प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 पंजीकरण, आवेदन फॉर्म, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज

फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म 2021, फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म Online, फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म ऑनलाइन, मुख्यमंत्री सिलाई मशीन योजना, प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 पंजीकरण, सिलाई मशीन Online, मुख्यमंत्री सिलाई मशीन सहायता योजना, सिलाई मशीन लोन, मुख्यमंत्री सिलाई मशीन सहायता योजना up.

केंद्र सरकार देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें उनके पैरों पर खड़ा करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। सरकार ने महिलाओं को उनके पैरों पर खड़ा करने, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं। प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2021 भी एक ऐसी ही योजना है। आज इस post के माध्यम से हम आपको इसी योजना के बारे में जानकारी देंगे। मसलन योजना क्या है? इसका उद्देश्य क्या है? योजना का किस प्रकार लाभ प्राप्त किया जा सकता है आदि। आइए शुरू करते हैं

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 क्या है?

दोस्तों, जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि यह केंद्र सरकार की योजना है। इस योजना का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। इसके तहत सरकार की ओर से देश की निर्धन या गरीब या यूं कह लीजिए कि आर्थिक रूप से विपन्न वर्ग की महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाएगी।

इस योजना को लाने के पीछे कुल मिलाकर सोच यह है कि सिलाई आम तौर पर ज्यादातर महिलाओं ने सीखी होती है या काम चलाऊ सिलना-कातना सबको आता है। वह दूसरों के कपड़े सिलकर अपने परिवार का भरण पोषण कर सकती हैं, इसके साथ ही वह सिलाई सिखाकर भी अपने परिवार के लिए अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं। या फिर यदि महिला सिलाई में पूर्ण प्रशिक्षित है तो वह छोटी मोटी फैक्ट्रियों से आर्डर लेकर आपूर्ति भी कर सकती है और अपना काम जमा सकती है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना
किसने शुरू किया है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
देश की महिलाएं
उद्देश्यफ्री सिलाई मशीन प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का उद्देश्य क्या है?

हमने अभी बताया कि केंद्र सरकार का उद्देश्य इस फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। उसका मानना है कि सिलाई मशीन के जरिए महिलाएं घर बैठे अपना खुद का कपड़ों की सिलाई का काम शुरू कर सकती हैं और अच्छी आय प्राप्त कर सकती हैं। आपको यह भी बता दें कि शहरी और ग्रामीण दोनों ही जगह की महिलाएं इस फरवरी सिलाई मशीन योजना के दायरे में रखी गई हैं। आपको यह भी स्पष्ट कर दें कि योजना का लाभ केवल वित्तीय रूप से कमजोर महिलाओं को दिया जाएगा।

इससे वह अपने परिवार के भरण-पोषण की भी जिम्मेदारी उठा सकेंगी। पति के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग दे सकेंगी। रोटी और कपड़े आदि की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद देने के साथ ही अपने बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने में हाथ बंटा सकेंगी।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना पहले चरण में इन राज्यों में लागू की गई है?

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2021 को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। पहले चरण में इस योजना को जिन राज्यों में लागू किया गया है, उनमें देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि शामिल हैं। इसके पश्चात इस योजना को देश के अन्य प्रदेशों में भी सिलसिलेवार लागू कर दिया जाएगा।

इस तरह से देश भर की महिलाओं को इस योजना के तहत कवरेज मिल जाएगी, जो कि यह योजना लाने के पीछे देश में केंद्र सरकार का प्राथमिक लक्ष्य है। जनहित से जुड़ी प्रधानमंत्री यानी केंद्र की अनेकों योजनाओं को लाभार्थियों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। माना यह जा रहा है कि इस योजना के प्रति भी महिलाएं रुचि दिखाएंगी और अतिरिक्त आय अर्जित करने के साथ ही परिवार का जीवन स्तर ऊपर उठाने में भी मददगार बनेंगी।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना से हर राज्य में 50 हजार महिलाओं को होगा लाभ

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2021 के तहत हर राज्य में 50 हजार महिलाओं को लाभ मिलेगा। उन्हें मुफ्त में हिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। इच्छुक महिलाओं को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अन्य योजनाओं की तरह आवेदन करना होगा। माना जा रहा है कि इससे उनके पारिवारिक स्तर में भी सुधार देखने को मिलेगा। खास तौर पर उन परिवारों को बड़ा फायदा संभव है, जहां परिवार के मुखिया की कोई भी आय नहीं या फिर मुखिया दिवंगत हो चुका है।

20 से लेकर 40 वर्ष तक की आयु वाली महिलाएं ही होंगी पात्र

साथियों, आपको बता दें कि इस प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना- 2021 के लाभ के दायरे में देश भर की महिलाओं को शामिल किया गया है। योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करने को केवल 20 से 40 वर्ष की आयु तक की महिलाएं ही पात्र होंगी। देश की विधवा और विकलांग महिलाएं भी इस योजना की लाभार्थी बन सकती हैं।

दोस्तों, आप जानते ही हैं कि इससे पूर्व केंद्र सरकार युवाओं के लिए अनेक स्वरोजगार योजनाएं शुरू कर चुकी है। इनमें ऐसे अनेक युवा भी शामिल हैं, जो अपना गांव घर छोड़ कर रोजी रोटी के लिए परदेस गए थे, लेकिन कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते उन्हें लौटना पड़ा। इन युवाओं को ऐसी योजनाओं के चलते रोजगार मिला है। अभी तक उनके लिए रोजी रोटी का संकट बना हुआ है।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने की आवश्यक पात्रता और शर्तें

दोस्तों, प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2021 योजना का लाभ हर किसी महिला को नहीं मिलेगा। इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता एवं शर्तें निर्धारित की गई हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि जरूरतमंद वर्ग को ही इस योजना का लाभ मिले। कोई अपात्र इस योजना से फायदा न उठा सके। मित्रों, आइए जान लेते हैं कि यह पात्रता और शर्तें क्या क्या हैं-

  • प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2021 का लाभ उठाने की पहली शर्त तो यही है कि महिला की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच हो।
  • यह भी आवश्यक है कि योजना की लाभार्थी महिला के पति की सालाना आय 12 हजार रूपये से अधिक न हो |
  • यह भी पहले ही साफ कर दिया गया है कि योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाओं को ही मिलेगा।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाने के लिए ये दस्तावेज़ जरूरी

अन्य तमाम सरकारी योजनाओं की तरह इस योजना का लाभ उठाने के लिए भी आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनकी photo copy को अपने आवेदन पत्र के साथ नत्थी करके आप योजना का लाभ उठाने में सक्षम हो सकेंगे। यह दस्तावेज बेहद आवश्यक हैं। इनके बगैर आप योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। आइए जानते हैं दोस्तों कि यह दस्तावेज कौन-कौन से हैं-

  • महिला आवेदक का आधार कार्ड
  • महिला आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
  • साथ ही महिला आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • महिला आवेदक का पहचान पत्र
  • महिला आवेदक यदि विकलांग है तो विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • एंव महिला आवेदक यदि विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र
  • महिला आवेदक का मोबाइल नंबर
  • महिला आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लिए कैसे आवेदन/पंजीकरण करें?

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2021 के लिए आवेदन को आवश्यक दस्तावेजों के बारे में बताने के बाद अब हम आपको जानकारी देंगे कि यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है। दोस्तों, आपको बता दें कि यह एक बेहद आसान सी प्रक्रिया है। इसके लिए आपको कुछ निर्धारित steps follow करने होंगे, जिसके बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे और सिलाई मशीन मुफ्त प्राप्त कर सकेंगे। मित्रों, यह प्रक्रिया इस प्रकार से है

  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को सबसे पहले केंद्र सरकार की Official Website पर https://www.india.gov.in/ जाना होगा।
  • Official Website का link open होने के बाद आपको वहाँ से application form को Download करना होगा। आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट डाउनलोड कर सकतें हैं।
प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2020 के लिए कैसे आवेदन/पंजीकरण करें?
  • Application Form Download करने बाद आवेदक को इस form में पूछी गई सभी जानकारी- मसलन अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि को सही सही भरना होगा |
  • Form में पूछा गया सारा ब्योरा भरने के बाद आवेदक को अपने सभी दस्तावेज़ों की photo copy को अपने application form के साथ नत्थी करके form को संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा |
  • आवेदक के Application Form को कार्यालय के अधिकारी सत्यापित यानी verify करेंगे।
  • Application Form के सत्यापन के पश्चात आवेदक को प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2021 के तहत मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान कर दी जाएगी |

गरीब परिवारों की महिलाओं का सहारा बनेगी योजना

देश की आजादी के 73 साल पूरे होने के बाद भी देश में ढेरों ऐसे परिवार हैं, जो गरीबी की रेखा से नीचे जी रहे हैं। परिवार के मुखिया की आय पूरी नहीं पड़ती इसलिए परिवार की महिलाएं भी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए मेहनत मजदूरी करती हैं, ताकि परिवार को किसी तरह भरण पोषण किया जा सके। इन महिलाओं को आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

बुनियादी सुविधाओं के लिए भी यह परिवार तरसते हैं। ऐसे परिवारों की महिलाओं को केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2021 चलाकर अपनी ओर से मदद पहुंचाने की कोशिश की है। इसके अलावा, कई ऐसे भी परिवार हैं, जहां परिवार के मुखिया की मृत्यु हो चुकी है। और ऐसे में परिवार चलाने की पूरी जिम्मेदारी महिला के ऊपर आ पड़ी है। ऐसे में यह कहना कतई गलत नहीं होगा कि प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना -2021 उसके लिए एक बड़ा सहारा साबित हो सकती है।

कोरोना संक्रमण काल में मिलेगी रोजगार में मदद

यह कोरोना संक्रमण काल चल रहा है। लाकडाउन की वजह से कई उद्योग-धंधों की रीढ़ टूट गई है। बड़े पैमाने पर फैक्ट्री बंद हो गई हैं। दोस्तों, ढेरों ऐसे लोग हैं, जिनका कोरोना संक्रमण काल में विभिन्न प्रकार के प्रोजेक्ट्स बंद हो जाने से काम छूट गया। उनकी रोजी रोटी का जरिया समाप्त हो गया। जो लोग अभी तक अपनी कमाई से परिवार का गुजारा चला रहे थे, वह परिवार के भरण-पोषण के लिए परिचितों, रिश्ते वालों पर आश्रित हो गए। पाई पाई को मोहताज हो गया। ऐसे में इन परिवारों की महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना -2021 एक राहत के रूप में सामने आई है। इसकी वजह से परिवार की महिला सदस्य की कुछ न कुछ आजीविका सुनिश्चित हो सकेगी। जिसका लाभ पूरे परिवार को मिलेगा। साथियों, उसे कम से कम रोटी के लिए किसी और पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना को देश के नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश की गरीब महिलाओं के लिए फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लाभ क्या हैं?

इस योजना के अंतर्गत देश की सभी श्रमिक महिलाओं के लिए सरकार द्वारा निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। देश की महिलाएं सिलाई मशीन प्राप्त कर कपड़े सिलाई करके पैसा कमा सकेंगी।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन किसे दी जाएगी?

PM Silai machin Scheme 2021 के अंतर्गत राज्य की गरीब परिवार की महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। और जिनकी आयु 20 बर्ष से 40 बर्ष के बीच मे हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत फ्री सिलाई मशीन लेने के लिये आवेदनकर्ता लाभार्थी महिला को प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म संबंधित विभाग मे जमा करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी आपको ऊपर दी गई है।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन फॉर्म कैसे भरा जाता है?

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन फॉर्म में आपको अपना नाम, उम्र, आधार कार्ड और अन्य पूछी गई सभी जानकारी को भरना होता है।

दोस्तों, यह थी प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 से संबंधित जानकारी। यदि आपकी कोई परिचित महिला इस योजना के दायरे में आती है तो आप उससे इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। उसके साथ इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को साझा कर सकते हैं। मित्रों, आप हमसे किसी मनचाहे विषय पर जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए comment box में comment करके हमें भेज सकते हैं आपकी सभी प्रतिक्रियाओं और सुझावों का हमें इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

10 thoughts on “प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 पंजीकरण, आवेदन फॉर्म, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज”

  1. Modi ji aap bahut acche aadami hai beta ji bahut acchi hai Bihar ke liye bhagwan bhagwan kare aap log ko umra lag jaaye Mera aap Garib ke liye bahut sochte hain aur hamesha sochte rahenge thank you Modi ji mera naam Nikki Kumari

    Reply
  2. सिलाई मसीन योजना के फार्म online कैसे होंगे ओर कब से होंगे 9027596324

    Reply

Leave a Comment