फ्री सिलाई मशीन कब मिलेगी? रजिस्ट्रेशन फॉर्म, आवेदन प्रक्रिया, नियम व शर्ते | When one can get the free sewing machine?

|| फ्री सिलाई मशीन कब मिलेगी? When one can get the free sewing machine? फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म 2024, फ्री सिलाई मशीन फॉर्म, फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म 2024 UP, फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म last date, फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म Online 2024 Gujarat, सिलाई मशीन का फॉर्म कैसे भरा जाता है? ||

हमारे देश में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं, जो निराश्रित, विधवा अथवा बेसहारा हैं। बहुत सी ऐसी हैं, जो गरीब हैं व सिलाई करना जानती हैं, लेकिन दिक्कत यह है कि वे सिलाई मशीन न होने की वजह से अपना खुद का कार्य प्रारंभ नहीं कर पातीं। आत्मनिर्भर नहीं बन पातीं। ऐसी महिलाओं को उनके पैरों पर खड़ा करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार फ्री सिलाई मशीन योजना-2023 लेकर आई है।

आज इस पोस्ट में हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आपको बताएंगे कि सरकार की ओर से चलाई जा रही यह योजना क्या है? इसका लाभ लेने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी? इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे किया जा सकेगा? आवेदन करने पर फ्री सिलाई मशीन कब मिलेगी? आदि। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है? (What is the free sewing machine scheme?)

मित्रों, इससे पूर्व कि हम आगे बढ़ें, आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है? (What is free sewing machine?) दोस्तों, आपको बता दें कि देश की श्रमिक अथवा निर्धन वर्ग की महिलाओं को सरकार की ओर से सिलाई मशीन फ्री में दिए जाने की योजना चलाई जा रही है।

इस योजना से महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है। देश के शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की रहने वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को सिलाई मशीन मुहैया कराई जाएगी। इस प्रकार देखा जाए तो सरकार की कोशिश जरूरतमंद महिलाओं की एक बड़ी आबादी को इस योजना के माध्यम से लाभान्वित किए जाने की है।

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाने के लिए क्या पात्रता है? (What is the eligibility to take benefit of this free sewing machine scheme?)

फ्री सिलाई मशीन कब मिलेगी? When one can get the free sewing machine?

साथियों, प्रत्येक अन्य सरकारी योजना की तरह फ्री सिलाई मशीन लेने के लिए भी आवेदकों को कुछ पात्रता पूरी करनी होगी। यह इस प्रकार से है-

  • आवेदक महिला भारत की नागरिक हो।
  • आवेदक महिला आर्थिक रूप से कमजोर हो।
  • आवेदक महिला की उम्र 20 से लेकर 40 वर्ष के बीच हो।
  • आवेदक महिला के परिवार की सालाना आय 25 हजार रुपए से अधिक न हो।
  • विधवा/विकलांग/निराश्रित महिला को योजना में प्राथमिकता मिलेगी।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? (What documents an applicant will need to apply for this scheme?)

मित्रों, आइए अब आपको जानकारी देते हैं कि योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? ये डॉक्यूमेंट्स इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड।
  • आवेदक महिला का आयु प्रमाण पत्र।
  • आवेदक महिला का पहचान पत्र।
  • आवेदक महिला का निवास प्रमाण पत्र।
  • आवेदक महिला का मोबाइल नंबर।
  • आवेदक महिला का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • यदि आवेदक महिला विधवा अथवा विकलांग है तो विधवा/ निराश्रित अथवा विकलांगता प्रमाण पत्र।

फ्री सिलाई मशीन योजना किन राज्यों में लागू है? (In which states free sewing machine scheme is implemented?)

साथियों, आइए अब आपको जानकारी देते हैं कि फ्री सिलाई मशीन योजना देश के किन किन राज्यों में लागू है? ये राज्य इस प्रकार से हैं-

  • उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)
  • बिहार (Bihar)
  • छत्तीसगढ़ (chattisgarh)
  • हरियाणा (haryana)
  • गुजरात (Gujarat)
  • महाराष्ट्र (Maharashtra)
  • कर्नाटक (Karnataka)
  • राजस्थान (Rajasthan)
  • मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)
  • तमिलनाडु (Tamilnadu)

इसके अतिरिक्त अन्य राज्य भी अपने यहां इस योजना के माध्यम से महिलाओं को लाभान्वित करने की तैयारी में हैं। उनकी ओर से इस संबंध में कभी भी घोषणा की जा सकती है।

फ्री में सिलाई मशीन कब मिलेगी? (When one will get free sewing machine?)

साथियों, अब बहुत से लोगों के दिमाग में यह सवाल अवश्य आ रहा होगा कि आखिर यह फ्री सिलाई मशीन कब मिलेगी? तो आपको बता दें कि जैसे ही आप इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन करेंगे, विभागीय अधिकारियों की ओर से आपके दिए गए आवेदन पत्र एवं दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।

यदि आपके सभी दस्तावेज सत्यापन के दौरान सही पाए गए तो आपको सिलाई मशीन प्रदान कर दी जाएगी। कई राज्यों में सरकार मेले, समारोह आदि का आयोजन कर इस प्रकार की सिलाई मशीनें लाभार्थियों को प्रदान करती हैं।

फ्री में सिलाई मशीन लेने के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply to get free sewing machine?)

मित्रों, आइए अब आपको जानकारी देते हैं कि आप फ्री में सिलाई मशीन लेने के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? दोस्तों, इसके लिए आप सीएससी (CSC) यानी कामन सर्विस सेंटर (common service centre) में अपने दस्तावेज ले जाकर संचालक के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपके आवेदन करने के पश्चात आपके दिए गए दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। सारे कागजात व जानकारी सही पाए जाने के पश्चात आपको सिलाई मशीन सौंप दी जाएगी।। आप चाहें तो इसके लिए स्वतः भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार होगी-

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट india.gov.in पर जाएं। आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको फ्री सिलाई मशीन योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको यहां से आवेदन पत्र डाउनलोड कर उसका प्रिंट लेना होगा।
फ्री में सिलाई मशीन लेने के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply to get free sewing machine?)
  • इसके पश्चात आपको इस फार्म में पूछी गई सारी जानकारी सही सही भरनी होगी। जैसे-आवेदक का नाम, लिंग, पता, जन्म तिथि, उम्र, जाति, सालाना आय आदि। इसके अतिरिक्त आवेदक को बताना होगा कि उसे सिलाई मशीन किस कारण से चाहिए जैसे- क्या गरीब, विधवा, विकलांग है। इसके अतिरिक्त यह भी बताना होगा कि क्या आवेदक महिला के द्वारा पूर्व में सिलाई मशीन प्राप्त की गई है? साथ ही, उसने सिलाई का प्रशिक्षण किससे लिया आदि।
  • इसके पश्चात आवेदक को इस फार्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटो प्रति लगानी होगी।
  • अब इस फार्म को मय दस्तावेज संबंधित विभाग में जाकर जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा।

फ्री सिलाई मशीन के लिए ऑफलाइन आवेदन किस प्रकार किया जा सकता है? (How one can apply offline for free sewing machine?)

यदि आप सिलाई मशीन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • -सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग में संबंधित अधिकारी के पास जाकर संबंधित फॉर्म लेना होगा।
  • -इस फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी सही सही भरनी होगी।
  • जैसे-आवेदक का नाम, लिंग, पता, जन्म तिथि, उम्र, जाति, सालाना आय आदि। इसके अतिरिक्त आवेदक को बताना होगा कि उसे सिलाई मशीन किस कारण से चाहिए जैसे- क्या वह गरीब, विधवा, विकलांग है। इसके अतिरिक्त यह भी बताना होगा कि क्या आवेदक महिला के द्वारा पूर्व में सिलाई मशीन प्राप्त की गई है? और उसने सिलाई का प्रशिक्षण किससे लिया है?
  • -अब आपको मांगे गए दस्तावेज इस फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • -अब आपको यह फॉर्म जाकर संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • -आवेदक द्वारा भरी गई जानकारी एवं उसके द्वारा फॉर्म के साथ संलग्न किए गए दस्तावेजों की जांच के पश्चात आवेदक को सिलाई मशीन सौंप दी जाएगी। आपको बता दें कि इसके लिए समाज कल्याण विभाग की ओर से समय-समय पर समारोह भी आयोजित किए जाते हैं। इनमें योजना के सभी लाभार्थियों को एक साथ बुलाकर सिलाई मशीन वितरित कर दी जाती है।

इस योजना से महिलाओं का किस प्रकार भला होगा? How (women can get benefitted through this scheme?)

दोस्तों, बहुत से लोग यह सोचते हैं कि केवल एक सिलाई मशीन भर देने से लाभार्थियों का किस प्रकार भला होगा? तो आपको यह बता दें कि देश में ऐसी असंख्य महिलाएं हैं, जो बहुत अधिक पढ़ी लिखी नहीं हैं, लेकिन वे अपने घर के खर्च में अपना हिस्सा बंटाना चाहती हैं। ऐसी कई महिलाएं भी हैं, जिन्हें पति के न रहने पर अपने गुजारे के लिए कोई काम करना पड़ता है।

ऐसे में यदि उसे सिलाई आती है तो वह सरकार की फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से मशीन प्राप्त कर कपड़े सिलकर अपनी आजीविका को अच्छे से चला सकती है। इन दिनों सिलाई के दाम भी कम नहीं। कोई भी महिला सिलाई से प्रतिदिन के न्यूनतम 500 रुपए आसानी से कमा सकती है। इस प्रकार उसे अपना खर्च चलाने में बेहद मदद मिलेगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को सिलाई मशीन मुफ्त प्रदान की जाती है, ताकि वे अपने पैरों पर खड़े होकर आत्मनिर्भर बन सकें।

इस योजना के अंतर्गत कितनी लाभार्थियों को लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक राज्य में करीब 50 हजार महिलाओं को लाभ पहुंचाया जाएगा।

क्या सिलाई मशीन लेने के लिए महिलाओं को सिलाई आना जरूरी है?

जी हां, सिलाई मशीन लेने के लिए महिलाओं को सिलाई आना जरूरी है। उन्हें इस बाबत एक प्रमाण पत्र भी पेश करना होगा।

इस योजना के लिए क्या आवेदक को कुछ दस्तावेज दिखाने होंगे?

जी हां, ये दस्तावेज कौन से हैं? इस संबंध में सारी जानकारी हमने आपको ऊपर पोस्ट में दी है, आप वहां से पढ़ सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत किस तरह की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत विधवा, विकलांग एवं निराश्रित महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

download app

महिलाओं को मुफ्त मिलने वाली यह सिलाई मशीन कब मिलेगी?

जब भी आवेदक अपना फार्म भरकर इसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित कार्यालय में जमा कर देगा तो इनके सत्यापन के उपरांत लाभार्थी को मुफ्त सिलाई मशीन सौंप दी जाएगी।

क्या इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई आयु संबंधी बाध्यता रखी गई है?

जी हां, इस योजना का लाभ केवल 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष आयु तक की महिलाएं ही उठा सकेंगीं।

क्या केवल आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही फ्री सिलाई मशीन की हकदार होंगी?

जी हां, केवल आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही फ्री सिलाई मशीन ले सकेंगी।

कोई महिला इस योजना का कितनी बार लाभ उठा सकती है?

कोई भी महिला लाभार्थी इस योजना का केवल एक बार ही लाभ उठा सकती है।

दोस्तों, हमने आपको इस पोस्ट (post) में बताया कि फ्री सिलाई मशीन कब मिलेगी। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगी। यदि आप इसी प्रकार की ज्ञानवर्धक पोस्ट हमसे चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बाक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हमें बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

—————–

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment