फ्रूट का बिज़नेस कैसे शुरू करें? बेस्ट फ्रूट बिजनेस आइडिया | Fruit ka business kaise kare

|| फ्रूट का बिज़नेस कैसे करें? | Fruit ka business kaise kare | Fruit business ideas in Hindi | How to start fruit business in Hindi | Fruit farming business kaise kare | Fruit ki supply ka business kaise kare | Fruit items business ideas in Hindi | फ्रूट जूस का बिज़नेस करना | बेस्ट फ्रूट बिजनेस आइडिया |

Fruit ka business kaise kare, जो चीजें खाने पीने की होती है, वह मनुष्य को हमेशा ही चाहिए होती है। फिर चाहे वह अनाज हो या सब्जियां या फल। अब कोई किसी का बिज़नेस कर रहा होता है तो कोई किसी का लेकिन खाने पीने की आइटम से जुड़ा हुआ जो भी बिज़नेस है, वह हमेशा ही लाभदायक रहता (Fruit business ideas in Hindi) है। अब इसमें जो फायदा फलों के बिज़नेस में है वह किसी अन्य आइटम में नहीं है। वह इसलिए क्योंकि फलों के बिज़नेस में मार्जिन बहुत ज्यादा होता है।

ऐसे में यदि आप भी फ्रूट का बिज़नेस करने का सोच रहे हैं और इसमें आगे बढ़ना चाहते हैं तो आज का यह लेख इसी विषय को ध्यान में रख कर ही लिखा गया (How to start fruit business in Hindi) है। आज के इस लेख को पढ़ कर आप यह भलीभांति जान पाएंगे कि किस तरह से आप खुद का फ्रूट का बिज़नेस शुरू कर बहुत सारा पैसा कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं। आइए जाने किस तरह से आप फलों का व्यापार शुरू कर पाएंगे।

Contents show

फ्रूट का बिज़नेस कैसे करें? (Fruit ka business kaise kare)

अब यदि आप सोच रहे हैं कि फ्रूट का बिज़नेस एक तरह का ही होता है तो आप गलत हैं। दरअसल इसमें कई तरह के बिज़नेस आ जाते हैं जिनमे आप हाथ आजमा सकते हैं या यूँ कहें कि आपके पास फलों का बिज़नेस करने के एक या दो नहीं बल्कि कई तरह के विकल्प होते (Fruit ka business kaise start kare) हैं। अब यह आपको तय करना होगा कि आप इसमें से कौन सा बिज़नेस करना चाहते हैं या किसमें आपका हाथ ज्यादा सेट बैठेगा।

Fruit ka business kaise kare

तो आज के इस लेख में हम आपको फलों का बिज़नेस करने के लगभग सभी तरह के विकल्प बताने जा रहे हैं और उनमें से आपको किसी एक या दो बिज़नेस को चुनना होगा जिसमें आप आगे बढ़ना चाहते (Fruit ka business kaise shuru kare) हैं। अब इसमें हर तरह के फ्रूट के बिज़नेस के अपने अपने फायदे व नुकसान होते हैं जिन्हें आपको अपने अनुसार ही ध्यान में रखना होगा और एक निर्णय लेना होगा। ऐसे में आप किस तरह का फ्रूट का बिज़नेस कर सकते हैं और उसमे किस तरह से आगे बढ़ सकते हैं, आइए इस पर एक नज़र डाल लेते हैं।

फ्रूट की खेती का बिज़नेस करना (Fruit farming business ideas in Hindi)

फ्रूट का बिज़नेस करने में जो बिज़नेस सबसे पहले नंबर पर आता है वह होता है फलों की खेती करने का बिज़नेस। अब इस तरह का बिज़नेस वही व्यक्ति कर सकता है जिसके पास खुद की खेती की जमीन हो या वह उसे खरीद सके। अब यदि आपके पास खेती की जमीन ही नहीं है तो फिर आप किस तरह से ही फ्रूट की खेती का बिज़नेस कर पाएंगे। अब यदि आपके पास खेती के लिए जमीन है तो आपको अपने इलाके के अनुसार कौन कौन से फल उगाये जा सकते हैं, इस बात का अवलोकन करना (Fruit farming business kaise kare) होगा।

अब किसी इलाके में चीकू आसानी से उगाये जा सकते हैं तो कहीं पर संतरे उगते हैं तो कहीं पर कुछ। ऐसे में आपको अपने एरिया के अनुसार ही यह तय करना होगा कि आपकी जमीन पर कौन कौन से फल उगाये जा सकते हैं और आप उनमें से किस पर दांव लगाने जा रहे (Fruit farming business in Hindi) हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपके पास जमीन ज्यादा है तो आप एक साथ कई तरह के फलों की खेती कर पैसा कमा सकते हैं।

फ्रूट की पैकिंग का बिज़नेस करना (Fruit ki packing ka business kaise kare)

अब यदि आपके पास फलों की खेती करने के लिए पर्याप्त जमीन नहीं है तो निराश होने की कोई बात नहीं है क्योंकि आप इन फलों के जरिये अन्य तरह का बिज़नेस भी कर सकते हैं। इस तरह के बिज़नेस में सबसे पहले नंबर पर आता है तैयार फ्रूट्स की अच्छे से पैकिंग करना। अब फ्रूट एक ऐसी चीज़ होती है जो लोग पैकिंग में खरीदना पसंद करते हैं और यह किसी को उपहार में या किसी के घर जाते समय लेकर जाने में भी बहुत काम आता (Fruit packing business ideas in Hindi) है।

तो यदि कोई व्यक्ति किसी के घर जा रहा है तो वह पैकिंग में ही फ्रूट को ले जाना पसंद करेगा। इसके अलावा भी पैकिंग वाले फ्रूट की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ने लगी है और लोग इसे खुले में कम ही खरीदते (Fruit packing business in Hindi) हैं। इसलिए आप चाहें तो फ्रूट की पैकिंग करने का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं और इसमें भी आपकी बहुत ज्यादा कमाई होने वाली है।

फ्रूट की सप्लाई का बिज़नेस करना (Fruit ki supply ka business kaise kare)

फ्रूट उगाये तो खेतो में जाते हैं लेकिन उन्हें बाजार तक पहुंचाने का काम भी तो किसी का होता है। तो यही काम फ्रूट की सप्लाई करने वाले व्यापारी का होता है जो फ्रूट को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुँचाने का कार्य करते हैं और बदले में अपना कमीशन कमाते हैं। इसके लिए फ्रूट को एक राज्य से दूसरे राज्य में या एक देश से दूसरे देश में भी पहुँचाने का कार्य किया जाता (Fruit supply business ideas in Hindi) है। इस तरह के बिज़नेस में बहुत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन आपको ट्रांसपोर्ट का काम अच्छे से करना होता है।

कहने का अर्थ यह हुआ कि जो भी व्यक्ति या व्यापारी फ्रूट की सप्लाई वाले बिज़नेस में जा रहा होता है उसे ट्रांसपोर्ट का काम करने वाला व्यक्ति ही कहा जाता है। इसके लिए आपको ट्रक में माल भर भर कर एक शहर से दूसरे शहर में पहुँचाना सुनिश्चित करना होता (Fruit supply business in Hindi) है। इसलिए यदि आपको ट्रांसपोर्ट की अच्छी समझ है तो आप यह वाला काम या बिज़नेस बहुत ही बढ़िया तरीके से कर पाएंगे।

फ्रूट को स्टोर करने का बिज़नेस करना (Fruit ko store karne ka business kaise kare)

फ्रूट एक ऐसी चीज़ होती है जिसे स्टोर करके रखे जाने या उनकी सुरक्षा किये जाने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। यदि उनका सही ढंग से रख रखाव ना किया जाये तो वे ख़राब हो सकते हैं या सड़ गल सकते (Fruit storing business ideas in Hindi) हैं। इसलिए फ्रूट को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने या जब तक वह ना बीके, तब तक उन्हें सही तापमान में स्टोर करके रखे जाने की जरुरत होती है। इसके लिए बड़े बड़े कंटेनर बनाए जाते हैं ताकि उनमे फ्रूट को स्टोर करके रखा जा सके।

इसके लिए भारत सरकार भी बहुत सहायता करती है और इसके लिए लोन लिया जाना भी बहुत सरल होता है। तो यदि आप फ्रूट को स्टोर करके रखे जाने का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो पहले आपको इसके बारे में समूची जानकारी ले लेनी चाहिए और इसके लिए क्या कुछ किया जा सकता है, इसका भी समय रहते पता लगा लेना चाहिए। सब जानकारी लेने के बाद ही यदि आप यह बिज़नेस शुरू करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

फ्रूट को बेचने का बिज़नेस करना (Fruit ko bechne ka business kaise kare)

इस तरह का बिज़नेस करते हुए तो आप अपने शहर में लोगों को देखते ही होंगे। अब इसमें फ्रूट की रेहड़ी लगाने वाले भी आते हैं तो उसके लिए दुकान खोल कर बैठने वाले भी आते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि जो भी व्यक्ति फ्रूट को सीधे ग्राहकों तक बेचने का काम कर रहा होता है वह फ्रूट के इस तरह के बिज़नेस में आता है। फ्रूट को आप तक पहुँचाने का कार्य यह सप्लाई वाले किया करेंगे और आपको उनसे वह फ्रूट लेकर अपने शहर के लोगों को बेचना होगा।

तो इसके लिए आपको एक जगह का चुनाव करना होगा और इसमें आप कितना तक निवेश करना चाहते हैं, यह देखना होगा। अब यदि आप फ्रूट की दुकान खोलने जा रहे हैं तो उसमे लगने वाला खर्चा अधिक होता है और वहीं यदि आप रेहड़ी खोल कर इसका बिज़नेस करने जा रहे हैं तो उसमे खर्चा कम रहने वाला है। ऐसे में आप पहले एक प्रॉपर योजना को बनाने का काम करें और उसके बाद ही फ्रूट को बेचने के बिज़नेस में उतरें।

फ्रूट जूस का बिज़नेस करना (Fruit juice ka business kaise kare)

पहले भी फ्रूट जूस की दुकाने हुआ करती थी लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इनमे बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली (Juice business ideas in Hindi) है। एक समय था जब लोग कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन करना पसंद करते थे लेकिन धीरे धीरे ही सही लोगों को अब पता चलने लगा है और इसी कारण अपने स्वास्थ्य को देखते हुए फ्रूट जूस का सेवन बहुत बढ़ गया है। अब आपको हर मोहल्ले में फ्रूट जूस की दुकान दिख जाएगी और उन पर आने वाले ग्राहकों की भीड़ भी।

इसलिए यदि आप फ्रूट जूस की दुकान खोल कर इसका बिज़नेस करने का सोच रहे हैं तो यह बहुत ही उत्तम बिज़नेस कहा जाएगा क्योंकि इसमें आपकी कमाई होगी ही होगी। अपनी इस दुकान पर आप यह भी देखें कि आप कितने तरह के जूस की वैराइटी रखने वाले हैं क्योंकि इस पर भी आपकी होने वाली कमाई निर्भर करने वाली (Fruit juice business ideas in Hindi) है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स को अपनी दुकान पर रख कर उसका जूस निकाल कर बेचने का काम करेंगे तो बेहतर रहेगा।

फ्रूट की कोई आइटम बनाकर उसको बेचने का बिज़नेस करना (Fruit items business ideas in Hindi)

अब फ्रूट का बिज़नेस करने में जो आखिरी विकल्प होता है वह होता है फ्रूट की कोई आइटम बनाकर उसे बेचने का काम करना। अब इस तरह की आइटम में कई तरह की चीजें आ जाती है और वह फ्रूट पर भी निर्भर करती है। उदाहरण के तौर पर आप आम के फल से आम पापड़ा या मुरब्बा बना कर उसे बेच सकते हैं। इसी तरह सेब से भी मुरब्बा बनाया जा सकता है या अन्य फलों से अन्य तरह की आइटम बनाई जा सकती है।

इसलिए यदि आपको भी फलों का एक सफल बिज़नेस करना है तो उसके लिए किसी एक आइटम को चुने और उसका निर्माण कार्य शुरू कर दें। यदि आपकी बनाई आइटम लोगों को पसंद आ गयी तो आपके उस उत्पाद को प्रसिद्ध होते हुए देर नहीं लगेगी। फिर देखते ही देखते यह आइटम अन्य शहरों में भी बिकने लगेगी और इस तरह से आप अपना यह बिज़नेस बढ़ा सकते हैं।

फ्रूट का बिजनेस कैसे करें – Related FAQs 

download app

प्रश्न: फलों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

उतर: फलों का बिजनेस शुरू करने के बारे में हरेक जानकारी हमने आपको इस लेख में दी है जिसे आपको पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: सबसे ज्यादा बिकने वाला फल कौन सा है?

उतर: सबसे ज्यादा बिकने वाला फल सेब है।

प्रश्न: क्या मैं फल बेचकर पैसा कमा सकता हूं?

उतर: हां, आप फल बेचने का बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं।

प्रश्न: क्या फल बेचना एक अच्छा व्यवसाय है?

उतर: हां, फल बेचना एक अच्छा व्यवसाय माना जाता है।

प्रश्न: जूस की दुकान कैसे लगाएं?

उतर: जूस की दुकान लगाने के बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है जिसे आपको पढ़ना चाहिए।

https://www.youtube.com/watch?v=5wZvxnRtLtw&t=47s

तो इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से आपने फ्रूट का बिजनेस कैसे शुरू किया जाए और उसमें किस किस तरह के विकल्प आपके पास होते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है। तो आपको ऊपर बताए गए विकल्पों में से कौन सा विकल्प फ्रूट का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे बेहतर लगा!! नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताइएगा।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment