिम्मेदारी बैंक की नहीं है। ऐसे में कई लोग सोचते हैं कि अब उनका पैसा नहीं मिल पायेगा।

लेकिन क्या आप जानतें हैं की आपका पैसा वापस आपको मिल सकता है। ये अलग बात है की आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगें कि यदि आपका पैसा गलती से किसी दुसरे अकाउंट में चला गया है तो आप उसे कैसे वापस प् सकतें हैं। पैसा वापस पाने के लिए आपको क्या करना होगा। साथ ही  अगर पैसा ट्रांसफर करते समय आप से किसी भी प्रकार की गलती हो जाए तो क्या करें?

ऑफलाइन पैसा ट्रांसफर करने के क्या-क्या तरीके हैं?

आपके लिए बैंक द्वारा निम्नलिखित पैसे ट्रांसफ़र करने की सुविधाएँ दी हैं –

  1. चेक द्वारा
  2. डिमांड ड्राफ्ट द्वारा
  3. अकाउंट में पैसा जमा करके
  4. बैंक में व्यक्तिगत रूप से जाकर नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर(एनईएफटी) करना
  5. इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर ऑपरेटर्स

ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने के क्या-क्या तरीके हैं?

अगर हमें किसी भी प्रकार की इमरजेंसी है। और हम घर बैठे ही अपने पैसे को ट्रांसफर करना चाहते हैं। तो अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के माध्यम से आप किसी अन्य व्यक्ति के खाते में अपना पैसा घर बैठे ही ट्रांसफर कर सकते हैं। आप निम्न प्रकार के तरीकों से अपना पैसा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

  1. आरटीजीएस के माध्यम से
  2. एनईएफटी के माध्यम से
  3. आईएमपीएस-एमएमआईडी (तत्काल भुगतान सेवा)
  4. यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस)
  5. ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन के माध्यम से जैसे गूगल पे ,फोन पे ,पेटीएम आदि

पैसे ट्रांसफर करते समय रखें इन बातों का ध्यान?

पैसा ट्रांसफर करते समय अकाउंट नंबर डालने में थोड़ी सी भी चूक आपको भारी भुगतान का नतीजा दिला सकती है। जब भी आप पैसा ट्रांसफर करें चाहे वह ऑफलाइन हो या फिर ऑनलाइन प्रक्रिया हो पैसा ट्रांसफर करते समय डिटेल को सही तरीके से डालें और उसे दोबारा चेक भी करें। जब भी आप पैसा किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर कर रहे हो तो आप उसे एक छोटे अमाउंट में पैसा ट्रांसफर करके कंफर्म कर ले कि आपके द्वारा भेजा गया अमाउंट उसे मिला या नहीं। आपके द्वारा पैसा रिसीव करने वाले व्यक्ति से कंफर्मेशन लेने के बाद आप बड़ा अमाउंट भेज सकते हैं।

गलत खाते में पैसा ट्रांसफर होने के बाद क्या करें?

अगर आपके द्वारा भेजा गया पैसा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो जाता है। तो आप निम्न प्रकार के स्टेप को सबसे पहले फॉलो करें।

किसी अन्य व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर तत्काल करें अपने बैंक को सूचित –

अगर आपने किसी कारणवश या फिर किसी छोटी सी गलती की वजह से आपने किसी अन्य व्यक्ति के खाते में अपना पैसा ट्रांसफर कर दिया है। सबसे पहले आपको इसकी सूचना अपने फोन या ईमेल के माध्यम से बैंक को प्रदान जरूर करें। या फिर खुद आप अपने बैंक के ब्रांच पर जाकर भी इसकी सूचना उन्हें प्रदान कर सकते हैं। अपने बैंक शाखा में जाने के बाद अपने बैंक प्रबंधक से जरूर मिलें। और उन्हें विस्तार पूर्वक अपने गलती से किए गए ट्रांजैक्शन के बारे में जरूर बताएं। अपने बैंक प्रबंधक को निम्न प्रकार की जानकारी जरूर प्रदान करें –

  • ट्रांजैक्शन की तारीख
  • समय
  • अपना अकाउंट नंबर
  • और उसका भी अकाउंट नंबर जिसमे आपने गलती पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं।

इन सभी प्रकार की जरूरी जानकारी बैंक प्रबंधक को जरूर दें। और सिर्फ आपका बैंक ही इस मामले को सुलझा सकता है।

बैंक में जाकर कराएं शिकायत दर्ज –

अगर पैसे भेजने वाला और पैसा रिसीव करने वालों का खाता एक ही बैंक में है। तो या प्रोसेस जल्दी ही पूरा हो जाता है। परंतु अगर सेंडर और रिसीवर का खाता अलग अलग बैंकों में है। तो इसमें थोड़ा टाइम भी लग सकता है। अगर रिसीवर का खाता किसी अन्य बैंक में है। तो सबसे पहले आपको उस बैंक के ब्रांच में जाकर उसकी शिकायत दर्ज करवानी होगी। कोई भी बैंक अपने ग्राहकों के अनुमति के बिना किसी भी प्रकार का पैसा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर नहीं कर सकता।

कोई भी बैंक अपने ग्राहकों की जानकारियां किसी को भी नहीं दें सकता है , बिना अपने ग्राहकों के अनुमति के। इसीलिए उस बैंक को अपनी परिस्थिति से अवगत कराएं। अगर आपकी परिस्थिति से वह बैंक भली-भांति अवगत हो जाता है। तो इसके बाद वह बैंक उस खाते के ओनर को सूचित करेगा। और पैसे अकाउंट में रिफंड करने के लिए बोलेगा।

अगर रिसीवर पैसा वापस करने से मना कर दे तो क्या करें?

गलती से पैसा ट्रांसफर होने वाले परिस्थितियों में ज्यादातर रिसीवर पैसे लौटाने के लिए तैयार हो जाते हैं। परंतु अगर रिसीवर पैसे लौटाने से इंकार कर दे। तो आप उसके खिलाफ कोर्ट में जाकर केस दर्ज करवा सकते हैं। इन प्रकार की परिस्थितियों में सिर्फ आपका कानून ही साथ दे सकता है। कार्यवाही होने के बाद हो सकता है। आपका पैसा आपको वापस मिल जाए।

रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस क्या कहती है?

रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत अगर आपने पैसा ट्रांसफर करते समय अकाउंट नंबर लिखने में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की है। तो इसका जिम्मेदार बैंक नहीं होगा। भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गाइडलाइन के अनुसार आप बेनिफिसिरी की इजाजत के बिना अपना गलती से ट्रांसफर किया हुआ पैसा वापस नहीं ले सकते हो। रिसीवर के अनुमति के बगैर आपके द्वारा भेजा गया गलती से पैसा वापस नहीं मिल सकता है।

दोस्तों यह थी Galat Account Me Paise Chale Jaye To Kya Kare? गलती से किसी दुसरे खाते में पैसे चले जायें तो क्या करें के बारे में जानकारी। यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगे , तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें | हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे || धन्यवाद ||

Galat Account Me Paise Chale Jaye To Kya Kare? गलती से किसी दुसरे खाते में पैसे चले जायें तो करें ये काम
5 (100%) 3 vote[s]
Spread the love

Leave a Comment