गाड़ी मालिक का नाम कैसे पता करें? गाड़ी के मालिक का नाम पता करने के आसान तरीके

इन दिनों हर दूसरे आदमी के पास अपनी गाड़ी है। कई बार ऐसा होता है कि आप तो ट्रैफिक के पूरे नियमों का सधाई से पालन करते हुए गाड़ी चला रहे होते हैं, लेकिन दूसरा व्यक्ति आपकी गाड़ी को रगड़ मारते हुए निकल जाता है। ऐसे में आप गाड़ी के मालिक का नाम जानना चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा करने वाला कौन है। इसके अतिरिक्त यदि आप कोई गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो भी मालिक के नाम का पता करना चाहते हैं।

इन दिनों यह कार्य बेहद आसान है। यदि आपको गाड़ी का नंबर याद है तो आप बेहद आसानी से ऑनलाइन अथवा मोबाइल एप की सहायता से गाड़ी मालिक का नाम पता लगा सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको गाड़ी के मालिक का नाम पता करने के तरीकों की जानकारी देंगे। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी-

गाड़ी मालिक का नाम पता करने की आवश्यकता कब पड़ती है?

हम आपको गाड़ी के मालिक का नाम पता करने के आसान तरीकों के बारे में जानकारी दें, उससे पहले यह बताएंगे कि गाड़ी के मालिक का नाम पता करने की आवश्यकता कब पड़ती है? दरअसल, जब भी हम सेकंड हैंड गाड़ी खरीदने जाते हैं तो यह जानना आवश्यक होता है कि गाड़ी किसके नाम है। क्या यह गाड़ी बेचने वाले के ही नाम पर है।

कहीं गाड़ी बेचने वाला किसी प्रकार की धोखाधड़ी तो नहीं कर रहा है। पहले यह पता करने के लिए लोगों को आरटीओ के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब वे घर बैठे मिनटों में ही ही ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट, मोबाइल एप समेत कई अन्य तरीके लोगों के लिए उपलब्ध हैं।

गाड़ी मालिक का नाम कैसे पता करें? गाड़ी के मालिक का नाम पता करने के आसान तरीके

गाड़ी के नंबर के जरिए गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करें?

अब बात करते हैं मुख्य सवाल की। गाड़ी के मालिक का पता कैसे करें? यदि आपको गाड़ी का नंबर मालूम है तो आप गाड़ी के नंबर के जरिए इन तीन तरीकों से गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते हैं-

  1. परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in के जरिए। आप चाहें तो इनकी दूसरी वेबसाइट Vahan.nic.in की भी सहायता ले सकते हैं।
  2. मोबाइल में mParivahan एप को डाउनलोड करके।
  3. मोबाइल एसएमएस (SMS) द्वारा RTO नंबर की सहायता से।

अब आपको इन तीनों तरीकों से गाड़ी के मालिक का पता करने संबंधी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे-

1. परिवहन विभाग की आफिशियल वेबसाइट से गाड़ी मालिक का नाम पता करने की प्रक्रिया [Process to find out the name of the owner of the vehicle] –

इन दिनों आनलाइन का जमाना है। केवल वेबसाइट (website) के जरिए भी गाड़ी के संबंध में उसके मालिक समेत अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसकी प्रक्रिया निम्नवत है-

Total Time: 15 minutes

परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट https://parivahan.gov.in पर जाना होगा । आप चाहे तो यहां क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते हैं ।

Know your Vehicle Details पर क्लिक करें

जैसे ही आप ऑफिशल वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके जाएंगे आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से Know your Vehicle Details ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

अकाउंट में लॉगिन करें

1. परिवहन विभाग की आफिशियल वेबसाइट से गाड़ी मालिक का नाम पता करने की प्रक्रिया [Process to find out the name of the owner of the vehicle] -

अगले पेज पर आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा । यदि आपका पोर्टल पर पहले से अकाउंट है तो आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं और यदि आपका पहले से अकाउंट नहीं है तो नीचे दिए गए क्रिएट अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करके अपना एक अकाउंट बना सकते हैं ।

गाड़ी नंबर भरे

1. परिवहन विभाग की आफिशियल वेबसाइट से गाड़ी मालिक का नाम पता करने की प्रक्रिया [Process to find out the name of the owner of the vehicle] -

अपने अकाउंट में अपने अकाउंट में लॉगिन करने के पश्चात आपके सामने एक पेज ओपन होकर आएगा । यहां पर आपको अपने गाड़ी का नंबर और नीचे दिया गया कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स में भरकर सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

आरसी डीटेल्स चेक करें

1. परिवहन विभाग की आफिशियल वेबसाइट से गाड़ी मालिक का नाम पता करने की प्रक्रिया [Process to find out the name of the owner of the vehicle] -

जैसे ही आप सर्च ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने संबंधित गाड़ी की पूरी डिटेल ओपन होकर आ जाएगी । यहां पर आपको गाड़ी का नंबर गाड़ी के मालिक का नाम इंश्योरेंस आदि सभी जानकारी प्राप्त हो जाएंगी ।

2. मोबाइल फोन पर एप डाउनलोड कर गाड़ी के मालिक की जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया-

यदि आप स्मार्ट फोन इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने मोबाइल फोन पर केवल एक 16 एमबी का छोटा सा एप डाउनलोड करके भी गाड़ी के मालिक का आसानी से पता कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया निम्नवत है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में mParivahan एप डाउनलोड (download) करना होगा। यदि आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो यह एप आपको आसानी से गूगल प्ले स्टोर से मिल जाएगा। इस एप को 4.2 स्टार रेटिंग दी गई है। इसके 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं।
  • एप डाउनलोड होने के पश्चात इसे ओपन (open) कर लें।
  • अब यहां आपको तीन options मिलेंगे- डैशबोर्ड (dashboard), आरसी डैशबोर्ड (RC dashboard) एवं डीएल डैशबोर्ड (DL dashboard)।
  • इनमें से आपको आरसी डैशबोर्ड (RC dashboard) के option पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको जिस गाड़ी के मालिक की डिटेल (details) चाहिए, उस गाड़ी का आरसी नंबर (RC number) डालना होगा।
  • इतना करते ही गाड़ी की सारी डिटेल्स आपके सामने आ जाएगी।

3. बेसिक फोन से एसएमएस के जरिए गाड़ी के मालिक की जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

यह आवश्यक नहीं कि प्रत्येक व्यक्ति के पास स्मार्टफोन हो। यदि आप भी बेसिक फोन इस्तेमाल करते हैं तो भी आप बगैर एप अथवा वेबसाइट की मदद से गाड़ी के मालिक का नाम जान सकते हैं। इसका तरीका निम्नवत है-

  • आपको सबसे पहले अपने फोन के SMS बॉक्स में जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको इस SMS बॉक्स में यह टाइप करना होगा-VAHAN vehicle number जैसे कि वाहन संख्या UK14H 3205 है तो इसे यूं टाइप करें- VAHAN UK14H 3205
  • अब आपको इस नंबर को 7738299899 पर भेजना होगा।
  • इतना करने के पश्चात आपको गाड़ी की सारी details 10-15 सेकंड्स के भीतर आपके मोबाइल फोन पर एक एसएमएस के जरिए मिल जाएगी।

यह प्रक्रिया (process) अपनाने के दौरान इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि जिस फोन से आप मैसेज भेज रहे हों, वह फोन खुला (open) रहे और उसमें एक्टिव सिम (active sim) हो‌‌। यदि आपका सिम एक्टिव नहीं है तो माफ़ कीजिएगा, फिर आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

क्या गाड़ी के मालिक का एड्रेस एवं मोबाइल नंबर भी उपर्युक्त तरीकों से जाना जा सकता है?

जिस प्रकार हमने गाड़ी के मालिक का नाम जान लिया है, हम उसी तरीके से गाड़ी मालिक का एड्रेस एवं मोबाइल नंबर भी जान लेंगे, यदि आप ऐसा सोचते हैं तो ग़लत हैं।

दरअसल, आपको हम ये बताना चाहेंगे कि परिवहन विभाग की ओर से किसी भी गाड़ी के मालिक का मोबाइल नंबर एवं उसका एड्रेस (mobile number and address) आनलाइन/आफलाइन (online/offline) साझा नहीं किया जाता। इसकी वजह यह है कि यह उस गाड़ी मालिक का निजी डाटा (private data) होता है। परिवहन विभाग यह डाटा सहेजकर रखता है। इसे सार्वजनिक रूप से साझा नहीं करता।

आनलाइन तरीके से गाड़ी के मालिक का नाम जानने की सुविधा से क्या लाभ हैं?

आनलाइन तरीके से गाड़ी के मालिक का नाम जानने की सुविधा से लोगों को सबसे बड़ा लाभ यह है कि वे घर बैठे अपना यह कार्य कर सकते हैं। दूसरे, उनके समय की बचत होती है। मोबाइल एप (mobile app) से भी मिनटों में एप डाउनलोड (download) कर उसकी सहायता से गाड़ी मालिक का नाम जानना बेहद आसान हो गया है।

एक वक्त था, जब इस प्रकार की सुविधा केवल सपनों में थी, लेकिन अब तकनीक (technique) ने इसे साकार कर दिया है। अब लोगों को इसके लिए आरटीओ (RTO) के चक्कर काटने अथवा दलालों के चंगुल में फंसने की कतई आवश्यकता नहीं।

गाड़ी के मालिक का नाम जानने की जरूरत क्यों पड़ती है?

मुख्यत: जब आप कोई सेकंड हैंड गाड़ी खरीद रहे हों तो आपको गाड़ी के मालिक का नाम जानने की जरूरत पड़ती है।

गाड़ी के मालिक का नाम कैसे जाना जा सकता है?

गाड़ी के नंबर के जरिए गाड़ी के मालिक का नाम पता किया जा सकता है।

गाड़ी के मालिक का नाम पता करने के कौन से तरीके हैं?

गाड़ी के मालिक का नाम पता करने के लिए आप परिवहन विभाग की वेबसाइट, मोबाइल एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस क्या है?

परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस parivahan.gov.in है।

गाड़ी मालिक का नाम जानने के लिए आपको कौन सा एप डाउनलोड करना होगा?

गाड़ी मालिक का नाम पता करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर mParivahan एप डाउनलोड करना होगा।

mParivahan एप को कितनी रेटिंग मिली है?

mParivahan एप को 4.2 स्टार रेटिंग मिली है, जिसे बेहतरीन कहा जाएगा।

इस मोबाइल एप को कहां से डाउनलोड किया जा सकता है?

इस मोबाइल एप को, यदि आप एंड्रॉयड फोन यूजर हैं तो गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या बेसिक फोन के जरिए भी गाड़ी के मालिक का नाम जाना जा सकता है?

जी हां, बेसिक फोन से परिवहन विभाग द्वारा जारी नंबर पर एसएमएस करके भी गाड़ी के मालिक का नाम जाना जा सकता है।

बेसिक फोन से गाड़ी के मालिक का नाम जानने के लिए किस नंबर पर एसएमएस करना होगा?

बेसिक फोन से गाड़ी के मालिक का नाम जानने के लिए VAHAN vehicle number लिखकर 7738299899 नंबर पर एसएमएस करना होगा।

क्या परिवहन विभाग गाड़ी मालिक का एड्रेस एवं मोबाइल नंबर भी आनलाइन साझा करता है?

जी नहीं, परिवहन विभाग ऐसा नहीं करता।

हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि आप बेहद आसान तरीकों से गाड़ी मालिक का नाम कैसे पता कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि यह सारी प्रक्रिया आपके सामने स्पष्ट हो गई होगी। यदि आप इस पोस्ट को जागरूकता के उद्देश्य से अपने मित्रों, परिजनों के साथ भी शेयर करेंगे तो हमें अच्छा लगेगा। आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें बताना ना भूलिएगा। धन्यवाद।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें? जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोले? उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना मेडिकल स्टोर कैसे खोले? बिहार हर घर बिजली योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन