FSSAI क्‍या है? FSSAI कैसे और क्या काम करता है? FSSAI लाइसेंस सर्टिफिकेट कैसे लें?

आपने पे अक्सर देखा होगा कि कई बार ठेले पर चाट खाकर पेट खराब हो जाता है । या आपने पाया होगा कि त्योहार के समय अक्सर मिलावटी दूध, मिठाई, खोया की बाजार में आमद हो जाती है। आप सोचते होंगे कि यह मिलावट कैसे रुक सकती है। इन चीजों पर किसका नियंत्रण है? तो साथियों, हम आपको बता दें कि हमारे देश में fssai के पास खाद्य पदार्थों की जांच और इनकी गुणवत्ता यानी quality निर्धारित करने का जिम्मा है। यही खाद्य पदार्थों से जुड़े कारोबारियों को लाइसेंस देने का भी काम करता है। 

आइए विस्तार में FSSAI क्या है और इसके कार्य क्या है? FSSAI के कितने प्रकार होते है?, FSSAI License बनवाने की कितनी Cost है?, एफएसएसएआई लाइसेंस बनवाने में कौन से Documents लगते है?, FSSAI License के लिए Apply कैसे करे?, FSSAI License Number Online कैसे Check करे?, एफएसएसएआई लाइसेंस को Renew कैसे करे? साथ ही fssal के अर्थ, इसके महत्व यानी काम आदि बिंदुओं पर इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी लेते हैं। आइए इसके अर्थ से शुरू करते हैं-

Fssai क्या है? What is Fssai In Hindi?

Fssai की फुल फॉर्म food safety and standard authority of india है। अगर हिंदी की बात करें तो इसे भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण भी कहा जाता है। इसे खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 के अनुसार ही प्रयोग में लाया जाता है। आपको बता दें कि यह भारत सरकार की एजेंसी है। सामान्य शब्दों में कहें तो खाने पीने की चीजों के कारोबार पर नजर रखने का काम यही अथारिटी करती है। 

कब स्थापित हुआ fssai – When was fssai established

fssai की स्थापना आज से करीब नौ साल पहले अगस्त, 2011 में हुई। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। हालांकि देश में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम लागू था, लेकिन एक ऐसी एजेंसी की जरूरत शिद्दत से महसूस की जा रही थी, जो खाद्य पदार्थों के कारोबार से जुड़े अधिनियम को सख्ती से लागू करा सकें।

fssai की स्थापना का उद्देश्य क्या है? What is the purpose of establishing fssai?

अब हम आपको fssai की स्थापना के उद्देश्य के बारे में बताएंगे। यही इसके कार्य भी हैं। दोस्तों, आइए एक नजर इन पर डाल लेते हैं-

  • खाद्य पदार्थों की शुदुता जांचना, इसे सुनिश्चित करना।
  • खाद्य सामग्री के लिए विज्ञान पर आधारित मानकों का निर्माण करना
  • सुरक्षित एवं संपूर्ण आहार की उपलब्धता सुनिश्चित करना
  • खाद्य पदार्थों के विनिर्माण, भंडारण, वितरण, बिक्री तथा आयात को नियंत्रित करना

यानी सामान्य शब्दों में कहें तो fssai इस बात की जांच करता है कि खाद्य पदाथों की क्वालिटी कैसी है? उसमें किसी केमिकल का प्रयोग तो नहीं किया गया? भोजन का रंग और महक कैसे है? जांच सही होने पर ही उसे विक्रेताओं को बेचने की अनुमति होती है। यह समय समय पर रिटेल और होलसेल खाद्य पदार्थों की जांच करता है।

fssai के क्या कार्य हैं? What are the functions of fssai?

  • यह उन व्यक्तियों या उद्यमियों के लिए ट्रेनिंग का इंतजाम करता है, जो खाद्य संबंधी व्यवसाय से संबंधित होते हैं।
  • प्रयोगशाला का प्रमाणीकरण और जो मान्यता प्राप्त लैब हैं, उनकी अधिसूचना की प्रक्रिय और गाइडलाइंस को निर्धारित करता है।
  • खाद्य व्यवसायी जो खाना बनाते हैं, उसकी जांच करना और यह सुनिश्चित करना कि वह लोगों के द्वारा खाने योग्य है कि नहीं।
  • देश में एक ऐसा सूचना तंत्र विकसित करना, जिससे कि उपभोक्ता, पंचायत आदि खाद्य सुरक्षा या इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकें।
  • भारत में खाद्य पदार्थों से संबंधित व्यापार शुरू करने वाले व्यक्ति या संगठन को कारोबार के लिए लाइसेंस देना।

Fssai कितने प्रकार के लाइसेंस जारी करता है? How many types of licenses does Fssai issue?

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि खाद्य पदार्थों यानी फूड कारोबार शुरू करने के लिए एक लाइसेंस लेना होता है। अब हम आपको बताएंगे कि यह लाइसेंस कितने प्रकार के होते हैं। दोस्तों यह सर्टिफिकेट और लाइसेंस fssai जारी करता है। पहला बेसिक रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, दूसरा स्टेट लाइसेंस और तीसरा सेंट्रल लाइसेंस।

आपके लिए कौन सा सर्टिफिकेट, लाइसेंस जरूरी – Which certificate, license is necessary for you

अब हम आपको बताएंगे कि आपके कारोबार के आकार के अनुसार आपको कब, कौन सा सर्टिफिकेट या लाइसेंस जरूरी है। यह इस प्रकार से हैं-

1- बेसिक लाइसेंस – Basic License

यदि आपका कारोबार शून्य से लेकर 12 लाख रुपये तक है, तो इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है। इसके तहत एक ही क्षेत्र या शहर में काम कर रहे सभी छोटे व्यवसायी शामिल हैं। आपको बता दें कि एक्ट के तहत फूड कारोबारियों को उसके द्वारा बेचे या निर्मित किए गए खाद्य उत्पाद यानी food product की श्रेणी के संबंध में लाइसेंसिंग अथारिटी को हर साल 31 मई या उससे पहले d-1 के रूप में फाइल किया जाता है।

2- स्टेट लाइसेंस – State license

यदि आपका कारोबार 12 लाख से अधिक है, लेकिन 20 करोड़ से कम है तो आप स्टेट लाइसेंस के तहत आएंगे।अगर आपके व्यापार की शाखाएं कई राज्यों में हैं तो आपको हर राज्य के लिए एक लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

3- सेंट्रल लाइसेंस – Central license

दोस्तों, जो व्यक्ति 20 करोड़ से अधिक का व्यापार कर रहे हैं तथा उनकी एक से अधिक राज्यों में शाखाएं हैं, उन्हें सेंट्रल लाइसेंस लेना होता है।

Fssai लाइसेंस के लिए कितनी फीस लगती है? What are the fees for Fssai license?

जी हां दोस्तों, लाइसेंस लेने के लिए एक फीस भी निर्धारित है। स्टेट लाइसेंस लेने के लिए आपको इस तरह से चुकानी पड़ती है –

State FSSAI License Fees

  • 4 स्टार होटल के लिए यह फीस 5000 रुपये है
  • भोजन सर्व करने वाले फूड बिजनेस आपरेटर के लिए यह फीस 2000 रुपये रखी गई है।
  • स्कूल कैंटीन के सहित कालेज, आफिस और इंस्टीट्यूट कैटरर, बैंक्वेट हाल और खाने की व्यवस्था करने वाले इसी के तहत रखे गए हैं।
  • क्लब, रेस्टोरेंट, बोर्डिंग हाउस आदि के लिए यह फीस 2000 रुपये रखी गई है।
  • एक मैन्युफैक्चरर और मिलर जो एक मीट्रिक टन दूध या 501 से 10 हजार लीटर दूध का उत्पादन करता है या 2.5 एमपी से 500 मीट्रिक टन दूध के लिए हर साल 3000 रुपये फीस चुकानी पड़ती है।

Central FSSAI License Fees –

साथियों, सेंट्रल लाइसेंस बनवाने के लिए फीस 7500 रुपये निर्धारित की गई है। यह सालाना फीस है। यदि एक साल के बाद आप लाइसेंस का रिन्यूअल कराना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको यह फीस देनी होगी।

Fssai लाइसेंस के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स जरूरी हैं? What documents are required for Fssai license?

दोस्तों, लाइसेंस के लिए आपको कुछ दस्तावेज भी आवेदन के साथ देने होते हैं। आइए जानते हैं कि यह कौन कौन से डाक्यूमेंट्स हैं-

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड
  • पते का प्रमाण पत्र
  • घोषणा पत्र
  • व्यक्ति के नाम और पते के साथ अथारिटी लेटर

Fssai लाइसेंस के लिए आनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Fssai license online?

साथियों, आप अपने खाद्य पदार्थों के कारोबार का आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इतना ही नहीं, लाइसेंस के लिए भी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स फॉलो करने होगें –

  • सबसे पहले इसकी website पर login करें। website का एड्रेस https://foodlicensing.fssai.gov.in/index.aspx है। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • आपके सामने जो इंटरफेस खुलेगा उस पर eligibility check का option होगा। इस पर click करके सबसे पहले अपनी eligibility चेक करें। (जैसे आपका बिजनेस कौन सी कैटेगरी में आता है। आपको कौन सा लाइसेंस लेना है)

FSSAI क्‍या है? FSSAI कैसे और क्या काम करता है? FSSAI लाइसेंस सर्टिफिकेट कैसे लें?

  • इसके बाद खुलने वाले पेज पर अपना ब्योरा भर दें।
  • Sign up करने के लिए username और password रखना होगा। जानकारी भरने के बाद इसमें register के option पर click करें।

FSSAI क्‍या है? FSSAI कैसे और क्या काम करता है? FSSAI लाइसेंस सर्टिफिकेट कैसे लें?

  • Home page पर how to apply का option मिलेगा। उस पर click करके सेंट्रल लाइसेंसिंग, स्टेट लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन में से किसी एक को चुनकर apply कर सकते हैं।
  • इससे पहले आपको यह भी बता दें कि website के home page पर आपको फीस स्ट्रक्चर और दस्तावेजों से जुड़ी लिंक मिलेगी। वहां से आप जानकारी ले सकते हैं।
  • स्टेप बाय स्टेप पूरी मैन्युअल डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें।

Fssai लाइसेंस की वैलिडिटी कितने साल की होती है?

लाइसेंस की validity पांच साल की है। इसके बाद आपको renew कराना होगा। आपके लिए यह सुविधा भी है कि आप लाइसेंस नंबर आनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप अधिकृत वेबसाइट पर जाएं। इसके पेज पर एंटर लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन नंबर का option मिलेगा। यहां आपको अपना लाइसेंस नंबर एंटर करना है और submit पर click कर देना है। इससे पता चल जाएगा कि लाइसेंस नंबर सही भरा है। अगर आप अवैध लाइसेंस नंबर डालेंगे तो error मैसेज display होगा।

Fssai लाइसेंस को रिन्यू कैसे करें? How to renew Fssai license?

लाइसेंस को renew कराने की process भी बहुत आसान है। इसके लिए आपको यह कदम उठाने होंगे-

  • सबसे पहले आप foodlicensing.fssai.gov.in पर जाएं। Page खुलने पर लॉग इन सेक्शन में अपना user name और password डालकर अपने अकाउंट में लॉग इन करें।
  • अकाउंट में लॉग इन करने के बाद Apply for renewal of license के option पर click करें। बता दें कि आप application status भी track कर सकते हैं।
  • नेक्स्ट स्क्रीन पर संबंधित link दिखने पर proceed पर click करें।
  • ” स्क्रीन पर वार्निंग मैसेज आएगा कि क्या आप वाकई लाइसेंस के रिन्यूअल को अप्लाई करना चाहते हैं? Ok के option पर click करें।
  • इसके बाद आवश्यक दस्तावेज और फार्म अपलोड करके रिव्यू करें और submit पर click कर दें। सबमिट बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपका फार्म सबमिट हो जाएगा।
  • आवेदक को आगे की प्रक्रिया को ट्रैक करने के लिए एक रिफरेंस नंबर मिलेगा। अप्रूवल स्टेटस के लिए आवेदक को अपनी email चेक करनी होगी। यहां आपको स्पष्ट कर दें कि अपना वहीं mail address इस पर डालें जो working हो।

अवैध कारोबार पर लगी रोक, लोगों की सेहत का ध्यान

दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि fssai की लाइसेंस प्रक्रिया के बाद खाद्य पदार्थों के अवैध कारोबार पर काफी हद तक रोक लगी है। इसके साथ ही खाने पीने की जगह पर साफ-सफाई और उनकी गुणवत्ता का भी काफी हद तक ध्यान रखा जाने लगा है। इसलिए fssai को एक आवश्यक अथॉरिटी की संज्ञा दी जा सकती है। इसके साथ ही जब त्योहार आते हैं तो कहीं मिलावटी चीजें ना बिकने लगें, इसकी आशंका में fssai स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर अभियान चलाता है। और मिलावट करने वालों के ऊपर छापा मारकर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है, ताकि लोगों की सेहत को नुकसान से बचाया जा सके। 

एफएसएसएआई हिंदी में नियम –

दोस्तों, यह बात दीगर है कि कई व्यापारी नियमों के पालन पर कार्रवाई की आड़ में परेशान किए जाने का भी आरोप लगाते हैं। इस तरह के कई मामले सामने भी आते हैं। कई दिक्कतें यह भी है कि fssai सैंपल लेता है तो उसकी जांच को लैब में स्टाफ पूरा नहीं होता। ऐसे में सैंपल की जांच रिपोर्ट को महीनों का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई में भी देरी होती है। Fssai की इन दिक्कतों को अगर नजरअंदाज कर दिया जाए तो वह लोगों की सेहत के बड़े रखवाले के रूप में उभरा है।

यह भी fssai  की वजह से ही संभव हुआ है कि व्यापारियों में थोड़ा डर बैठा है। और इसके साथ ही उनमें जागरूकता भी आई है। उन्हें लगता है कि उन्हें भी अपने खाद्य पदार्थों से जुड़े व्यापार का रजिस्ट्रेशन fssai के साथ कराना चाहिए। इसका अंतिम रूप से फायदा जनता को ही मिलना है। यह तय है।

तो यह थी fssai से जुड़ी सारी जानकारी। उम्मीद है कि आपको FSSAI क्‍या है? FSSAI कैसे और क्या काम करता है? FSSAI लाइसेंस सर्टिफिकेट कैसे लें? जानकारी ज्ञानवर्धक लगी होगी। अगर आप किसी अन्य विषय पर हम से जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे दिए गए comment box में comment कर सकते हैं। दोस्तों, हमें आपकी प्रतिक्रियाओं का शिद्दत से इंतजार है ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment